IhsAdke.com

कैसे एक मोशन लिखें

एक गुणवत्ता प्रस्ताव या प्रस्ताव लेखन कई व्यवसायों में एक अनिवार्य कौशल है और यहां तक ​​कि नागरिकता के प्रयोग में भी। इस प्रस्ताव का उद्देश्य आपकी योजना, विचार या वैकल्पिक के लिए समर्थन प्राप्त करना है, जो निर्णय लेने वाले लोगों को सूचना का निर्देशन करना है। अगले चरणों में देखें कि आपके प्रस्ताव को कैसे तैयार किया जाए - या गति - सर्वोत्तम संभव तरीके से

चरणों

विधि 1
आयोजन

  1. 1
    समस्या का पता लगाएं सुनिश्चित करें कि आप शुरू होने से पहले संबोधित समस्या के सभी प्रासंगिक विवरण जानते हैं।
  2. 2
    समस्या (या प्रश्न) को ध्यान में रखते हुए, इसे हल करने के बारे में सोचें यह हिस्सा काफी सरल और उद्देश्य होना चाहिए। आप किस समस्या को देख रहे हैं? आप इसे कैसे हल करना चाहते हैं? मानसिक रूप से संक्षेप में बताएं, बहुत सामान्य पंक्तियों में, आपकी गति किस बारे में है
    • आपके प्रस्ताव को स्पष्ट करने की आवश्यकता है, साथ ही आपकी मदद करने में दिलचस्पी रखने वाले लोगों की तरफ आकर्षित करना। आपका लक्ष्य दर्शकों को जीतना मुश्किल हो सकता है: तर्कसंगत रूप से सोचें, इसलिए, जो समाधान आप दे रहे हैं वह तार्किक और व्यावहारिक है। इसके बारे में थोड़ा सोचें कि यह कैसे कार्यान्वित किया जा सकता है, चाहे वह बहुत ही कम समय में हो।
  3. 3
    अपने लक्षित दर्शकों का अध्ययन करें इससे पहले कि आप वास्तव में लिखना शुरू करें, सोचें कि आपके लक्षित दर्शक कौन हैं आपको लिखने से पहले कुछ विवरण सुनिश्चित करने की आवश्यकता है: आप कौन हैं, आपकी उम्र, कंपनी में पार्टी, पार्टी, वैचारिक स्थिति आदि। इस तरह से आप अपनी शब्दावली को समायोजित कर सकते हैं, यदि कोई हो, या कागज पर कुछ महत्वपूर्ण जानकारी डाल सकते हैं।
    • आप समस्या को हल करने, कैसे लक्षित दर्शकों बात abordada- में हस्तक्षेप कर सकते हैं का वर्णन करने का अपने शब्दों रूपों में स्पष्ट करना चाहिए
    • परिभाषित करें - मानसिक रूप से - औपचारिक स्वर (यदि कोई हो) और आपकी संचार रणनीति क्या कहने का इरादा करने का सबसे प्रभावी तरीका क्या होगा? आप उनसे क्या कहने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें समझने में आप कैसे सहायता कर सकते हैं?
  4. 4
    कुछ शैली तत्वों को ध्यान में रखें आपके प्रस्ताव पर निर्भर करते हुए, आपको लेखन की अपनी शैली की कल्पना करना होगा। इस बारे में सोचें कि लक्षित दर्शक संवाद करने के लिए मुख्य तरीके से कैसे पहुंचेंगे ... क्या वे आपकी समस्या में रुचि रखते हैं? आप किस पाठ को अधिक रोचक बना सकते हैं?
    • कुछ शब्दजाल, या अच्छी तरह से रखे गए और बुद्धिमान तकनीकी शब्दों के बारे में सोचें, जो आप रोजगार कर सकते हैं-
    • प्रेरक बने रहें, अच्छे तर्कों का उपयोग करें, और दिखाएं कि आप क्या कहते हैं, इसके बारे में आपको ज्ञान है।
  5. 5
    एक स्केच बनाओ, लिखित में। एक रूपरेखा विचारों के संगठन, और पाठ की तरलता में मदद कर सकता है।
    • (क) समस्या की स्पष्ट परिभाषा, (ख) प्रस्तावित समाधान भेजे जाने के लिए और, अंत में, (ग) इस मामले को सुलझाने में उनकी रुचि का औचित्य साबित करने के एक निष्कर्ष: अपने रूपरेखा होनी चाहिए। आप तकनीकी ज्ञान है, तो इसका सबसे अधिक परिष्कृत गति में शामिल है, में वर्णन है कि समाधान डिजाइन के बजट समस्या के रूप में समस्या को हल करने, और संगठन है कि यह प्रचार कर सकते हैं (यदि लागू हो) का विवरण।

