IhsAdke.com

अपनी पहली पुस्तक कैसे लिखें

क्या आपने कभी एक लेखक होने का सपना देखा है? तो यह मार्गदर्शिका आपको अपनी पहली पुस्तक लिखना शुरू करने में मदद करेगी। मज़ा लो!

चरणों

भाग 1
लेखन सामग्री

अपना पहला पुस्तक लिखें चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
अपने विचारों को रिकॉर्ड करने के लिए एक नोटबुक या कैलेंडर खरीदें। यदि यह छोटा है, तो आप इसे कहीं भी लोड कर सकते हैं और पॉप अप करने वाले किसी भी विचार को रिकॉर्ड कर सकते हैं। अगर आप नोटबुक में या कंप्यूटर पर अपनी पुस्तक लिखने जा रहे हैं, तो कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन एक नोटबुक रखने का एक अच्छा विचार है

भाग 2
विषय चुनना

छवि अपना पहला पुस्तक चरण 2 लिखें
1
क्या आप लिखना चाहते हैं पर फैसला यह आपके लिए कुछ दिलचस्प और सार्थक होना चाहिए। आप क्या जानते हैं, इसके बारे में लिखना एक अच्छा विचार है, लेकिन नए विषयों के बारे में अधिक जानने के लिए मजेदार भी है हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप पहले एक खोज करते हैं, चाहे आप इसके बारे में क्या लिखते हों सही डेटा प्राप्त करें!
  • अपना पहला पुस्तक लिखें चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    2
    खुद को प्रेरित करें अन्य लेखकों के कामों को पढ़ें जैसे कि आप अपनी पुस्तक पर काम करते हैं यह आपको प्रारंभिक विचार विकसित करने या मौजूदा विचार को परिष्कृत करने में मदद कर सकता है।
  • अपनी पहली पुस्तक लिखें 4 शीर्षक छवि
    3
    अपनी पुस्तक की योजना बनाएं सुनिश्चित करें कि आपके पास कम से कम एक सामान्य विचार है कि आप पुस्तक को कैसे काम करने की उम्मीद करते हैं, भले ही आप इस प्रक्रिया के दौरान कुछ चीजें बदल दें।
  • भाग 3
    वर्ण विकसित करना

    अपनी पहली पुस्तक लिखें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    यथार्थवादी वर्ण विकसित करें सुनिश्चित करें कि वे समझाने वाले हैं: उन्हें स्वाद, रिस्पल्स, क्विर्क्स, सकारात्मक लक्षण और कई नकारात्मक लक्षण बताएं। पात्रों का एक आदर्श कलाकार बनाने से बचें - वह है, सही वर्ण और बिल्कुल अविश्वसनीय।

    भाग 4
    किताब लिखना

    अपना पहला किताब लिखें चरण 6
    1



    समर्पित रहें किताबें स्वयं द्वारा लिखी नहीं जाती हैं हर दिन या हर दूसरे दिन लिखने के लिए एक समय निर्धारित करें जब आपके पास खाली समय हो। सुनिश्चित करें कि यह अलग लेखन समय निर्बाध है और लोगों को पता है कि उन्हें आपको अकेला छोड़ देना चाहिए।
  • अपनी पहली पुस्तक लिखें 7 शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    आज़ादी से लिखने का प्रयास करें पहले सिर्फ विचारों को प्रवाह दें फिर उन्हें जांचें और अपनी योजना को अपनी योजना में समायोजित करें इससे लिखित लेखन (योजना के बाद) और वास्तव में रचनात्मक लेखन (मुक्त लेखन) के बीच एक स्वस्थ बैलेंस बनाता है।
  • अपना पहला किताब लिखें चरण 8
    3
    पहला मसौदा लिखें, जिसमें आप निष्पक्ष रूप से लिखेंगे अपना पहला मसौदा मत दो, बस लिखो! फिर, जब आप अलग-अलग ड्राफ्ट या संशोधन का विश्लेषण करते हैं, तो आप उन्हें संपादित कर सकते हैं।
  • भाग 5
    पुस्तक को खत्म करना

    अपना पहला किताब लिखें 9
    1
    किताब को संपादित करें एक पूर्ण आत्म-संपादन कार्य करें, फिर इसे दूसरों को भेजें जो इसकी समीक्षा कर सकते हैं। समीक्षा, कटौती, और अपने काम में परिवर्तन के लिए सुझावों को ध्यान से सुनो। यदि बोर्ड रचनात्मक हैं, तो पढ़ने में सुधार करने के लिए उनका पालन करने पर विचार करें।
  • अपना पहला पुस्तक लिखें 10 शीर्षक वाला चित्र
    2
    पुस्तक के मुख्य विषय पर आधारित एक शीर्षक चुनें। इस घटनाक्रम, पात्रों और स्थानों को ध्यान में रखें, जिसमें किताब शामिल है और एक मनोरम खिताब का चयन करें।
  • अपना पहला किताब लिखें 11
    3
    एक प्रकाशक के लिए देखो क्या आप स्वयं-प्रकाशन को पसंद करते हैं या एक प्रकाशक के माध्यम से पुस्तक प्रकाशित करते हैं? निर्णय लें कि इनमें से कौन से विकल्प आपके लिए सर्वोत्तम हैं, लागतों पर विचार करते समय, आपके पास प्रकाशकों और विपणक के लिए खोज करने के लिए उपलब्ध समय।
  • अपनी पहली पुस्तक लिखें
    4
    तैयार है। अब आपके पास एक लिखित पुस्तक, बधाई है!
  • युक्तियाँ

    • कुछ भी या किसी को भी मत भूलना घटनाओं और वर्णों का ट्रैक रखें
    • यदि आप पुस्तक प्रकाशित करना चाहते हैं, तो केवल मित्रों और रिश्तेदारों से परामर्श करना बेकार है, क्योंकि उनकी राय आंशिक हो सकती है। इसे किसी को भी नहीं भेजें जिसे आप नहीं जानते। अगर आपको किसी और को नहीं मिल सकता है, तो पुस्तक को प्रिंट करें और इसे किसी मित्र को सुझाएं, जो कहता है कि आपको इसे इंटरनेट पर मिला है। आपको अपनी कहानी के बारे में ईमानदार राय मिलनी चाहिए ताकि आप किसी आलोचक से संपर्क करने से पहले इसे परिष्कृत कर सकें।
    • सहायता प्राप्त करें लेखन अकेले भेड़ियों के लिए नहीं है रिश्तेदारों, दोस्तों या एक लेखन कार्यशाला में क्लब पढ़ने के सदस्यों को आमंत्रित करें या अपने काम की समीक्षा करें।

    चेतावनी

    • पकड़े जाने से बचें और हार न दें यदि आपके पास एक रचनात्मक ब्लॉक है, तो कुछ वायु प्राप्त करने के लिए काम से एक पल ले लो, लेकिन हमेशा वापस आओ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com