IhsAdke.com

अच्छा प्रस्ताव कैसे लिखें

किसी भी अच्छी तरह से किए गए लेख, स्कूल के काम या निबंध का आधार एक अच्छी तरह से लिखित प्रस्ताव है। प्रस्ताव, जिसे थीसिस के रूप में भी जाना जाता है, एक वाक्यांश से ज्यादा कुछ नहीं है जो बताता है कि काम का केंद्रीय विचार क्या है। कोई भी पाठ जिसमें प्रस्ताव नहीं होता है, बिना दिशा के होते हैं और सबसे खराब है: पाठक को छोड़ दें (जो कि आपके शिक्षक हो सकता है) उसी तरह, भ्रमित और संदेहपूर्ण है कि आपने जो लिखना बहुत कठिन प्रयास किया है इसलिए पाठक का ध्यान तुरंत पाने के लिए हमेशा एक थीसिस जोड़ें, जिससे यह स्पष्ट हो जाता है कि आपका दृष्टिकोण क्या है, सामग्री और आपके टेक्स्ट का उद्देश्य।

चरणों

भाग 1
एक विचार रखना

चित्र एक अच्छा थीसिस लिखें 1 शीर्षक
1
पुष्टि करें कि यह काम नौकरी प्रस्ताव फिट बैठता है ध्यान से निर्देशों या बयान को ध्यान से पढ़ें जब तक आप पूरी तरह से निश्चित नहीं हैं कि आप प्रस्ताव की आवश्यकताओं को स्पष्ट रूप से समझ चुके हैं, विशेष रूप से उस पाठ को लिखा जाना चाहिए - वैज्ञानिक लेख, निबंध, आदि। सभी सूचनाओं को ध्यान में रखते हुए, आपको उस शोध के स्तर को समझना आसान होगा जो आपको पूछने की आवश्यकता होगी, प्रश्न के उत्तर में कौन सा सवाल जवाब देगा और पाठ के उत्पादन के दौरान क्या लक्ष्यों तक पहुंचना चाहिए।
  • चित्र एक अच्छा थीसिस टाइप 2 टाइप करें
    2
    मंथन। जैसे ही आप इस विषय को खोजते हैं, कागज के बारे में सब कुछ जानना शुरू करें। इस प्रक्रिया के दौरान, उन विषयों के बीच कनेक्शन स्थापित करें जो आप पहले से ही जानते हैं और उन प्रश्नों को बनाने की कोशिश करते हैं जो आप अभी तक जवाब देने में सक्षम नहीं हैं। लिखने पर फोकस जो कुछ भी दिमाग में आता है, संगठन, समय या उस गड़बड़ी से बाहर क्या होगा के बारे में चिंता किए बिना। यदि आप अन्य बुद्धिशीलता विधियों की कोशिश करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित पर एक नज़र डालें:
    • "निशुल्क लेखन" घड़ी पर पांच से दस मिनट डायल करें और नॉनस्टॉप लिख दें जब तक समय समाप्त न हो जाए। सौंदर्यशास्त्र या व्याकरण के बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। सबसे महत्वपूर्ण बात लेखन को रोकना नहीं है। अंत में, लक्ष्य में से एक अपने आप को दिखाने के लिए है कि आप विषय के बारे में सोचा है उससे अधिक जानते हैं फिर विचारों के बीच कनेक्शन बनाने और प्रश्नों की आवश्यकता वाले प्रश्न बनाने के लिए आगे बढ़ें।
    • "मानसिक मानचित्र" यह एक ही विषय के कई विषयों के बीच संबंध को बेहतर ढंग से देखने के लिए कार्य करता है। कागज द्वारा कुछ विचारों को फैलाएं और फिर उन्हें रंग, बक्से, तीर और लाइनों के माध्यम से कनेक्ट करें। लिंक्स आपके द्वारा चुने गए मानदंडों का पालन करना चाहिए, जैसे कि अवधारणाओं की समानता, उदाहरण के लिए।
  • चित्र एक अच्छा थीसिस लिखें 3 शीर्षक
    3
    खोजें। प्रारंभिक खोज कर आरंभ करें उन क्षेत्रों से सम्मानित स्रोतों को चुनना याद रखें जो आपके पास पहले से ही थोड़ा ज्ञान है।
    • शोध का सबसे विश्वसनीय स्रोत पुस्तकालयों और पत्रिका पोर्टलों जैसे कि सासेलो, कैप्स, Google अकादमिक, अकादमिक खोज पूर्ण, जेएसटीओआर, वर्ल्ड कैट, आदि में मिलते हैं।
    • सामान्य रूप से विकिपीडिया, व्यक्तिगत ब्लॉग और गैर-शैक्षणिक स्थलों जैसे स्रोतों से बचें। हमेशा विश्वसनीय या नहीं के रूप में उन्हें टैक्स लगाने से पहले लेखक के क्रेडेंशियल्स की खोज करें आम तौर पर, प्रत्येक क्षेत्र के विशेषज्ञों में डॉक्टरेट या पीएचडी की डिग्री होती है। एक पत्रकार द्वारा लिखे गए प्रत्येक लेख में अकादमिक वैधता नहीं है।
  • चित्र एक अच्छा थीसिस लिखें चरण 4
    4
    तय करो कि क्या मायने रखता है कई अन्य बातों के अलावा, एक अच्छा प्रस्ताव दिलचस्प होने की जरूरत है अगर कोई विषय लेखक के लिहाज से कोई दिलचस्पी नहीं है, तो यह रीडर होगा। जितना अधिक विषय आपको अपील कर रहा है, उतना ही अधिक संभावना है कि आपके काम का नतीजा किसी को पढ़ने के लिए आकर्षक हो जाता है।
  • भाग 2
    प्रस्ताव लिखना

