IhsAdke.com

प्रेरक लेखन कैसे प्रारंभ करें

प्रेरक लेखन एक प्रकार का लेखन है जो एक विशिष्ट परिप्रेक्ष्य का वर्णन करता है और इसका समर्थन करने के लिए सबूत प्रदान करता है। जितना यह तर्कसंगत लेखन के समान है उतना ही, प्रेरक लेखन के तर्क में सबूतों के मुकाबले भावनाओं के साथ कुछ और करना पड़ता है और किसी भी तर्क को तर्क में लेने की आवश्यकता नहीं है। यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक क्लास के लिए लिख रहे हैं या एक अख़बार को एक पत्र लिख रहे हैं, तो आपके लेखन को अधिक समझाने और कुशल बनाने के लिए आपके पास एक अच्छी तरह से तर्क है

चरणों

भाग 1
बुद्धिवाद और निबंध का मसौदा तैयार करना

एक प्रेरक निबंध कदम शीर्षक से शीर्षक चित्र 1
1
एक विषय और फ़ोकस चुनें। लेखन विषय किसी अन्य व्यक्ति द्वारा निर्धारित किया जा सकता है, जैसे कि एक शिक्षक, उदाहरण के लिए यदि आप एक समाचार पत्र या एक राजनीतिज्ञ को एक पत्र के लिए एक संपादकीय लिख रहे हैं, उदाहरण के लिए, आपके पास अधिक लचीला विषय विकल्प हैं अपेक्षाकृत विशिष्ट कुछ के बारे में लिखने के लिए विषय को कम करने की कोशिश करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप ब्राजील में जेल प्रणाली के बारे में लिखने जा रहे हैं, तो आपको जल्द ही पता चल जाएगा कि यह एक बहुत व्यापक विषय है। इस विषय के एक पहलू पर ध्यान केंद्रित करने के लिए चर्चा करें, जैसे पुराने कैदियों के इलाज या कैद में लगाए गए लोगों का प्रतिशत, उदाहरण के लिए।
  • एक प्रेरक निबंध चरण 2 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    अपना दृष्टिकोण देखें अब जब आपको उस विषय का हिस्सा मिल गया है जिसे आप संबोधित करना चाहते हैं, तो इस बारे में सोचना शुरू करें कि आप इस विषय पर क्या कहना चाहते हैं। आप इसके बारे में बात करने की तरह क्यों महसूस करते हैं? समस्या का समाधान करने के लिए आपका सुझाव क्या है? यह निबंध की थीसिस कथन, या तर्क की शुरुआत है। प्रेरक ग्रंथों का पाठक की भावनाओं से अपील करने के लिए होता है, इसलिए किसी बिंदु को परिभाषित करके इसके बारे में सोचें।
    • ऐसे विचार प्राप्त करने के लिए किसी दूसरे व्यक्ति के साथ मंथन जो आपके सिर से नहीं निकलते थे या आपके विचारों को बढ़ाते थे।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप वध खेतों पर सूअरों के उपचार के बारे में लिखने जा रहे हैं, जिन्हें औद्योगिक खेती के रूप में जाना जाता है, तो आपका दृष्टिकोण यह हो सकता है कि उपचार अमानवीय रूप में निषिद्ध होना चाहिए।
  • एक प्रेरक निबंध कदम शीर्षक शीर्षक पृष्ठ 3
    3
    मंथन के विचार जो आपके प्लेसमेंट का समर्थन करते हैं अपनी थीसिस का समर्थन करने वाले विभिन्न उद्देश्यों के साथ एक सूची लिखें उनमें से कुछ मूर्ख लग सकते हैं, लेकिन उन्हें वैसे भी लिख सकते हैं। उन्हें बाद में पुनरीक्षण करके, वे मददगार हो सकते हैं।
    • उदाहरणों के लिए विचारों को भावनात्मक आधार और रीडर की नैतिक भावना की अपील कर सकते हैं। प्रेरक निबंधों के सबूतों को जरूरी नहीं कि तथ्यात्मक होना चाहिए।
  • एक प्रेरक निबंध कदम 4 शीर्षक शीर्षक चित्र
    4
    सर्वश्रेष्ठ उदाहरण चुनें आप सभी उदाहरणों और सबूतों पर अच्छी तरह से लिखने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए केवल सबसे समझाने वाले पर ध्यान केंद्रित करें।
  • एक प्रेरक निबंध कदम शीर्षक से शीर्षक चित्र 5
    5
    थीसिस कथन का एक सरल मसौदा लिखें। निबंध में प्रस्तावित तर्क उस पाठ के विषय से संबंधित है, जो उसने पाठ के विषय पर चुना था। थीसिस लिखना चाहिए "क्या" (पाठ का विषय) और "कैसे" (आपके दृष्टिकोण का दृष्टिकोण) का उत्तर देना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, पशुओं के अमानवीय उपचार पर अपने शोध की तरह कुछ हो सकता है: "सूअरों के औद्योगिक खेती जानवरों के लिए और सुअर रहने की स्थिति में फैल रोग की वजह से एक क्रूर व्यवहार किया जा रहा है के लिए प्रतिबंधित किया जाना चाहिए और की आपूर्ति को दूषित मनुष्यों का भोजन "
    • जैसा कि आप पाठ लिखते हैं, वैसे ही थिसिस विवरण बदल सकता है तो आपको ड्राफ्ट लिखकर शुरू करना चाहिए।
  • एक प्रेरक निबंध कदम शीर्षक शीर्षक से चित्र 6
    6
    पाठ के लिए एक रूपरेखा इकट्ठा करें रूपरेखा आपको पाठ के विचारों और संरचनाओं को व्यवस्थित करने में सहायता करेगा। यह रोमन अंकों, आम संख्या या एक आदेश सूची के रूप में संगठित किया जा सकता है। कागज पर विचार डालने के लिए संक्षिप्त वाक्यों का उपयोग करें
    • पाठ के लिए पांच पैराग्राफ मूल संरचना का प्रयोग करें: एक परिचय के लिए, साक्ष्यों के विकास के लिए तीन और निष्कर्ष के लिए एक। पाठ को ज़्यादा बड़ा होना चाहिए, यदि आप लंबे विषय पर एक निबंध लिख रहे हैं जिसमें अधिक जानकारी की आवश्यकता है।
  • भाग 2
    परिचय लेखन

