IhsAdke.com

एक अच्छा लेखन कैसे लिखें

बहुत से लोग लेखन से नफरत करते हैं वे इसे उबाऊ, बेकार या थकाऊ पाते हैं लेकिन इस लेख में दिए गए चरणों का पालन करके, आप निबंध लेखन का आनंद लेना शुरू कर सकते हैं अगर ऐसा नहीं है, ठीक है, कम से कम आप इसे आसान और बेहतर ग्रेड प्राप्त करेंगे

चरणों

भाग 1
विषय चुनना

एक इतिहास निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 8
1
एक विषय के बारे में सोचो अगर शिक्षक ने एक विशिष्ट विषय की मांग की है तो इस चरण को छोड़ें। लेकिन अगर वह नहीं चुना तो आपको कुछ सोचने की जरूरत है एक अच्छा विषय लोगों को केवल शीर्षक / थीम को पढ़कर पूरे पाठ को पढ़ना चाहिए। कुछ रोचक विचार कर रहे हैं: पैसे नहीं है तो important- दिखावे क्या नहीं पीने सोडा लेकिन वजन बढ़ा सकते हैं (यह एक बहुत ही दिलचस्प विषय और, हाँ, ये सच है शीतल एक अच्छा पक्ष है) importam-।
  • यह महत्वपूर्ण है कि विषय शिक्षक के लिए क्या पूछे जाने वाले के अनुरूप हो, और आप पुस्तकों और वेबसाइटों जैसे कई अलग-अलग स्रोतों का उपयोग कर बहस कर सकते हैं

भाग 2
परिचय लेखन

पिक्चर शीर्षक से एक रिपोर्ट जल्दी और पीनलेसली चरण 5 लिखें
1
परिचय पर कार्य करें ज्यादातर लोगों को लगता है कि परिचय लेखन लेखन का सबसे कठिन हिस्सा है, लेकिन वास्तव में परिचय सबसे आसान भागों में से एक है। किसी को केवल थिसिस के साथ एक वाक्य लिखना पड़ता है और इसके बारे में कुछ दिलचस्प तथ्यों की घोषणा करना है। यह लंबे समय की आवश्यकता नहीं है, लगभग तीन से पांच वाक्य पर्याप्त हैं
  • एक हुक का उपयोग करें विषय के बारे में तथ्य या अन्य रोचक जानकारी लिखकर पाठकों का ध्यान रखें किसी भी पाठ की शुरुआत के रूप में, पाठक को जारी रखने की कुंजी है और इसलिए उसे उत्सुक बनाना महत्वपूर्ण है।
  • चित्र एक इतिहास निबंध लिखें शीर्षक 16
    2
    अगले पैराग्राफ में परिचय का विस्तार करें। उदाहरण के लिए, यदि परिचय है: "हर कोई मदद करनी चाहिए जानवरों मनुष्य अन्य जानवरों हम सेना में शामिल होने और हर संभव तरीके से जानवरों की मदद करने हमारी प्रौद्योगिकी है, जो हर दिन को बेहतर बनाता है, का उपयोग करना चाहिए की तुलना में काफी लाड़ प्यार कर रहे हैं .. , एक समय में एक प्राणी, "तो अगले कुछ पैराग्राफ आपको बताएंगे कि आप जानवरों की मदद कैसे कर सकते हैं।
  • एक लिटरेरी कॉमेंटरी चरण 13 लिखिए शीर्षक वाला चित्र
    3
    लेखन निबंध लिखें थीसिस एक या दो वाक्यों का सार है जो न्यूज़रूम साबित करने की कोशिश कर रहा है। यह अच्छी तरह से लिखित, विस्तृत और विशिष्ट होने की आवश्यकता है क्योंकि यह किसी पाठ का एक अनिवार्य हिस्सा है।
  • भाग 3
    लेखन लेखन लेखन