    चित्र एक अच्छा थीसिस लिखें चरण 5
    1
    पाठ के विषय की व्याख्या करें और इसके बारे में अपने दृष्टिकोण को बताएं। परिचयात्मक अनुच्छेद, जिसमें प्रस्ताव की सजा शामिल है, बाकी पाठ के पूर्वावलोकन की तरह है यह महत्वपूर्ण है कि वह यह बताता है कि पाठ का केंद्रीय विचार क्या है और यह कितना महत्वपूर्ण है। बस प्रस्ताव को पढ़ने से, पाठक पहले से ही जान सकता है कि विषय पर लेखक का दृष्टिकोण क्या होगा - उदाहरण के लिए, किस पक्ष पर वह होगा या इसके विपरीत होगा?
    • प्रस्ताव का विश्लेषण करें: "कुछ हर्बल सप्लीमेंट्स की वजह से दुबला द्रव्यमान के तेजी से नुकसान के कारण इसका उपयोग स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है।" ध्यान दें कि थीसिस कार्य के केंद्रीय विचार (हर्बल सप्लीमेंट्स के कारण होने वाले जोखिमों का मूल्यांकन) पर प्रकाश डाला गया है, जबकि यह भी दिखाता है कि लेखक किस दिशा में (स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में चेतावनी) दिखाएगा और समर्थन के साक्ष्य भी प्रस्तुत करेगा प्रतिज्ञान (दुबला द्रव्यमान का नुकसान)
  • चित्र एक अच्छा थीसिस लिखें चरण 6
    2
    पाठ का एक मानचित्र प्रदान करें प्रस्ताव के मुख्य लक्ष्यों में से एक यह है कि वह पाठक को आगे बढ़ाना है जहां वह उस पाठ के साथ आएगा जिसे वह हाथ में है। ऐसा करने के लिए, उसे केंद्रीय विचार की स्पष्ट समझ प्राप्त करने की जरूरत है, जहां पाठ जाना होगा, और अधिकतर अंतिम निष्कर्ष क्या होंगे।
  • चित्र एक अच्छा थीसिस लिखें 7 शीर्षक
    3
    सबूत प्रस्तुत करें अच्छी तरह से किया गया काम लेखक के विचारों या रिवरियों पर आधारित नहीं हो सकता है - लिखे सभी चीजों को तथ्यों में दृढ़तापूर्वक आधारित होना चाहिए। सबूतों के एक या अधिक (लेकिन सभी नहीं) चुनें और अपने प्रस्ताव को इकट्ठा करने के लिए उनका उपयोग करें, जिससे यह स्पष्ट हो जाता है कि आपके टेक्स्ट के पीछे एक शोध पत्र है, और इसलिए यह विषय में एक योग्य योगदान के रूप में देखा जा सकता है ।



  • चित्र एक अच्छा थीसिस चरण 8 लिखो
    4
    इस बात की पुष्टि करने के प्रस्ताव की समीक्षा करें कि सभी प्रमाण इस बात से सहमत हैं कि यह क्या है। शोध के रूप में आप गहराई से गहराई से थिसीस को बदलने के लिए काफी स्वीकार्य है, क्योंकि नए सबूत और ज्ञान इस विषय के आपके विचार को बदल सकते हैं। प्रारंभिक एक की तुलना में एक अलग प्रस्ताव के साथ पाठ को खत्म करने के बारे में चिंता मत करो।
  • भाग 3
    कमजोर प्रस्तावों से बचना

