IhsAdke.com

अपने बच्चे के रचनात्मक लेखन को कैसे सुधारें

स्कूल और कैरियर में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए अच्छी तरह से लिखने की क्षमता महत्वपूर्ण है, क्योंकि कई नौकरियों को लिखना आवश्यक है, भले ही वह केवल ईमेल द्वारा संवाद करने के लिए हो। परंपरागत रूप से, बच्चों को रचनात्मक लेखन का शिक्षण केवल प्राथमिक विद्यालय में शुरू होता है, और तब भी, अन्य विषयों के लिए अलग रखा जाता है हालांकि, अपने बच्चे के रचनात्मक लेखन कौशल को प्रोत्साहन देने, घर पर शिक्षक के लिए समर्थन, और कुछ रणनीतियों को अपने आप में सिखाने के लिए संभव है। निम्नलिखित कदम आपको अपने बच्चे को बेहतर लिखने में मदद करने के लिए विचार और विधियां प्रदान करते हैं।

चरणों

अपने बच्चे को बेहतर बनाएं शीर्षक वाला चित्र` class=
1
अपने बच्चे को और उसके साथ पढ़ें। पढ़ना और लिखना हाथ में हाथ - अच्छे लेखक अच्छे पाठकों हैं, न केवल व्याकरण और भाषा में, बल्कि विभिन्न मामलों में भी, और विभिन्न शैलियों में वाकिफ हैं। आपके बच्चे के शिक्षक और स्थानीय लाइब्रेरियन आपको उन किताबों को चुनने में मदद कर सकते हैं जो बच्चे की उम्र और हितों के लिए उपयुक्त हैं।
  • अपने बच्चे को पढ़ने के अलावा, उसे आपसे पढ़ने के लिए कहें, और अगर आपके पास एक से अधिक बच्चे हैं, तो युवाओं को पढ़कर पुराने लोग पढ़ लें।
  • अपने बच्चे को बेहतर बनाएं शीर्षक वाला चित्र` class=
    2
    शब्दों के साथ खेल बनाओ इसमें न केवल मार्केटिंग गेम बल्कि तर्कसंगत खेल शामिल हैं। निम्नलिखित उदाहरणों में दोनों प्रकार के होते हैं और आप उन्हें एक लेखन परियोजना करते समय अपने बच्चों के साथ खेल सकते हैं:
    • शब्दावली सीखने के लिए स्क्रैबल और वर्डप्ले जैसे गेम बहुत अच्छे हैं शब्द सूची खेलों में, आप सूची का उपयोग कर सकते हैं और, इससे, अपने बच्चे के साथ एक कहानी बना सकते हैं
    • आप एसोसिएशन गेम्स में वाक्यांश बना सकते हैं, जैसे "आई स्पीप विद मेरी लिटिल आई"।
    • नि: शुल्क शब्द संघ खेल आपको कहानियों को बनाने में भी मदद कर सकता है। संबंधित शब्दों में शामिल हों और अपने बच्चे से एक कहानी बनाने के लिए कहें।
    • छोटे बच्चों के लिए, पत्र-आकार की कुकी बनाएं और उन्हें शब्दों के रूप में बनाने के लिए कहें। जब वे एक शब्द पहचानते हैं, तो वे कुकीज़ को खा सकते हैं
    • कागज के टुकड़ों पर निर्देश लिखें, फिर टुकड़ों में से एक को फ्रिसबी या गेंद में रखें। एक खिलाड़ी दूसरे गेंद को फेंकता है, और जो कोई भी गेंद को मिलता है, वह उस पर करना चाहिए जो पेपर पर लिखा है। फिर जगह में एक और कागज डाल दिया और अगले एक को फेंक दिया।
    • आप प्रत्येक दिन के अंत में अपने बच्चों के साथ एक गेम कर सकते हैं: ऐसी चीजों की एक सूची बनाओ जो अच्छे थे और ऐसी अन्य चीजें जो इतनी अच्छी नहीं थीं फिर सभी को परिवार के बाकी हिस्सों में पढ़ना होगा और उन्हें अपने दिन के बारे में बता देना होगा।
  • अपने बच्चे को बेहतर बनाएं शीर्षक वाला चित्र` class=
    3
    अपने बच्चे को लेखन सामग्री के साथ एक स्थान दें। बस के रूप में बच्चों को अपने होमवर्क और अध्ययन करने के लिए एक जगह है, वे लिखने के लिए कहीं होना चाहिए। अधिमानतः टीवी से दूर क्षेत्र में निम्नलिखित सामग्रियां होनी चाहिए:
    • एक नोटबुक या डायरी
    • पेंसिल, पेन और इरेज़र
    • स्टेशनरी (पेपर और लिफाफे) जब बच्चा बड़े हो जाता है और परिवार कंप्यूटर तक पहुंच होती है, तो वे कंप्यूटर पर लिखना चाहते हैं। उन्हें ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें, लेकिन वे जो लेखन करते हैं, विशेष रूप से पत्राचार के लिए व्यक्तिगत स्पर्श देने के लिए स्टेशनरी के उपयोग को प्रोत्साहित करते हैं।
    • उम्र के लिए उपयुक्त एक शब्दकोश एक विशिष्ट शब्दकोष, जैसे कि छद्म, आवश्यक नहीं है जब तक कि बच्चे कविता की कविता में कोई विशेष रुचि या किसी अन्य प्रकार के लेखन को विशेष शब्दकोश की आवश्यकता न हो।
    • एक थिसॉरस पर विचार करें जब तक आपके बच्चे समानार्थक शब्द के साथ काम करना शुरू नहीं करते, तब तक थिसॉरस की आवश्यकता नहीं होती है, और यह बहुत बड़ी मदद है। वे श्रेणियों द्वारा या शब्दकोशों के अनुसार व्यवस्थित होते हैं पता लगाएं कि आपके बच्चे के लिए कौन से शैली सबसे अच्छी है, और जिसके साथ वह कक्षा में काम करता है
  • अपने बच्चे को बेहतर बनाएं शीर्षक वाला चित्र` class=
    4
    उसे दैनिक लिखने के लिए प्रोत्साहित करें लेखन को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका, लेखक की उम्र कोई बात नहीं, नियमित अभ्यास है यदि आप अपने बच्चे को घर पर पढ़ रहे हैं, तो फिर से शुरू में औपचारिक लेखन वर्ग डालें, लेकिन आप यह भी सुझाव दे सकते हैं कि वह अपने दिन विद्यालय में, पैदल या अन्य गतिविधि के बारे में लिखते हैं। आप विभिन्न स्रोतों के आंकड़ों से भी सुझाव दे सकते हैं।



