IhsAdke.com

किसी भी विषय पर एक अच्छी किताब कैसे लिखें

यदि आप वास्तव में एक अच्छी किताब लिखना चाहते हैं, यदि आपको लगता है कि एक दिलचस्प काम लिखने में सक्षम है, अगर आप दिल से लिखने में सक्षम महसूस करते हैं, यदि आप किताब लिखने और प्रेम करने के लिए समय देने के लिए तैयार हैं, तो यह लेख आपके लिए है। अपनी परियोजना खोने से बचने के लिए अपना काम रजिस्टर करने के लिए मत भूलना ब्राज़ील में, राष्ट्रीय पुस्तकालय कार्यों के पंजीकरण के लिए जिम्मेदार है।

चरणों

किसी भी विषय पर एक अच्छी किताब लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
पुस्तक के लिए एक विचार खोजें यदि आप अपना काम लिखना चाहते हैं, तो आपको एक विचार, प्रेरणा का एक चिंगारी होना चाहिए। जब भी आपके पास कोई विचार है, तो रोकें और विश्लेषण करें: "क्या यह विचार मुझे उस किताब को लिखने में मदद करता है जिसे मैं चाहता हूं?" इस विचार को पूरे पहलुओं में एक पूरे के रूप में पुस्तक पर प्रतिबिंबित करने में सक्षम होने का विश्लेषण करें। अपने विचार को स्कैच करने की कोशिश करें, उसे हर कोण से विश्लेषण करें और अपने काम के सारांश और छवियों (यदि कोई हो) की कल्पना करने का प्रयास करें।
  • चित्र किसी भी विषय पर एक अच्छी किताब लिखें शीर्षक 2
    2
    कागज पर विचार रखो पुस्तक के लिए आपको अपना लक्ष्य भी लिखना होगा और इसके बारे में कुछ चीजें जो कि काम के प्रवाह चार्ट हैं आप किताब को किस आकार की उम्मीद करते हैं? प्रत्येक अध्याय का आकार क्या होगा? आप किसने पढ़ा होगा वह कौन पढ़ता है? क्या आप अध्यायों में काम को विभाजित करने का इरादा रखते हैं? पुस्तक की शैली क्या होगी? क्या कहानी को चरित्र के दृष्टिकोण से या लेखक के दृष्टिकोण के बारे में बताया जाएगा? ऐसी बहुत सी बातें हैं जो आपकी अंतिम कहानी को प्रभावित करेंगे।
  • किसी भी विषय पर एक अच्छी किताब लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    अब आप लिखने के लिए तैयार हैं एक कलम और कागज लें या टाइप करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करें पहला अध्याय लिखना बहुत महत्वपूर्ण है। इसे ध्यान से लिखें क्योंकि यह पुस्तक का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है - लोग आमतौर पर पुस्तक को पढ़ना शुरू करते हैं कि वे लेखक की लेखन शैली पसंद करते हैं या नहीं। क्या आपको याद है कि "पहली छाप वह है जो रहता है"? किसी पुस्तक के मामले में, यह वाक्यांश विशेषकर सच है। लोग आपकी पुस्तकों को पढ़ेंगे, जब कोई उन्हें इंगित करेगा - और फिर भी यह एक "चखने" पढ़ा जाएगा, यह तय करने का एक तरीका है कि सामग्री अच्छा है या नहीं शायद बहुत लोग शायद अपनी किताब को पीछे छोड़ दें यदि इसके पहले कुछ पेज अच्छे न हों।
  • 4
    पहले अध्याय के अंत में, अपनी पुस्तक को कुछ समय के लिए छोड़ दें ताकि इसे एक महत्वपूर्ण आंख के साथ पुनः पढ़ सकें। बस ध्यान रखें कि अब संपादन का समय नहीं है। आपको कड़ी मेहनत लिखना जरूरी है, क्योंकि कई चीजों को फिर से लिखना और संशोधित करने की आवश्यकता होगी। याद रखें कि किताब में अजीब बात है और बहुत सारी नोट्स बनाते हैं। यदि आपकी पुस्तक गंभीर है, एक विशाल ढोका काम नहीं है या पाठकों के लिए आठ के तहत इरादा है तो आप शायद ही आगे की पन्नों पर अपनी कहानी के रहस्यों को वितरित करने जा रहे हैं। इस मायने में, यह सुराग छोड़ना अच्छा है कि आपके पाठकों की जिज्ञासा को कम करने के पहले कुछ अध्यायों के बाद क्या होगा। तो दूसरे अध्याय पर ध्यान दें।
  • 5
    आपके लिखने के दौरान अक्सर नए विचार आते हैं आपको इस जानकारी को "विचार" नामक एक अन्य दस्तावेज़ में रखना चाहिए। अपने विचारों पर दैनिक प्रतिबिंबित करें कभी अपनी पुस्तक को पूरी तरह से मत भूलना।
  • किसी भी विषय पर एक अच्छी किताब लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    6
    प्रति अध्याय पृष्ठों की संख्या प्रबंधित करें टाइप करना जारी रखें, लेकिन प्रति पृष्ठ प्रति पृष्ठ सीमा बनाने का प्रयास करें एक कल्पना की कहानी आम तौर पर प्रति पृष्ठ प्रति कंप्यूटर के लगभग सात पृष्ठों की होती है, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 250 पृष्ठों की एक पुस्तक होती है, जिसमें 30 या 35 अध्याय हैं इस तरह, आप अपनी सामग्री को अच्छी तरह से प्रबंधित कर सकते हैं ताकि इसकी शुरुआत, एक बीच और अंत हो।
  • किसी भी विषय पर एक अच्छी किताब लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    7
    कहानी समाप्त होने पर दो बार अपनी समीक्षा करें। आपको क्या लगता है? अपने काम की तुलना किसी प्रसिद्ध और अनुभवी लेखकों की तुलना में करें, क्योंकि यह अन्यायपूर्ण है यदि आप किताब को मित्रों या परिवार को दिखाते हैं, तो वे शायद कहेंगे कि यह बहुत अच्छा है इसलिए, अपने परिवार के सदस्यों को अपनी खुद की काम की सिफारिश करना और यह कहने में दिलचस्प होगा कि इसका लेखक किसी और को है समस्या यह है कि आप को चोट पहुँचाने से बचने के लिए, बहुत से लोग ईमानदारी से पर्याप्त नहीं होंगे, और आपको बढ़ने की ईमानदारी से आलोचना की आवश्यकता है। दूसरी ओर, यह स्पष्ट है कि आपको अपनी पूरी कहानी बदलनी चाहिए क्योंकि सिर्फ दोस्त की प्रेमिका पृष्ठ 135 को पसंद नहीं करती है
  • चित्र किसी भी विषय पर एक अच्छी किताब लिखें शीर्षक 6



