IhsAdke.com

लेखन कैसे प्रारंभ करें

लेखन की दुनिया में सुर्खियां चलना डरावना लग सकता है, खासकर जब आपको नहीं पता कि कहां से शुरू करना है लेखन का सबसे कठिन हिस्सा आम तौर पर पहले शब्दों को रिक्त पृष्ठ पर डालते हैं। आरंभ करने के लिए, अच्छा व्याकुलता-मुक्त वातावरण बनाएं और लिखने के लिए एक समय अलग करें। मंथन भी मदद कर सकते हैं कि मैं क्या लिखते थे के बारे में पता है, इस प्रक्रिया की शुरुआत की सुविधा और विचारों पृष्ठ पर बहने रखते हुए।

चरणों

विधि 1
लिखने के लिए एक अच्छा वातावरण बनाना

चित्र शीर्षक चरण 1 के बारे में लिखना आरंभ करें
1
एक शांत, पृथक लेखन वातावरण खोजें। एक शांत वातावरण में काम करना बहुत ज़रूरी है, यह आपका बेडरूम, रहने का कमरा या सार्वजनिक पुस्तकालय में संलग्न स्थान है। यदि संभव हो तो छोटे लोगों के ट्रैफ़िक के साथ एक वातावरण की तलाश करें
  • यदि आपके पास अपनी खुद की डेस्क तक पहुंच नहीं है, तो अपने कमरे में अपने खुद के लेखन कमरे की स्थापना या घर में कहीं पोर्टेबल कॉफी टेबल के साथ एक लेखन डेस्क के रूप में उपयोग करने का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक चरण 2 में लेखन आरंभ करें
    2
    लेखन क्षेत्र बनाओ ergonomic आराम बढ़ाने के लिए कार्यालय कुर्सियों की तलाश करें जो रीढ़ की हड्डी के नीचे का समर्थन करते हैं और सीट समायोजित करें ताकि आपके पैर जमीन पर सपाट हों और आपकी रीढ़ सीधे हो। यदि आप किसी कंप्यूटर पर टाइप करने जा रहे हैं, मॉनिटर को 50 सेंटीमीटर के अंदर अपने चेहरे पर 100 सेंटीमीटर आँख के स्तर पर रखें - यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी दृष्टि को बलपूर्वक बिना स्क्रीन देख सकें।
    • कीबोर्ड की स्थिति बनाएं, जब आप लिखते हैं तो आपकी कलाई गड़बड़ी नहीं होती है माउस को बंद करें, ताकि आप इसे आसानी से प्राप्त कर सकें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक आरंभ करें चरण 3
    3
    विकर्षण से छुटकारा पाएं लोगों और चीजों के साथ विचलित हो रही चीजों में से एक चीजें हैं जो सबसे अधिक लेखन प्रक्रिया को बाधित करती हैं। फ़ोन बंद करें या उसे चुप मोड में डाल दें ताकि कॉल या संदेश से गड़बड़ी न करें, जगह के दरवाजों को बंद करें और बाहरी ध्वनियों को दबाएं हेडफ़ोन का उपयोग करें, खासकर अगर यह शोर वातावरण में लिख देगा।
    • इंटरनेट से बाहर निकलें ताकि आप सामाजिक नेटवर्क या समाचारों से विचलित न हों
    • यदि आप अन्य लोगों के साथ रहते हैं, तो उन्हें यह बताने दें कि आप लिखने जा रहे हैं ताकि कोई आपको परेशान न करे।
  • विधि 2
    एक समयरेखा तैयार करना