  • अपने बच्चे को बेहतर बनाएं शीर्षक वाला चित्र` class=
    5
    वास्तव में लिखने से पहले आपका बच्चा एक पठन परियोजना के बारे में सोचता है। कुंजीपटल पर कागज या उंगलियों पर वास्तव में कलम डालने से पहले कई लेखकों ने अपनी कहानियों, लेखों और कविताओं की योजना बनाकर शुरू किया है। आप अपने बच्चे को अपनी परियोजना की संरचना और सामग्री के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए निम्न विधियों में से एक का उपयोग कर सकते हैं:
    • परियोजना के बारे में प्रश्न पूछें कहानी लिखने के लिए, उन प्रश्नों को पूछें जो पर्यावरण को शामिल करते हैं ("यह कब हुआ?"), विवाद ("सबसे महत्वपूर्ण घटना क्या है?"), और क्रिया / नेशोल्यूशन ("जॉन को हरित लालटेन की अंगूठी कैसे मिलती है?" )। एक रिपोर्ट के लिए, पत्रकारिता के सवाल पूछिए - क्या, कहां, कब, कौन, क्यों और कैसे यदि आपका बच्चा कठिनाइयों को दिखाता है, तो पूछें कि उसने क्या किया था और पसंद किया था, या जिसे वह प्रशंसा करता है, या बच्चे के लिए सबसे अधिक उपयुक्त क्या है।
    • ट्रांसक्रिप्ट करें बच्चे के विचारों को लिखें और उन्हें जोर से पढ़ें। आप इसे छोटे बच्चों के साथ कर सकते हैं, लिखित और बोलने वाले कनेक्टरों के उपयोग को सिखाना, या पुराने बच्चों को उनके कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखने के लिए सिखाना।
  • अपने बच्चे को बेहतर बनाएं शीर्षक वाला चित्र` class=
    6
    इसके साथ लिखें यहां तक ​​कि अगर यह पूछने में मदद करने के लिए अच्छा है कि "इसके साथ लेखन" का शाब्दिक अर्थ यह है कि आपका बच्चा ऐसा ही काम कर रहा है कार्य करने से इसके परिणामों को दिखाया जाता है, और लेखन क्षमता के मूल्य को दर्शाता है।
  • अपने बच्चे को बेहतर बनाएं शीर्षक वाला चित्र` class=
    7
    अपने बच्चे के काम की समीक्षा करें पाठ पढ़ें और कृपया सुझाव दें कि यह सुधार कैसे कर सकता है ("आप कुछ शब्दों की वर्तनी जांच सकते हैं")। सामान्य तौर पर, कौशल के अंक लिखने के लिए देखो, और देखें कि इसमें क्या सुधार हुआ है।
  • युक्तियाँ

    • लेखन शुरू करने से पहले विचारों का एक पृष्ठ बनाएं

    चेतावनी

    • अपने बच्चे (कथा, कविता, आदि) को किसी भी विशेष रूप से लिखने के लिए मजबूर मत करें, अगर वह रुचि नहीं दिखाता है। उसमें उसे क्या रुचि है, उसे प्रोत्साहित करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com