IhsAdke.com

पुस्तक सारांश के लिए एक अच्छा सारांश कैसे लिखें

प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा में, पुर्तगाली कक्षाओं को एक किताब पढ़ने के बाद छात्र को संक्षेप में प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है यह जानना अक्सर मुश्किल होता है कि क्या शामिल करना है और क्या करना है अपनी खुद से बाहर छोड़ना यह लेख स्कूली शिक्षा के किसी भी स्तर पर स्पष्ट रूप से, संक्षिप्त रूप से और कारगर ढंग से लिखने के लिए एक सरल मार्गदर्शन प्रदान करेगा।

चरणों

एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1 चरण
1
एक उपयुक्त किताब चुनें सुनिश्चित करें कि यह न तो बहुत आसान है और न ही मुश्किल भी है अक्सर, शिक्षक एक किताब चुनता है या एक सूची बनाता है और छात्रों को चुनने की अनुमति देता है। किताब चुनने पर सबसे महत्वपूर्ण मानदंड पढ़ने का स्तर होता है। यदि संभव हो, तो उस विषय को चुनें, जो आपको रूचि रखते हैं, क्योंकि इससे प्रक्रिया को बहुत सरल और अधिक मज़ेदार बना दिया जाएगा।
  • एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि शिक्षक क्या चाहता है आपके पास कितना समय है? इसमें क्या शामिल होना चाहिए? क्या करना है जो आपने पूछा।
  • एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    पहला अध्याय पढ़ें पढ़ना समाप्त होने पर, प्रथम अध्याय का सारांश लिखें, वर्ण, सेटिंग और किसी भी साजिश विकास का वर्णन करें। यदि आप शुरुआत में ऐसा करते हैं तो पुस्तक को समझना बहुत आसान होगा



  • एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखो छवि शीर्षक चरण 4
    4
    बाकी किताब के लिए पिछले चरण को दोहराएं। प्रत्येक अध्याय के लिए, संक्षिप्त सारांश बनाएं। कार्रवाई और वर्णों के बारे में बात करना सुनिश्चित करें वे क्या करते हैं और क्यों? कहानी कैसे उठी? आप अक्षरों के बारे में नई चीजें क्या सीखते हैं? प्रत्येक नए चरित्र को सूचीबद्ध करना, जिसमें संक्षिप्त विवरण शामिल है, को बहुत उपयोगी भी हो सकता है। पुस्तक को पढ़ते ही इस सूची को बनाया जा सकता है।
  • एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखो छवि शीर्षक चरण 5
    5
    अपने अध्याय सारांश को संश्लेषित करें एक बार पढ़ना समाप्त करने के बाद, अपने सारांश को फिर से पढ़ लें, और कहानी में सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में सोचें। यह आपके शिक्षक की इच्छा के विस्तार के स्तर पर निर्भर हो सकता है दिए गए निर्देशों का पालन करें और स्पष्ट सारांश लिखें। अपने बारे में एक शिक्षक के रूप में सोचें, किताब के बारे में उस व्यक्ति के साथ बात कर जिसने कभी इसे पढ़ा नहीं।
  • एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखो छवि शीर्षक 6
    6
    अपने आप को बधाई! तुमने किया!
  • युक्तियाँ

    • क्या एक अच्छा और दिलचस्प फिर से शुरू करता है कि संभव अर्थ को शामिल करने के लिए लेखक पुस्तक को देने के साथ ही चरित्र की कार्रवाई और मुख्य कहानी का साजिश है लेखक का संदेश क्या था? आप इस कहानी से क्या सीखते हैं? पात्रों ने एक निश्चित तरीके से व्यवहार क्यों किया?
    • अपने सारांश को अपेक्षाकृत कम रखने की कोशिश करें, लेकिन सभी महत्वपूर्ण जानकारी शामिल करने के लिए मत भूलना शिक्षक द्वारा आवश्यक शब्दों या पृष्ठों की मात्रा याद रखें
    • कल्पना कीजिए कि आप इस कहानी को किसी ऐसे व्यक्ति को बताएंगे जो किताब को नहीं जानते।
    • यदि आप एक अध्याय एक दिन में संक्षेप करते हैं, तो प्रक्रिया बहुत सरल हो जाएगी। जब आप पढ़ने के तुरंत बाद उन्हें लिखते हैं तो आपका सारांश बेहतर दिखता है क्योंकि सामग्री आपकी स्मृति में अभी भी ताजा है
    • प्रत्येक अध्याय में सारांश की प्रगति की देखरेख करके माता-पिता इस कार्य में सहायता कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com