IhsAdke.com

कैसे सही ढंग से एक पुस्तक लिखने और स्वरूपित करें

एक किताब लिखने के लिए, पहले, आपको एक विचार की जरूरत है आप रोजमर्रा की चीजों, अखबार, टीवी, इंटरनेट या अन्य पुस्तकों से प्रेरित हो सकते हैं। लेकिन आप एक ही विचार का उपयोग नहीं कर सकते। आपको इस विचार को अलग करना और कस्टमाइज़ करना होगा ताकि आपकी किताब किसी और के समान नहीं हो। आपको एक प्रकाशक पर भी अच्छा प्रभाव डालना होगा। अपनी पुस्तक को सही ढंग से प्रारूपित करें लेकिन चिंता न करें - बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

  1. 1
    विचार प्राप्त करें यह किसी भी शैली का हो सकता है, जैसे रहस्य, कल्पना, जीवनी और अन्य। कागज का एक टुकड़ा ले लो और अपनी किताब के बारे में कुछ विचारों को संक्षेप में दर्ज करें उन में शीर्षक, प्लॉट, नायक और बाकी का कलाकार होना चाहिए।
  2. 2
    वर्णों को व्यक्त करें ताकि वे वास्तविक लोगों की तरह दिखाई दें। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि उनके पसंदीदा खाद्य पदार्थ क्या हैं और किस तरह की फिल्मों को पसंद करते हैं यह सब संभवतः किताब में कभी नहीं लिखा जाएगा, लेकिन अगर आप इन सभी विवरणों को जानते हैं, तो आप उन वर्णों को बना सकते हैं जो पूरी तरह से वास्तविक दुनिया में पृष्ठों को छोड़ सकते हैं।
  3. 3
    लिखना प्रारंभ करें गलतियों के बारे में चिंता मत करो डबल आकार, कूरियर न्यू साइज़ 10 या 12 फ़ॉन्ट या टाइम्स न्यू रोमन का उपयोग उसी आकार में करें।
  4. 4
    अपनी कहानी को जीवन में लाने के लिए क्रिया शब्द का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि वर्ण बहुत अधिक समय नहीं बताते हैं कि वे क्या करेंगे। इसके बजाय, उन्हें अपनी कुर्सियों से बाहर ले जाएं और उन्हें कार्रवाई में डाल दें
  5. 5
    सही संज्ञा चुनें संज्ञाओं को वर्णन करने के लिए अत्यधिक विशेषणों का उपयोग न करें।
  6. 6
    अपनी पुस्तक संपादित करें जब आप कर लेंगे, तो अपनी गलतियों और व्याकरण को ठीक करने का समय है।
  7. 7
    स्कोर और उस जैसी चीजों की जांच करें जब आप लिख रहे हों, तो हमेशा आपके साथ एक शब्दकोश और एक विश्वकोष है आपको शब्दों को जांचना, अर्थ ढूंढना पड़ सकता है या उपयोग करने के लिए समानार्थक शब्द खोजना होगा। आप कुछ बार संपादित करना चाहते हैं



  8. 8
    कुछ प्रतियां प्रिंट करें इसे परिवार और दोस्तों को दें और सुझाव मांगें। बुरा मत मानो यदि वे कहते हैं कि आपकी किताब भयानक है। नहीं, ऐसा नहीं है।
  9. 9
    एक साहित्यिक एजेंट खोजें जब आप संपादन समाप्त कर देते हैं, तो पुस्तकालय या विश्वविद्यालयों में साहित्यिक एजेंटों की खोज करें।
  10. 10
    जांच करें कि एजेंट पहले देखना चाहता है। कुछ एजेंट पहले सारांश देखना चाहते हैं, दूसरों को पहले अध्याय या पहले तीन अध्याय पढ़ना चाहते हैं और कुछ को सारांश पढ़ना चाहते हैं। एजेंट व्यस्त लोग हैं - जो उन्हें पूछते हैं और प्रतीक्षा करें उन्हें भेजें। यदि आपको कोई नंबर मिलता है तो लिखना छोड़ दें ऐसा होता है, और याद रखना कि लेखन एक व्यवसाय है।
  11. 11
    यदि आपकी पुस्तक प्रकाशित की गई है, तो एक पार्टी हो और जश्न मनाएं। व्याख्यान और हस्ताक्षर सत्रों के लिए साइन अप करें अपनी उम्र के बारे में चिंता न करें, आप सभी दर्शकों तक पहुंच सकते हैं चाहे कितना पुराना हो।
  12. 12
    यदि आप चाहें, तो अपना नाम कवर पर रखें या उपनाम चुनें।

युक्तियाँ

  • आपको एक स्वच्छ लेखन क्षेत्र की आवश्यकता है
  • जब आप कोई नंबर सुनाते हैं, तो अधिक विस्तृत सामग्री भेजें और सर्वोत्तम परिणाम की प्रतीक्षा करें
  • अधिकांश लेखकों ने "ना" के बहुत से सुना है इससे पहले कि वे अपने काम प्रकाशित करें
  • प्रत्येक दिन शब्दों के लिए न्यूनतम लक्ष्य निर्धारित करने का प्रयास करें।
  • और सभी के सबसे महत्वपूर्ण, लिखते रहें।

चेतावनी

  • आप रातोरात नए पाउलो कोलोहो नहीं बनेंगे उन्हें अभ्यास की जरूरत है और देखें कि उन्होंने कितनी किताबें लिखी और प्रकाशित की हैं बहुत कुछ!
  • लिखने के लिए हर प्रयास करें यदि आप एक लेखक के रूप में कैरियर बनाने के बारे में नहीं सोचते हैं या यदि आप बहुत से "नं" सुनते हैं, तो बुरा मत मानो।

आवश्यक सामग्री

  • स्वच्छ कार्य क्षेत्र
  • कंप्यूटर और प्रिंटर
  • क्रिएटिव मन
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com