IhsAdke.com

कैसे पांच पैराग्राफ में एक आलोचना लिखने के लिए

एक किताब, फिल्म, संगीत, कविता या किसी अन्य प्रकार के रचनात्मक कार्यों के जवाब में आलोचना लिखी जा सकती है। यह एक विश्लेषण है जो गुणवत्ता का सामान्य विचार देता है, सकारात्मक या नकारात्मक पहलुओं का खुलासा करता है 5 पैराग्राफ में समीक्षा लिखना आपके मूल्यांकन के आयोजन के लिए एक प्रभावी तरीका है।

चरणों

अपनी समीक्षा लिखना

पांच पैराग्राफ में एक क्रिटिक लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
आपके रेट किए गए कार्य को दर्ज करें यदि यह एक पुस्तक है, उदाहरण के लिए, शीर्षक का शीर्षक, लेखक, और विषय का एक संक्षिप्त सारांश। यह पाठक का ध्यान आकर्षित करने में मदद करता है, उसे ऊब होने से रोकता है। जितना अधिक रोचक परिचय, दर्शकों की पढ़ना जारी रखने की अधिक संभावना।
  • पांच पैराग्राफ में एक क्रिटिक लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2



    कृपया अगले तीन पैराग्राफ में अपनी तर्क बताएं। अपने दृष्टिकोण को विकसित करने के लिए, काम के बारे में कुछ विश्लेषणात्मक प्रश्नों को ध्यान में रखें। उदाहरण के लिए, क्या लेखक ने अपने स्वयं के दृष्टिकोण का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया है? यदि यह आसान है, तो पुस्तक को अनुभागों में विभाजित करें और प्रत्येक बिंदु पर अलग-अलग हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करें आप जिस काम की आलोचना कर रहे हैं, उसके उदाहरणों का हवाला देते हुए प्रत्येक तर्क का समर्थन करें, लेकिन प्रति पैरा प्रति एक अवलोकन रखने की कोशिश करें। यदि आपके विश्लेषण में तीन से अधिक वजन शामिल हैं, तो पैराग्राफ की समान संख्या लिखें।
  • पांच पैराग्राफ में एक क्रिटिक लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    एक निष्कर्ष बनाएँ अपनी समीक्षा के सारांश के साथ पाठ को पूरा करें आप किताब या फिल्म के बारे में अपनी सामान्य राय बता कर ऐसा कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • लिखने शुरू करने से पहले, उस सामग्री को देखने या पढ़ते समय नोट्स ले लें, जिसका विश्लेषण किया जाएगा। कुछ पहलुओं को ध्यान में रखें, जैसे कि इस कदम के दौरान आए भावनाओं। आपकी पहली छाप क्या थी? अधिक गहराई से देखिए, विषय पर आपकी सामान्य राय क्या है? तुमने उसे कैसे पहुंचा दिया?

    चेतावनी

    • निजी "प्रथम" और "दूसरा" शब्द जैसे "आप", "आपका", "मैं", "मेरा" या "मेरा" का उपयोग करने से बचें एक अधिक ठोस दृष्टिकोण के लिए एक उद्देश्य से अपनी राय दें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com