    एक इतिहास निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    1
    तर्क शामिल करें एक मानक शब्दों में मुख्य विचार को समर्थन देने के लिए दो या तीन तर्क दिए गए हैं। थीसिस के अतिरिक्त, पाठ के शरीर के प्रत्येक पैराग्राफ की शुरुआत में उनका संकेत दिया जाएगा।
  • एक इतिहास निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    2
    पुष्टि, सबूत और टिप्पणियां शामिल करें उस अनुच्छेद का तर्क इंगित करता है कि वाक पहले से ही प्रारंभिक वक्तव्य है। दावा साबित करने के लिए अब प्रमाण और स्रोत का उपयोग करें अच्छे मूल सिद्धांतों को खोजने के लिए पुस्तकों, इंटरनेट और वीडियो के माध्यम से खोजें टिप्पणियां किसी भी पाठ का मुख्य भाग है।
  • एक इतिहास निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    अनुच्छेद के अंत में अपनी स्वयं की व्यक्तिगत राय जोड़ें सबूतों के बहस और प्रस्तुत करने के बाद आप क्या निष्कर्ष निकालें अपने खुद के विचारों और विषय पर अपने दृष्टिकोण को शामिल करें।
  • भाग 4
    निबंध खत्म करना

    1. पिक्चर शीर्षक से एक रिपोर्ट जल्दी और पीनलेसly चरण 7 लिखें
      1
      निष्कर्ष लिखें. थीसिस, जो शब्दों का अंतिम वाक्य, एक छोटे से परिचय और शुरुआत और समापन से विकास पैराग्राफ (पैराग्राफ का एक सा होना चाहिए - जब शब्दों के अंतिम पैरा लेखन, एक सारांश में है कि पाठ का मुख्य तर्क जोड़ने )। दूसरे शब्दों में, निष्कर्ष में अन्य पैराग्राफ के खंड होना चाहिए, और अंतिम वाक्य टेक्स्ट का मुख्य बिंदु होना चाहिए।
      • अंत में, थीसिस समान होनी चाहिए, लेकिन एक अलग तरीके से लिखी गई, न केवल परिचय को दोहराया। पूरे निबंध को सारांशित करें, और पाठकों पर एक स्थायी छाप छोड़ने का प्रयास करें।

    युक्तियाँ

    • पहले से ही क्या कहा गया है कभी दोहराना कभी नहीं। पाठ दोहरावदार और कम दिलचस्प हो जाएगा
    • संक्रमण का उपयोग करने के लिए याद रखें वे विचारों से जुड़ते हैं और पाठ में एक प्रवाह बनाते हैं। थीसिस की तरह, बदलाव प्रत्येक निबंध का एक आवश्यक हिस्सा हैं।
    • कभी-कभी बाइंडर या नोटबुक के अंदर लेखन छोड़ने से इसे पांव पड़ सकता है, और जब शिक्षक इसे प्राप्त करता है, तो इससे देखभाल की कमी का एक प्रभाव पड़ता है। पेपर को टुकड़े टुकड़े करना या उसे एक मजबूत कागज लिफाफा के अंदर रखकर देखें इससे लागत कम होनी चाहिए, लेकिन यह इसके लायक होगा और अंतिम ग्रेड को प्रभावित कर सकता है। हालांकि, दोनों (प्लास्टिक बनाने और लिफाफे के अंदर नहीं डाल) करने की कोशिश न करें, क्योंकि यह अतिशयोक्ति होगी
    • निराश मत हो अगर आपको किसी बिंदु पर कठिनाई हो रही है। रुको और पाठ को अधिक शांति से वापस करने के लिए, एक आराम से लिखने के लिए, लेकिन केंद्रित, जल्दी या तनावपूर्ण तरीके के बजाय
    • एक पूरी तरह से खाली कागज पर लिखा एक निबंध स्वाभाविक लग सकता है एक क्लिप आर्ट, चित्र, एक सादे पृष्ठभूमि या पेपर पर सिर्फ मार्जिन जोड़ने का प्रयास करें।

    चेतावनी

    • लेखन नोट कभी भी उपस्थिति पर आधारित नहीं है, लेकिन यह अभी भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि यह देखभाल और समर्पण दिखाता है आखिरी टिप (ऊपर) सिर्फ लेखकों को निबंध को अधिक आकर्षक बनाने के लिए है, और पाठ को "पेशेवर" और अधिक देखने के लिए बनाने के लिए
    • पाठ या कागज की उपस्थिति ज़्यादा मत करना यह थोड़ा कठिन होगा और साथ ही साथ अधिक पैसा खर्च करेगा। याद रखें कि स्कूल वर्ष समाप्त हो जाने के बाद, शिक्षक संभवतः निबंध बाहर खेलेंगे, इसलिए यह एक बहुत ही अलंकृत कागज देने की आवश्यकता नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com