    चित्र शीर्षक चरण 4 में लेखन प्रारंभ करें
    1
    लिखने के लिए दिन के एक विशिष्ट समय को अलग रखें लेखन शुरू करने का एक अन्य तरीका यह है कि कार्य को रोजमर्रा की जिंदगी में फिट किया जाए। अपने दिमाग को कागज़ पर रखे, सुबह में, काम करने के लिए जाने से पहले या रात में, रात के खाने के बाद। इसके अलावा दोपहर के भोजन के समय या कक्षाओं के बीच अंतर को लिखना लिखना। लिखने के लिए निर्धारित समय पर कुछ और करने से नियमित बनाते रहें।
    • उदाहरण के लिए, लिखने के लिए काम करने के लिए छोड़ने से पहले एक घंटे अलग करें एक और अच्छा विकल्प बिस्तर से पहले एक घंटे अलग कर सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रारंभ करें चरण 5 प्रारंभ करें
    2
    शब्दों या पृष्ठों के लिए लक्ष्य निर्धारित करें अपने आप को प्रेरित करने के लिए है, यह शब्द या पृष्ठों प्रति सप्ताह यह निश्चित रूप से मदद मिलेगी आप यदि आपको लगता है एक दिन काम पर प्रगति कर रहे हैं की एक न्यूनतम लक्ष्य निर्धारित करने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • आरंभ करने के लिए अच्छे उपाय: 500 शब्दों का एक दिन या पांच सप्ताह एक सप्ताह।
  • चित्र शीर्षक चरण 6 में लेखन प्रारंभ करें
    3
    जब भी आप एक लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, तब खुद को प्रतिफल दें पुरस्कार आपकी उपलब्धियों को पहचानने और आपको अच्छा महसूस करने के लिए, यह चॉकलेट का एक टुकड़ा, कॉफी का एक कप या लिखने से पांच मिनट के ब्रेक के लिए बहुत अच्छा है। महत्वपूर्ण बात व्यक्तिगत पूर्ति की भावना है
    • लिखने के लिए पुरस्कारों के रूप में सामाजिक कार्यक्रमों का उपयोग करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आप अपने आप को मित्रों के साथ यात्रा के साथ कुछ पन्नों खत्म करने के बाद या बाहर अपनी प्रेमिका के साथ रात के खाने के लिए एक निश्चित शब्द गणना के बाद इनाम सकता है।
  • विधि 3
    लेखन सुझावों का उपयोग करना

    पटकथा शीर्षक चरण 7 में लेखन प्रारंभ करें
    1



    शुरुआती बिंदुओं के रूप में वर्तमान घटनाओं का उपयोग करें अपने कंप्यूटर पर अखबार या सोशल नेटवर्क खोलें एक दिलचस्प वर्तमान घटना ले लो और इसे लिखने के लिए एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में प्रयोग करें। यह उन सभी के लिए एक बढ़िया विकल्प है, जिन्हें रचनात्मक लिखने की जरूरत है और पता नहीं है कि कहां से शुरू करना है कल्पना कीजिए कि आप घटना में शामिल होने वाले एक चरित्र हैं या गवाह की स्थिति में हैं और इसके बारे में लिखें।
    • उदाहरण के लिए, पड़ोस में हाल ही की आग लेखन और साथ ही एक राजनीतिक घटना के लिए प्रेरणा हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक चरण 8 में लेखन प्रारंभ करें
    2
    अपने नायक की आवाज़ में एक पत्र लिखें यदि आप कहानी में किसी पात्र की आवाज़ में नहीं लिख सकते हैं, तो अपने चरित्र के दृष्टिकोण से एक पत्र लिखकर आप को एक और चरित्र या पत्र लिखने का प्रयास करें, लेखक चरित्र के सिर में प्रवेश करने के लिए कार्ड में पहले व्यक्ति विलक्षण का उपयोग करें
    • एक और विकल्प है कि "चरित्र क्या चाहता है?" जैसे प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करना है पत्र में, नायक की आवाज का उपयोग करते हुए
  • चित्र शीर्षक चरण 9 में लेखन प्रारंभ करें
    3
    आपके सामने एक परिप्रेक्ष्य से लिखें लिखने के रास्ते में आने का एक और शानदार तरीका दूसरे परिप्रेक्ष्य का उपयोग करना है रचनात्मक और अकादमिक लेखन दोनों के लिए यह एक बहुत अच्छा विकल्प है, क्योंकि इससे आपको अलग-अलग दृष्टिकोण देखने का मौका मिलता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप गर्भपात के रिलीज के पक्ष में राजनीतिक पाठ लिखने के समय फंस गए हैं, तो गर्भपात को वैध बनाने के खिलाफ किसी व्यक्ति के नजरिए से कुछ वाक्यों लिखने की कोशिश करें। इस तरह, आपको विपक्ष के सपने का बेहतर विचार मिलेगा और यह आपके दृष्टिकोण को लिखना शुरू करना आसान होगा।
  • पटकथा शीर्षक चरण 10 में लेखन आरंभ करें
    4
    प्रारंभिक बिंदु के रूप में एक उद्धरण चिह्न का प्रयोग करें आप एक निबंध या एक शैक्षणिक पाठ शुरू नहीं कर सकते हैं, अनुसंधान के एक स्रोत से एक उद्धरण प्राप्त है और एक किकऑफ़ के रूप में उपयोग। एक प्रेरक या दिलचस्प उद्धरण चुनें और पाठ के संदर्भ में इसके बारे में अर्थ के बारे में लिखें। अर्थ पर प्रतिबिंबित करें, उसमें क्या कमी हो सकती है, और आपको क्या भ्रमित हुआ फिर, निबंध लेखन जारी रखने के लिए इस सामग्री का आनंद लें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक साहित्यिक पाठ के बारे में एक निबंध लिख रहे हैं, तो किक स्टार्ट के रूप में उपयोग करने के लिए पाठ से एक उद्धरण या एक दृश्य लें।
  • चित्र शीर्षक चरण 11 में लिखना आरंभ करें
    5
    प्रति दिन एक सुझाव का उपयोग करें यदि आप लेखन शुरू करने के लिए सुझाव लिखना चाहते हैं और कागज पर कम से कम कुछ डालते हैं, तो इंटरनेट पर सुझाव देखें यहां विकी पर हमारे पास इस विषय पर दो दिलचस्प लेख हैं: एक लेखन युक्ति कैसे बनाएं और रचनात्मक लेखन के लिए टिप्स का उपयोग कैसे करें.
    • प्रति दिन एक सुझाव चुनें और इसके बाद आज़ादी से लिखें। कई विकल्प उपलब्ध हैं, चाहे पशु के दृष्टिकोण से लिखना या सपने के बारे में लिखना कुछ विकल्प आपके लिए दिलचस्प होंगे
    • उदाहरण के लिए, अपने सिर में विचार डालने के लिए, काम करने या पढ़ने के लिए जाने से पहले, सुबह में दस मिनट के लिए मुफ्त लेखन की कोशिश करें। एक और विकल्प एक निबंध या कहानी लिखने से पहले दस मिनट के लिए मुफ्त लेखन अभ्यास करना है
  • विधि 4
    एक मंथन की तैयारी