    एक प्रेरक निबंध का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    1
    "हुक" के साथ टेक्स्ट को प्रारंभ करें यह विचार पाठक का ध्यान तुरंत पकड़ना है, जिससे उसे और अधिक पढ़ने की इच्छा हो। उदाहरण के लिए, यह एक आकर्षक आंकड़ा, एक बयानबाजी प्रश्न, एक उद्धरण या एक संक्षिप्त उपाख्यान हो सकता है। वाई एक अधिक सामान्य विचार से शुरू करें और पाठ को तब तक बनायें जब तक आप थीसिस कथन तक नहीं पहुंचते। यदि आप चाहें, तो कुछ बहुत विशिष्ट के साथ शुरू करें और थीसिस के लिए रास्ता तैयार करें
    • एक उदाहरण हो सकता है: "ब्राजील में कैदियों की संख्या पिछले 10 वर्षों में दोगुनी हो गई है और पहले से ही 600 हजार से अधिक है।"
  • एक प्रेरक निबंध चरण 8 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    संक्षिप्त और आत्मविश्वास लिखें लेखन के विचार लेखक के रूप में अपने उद्देश्य की परवाह किए बिना, एक स्टैंड लेना है कभी भी आवश्यक शब्दों से परे शब्दों का उपयोग किए बिना आश्वस्त और दृढ़ बयान करें इरादा पाठकों को परिचय के साथ पाठ में आकर्षित करना है, इस धारणा को दे रहा है कि आप वास्तव में इस विषय को समझते हैं।
    • प्रेरक निबंध सबसे प्रभावशाली होते हैं, जब वे पाठकों को समझने के लिए राय और तथ्यों का मिश्रण करते हैं कि लेखक का दृष्टिकोण सही है।
  • एक प्रेरक निबंध का शीर्षक टाइप करें चित्र 9
    3



