IhsAdke.com

कैसे एक अनौपचारिक निबंध लिखने के लिए

एक सूचनात्मक निबंध एक विषय पर पाठक को शिक्षित करता है आपको इस बारे में बहुत कुछ पता होना चाहिए और एक स्पष्ट और संगठित तरीके से जानकारी देना चाहिए। अगर यह पहली बार मुश्किल लगता है, तो कदमों पर काम करना याद रखें। मेथिकल काम आप गुणवत्ता लेखन लिखने में मदद कर सकते हैं, और शायद आप भी प्रक्रिया में मज़ा है!

चरणों

भाग 1
अपने विषय को चुनना और खोजना

एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
समझें कि आपको क्या करना है यदि आप स्कूल के लिए लिख रहे हैं, निबंध के आवश्यक आकार और विषय से संबंधित अन्य पैरामीटर की पुष्टि करें। यह आपको इकट्ठा करने और प्रस्तुत करने के लिए आवश्यक जानकारी की मात्रा निर्धारित करने में मदद करेगा सबसे पहले, अपना पाठ्यक्रम और नौकरी का विवरण देखें, और अगर आपको अभी भी स्पष्टीकरण की आवश्यकता है, तो अपने शिक्षक से बात करें।
  • जानें कि कैसे आपका शिक्षक चाहता है कि आप अपने स्रोतों का उद्धरण करें ताकि आप खोज कर रहे हों, तब उन्हें लिख सकते हैं कुछ स्कूल स्वत: संदर्भ उत्पादन के लिए सॉफ़्टवेयर ऑफ़लाइन प्रदान करते हैं, जैसे एंडनोट या रिफ़र्वक्स, जो अधिक आसानी से खोजे गए स्रोतों को एकत्र और नियंत्रित कर सकते हैं
  • किसी भी स्वरूपण आवश्यकताओं से अवगत रहें कार्य विवरण अक्सर बताता है कि निबंध को हस्तलिखित या टाइप किया जाना चाहिए और फ़ॉन्ट के प्रकार और आकार का उपयोग किया जाना चाहिए। यदि कोई आवश्यकता नहीं है, तो सबसे सुरक्षित विकल्प एक मानक, पठनीय फ़ॉन्ट आकार 12 पर होता है, जैसे टाइम्स न्यू रोमन या एरियल एक अकादमिक पेपर में "सुंदर" या "अलग" स्रोतों का उपयोग करने से बचें, जब तक आपको ऐसा करने के लिए विशिष्ट अनुमति नहीं दी जाती है।
  • समय सीमा का पता लगाएं! जल्दी शुरू करो, तो आप निबंध खत्म करने के लिए पर्याप्त समय है।
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    एक थीम चुनें यदि कोई विषय निर्दिष्ट नहीं किया जाता है, तो आपको अपने लिए एक चुनने की आवश्यकता होगी। अगर आपके पास कई विकल्प हैं, तो इस चरण पर निर्णय लेने में आसान नहीं है, इसलिए अपना समय लें और कुछ सामान्य नियमों का सम्मान करें:
    • विषय बहुत व्यापक या बहुत विशिष्ट नहीं होना चाहिए। कैसे इस पर इस लेख पढ़ें एक शोध प्रबंध लिखें, अधिक जानने के लिए वहाँ इस विषय पर पर्याप्त जानकारी होना चाहिए, लेकिन इतने सारे नहीं है कि आप उन्हें एक स्पष्ट और संक्षिप्त तरीके से पेश नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, पर "जानवर आश्रयों के इतिहास" लेखन शायद एक बहुत व्यापक विषय है, जबकि के बारे में "साओ पाउलो में मुबारक पिल्ला पशु आश्रय की कहानी" लिख है शायद बहुत विशिष्ट है। एक मध्यम जमीन, हो सकता है "ब्राजील में विशिष्ट पशु नस्लों के लिए आश्रयों का इतिहास।"
    • विषय आपके दर्शकों के लिए उचित और दिलचस्प होना चाहिए। समय पहले सोचो जो आपके शोध प्रबंध को पढ़ने में सक्षम होंगे। जाहिर है, अगर यह एक स्कूल का काम है, तो आपका शिक्षक आपका प्राथमिक दर्शक होगा, लेकिन आपको हमेशा दर्शकों को ध्यान में रखना चाहिए। वे क्या जानना चाहते हैं? क्या वे शायद अभी भी नहीं जानते, उनके निबंध क्या सिखा सकते हैं?