    पटकथा का शीर्षक चरण 12 में लेखन शुरू करें
    1
    किसी विषय या थीम पर मन का नक्शा इकट्ठा करें यदि आपको लिखना शुरू करने में परेशानी हो रही है, तो एक मानसिक मानचित्र का रास्ता हो सकता है उस मुख्य विषय को लिख कर आरंभ करें जिसे आप उसके साथ सौदा करना चाहते हैं और उसके आस-पास के विचारों के साथ असर डाल सकते हैं। प्रत्येक विचार को मंडल करें और उनके मुख्य थीम पर रेखा खींचें फिर सब कुछ पढ़िए और उन विचारों का चयन करें, जो आपको लिखने शुरू करने के लिए प्रेरित करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप नुकसान के बारे में एक उपन्यास लिखने जा रहे हैं, तो चरित्र के नामों और दृश्यों को लिखना शुरू करें, जो मन के नक्शे पर "नुकसान" शब्द के आसपास के विषय को समझाते हैं।
  • चित्र शीर्षक 13 पायदान पर आरंभ करें
    2
    लिखने के लिए विचारों की एक सूची इकट्ठा करें मंथन भी संभव विचारों की एक सूची के माध्यम से किया जा सकता है, वे अच्छे या बुरे हैं। इस प्रक्रिया के कुछ हिस्से में निर्णय के बिना विचार प्रवाह को शामिल करना शामिल है एक बार सूची तैयार की जाती है, तो कई बार उन विचारों को पहचानने के लिए पढ़ें जो आपके सामने खड़े हों और आपको प्रेरित करें
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी वर्ग के लिए राय लिखना लिख ​​रहे हैं, तो लिखने के लिए किसी विषय पर संभव राय की एक सूची डाल दीजिए।
  • पटकथा शीर्षक चरण 14 में लेखन आरंभ करें
    3
    विचारों के बारे में दूसरों से बात करें कभी-कभी दूसरों के साथ बुद्धिशीलता बेहतर काम करती है, इसलिए विचारों को लिखने के बारे में दूसरों से बात करें और देखें कि उन्हें क्या कहना है। बताएं कि आप लिखने और सलाह मांगने के बारे में क्या सोच रहे हैं। अक्सर, अपने विचारों के बारे में दूसरों के साथ बात करने से आप उन्हें बताना और उन्हें ज़ोर से सोचने में मजबूर कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, लिखने के लिए अपने विचारों के बारे में अपने सहपाठियों से बात करें, आपको लिखना होगा। एक और विकल्प एक छोटी कहानी के लिए अपने विचारों के बारे में लेखन शिक्षक से बात करना होगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com