    संभव के रूप में कई परिचयात्मक वाक्यांशों से बचें ऐसे कुछ प्रकार के परिचय हैं जो कि हैं बहुत क्योंकि वे बहुत अस्पष्ट, गलत हैं या अप्रासंगिक जानकारी शामिल हैं। कुछ उदाहरण:
    • शब्दकोश परिभाषा: उतना जितना कि आप पाठ में "गुलामी" के रूप में किसी शब्द की परिभाषा को स्थापित करना चाहते हैं, कोई विषय पेश करने का यह एक अच्छा तरीका नहीं है इस प्रकार के परिचय का एक उदाहरण: "इंटरनेट डिक्शनरी के अनुसार, गुलामी" दास होने की स्थिति, "" दास मालिक होने का अभ्यास "और" भारी काम की स्थिति और अधीनता "है।
    • व्यापक परिचय: प्रेरक निबंध को एक समस्या का समाधान प्रदान करने के लिए लिखा जाता है, लेकिन यह मानव अस्तित्व को जोड़ने से हमेशा अपेक्षित काम नहीं करता है इस तरह की शुरूआत का एक उदाहरण: "मनुष्य शुरू से ही जानवरों को मारकर खाते हैं।"
    • पढ़ने की रिपोर्ट: यदि आपको उपन्यास पर एक प्रेरक निबंध लिखने की जरूरत है, उदाहरण के लिए, पुस्तक के बारे में जानकारी, जैसे कि शीर्षक, लेखक, प्रकाशन का वर्ष और इस तरह की जानकारी के साथ परिचय में भरने के लिए मोहक है। यह जानकारी आमतौर पर थीसिस कथन से प्रासंगिक नहीं है और जब तक इसका एक विशिष्ट उद्देश्य नहीं है तब तक इसे हटा दिया जाना चाहिए। परिचय के इस प्रकार का एक उदाहरण: "फ्रेडरिक डगलस ने अपनी आत्मकथा लिखी फ्रेडरिक डगलस, एक अमेरिकी दास के जीवन की कथा 1840 में। किताब मूलतः 1 9 86 में प्रकाशित हुई थी और इसमें लेखक की जीवन कथा थी।
  • एक प्रेरक निबंध का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    4
    थीसिस कथन लिखें अब जब आपने सब कुछ रेखांकित किया है, तो अपनी स्थिति की रक्षा के लिए तर्क तैयार करने का समय है और इसे कैसे करें यह जानने के लिए रीडर टिप्स दें। आप थिसिस कथन में यहां और वहां कुछ शब्द बदलना शुरू कर सकते हैं ताकि यह परिचय के साथ बेहतर हो सके। स्केच लिखने के बाद भी वक्तव्य थोड़ा बदल सकता है
  • एक प्रेरक निबंध का शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    5
    शेष बयान लिखने के बाद परिचय की समीक्षा करें। जैसा कि पाठ लिखता है, आप विचारों के अन्य तरीकों को विकसित कर सकते हैं या तय कर सकते हैं कि कुछ निश्चित साक्ष्यों के शब्दों को फिट नहीं है। इस का ध्यान केंद्रित बदल रहा हो सकती पाठ-इस मामले में, थीसिस बयान की समीक्षा इतना है कि यह निबंध के बाकी के अनुसार है।
  • भाग 3
    शेष निबंध लेखन

