IhsAdke.com

पाठ की समीक्षा कैसे करें

गुणवत्ता की गुणवत्ता में सुधार के लिए लिखित कार्य में त्रुटियों की समीक्षा, विश्लेषण, संपादन और त्रुटियों की समीक्षा की समीक्षा करना है। समीक्षा करने के लिए सीखना छात्रों, लेखकों, व्यवसाय पेशेवरों और उच्च गुणवत्ता वाले लिखित कार्यों के उत्पादन से संबंधित चिंताओं के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है। चाहे वह स्कूल की नौकरी हो, एक पत्रिका लेख, एक व्यावसायिक रिपोर्ट या एक ऑनलाइन ब्लॉग का पाठ, संगठन की स्पष्टता, स्पष्टता और पाठ की सटीकता, अच्छी सामग्री बनाने में महत्वपूर्ण कदम हैं किसी पाठ की समीक्षा के लिए निम्नलिखित उपयोगी रणनीतियों को पढ़ें।

चरणों

चित्र शीर्षक चरण 1 के लेखन का टुकड़ा शीर्षक
1
लेखन और समीक्षा के बीच कुछ समय की अनुमति दें कुछ घंटों के लिए पाठ को एक तरफ छोड़ दें, या फिर कुछ दिनों के लिए, इसे फिर से पढ़ते समय नया परिप्रेक्ष्य प्राप्त करें
  • चित्र शीर्षक चरण 2 के लेखन की समीक्षा करें
    2
    परिचय की समीक्षा करें एक अच्छी शुरुआत स्पष्ट, समझने में आसान है और पाठक को बाकी पाठ से उम्मीद की जा सकती है।
    • आकलन करें कि परिचय स्पष्ट है या नहीं। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि मुख्य बिंदु या तर्क स्पष्ट रूप से कहा गया है। लिखने की शैली को अनुकूलित करें और शब्दावली को स्पष्ट करें कि पाठक को समझ में नहीं आ रहा है।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा चरण 3 की समीक्षा करें
    3
    संरचना का विश्लेषण करें एक अच्छी तरह से लिखे निबंध या आलेख रीडर को एक स्पष्ट रेखा के माध्यम से ले जाता है। सुनिश्चित करें कि पाठ ठीक से संरचित है। उदाहरण के लिए, कैसे कुछ करना है पर एक आलेख में, चरण एक तार्किक क्रम में होना चाहिए। एक थीसिस में, शोध प्रबंध की शुरुआत में सबसे मजबूत तर्क प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
  • पटकथा के चरण 4 की समीक्षा करें
    4



    दोहराव या जटिल भाषा से बचें बल्कि सरल हो: यदि एक विचार को दो शब्दों के बजाय एक शब्द या वाक्यांश में व्यक्त किया जा सकता है, तो कम विकल्प का उपयोग करें।
    • विचारों की पुनरावृत्ति के लिए देखो तर्क, विवरण, और अन्य जानकारी के डुप्लिकेट निकालें फिर से कहने की ज़रूरत नहीं है कि आपने पहले ही एक बार कहा है।
    • दोहराए जाने योग्य संरचनाएं एक ही विषय और क्रिया के साथ कई वाक्य या पैराग्राफ प्राप्त करने से बचें। एक ही शब्द के साथ लगातार वाक्यों को समाप्त न करें।
    • एक वाक्य में शब्दों की पुनरावृत्ति की समीक्षा करें। दोहराव से बचने के लिए समानार्थियों के साथ शब्द बदलें। अधिक उपयुक्त शब्दों की खोज करने के लिए, यदि आवश्यक हो तो थिसॉरस का उपयोग करें।
  • शीर्षक से चित्र चरण 5 के लेखन के टुकड़े की समीक्षा करें
    5
    वाक्य या पैराग्राफ को बदलकर सद्भाव बनाएं। इस लेख को ज़ोर से पढ़ें, यह देखने के लिए कि क्या यह अच्छी तरह से बहती है विचारों और विचारों के अचानक परिवर्तन से बचने के लिए संक्रमण शब्द और वाक्यांशों का उपयोग करें।
  • पटकथा के चरण 6 की समीक्षा करें
    6
    देखें कि निष्कर्ष उद्देश्य है और अपने उद्देश्य को पूरा करता है यह महत्वपूर्ण है कि पाठ एक उचित निष्कर्ष के साथ समाप्त होता है एक लिखित रूप में, निष्कर्ष मुख्य तर्कों और विचारों का एक संक्षिप्त सारांश होना चाहिए। ब्लॉग पोस्ट को पूरा करने के लिए पाठक को कुछ करने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक चरण 7 के टुकड़े की समीक्षा करें
    7
    टेक्स्ट की गुणवत्ता का मूल्यांकन करें एक उच्च गुणवत्ता वाला पाठ लेखक के विचारों, विचारों और निष्कर्षों को दर्शाता है। देखें कि आपने जो लिखा है, उसके विषय पर आपको एक नया दृष्टिकोण मिलता है। अपने स्वयं के विचारों, अनुभवों या विचारों को दर्ज करें, और न केवल इसे दोहराने के लिए जो आप पहले से ही इसके बारे में जानते हैं।
    • अंतिम उत्पाद का मूल्यांकन करें यह महत्वपूर्ण है कि पाठ अपने उद्देश्य को पूरा करता है, यह पाठक को मनाने, प्रेरित करने, मनोरंजन करने, शिक्षित करने या सूचित करने के लिए नहीं होना चाहिए। निर्धारित करें कि काम लक्ष्य को पूरा करता है।
  • चित्र शीर्षक चरण 8 के टुकड़े की समीक्षा करें
    8
    टाइपोस के लिए देखें संगठन और सामग्री के सभी परिवर्तन किए जाने के बाद, यह चरण सभी में अंतिम एक होना चाहिए।
    • त्रुटियों को खोजने के लिए एक वर्तनी परीक्षक का उपयोग करें विराम चिह्न, वर्तनी, व्याकरण, वाक्यविन्यास, और रिक्तियों की समस्याओं को ढूंढें और सही करें
    • पाठ प्रिंट करें आमतौर पर, कंप्यूटर स्क्रीन की तुलना में कागज पर नोटिस करना आसान है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com