    एक अच्छा थीसिस लिखें 9 शीर्षक वाला चित्र
    1
    तथ्य का एक सरल बयान मत बनाओ एक प्रस्ताव एक समाचार पत्र के शीर्षक की तरह नहीं हो सकता, यह एक ऐसा विचार होना चाहिए जिसे दृष्टिकोण के विरोध का विरोध किया जा सकता है।
    • यहां एक कमजोर प्रस्ताव का एक उदाहरण है: "व्यायाम करना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।" कोई भी यह खंडन नहीं कर सकता कि कसरत स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, क्योंकि यह एक निर्विवाद मकसद है। नतीजतन, पाठ समान रूप से कमजोर और रूचि होगा।
  • चित्र एक अच्छा थीसिस लिखें 10 शीर्षक
    2
    बहुत व्यापक और बहुत सीमित बीच सही संतुलन खोजें एक प्रस्ताव लिखना आसान नहीं है, आपको पाठक को निर्देशित करने के लिए पर्याप्त बात करना पड़ता है, लेकिन पाठ के इस स्तर पर आपको अधिक जानकारी के साथ इसे अधिभार नहीं लेना चाहिए। एक व्यापक सिद्धांत यह ज्ञात है कि इसका ध्यान केंद्रित नहीं है और इसके बजाय, कई विषयों को एक ही समय में शामिल करने की कोशिश करें, जिससे यह अस्पष्ट, अस्पष्ट और अनियंत्रित हो। दूसरी ओर, एक सीमित प्रस्ताव बहुत विशिष्ट-अप्रभावी होने के कारण होता है, इसलिए, एक अच्छी तरह से संरचित और विकसित कार्य का प्रतिनिधित्व करने में।
    • यहां एक व्यापक थीसिस का एक उदाहरण है: "सिगमंड फ्रायड चिकित्सा के इतिहास में सबसे महान मनोचिकित्सकों में से एक है।" यह बहुत सामान्य है, बहुत अस्पष्ट है, लगभग किसी भी विषय को संबोधित कर सकता है वह यह कहने के लिए भूल जाते हैं कि पाठ का उद्देश्य क्या है, पाठक उसे क्या उम्मीद कर सकता है, और उस कथन के पीछे क्या है
    • अब एक बहुत विशिष्ट उदाहरण देखें: "सिग्मंड फ्रायड के सिद्धांतों को सपने की व्याख्या के बारे में केवल उन्हीं व्यक्ति थे जो मनोविश्लेषण के विकास के लिए जिम्मेदार थे।" थीसिस के अनुसार, मनोविश्लेषण का एकमात्र प्रभाव था, प्रश्न में पाठ ने कई अन्य विचारकों को अलग कर दिया था, जो अनुसंधान में कमी वाले काम को जन्म दे रहा था।
  • चित्र एक अच्छा थीसिस लिखने के चरण 11
    3
    सामान्यीकरण न करें क्योंकि यह एक गैर-जिम्मेदार रवैया है, जिसे करने के लिए कई अवधारणाओं और वैज्ञानिक प्रमाणों पर जाना चाहिए। एक सामान्यवादी थीसिस आमतौर पर "सब कुछ नीचे आता है ..." के साथ शुरू होता है या "निष्कर्ष से, हमारे पास वह बराबर है ..."
  • भाग 4
    प्रस्ताव को समाप्त करना

    चित्र एक अच्छा थीसिस चरण 12 लिखो
    1
    विभिन्न प्रकार के लेखन को प्रशिक्षित करें। ऐसे लोग हैं जो पाठ के शरीर से पहले थीसिस लिखना पसंद करते हैं - एक अच्छा प्रस्ताव लिखने के लिए सबसे नियम मानते हैं कि हर कोई ऐसा करेगा। लेकिन वहां भी ऐसे लोग हैं जो पहले पाठ के शरीर को लिखना पसंद करते हैं, और रास्ते में, यह पता लगाने के लिए कि केंद्रीय विचार क्या होगा। पाठ लिखते समय अपनी थीसिस को बदलने से डरो मत, अपने आप को उस तरह की स्वतंत्रता की अनुमति दें, जैसे लोग जानते हैं कि ये कहने के बाद क्या कहेंगे।
  • चित्र एक अच्छा थीसिस 13 लिखो शीर्षक
    2
    पूर्वाग्रहों से बचें क्या एक व्यक्ति के लिए अच्छी तरह से काम करता है दूसरे के लिए आदर्श नहीं हो सकता है अपनी लेखन शैली को समझने की कोशिश करें, उन नियमों में शामिल न करें जो आपके लिए नाकाम हो सकते हैं।
  • चित्र एक अच्छा थीसिस लिखें 14 शीर्षक
    3
    बंद करो और समीक्षा करें पाठ को पूरी तरह से लिखने के बाद, कुछ दिनों के लिए उससे दूर रहें। फिर अपनी नई नौकरी पर लौटें, तर्क की अधिक स्पष्टता के साथ समीक्षा करने के लिए तैयार। यह विश्लेषण करने का सही समय है कि क्या आपका तर्कसंगत सहयोग है और क्या थीसिस वास्तव में पाठ के केंद्रीय विचार का प्रतिनिधित्व करती है। इस प्रक्रिया के दौरान, निम्नलिखित से अवगत रहें:
    • क्या पाठ उस विषय पर चर्चा करता है जो प्रस्तावित प्रस्तावों से बाहर था? केवल प्रस्ताव द्वारा प्रस्तावित चर्चा पर ध्यान केंद्रित करना कार्य की स्पष्टता के लिए मौलिक है-
    • क्या इस विचार में उठाए गए प्रस्ताव को टेक्स्ट के समापन पर परिलक्षित किया गया है?
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com