IhsAdke.com

रचनात्मक लेखन को कैसे सिखाएं

शिक्षा प्रणाली के सभी स्तरों पर शिक्षकों के रचनात्मक लेखन सिखाने और उनके छात्रों को प्रेरित लघु कथाएँ, उपन्यास, नाटक, पटकथाओं और कविताओं का उत्पादन करने के लिए सीखने। रचनात्मक लेखन को कैसे सिखाने की खोज के बाद, अच्छा शिक्षक उत्साह और ऊर्जा के साथ रणनीति का पूरक है

चरणों

चित्र शीर्षक जर्मन द्वारा विसर्जन चरण 5 जानें
1
महान लेखकों के साहित्यिक कार्यों के लिए अपने छात्रों को एक स्वाद के साथ प्रेरित करें। रचनात्मक लेखन छात्र शायद पहले से ही एक अच्छा ज्ञान और साहित्य और शास्त्रीय कार्यों के लिए पसंद के साथ आएंगे, लेकिन एक अनुभवी शिक्षक सामग्री की समीक्षा करेंगे और नई साहित्यिक रचनाएं पेश करेंगे छात्र शिक्षक और उसके आगे आने वाले शिक्षकों से सीखेंगे।
  • चित्र शीर्षक जर्मन द्वारा विसर्जन चरण 3 जानें
    2
    कथा के मुख्य तत्वों का परिचय शैलियों के बीच साहित्य शेयरों के महान काम करता है थीम, परिदृश्य, साजिश, लक्षण वर्णन, संघर्ष और नाटकीय कार्रवाई रचनात्मक साहित्य में मौजूद हैं। छात्र अपने रचनात्मक परियोजनाओं में इन तत्वों को जोड़ने पर ध्यान देंगे।
    • छात्रों को उनके ग्रंथों में एक कहानी बताने के लिए प्रोत्साहित करें। महान कविताओं, फिल्मों, उपन्यास और अन्य साहित्यिक काम एक कहानी बताते हैं कहानी को और अधिक आकर्षक बनाना, एक पूरे के रूप में अधिक रचनात्मक पाठ। इतिहास साहित्य के महत्वपूर्ण तत्वों को जोड़ता है।
  • शीर्षक से चित्र परीक्षा के पहले सप्ताह की समीक्षा करें चरण 5
    3
    चालें जो एक अच्छी कहानी में पाठकों की दिलचस्पी को उजागर करती हैं, उन पर चर्चा करें। सबसे अच्छी कहानियाँ एक ऐसी समस्या से शुरू होती हैं जो संकल्प द्वारा हल हो जाती हैं, या कहानी का निष्कर्ष विद्यार्थियों को एक आकर्षक समस्या बनाने के लिए प्रोत्साहित करें जो पाठकों को कहानी या उपन्यास के सामने के पन्नों पर और एक फिल्म या खेल के पहले कुछ ही मिनटों में लुभाएंगे। स्वामी के उदाहरणों को दिखाएं- पाठकों ने एक साहित्यिक कार्य की शुरूआत में प्रभावी ढंग से पेश की गई समस्या के हल खोजने के लिए पृष्ठों को कैसे देखा।
  • पास इतिहास वर्ग चरण 7 नामक चित्र
    4
    छात्रों को अपना पहला ड्राफ्ट शुरू करने से पहले अच्छी कहानी कहने के तत्वों की समीक्षा करें एक बार समस्या पैदा करने के बाद वे एक अच्छा हुक बनाते हैं, उन्हें सभी अन्य तत्वों को रणनीतिक रूप से जोड़ना चाहिए कहानी सेटिंग के साथ एक टोन और वायुमंडल बनाने के लिए उन्मुख करें।



  • यूकेकेएटी चरण 14 में एचीव सफलता नामक चित्र
    5
    लिखित में उत्कृष्टता को प्रोत्साहित करने के लिए छात्रों के काम पर पहले ड्राफ्ट इकट्ठा और टिप्पणी करें। उन्हें याद दिलाएं कि महान कथाकारों ने अपनी कहानियों से संतुष्ट होने से पहले कई ड्राफ्ट लिखे थे।
  • अरबी चरण 5 के बारे में जानें
    6
    ऐसे संपादन समूहों को व्यवस्थित करें जहां छात्र दूसरों के साथ अपना काम साझा कर सकते हैं। छात्रों को उनके काम पर जनता की प्रतिक्रिया सुनने से लाभ होगा मार्गदर्शन प्रदान करें ताकि छात्रों को समूह चर्चा में रचनात्मक रूप से योगदान दिया जाए।
  • चित्र बनाम डीन पर बनाओ` class=
    7
    एक विशिष्ट तिथि पर प्रत्येक छात्र से अंतिम परियोजना के लिए पूछें। अंतिम कार्य के बारे में रचनात्मक टिप्पणियां करें ताकि विद्यार्थी अपने कौशल में सुधार कर सकें।
  • छवि को शीर्षक से दो तरह से पढ़ें और न भूलें चरण 1
    8
    समूह कार्य पोस्ट करें ताकि हर कोई अंतिम उत्पाद पढ़ सकें। एक प्रकाशन महंगी या सीधा होना ज़रूरी नहीं है यदि छात्र संभव हो तो छात्र संस्था में प्रतियां बना सकते हैं, या प्रत्येक छात्र समूह के अन्य लोगों के लिए एक प्रति प्रदान कर सकता है। कहानियों का एक संग्रह सरल स्टेपलर या क्लिप के साथ जोड़ा जा सकता है
  • युक्तियाँ

    • स्टीफन किंग और जेम्स मिकनर सहित कई बिकने वाले लेखकों ने रचनात्मक रूप से लिखने के लिए पुस्तकों को लिखा है इन पुस्तकों की समीक्षा करने के लिए सार्वजनिक पुस्तकालय पर जाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com