विधि 2
अपनी गति, या प्रस्ताव लेखन




  1. 1
    एक उचित परिचय के साथ शुरू करें आप निष्पक्ष रूप से राज्य कर रहे हैं (या प्रतिनिधित्व करते हैं) और अपनी गति का उद्देश्य बताते हैं।
    • यदि आपके पास इस मुद्दे पर कुछ प्रकाश डालने वाले किसी भी स्पष्ट तथ्यों तक पहुंच है, तो उनके साथ शुरू करें हो सकता है कि ऐसा हो, सुनिश्चित करें कि आप एक तथ्य से शुरू करते हैं और राय नहीं।
  2. 2
    समस्या का विकास करें परिचय के बाद, आपको इस मामले के दिल में जाना चाहिए विषय पर एक पैनोरमिक परिप्रेक्ष्य प्रदान करके अपनी समस्या बताएं (विशेषकर अगर पाठकों को इस समस्या का पता नहीं है)
    • ज़रूरी है कि आपकी समस्या को जल्द से जल्द सुलझाने की आवश्यकता क्यों है तथ्यों में एक व्यापक जांच का प्रदर्शन करके सभी संभव प्रश्नों का उत्तर देना सुनिश्चित करें विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग करें
  3. 3
    समाधान, या समाधान का प्रस्ताव यह निस्संदेह आपके प्रस्ताव का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। वास्तव में, आपका प्रस्ताव इसके नीचे आ सकता है प्रेरक होने के लिए, इस पर विचार करें:
    • अपने प्रोजेक्ट या प्रस्ताव को किसी ऐसे ब्रैंड के रूप में ढूंढें जो अधिक से अधिक हो सकता है-
    • आपके पाठकों को प्रबुद्ध होना चाहिए कि आप इस समस्या को प्रभावी ढंग से हल कर सकते हैं-
    • सचमुच, आप जो कुछ भी लिखते हैं, या समस्या को व्यावहारिक तरीके से हल करना चाहते हैं, या इसे हल करने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान करते हैं-
    • मान लें कि दर्शक आपके पक्ष में नहीं होंगे। अपने आप को पाठकों के स्थान पर रखो: आप एक विशेष लेखक द्वारा लिखित रूप से हमेशा स्वयं से सहमत नहीं होते हैं।
    • अपने प्रस्ताव को व्यापक रूप से खोजें राय या वैचारिक प्रदर्शनों से बचें यद्यपि वे आपकी प्रेरणा को स्थानांतरित करने के लिए गहराई से महत्त्वपूर्ण हैं, तथ्यों की रिपोर्ट के आधार पर आपके तर्कों का आधार करें या नहीं।
    • यदि आपका प्रस्ताव कुछ स्पष्टता के साथ साबित नहीं करता है कि आपका समाधान काम करता है, तो चुना गया विकल्प सबसे उपयुक्त नहीं लग सकता है यदि समाधान संभव नहीं है, तो उन परीक्षणों या स्थानों के बारे में सोचें जहां पहले से ही उपयोग किया गया है और काम किया है।
    • सुनिश्चित करें कि आपका प्रस्ताव अर्थ, आर्थिक रूप से बोल रहा है यदि आप कोई विचार या प्रोजेक्ट प्रस्तावित कर रहे हैं, तो अपने चलने वाले बजट पर विचार करें। कई बार आपको पता चल जाएगा कि प्रतीत होता है आदर्श समाधान आर्थिक रूप से व्यवहार्य नहीं हो सकता है।
    • आपके द्वारा प्रस्तावित किए गए कार्य के लिए एक सटीक समय सारिणी विकसित करना। आपको लगता है कि समाधान परियोजना कब शुरू होनी चाहिए? इसे किस गति पर प्रगति करना चाहिए? प्रत्येक कदम दूसरे पर कैसे होगा? जितना संभव हो उतना सावधानी बरतें।
  4. 4
    एक निष्कर्ष फॉरवर्ड करें कदमों और परिचय के मुख्य प्रश्नों के बाद, अपने दर्शकों को भविष्य के बारे में सोचने दें। और, हमेशा की तरह, उनके विचार और समय के लिए उनका धन्यवाद करें
    • यदि आपके पास अतिरिक्त सामग्री है जो आपके प्रस्ताव के परिचय या विकास के बिल्कुल ठीक नहीं है, पाठ के बाद एक अनुलग्नक अग्रेषित करें।
  5. 5
    अपने टेक्स्ट की समीक्षा करें लिखित, संपादन और प्रस्ताव को आकर्षित करने में गहराई से सावधानी बरतें समीक्षा करें, यदि आवश्यक हो, तो कितनी बार आप एक आदर्श (आकर्षक और उपयोगी) पाठ तक पहुंचने तक।
    • किसी और को अपना प्रस्ताव पढ़ने के लिए कहें ऐसी समस्याएं हो सकती हैं जिनका पूरी तरह जवाब नहीं दिया गया था या आपने जो प्रश्न खोल दिए थे।
    • व्याकरण, वर्तनी और विराम चिह्न त्रुटियों को भी नोट करना सुनिश्चित करें! किसी भी गलती घातक हो सकती है: कल्पना कैसे वे एक व्यक्ति जो एक समस्या को हल करना चाहता है के लिए प्रतिक्रिया होगी लेकिन पता है या अपने ही "मैं के" में बूँदें डाल नहीं है।

युक्तियाँ

  • सुनिश्चित करें कि आपके विचार अनावश्यक शब्दों से मेल नहीं खाते हैं-
  • ऐसी भाषा का उपयोग करें, जो हर कोई समझ सके। संक्षिप्त, स्पष्ट, उद्देश्य वाक्य-
  • वित्तीय संसाधनों की कोई भी चर्चा सावधानी से की जानी चाहिए और व्ययों की यथार्थवादी तस्वीर पेश करनी चाहिए।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com