    8
    एक एजेंट खोजें यह वैकल्पिक है, लेकिन बहुत सारे लोगों को यह उपयोगी लगता है। एजेंट आपको सुझाव दे सकता है, मदद कर सकता है और एक प्रकाशक की तलाश कर सकता है एजेंट और लेखक का हित यहां परस्पर है: पुस्तकें लोकप्रिय और बेचें ब्राजील में, एजेंट बाजार इतना व्यापक नहीं है ज्यादातर समय, लेखक विभिन्न प्रकार के प्रकाशकों की खोज करते हैं और विचारों के लिए अपना काम जमा करते हैं। मत भूलें: आज इंटरनेट पर प्रकाशकों को ढूंढने या आत्म-प्रकाशन करने के लिए नए लेखकों के लिए इंटरनेट एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है
  • किसी भी विषय पर एक अच्छी किताब लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    9
    एक अच्छा शीर्षक खोजें शीर्षक को अपनी पुस्तक में कुछ अर्थ होने चाहिए। यह एक कठिन हिस्सा हो सकता है शीर्षक को अभिव्यंजक होना ज़रूरी है, लेकिन अगर आपको उपयुक्त खोजने के लिए समस्या हो रही है, तो इसे बाद में छोड़ दें जब आप पुस्तक को खत्म करते हैं, तो आप एक शीर्षक को और आसानी से ढूंढ सकेंगे।
  • चित्र किसी भी विषय पर एक अच्छी किताब लिखें शीर्षक 8
    10
    अगर आप चाहें तो कवर के बारे में सोचें इस कदम की आवश्यकता नहीं है क्योंकि कई प्रकाशक पेशेवर बनाने के लिए कवच बनाने के लिए पूछेंगे। हालांकि, आप अभी भी संपादक को दिखा सकते हैं कि कलाकृति के लिए आप किस प्रकार के कवर चाहते हैं अगर आप मूल्यांकन के लिए अपनी पुस्तक जमा करते हैं तो कभी प्रकाशक को एक शौकिया रूप से कवर नहीं भेजें।
  • चित्र किसी भी विषय पर एक अच्छी किताब लिखें शीर्षक 9
    11
    वापस बैठो और आराम करें, जबकि लोग अपने ऑटोग्राफ के लिए पूछने के लिए लाइन करते हैं।
  • किसी विषय पर एक अच्छी किताब लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    12
    अगर आप को आकर्षित करने के लिए किसी को पढ़ाने के लिए एक विजुअल बुक लिखना है, तो सही आरेखण के अलावा, कभी भी भूलना नहीं भूलना, लोगों की गलतियां, विषय पर ध्यान दिए बिना।
  • चित्र किसी भी विषय पर एक अच्छी किताब लिखें शीर्षक 11
    13
    थोड़ा सिद्धांत के बाद, आप सबसे पहले आकर्षित करेंगे कि ज्यादातर लोग क्या आकर्षित करते हैं। त्रुटियों का प्रदर्शन करने के बाद, आपको उन्हें दिखाया जाना चाहिए कि उन्हें कैसे सही किया जाए और आरेखण को अधिक यथार्थवादी बनाना चाहिए। निष्कर्ष निकालने के लिए, आप दिखाते हैं कि आपका तरीका कैसे चित्र करना है।
  • युक्तियाँ