    • आदर्श रूप से, विषय कुछ ऐसी चीज है, जो आपके हितों का है इससे लेखन की प्रक्रिया बहुत आसान हो जाएगी और आप रीडर के लिए उत्साह व्यक्त कर सकते हैं। # एक अच्छी खोज करें यह सूचनात्मक निबंध में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जहां आपको सटीक जानकारी देने की आवश्यकता है विशेषज्ञों द्वारा लिखित उद्देश्य स्रोतों का उपयोग करने के बारे में बहुत सावधान रहें एक लाइब्रेरियन आपको विश्वकोश, पुस्तकें, पत्रिकाओं और प्रासंगिक वेबसाइट जैसे विश्वसनीय स्रोत खोजने में मदद कर सकता है। विकिपीडिया जैसी साइटों सहित इंटरनेट का उपयोग करते समय सावधान रहें, क्योंकि कई पेज अविश्वसनीय सामग्री से भरे हुए हैं।
      एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    • श्रेष्ठ परिणामों के लिए, सम्मानित संगठनों, सरकारी एजेंसियों और विश्वविद्यालयों के माध्यम से ऑनलाइन स्रोत ढूंढने का प्रयास करें Google विद्वान शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह हो सकती है
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    3
    शोध करते समय नोट्स बनाएं रोचक तथ्य जो आपको मिलते हैं, उन्हें संक्षेप में लिखने के लिए कागज़ या नोटबुक के एक खाली पत्र का उपयोग करें। एक अन्य विकल्प कंप्यूटर पर नोट टाइप करना है चाहे आप किस विकल्प का चुनाव करते हैं, अपने सभी नोट्स एक ही स्थान पर रखने का तरीका ढूंढें
    • सूचनात्मक निबंध के लिए, आपको एक परिचय की आवश्यकता होगी, कम से कम तीन मुख्य बिंदु और एक निष्कर्ष। आप इन वर्गों को बना सकते हैं और उस अनुभाग के नीचे अपने नोट्स लिख सकते हैं, जहां आप उस जानकारी को रखने की उम्मीद करते हैं।
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    4
    अपने स्रोतों का ट्रैक रखें आपको पहले से पता होना चाहिए कि स्रोत को उद्धृत करते समय आपको कौन से जानकारी की आवश्यकता होगी आम तौर पर, आपको लेखक, शीर्षक, प्रकाशक, कॉपीराइट जानकारी और वेबसाइट का पता (यदि प्रासंगिक हो) शामिल करने की आवश्यकता है।
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    5
    अपने विचारों के साथ मंथन जब आपको लगता है कि आपने अपने अनुसंधान में पर्याप्त सामग्री एकत्र की है, तो बुद्धिशीलता से आपको संबंधित समूहों में जानकारी रखने में मदद मिलेगी और उन दोनों के बीच संबंध देख सकते हैं।
    • विचारों का एक मानचित्र बनाएं अपने विषय को एक वृत्त के पेपर के केंद्र में रखें, और उसके आस-पास सबसे महत्वपूर्ण जानकारी या विचार लिखें। प्रत्येक विचार को थीम से जोड़ने वाली रेखाएं बनाएं फिर उन्हें चक्कर लगाने और कनेक्शन दिखाने के लिए रेखा खींचने के प्रत्येक विचार के बारे में जानकारी जोड़ें। एक विचार दूसरे को या समर्थन करने वाली जानकारी के बीच जोड़ने के लिए भी हो सकते हैं
    • एक सूची बनाएं यदि आप किसी सूची के रैखिक स्वरूप को पसंद करते हैं, तो अपने विषय को शीर्ष पर लिखें, और फिर आपके पास कोई भी विचार लिखें। विचारों के अनुसार, उन्हें समर्थन करने के लिए अतिरिक्त जानकारी जोड़ें। किसी विशेष क्रम में उन्हें डालने के बारे में चिंता न करें - यह अगले समय में आता है।
    • स्वतंत्र रूप से लिखें यह विचारों को उत्पन्न करने में मदद करता है, भले ही आप सामान्य रूप से एक औपचारिक पाठ नहीं बनाते जो आप अपने अंतिम संस्करण में उपयोग कर सकते हैं। थोड़ी सी समय सीमा तय करें जैसे कि 15 मिनट, और उसके बाद विषय के बारे में जो कुछ भी आपके दिमाग में आता है वह लिखें। वर्तनी को संपादित या सही करने के लिए मत रोकें और लिखते रहें, भले ही आप सुनिश्चित न हो कि आपके पास कुछ कहना है महत्वपूर्ण बात यह है कि सभी 15 मिनटों के लिए लिखना है।
  • भाग 2
    एक स्केच बनाना

    एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    1
    हुक के साथ एक परिचय की योजना बनाएं आपको कुछ विचार होना चाहिए कि आप अपनी थीसिस के बयान में प्रस्तुत करना चाहते हैं, जो आमतौर पर दो से तीन लंबे वाक्य से बना है, जो आपके सामान्य तर्क को स्पष्ट करता है
    • इस बिंदु पर एक संपूर्ण थीसिस लिखने पर परेशान न करें - यह बाद में आता है। यदि आप थीसिस कथन लिखने के लिए तैयार नहीं हैं, तो अपनी रूपरेखा के परिचय में कुछ नोट करें। बहुत कम से कम, आपको अपने शोध प्रबंध में इसका क्या मतलब है इसका एक विचार होना चाहिए।
    • यद्यपि आप शुरू होने से पहले अपने शोध प्रबंध के सारांश में अजीब लग सकता है, रूपरेखा की शुरुआत में अपनी थीसिस लिखना आपको अपने विचारों को व्यवस्थित करने में और आपकी सबसे महत्वपूर्ण जानकारी का चयन करना होगा, जिसे आप प्रस्तुत करना चाहते हैं।
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    2
    पाठ के शरीर के प्रत्येक पैराग्राफ को समर्थन देने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी का उपयोग करें। पाठ का मुख्य भाग परिचयात्मक पैराग्राफ और पूरा अनुच्छेद के बीच का हिस्सा है। अपने शोध से प्रमुख जानकारी का चयन करें जो आपके संपूर्ण शोध (प्रथम चरण से) साबित होगा।
    • जानकारी की संख्या में इस्तेमाल किया जा करने के लिए शोध के आकार पर निर्भर करता है: यदि आप पांच पैराग्राफ की एक निबंध लिख रहे हैं, तो आप पाठ शरीर के लिए तीन पैराग्राफ होगा और तीन मुख्य विचारों होगा।
    • सुनिश्चित करें कि आपने सबसे महत्वपूर्ण विचारों को चुना है और यह कि वे सभी एक-दूसरे से अलग हैं
    • उनकी थीसिस को समर्थन करने के लिए इस्तेमाल की गई जानकारी को "साक्ष्य" भी कहा जाता है।
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 9



    3
    टेक्स्ट बॉडी के प्रत्येक अनुच्छेद के सबूत जोड़ें। अब जब आपने प्रत्येक पैराग्राफ में मुख्य बिंदु की पहचान की है, तो इसमें सहायता के लिए छोटी जानकारी शामिल है, जिससे पाठक को अनुच्छेद के मुख्य विचार को समझने में मदद मिलेगी। वे अधिक विस्तृत उदाहरण, तथ्य, उद्धरण, या स्पष्टीकरण शामिल कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रत्येक पैराग्राफ के लिए पर्याप्त सबूत हैं यदि आपके पैराग्राफ के मुख्य विषय के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है, तो विषय को बदलने या इसे दूसरे पैराग्राफ के साथ संयोजन करने पर विचार करें। एक अन्य विकल्प इस पैराग्राफ के लिए अतिरिक्त समर्थन जानकारी खोजने के लिए थोड़ी आगे खोज करना है।
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    4
    निष्कर्ष में अपनी थीसिस की पुष्टि करें निष्कर्ष बताता है कि आपने पहले ही क्या कहा है और मूल थीसिस के लिए नए स्तर की अति सूक्ष्मता या परिष्कार लाता है। इसके बारे में सोचो यह सुनिश्चित करने का आखिरी मौका है कि पाठक आपको जो लिखा है, वह समझ जाएगा।
  • भाग 3
    अपने निबंध लेखन

    एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    1
    एक स्केच बनाएं एक गाइड के रूप में अपने स्केच का उपयोग करके, अपने नोटों को पूर्ण पैराग्राफ में बदल दें।
    • वर्तनी या व्याकरणिक त्रुटियों के बारे में चिंता न करें याद रखें कि यह केवल एक मसौदा है, न कि आपके अंतिम संस्करण। केवल लिखने पर ध्यान दें, बाद में आप गलतियों को ठीक कर सकते हैं।
    • स्केच को हाथ से या कंप्यूटर पर लिखें - जो भी आपके लिए आसान है
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    2
    प्रत्येक अनुच्छेद के लिए थीम वाक्य बनाएं विषय वाक्य, अक्सर प्रत्येक अनुच्छेद की पहली वाक्य, पाठक को पैराग्राफ के मुख्य विचार बताता है। यह नए अनुच्छेद के मुख्य विचार के लिए पिछले पैराग्राफ के मुख्य विचार से एक संक्रमण के रूप में भी काम कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए, एक वाक्य विषय या संक्रमण ऐसी लग सकती है: "जब कुछ कारखानों जैसे एक्स में उन लोगों के रूप में संघ के काम, दूसरों को, अनुमति देते हैं, का कहना है कि संघीकरण कार्यस्थल प्रभावित करते हैं।" यह वाक्य पैराग्राफ के लिए एक स्पष्ट दिशा देता है (कुछ कारखानों संघीकरण के खिलाफ तर्क है) और पिछले पैराग्राफ (जो शायद पौधों कि यूनियनों का समर्थन के बारे में था) के साथ जुड़ा हुआ है।
    • याद रखें, प्रत्येक अनुच्छेद की आवश्यकता है इकाई (एक केंद्रीय विचार), थीसिस के साथ एक स्पष्ट संबंध, संगति (अनुच्छेदों में विचारों के बीच तार्किक संबंध) और विकास (विचार स्पष्ट रूप से स्पष्ट और निरंतर)।
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक 13 चित्र
    3
    भागों में अपने शोध प्रबंध संरचना आपके निबंध को कम से कम एक परिचयात्मक अनुच्छेद, पाठ का शरीर और एक निष्कर्ष की आवश्यकता होगी। पाठ के शरीर के प्रत्येक अनुच्छेद के सूत्र "ईएसए" का पालन करना चाहिए: प्रतिज्ञान + साक्ष्य + स्पष्टीकरण अनुच्छेद के विषय या विचार को विस्तारित करने के लिए समर्थन की जानकारी और अपने विचारों का उपयोग करें।
    • सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पैराग्राफ का विचार स्पष्ट है। ट्रैक पर बने रहने के लिए, लिखते समय स्केच देखें।
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 14
    4
    अपना मसौदा संपादित करें ड्राफ्ट को कुछ बार पढ़ें और निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
    • क्या आपने पाठक को विषय के बारे में जानने की जरूरत है?
    • क्या आपके पास थीसिस का स्पष्ट बयान, दो से तीन वाक्यों में व्यक्त किया गया है?
    • क्या सभी पैराग्राफ थीसिस का उल्लेख करते हैं?
    • प्रत्येक पैराग्राफ का एक मुख्य विचार है, जो सटीक और उद्देश्यपूर्ण जानकारी द्वारा समर्थित है?
    • क्या नई जानकारी या विचारों को जोड़ने के बिना, इस निष्कर्ष पर अपने विचारों को संक्षेप में प्रस्तुत किया जाता है?
    • पाठ प्रवाह कैसे होता है? क्या पैराग्राफ के बीच स्पष्ट और तार्किक बदलाव हैं?
    • क्या आप स्पष्ट, संक्षिप्त गद्य का इस्तेमाल करते हैं और फैंसी भाषा के इस्तेमाल से बचते हैं?
    • क्या रीडर ने अपने निबंध के साथ कुछ नया सीखा है? क्या जानकारी दिलचस्प तरीके से प्रस्तुत की गई है?
    • क्या आपने अपने शिक्षक के संकेत के अनुसार सूत्रों का हवाला दिया?
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    5
    अंतिम संस्करण लिखें एक बार जब आप अपना ड्राफ्ट एनोटेट करते हैं, तो इसे अंतिम संस्करण बनाएं यदि आपने सही मसौदा किया है, तो इसे अपने अंतिम संस्करण में बदलना बहुत मुश्किल नहीं होना चाहिए।
    • जैसा कि आप अंतिम संस्करण लिख रहे हैं, रखो संगति. ड्राफ्ट अक्सर स्पष्ट और तार्किक प्रगति के बिना उनके सभी फेरबदल के विचार पेश करते हैं। एक मसौदे और अंतिम संस्करण के बीच एक मूलभूत अंतर यह है कि अंतिम संस्करण को पहले, प्रस्तुत किए गए अंकों के आधार पर एक सरल, स्पष्ट, आसान पढ़ने और आधारित जानकारी प्रदान करनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप सूत्र का पालन कर रहे हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए आंखों को बाहर रखें AEE आपकी मदद करेंगे
  • 6
    अपनी भाषा की समीक्षा करें जब आप पहले से ही तर्कसंगत प्रगति में सभी पैराग्राफों को व्यवस्थित कर चुके हैं, तो आप भाषा पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। निबंध बाहर जोर से पढ़ें, अजीब लगता है कि कुछ भी करने के लिए ध्यान दे इन भागों की समीक्षा करें
    • इसके अतिरिक्त, उन शब्दों पर ध्यान देना जो अक्सर कुछ वाक्यों या अनुच्छेदों में दिखाई देते हैं। यदि आप शब्द का उपयोग करते हैं चर्चा एक ही अनुच्छेद में कई बार, आपका लेखन अजीब और शौकिया लगता होगा
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    7
    अंतिम संस्करण की समीक्षा करें त्रुटियां हो सकती हैं, इसलिए वर्तनी और व्याकरण की त्रुटियों को जांचकर एक बार अपने अंतिम संस्करण को पढ़ना सुनिश्चित करें।
    • कभी-कभी पढ़ने के दौरान, हमारी आँखें हमारे लिए "सही" गलतियाँ करती हैं, इसलिए चुप्पी में पढ़कर व्याकरण संबंधी त्रुटियां मिलना मुश्किल हो सकता है। जोर से पढ़ना आपकी आंखों की गलतियों को ढूंढने में आपकी मदद करेगी।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com