    एक प्रेरक निबंध का शीर्षक टाइप करें चित्र 12
    1
    अपना तर्क विकसित करना परिचय और थीसिस कथन का समर्थन करने के लिए अपने सबसे अच्छे सबूत का उपयोग करें। आपके द्वारा सही रास्ते पर जारी रखने के लिए बनाए गए स्केच का पालन करें। ठोस उदाहरण प्रदान करें, लेकिन जानकारी को अपने शब्दों में लिखने के लिए संक्षिप्त करें सबूत के प्रत्येक टुकड़े के लिए एक पैराग्राफ का उपयोग करें
    • यह महत्वपूर्ण है कि साक्ष्य थीसिस कथन का समर्थन करता है। यदि आप रास्ते से बाहर निकलना शुरू करते हैं, स्केच की समीक्षा करें
  • एक प्रेरक निबंध का शीर्षक शीर्षक चित्र 13
    2
    बदलाव शामिल करें यह महत्वपूर्ण है कि आप उन वाक्यों का उपयोग करें जो तार्किक रूप से पैराग्राफ को जोड़ते हैं। अन्यथा, निबंध डिस्कनेक्ट पैराग्राफ की एक धारा की तरह दिखेगा। बदलाव पाठक को समझने में मदद करते हैं कि आप कौन सी जानकारी लिख रहे हैं और फिर उनका तर्क।
  • एक प्रेरक निबंध कदम शीर्षक 14 शीर्षक चित्र
    3
    निष्कर्ष लिखें अपने थीसिस कथन और मुख्य बिंदुओं को मजबूत करें, जो आप पाठ में इसका समर्थन करते थे। निष्कर्ष पूरे पाठ को संक्षेप करने के लिए नहीं है सभी पाठ को जोड़ने के लिए एक मूल और रचनात्मक तर्क के बारे में सोचें
    • अस्पष्ट और अतिव्यापी तर्क से बचें, लेकिन बहुत ज्यादा मत कहो विचार कुछ विशिष्ट और संक्षिप्त लेकिन महत्वपूर्ण उल्लेख करना है
  • एक प्रेरक निबंध का शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    4
    पाठ को संपादित और प्रूफ्रेड करें पहला मसौदा पूरा करने के बाद, रोकें और पूरे पाठ को पढ़ें। परिचय और थीसिस कथन पर विशेष ध्यान दें - उन्हें याद रखें क्योंकि आप बाकी पाठ पढ़ते हैं। विकास में तर्क क्या थीसिस को सुदृढ़ करते हैं? क्या आप उन अंकों का उद्धरण करते हैं जो पाठ की शुरुआत में दिए गए कथन का विरोध करते हैं?
    • थीसिस के पाठ को हल करने के लिए आवश्यक हो सकता है। कहने के लिए वाक्य परिशोधित करें वास्तव में एक संक्षिप्त तरीके से, आप क्या चाहते हैं
  • एक प्रेरक निबंध का शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    5
    पाठ की वर्तनी जांचें यह महत्वपूर्ण है कि लेखन में वर्तनी या टाइपिंग त्रुटियां नहीं होतीं, क्योंकि वे पाठ के अंक को समाप्त करते हैं। उचित भाषा का प्रयोग करें ताकि लेखन वास्तव में प्रेरक हो।
  • एक प्रेरक निबंध का शीर्षक शीर्षक चित्र 17
    6
    किसी को पाठ पढ़ने के लिए कहें मुश्किल समझ या बुरा बदलावों के बिट्स को खोजने के लिए आपके लिए आंखों की दूसरी जोड़ी गुम हो सकती है। अच्छे व्याकरण के साथ एक दोस्त की तलाश करें ताकि वह वर्तनी और व्याकरण त्रुटियों को खोजने में आपकी सहायता कर सके।
  • युक्तियाँ

    • प्रेरक लेखन की लिखित रूप में समाप्त होने की आवश्यकता नहीं है यह अन्य मीडिया में एक काम के आधार के रूप में काम कर सकता है, जैसे कोई वृत्तचित्र, एक पॉडकास्ट, एक टीवी संपादकीय आदि।
    • यदि आप स्कूल या काम के लिए लिख रहे हैं, तो उस व्यक्ति से पूछें जिसने परियोजना को पारित किया है ताकि आप पहली बार ("I" का उपयोग कर) या दूसरा व्यक्ति ("आप" का उपयोग करके) एकवचन से लिख सकते हैं। यह बहुत आम है कि प्रेरक निबंध इन लोगों पर लिखे गए हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com