    • उस प्रकाशक को एक फंतासी किताब भेजने की कोशिश न करें जो उस शैली को प्रकाशित नहीं करता है।
    • ब्राज़ील में एक प्रकाशक खोजने की प्रक्रिया कुछ जटिल है, इसलिए इसकी संभावनाओं के बारे में शोध करना बेहतर है
    • सुनिश्चित करें कि सब कुछ सही वर्तनी है
    • सही व्याकरण होने के अलावा, पुनरावृत्तियों के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है, इसलिए हाथ में एक थिसॉरस होना दिलचस्प होगा। इस तरह, आप एक ही पहलू के इलाज के लिए इसी तरह के शब्दों की एक विस्तृत विविधता का उपयोग कर सकते हैं
    • याद रखें कि पुस्तक को उचित आकार की आवश्यकता है। इस विषय पर निर्भर करते हुए, पृष्ठों की संख्या भिन्न हो सकती है बेशक आप अपने काम के लिए मात्रा देने के लिए हजारों बेकार पृष्ठों को नहीं लिखना चाहते हैं, बल्कि एक मात्र ब्रोशर भी नहीं बना सकते हैं।
    • अपनी भूखंड के बारे में स्पष्ट रहें साजिश के भ्रामक कुछ को समझने में कुछ समय बिताने के लिए आवश्यक हो सकता है- अन्यथा ऐसे लोग होंगे जो आपकी कहानी को समझ नहीं पाएंगे। अधिक भ्रमित भागों को समझाने के लिए आप अपने पात्रों का उपयोग कर सकते हैं।
    • यह आपकी पुस्तक के लिए एक योजनाबद्ध योजना बनाने में सहायक हो सकता है, जिसमें वर्णों के बीच संबंध, भूखंड में कनेक्शन, और इसी तरह के संबंधों को समझाया जा सकता है।

    चेतावनी

    • निजी तौर पर अपनी किताब के अस्वीकार नहीं लेना जब जेके रोलिंग ने लिखा था हैरी पॉटर और द फिलोसोफ़र स्टोन उनमें से एक ने इसे प्रकाशित करने का निर्णय करने से पहले उन्हें कई प्रकाशकों को भेजना था।
    • सुनिश्चित करें कि आपकी पुस्तकें लोगों को अपमान न करें (जब तक यह लक्ष्य नहीं है ...)
    • यदि आप अपनी पुस्तक के लिए विचारों से बाहर हो तो निराश न रहें। सोच रखो! जल्द ही नए विचार उभरेंगे।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने लेखन से अभिभूत नहीं होंगे
    • यदि आप अपनी कहानी से भ्रमित हो जाते हैं, तो आप अपनी भूखंड के कुछ पहलुओं पर पुनर्विचार करने पर विचार कर सकते हैं। आपको वापस जाने और कुछ हिस्सों को बाहर करने की आवश्यकता हो सकती है
    • हार न दें! अगर आप अपनी कहानी छोड़ दें तो आप कभी भी कहीं नहीं पाएँगे जितनी बार आपको आवश्यकता है उतनी बार उपयोग करें आर्टेमिस फॉवल में भ्रमकारी शुरुआत थी लेकिन बहुत से लोग इसे सर्वश्रेष्ठ किताबों में से एक बनते हैं! यह याद रखें जब आपको अपना प्रोजेक्ट जारी रखने में परेशानी हो रही है

    आवश्यक सामग्री

    • एक कंप्यूटर (वैकल्पिक, लेकिन तेज़)
    • पढ़ने के लिए पुस्तकें (वे आपके विचारों को मंथन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं)
    • एक प्रिंटर (वैकल्पिक)
    • प्रेरणात्मक संगीत (वैकल्पिक)
    • दोस्तों / परिवार / आपके कुत्ते या बिल्ली का समर्थन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com