IhsAdke.com

कैसे एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक बनने के लिए

अंग्रेजी के शिक्षकों के लिए एक महत्वपूर्ण काम है, वे छात्रों को पढ़ाने के पढ़ सकते हैं और अच्छी तरह से लिखने के लिए, समझने के लिए वे क्या पढ़ा है, अपने साथियों से जानने के लिए और उत्पादक और चुनौतीपूर्ण बातचीत की है। बनें एक सफल शिक्षक मुश्किल हो सकता है, लेकिन वहाँ कदम सुधार करने के लिए और है कि आप और आपके छात्र कक्षा में और अधिक अपने समय का आनंद ले सकते हैं।

चरणों

भाग 1
सबक योजनाएं विकसित करना

एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
छात्रों के लिए दिलचस्प सामग्री चुनें यद्यपि क्लासिक्स की तरह मोबी डिक ऐतिहासिक रूप से बहुत महत्वपूर्ण हैं और बहुत सारे साहित्यिक मूल्य हैं, बहुत लंबे समय तक, उबाऊ हो सकते हैं और लंबे समय तक छात्रों के हित को बनाए रखने के लिए प्रतीत होता है। इसके बजाय, लघु या अधिक समकालीन कार्यों को चुनें या जिन्हें आप जानते हैं कि आपके छात्रों की सराहना होगी।
  • अप्रत्याशित स्थानों में साहित्यिक या अकादमिक योग्यता की तलाश करें: ज़ोंबी सर्वनाश के बारे में भी एक उपन्यास जोन वन, कोल्सन व्हाइटहेड द्वारा, चुनौतीपूर्ण और महत्वपूर्ण विषयों से संबंधित है जो पूरी तरह से एक क्लासिक जैसे पूरक हैं हमारे समय में , हेमिंगवे का, जबकि अभी भी आधुनिक दर्शकों के लिए प्रासंगिक है
  • एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    होमवर्क के उचित संस्करणों को खर्च करें हालांकि यह अच्छा लगता है कि छात्रों ने एक हफ्ते में एक लंबा उपन्यास पढ़ा है, यह उम्मीद कुछ अवास्तविक हो सकती है आपके छात्र पढ़ना खत्म नहीं कर पाएंगे और पढ़ेंगे, केवल सारांश पढ़ सकते हैं या बस कुछ भी नहीं पढ़ सकते हैं। काम को उचित मात्रा में स्थापित करने के लिए, कार्य को पूरा करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करें।
    • महत्वपूर्ण कथाओं के लिए लघु कथाएं महान हैं और सिर्फ इसलिए कि वे छोटे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि उनके छात्र मुख्य अवधारणाओं को नहीं सीख सकते। छोटी कहानियां खोजें, जो कि आप अपने छात्रों के साथ चर्चा कर रहे हैं और उन्हें शामिल रखने के लिए उनका उपयोग करें।
  • चित्रित होना एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक चरण 3
    3
    होमवर्क कार्य जो छात्रों को इस विषय को समझने में सहायता करते हैं। पढ़ने के काम के बारे में एक संक्षिप्त पाठ लिखने के लिए छात्रों से कहें, कहानी के बारे में एक व्याख्या या प्रश्न। इन गतिविधियों को छात्रों को गंभीर रूप से सोचने और महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार करना चाहिए या पाठ में विषयों के बीच संबंध बनाना चाहिए।
    • गतिविधियों को न सिर्फ उन पर कब्जा रखने के लिए न रखें बंडल और होमवर्क को समझने से विद्यार्थियों को काम की समझ या सराहना करने में मदद नहीं होती है और यह करना और मूल्यांकन करने के लिए उबाऊ है छात्रों को सीखने में मदद करने के लिए गतिविधियों को पारित करने के लिए सावधान रहें
  • एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    मैक्रो सीखने पर फोकस हालांकि छात्रों के लिए कई नए शब्द सीखना महत्वपूर्ण है और पाठ के मिनट के विवरणों को समझने के लिए, ऐसा नहीं है कि वे सबक से क्या लेंगे। सिखाने वाले विषयों की सामान्य समझ पर ध्यान दें आप जो अध्ययन कर रहे हैं उसका विस्तृत अर्थ दिखाएं और यह आपके जीवन के अन्य क्षेत्रों में आपकी सहायता कैसे कर सकता है। सरल जानकारी सिखाने के बजाय सीखना सिखाओ यह उन्हें और अधिक स्थायी समझ और विषय पसंद करने के साथ कक्षा से बाहर निकलने में मदद करेगा।
  • चित्रित होना एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक चरण 5
    5
    सामंजस्य बनाने के लिए सबक व्यवस्थित करें विषय के अधीन विषय से कूदने के बजाय, आप कालानुक्रमिक या विषय के अनुसार व्यवस्थित करें। अपनी चर्चाओं में अलग-अलग विषयों को एक साथ रखो ताकि विद्यार्थी समझ सकें कि वे कैसे संबंधित हैं। उन्हें कनेक्शन बनाने में मदद करें और उन्हें अपने विचारों को विभिन्न संदर्भों पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करें। टिनीसन या हेमिंगवे की तुलना में व्हिटमन के प्रकृति के संबंध कैसे हैं? अंतर और समानताएं क्या हैं और क्यों?
    • क्रमबद्ध कक्षाएं कालक्रम के अनुसार कर सकते हैं अन्य अधिक प्राकृतिक करने के लिए एक विषय से पास - यह भी कई ग्रंथों में एक विचार का अध्ययन करने के विषय के आधार पर धागे को सॉर्ट करने पर विचार 19 वीं सदी के 18 वीं सदी के लेखकों का अध्ययन करने के समझ में आता है।
  • भाग 2
    समन्वय संबंधी चर्चाएं

    चित्रित होना एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक चरण 6
    1
    सामग्री अच्छी तरह से पता है यदि आप एक कहानी पर चर्चा करने जा रहे हैं, तो छोटे विवरणों की पहचान करने के लिए कई बार टेक्स्ट फिर से पढ़ लें, जिस पर आप पहली बार गौर नहीं कर सकते हैं। काम की व्याख्या करो, लेकिन याद रखें कि यह केवल एक संभव नहीं है। नौकरी के बारे में छात्रों के पास होने वाले किसी भी प्रश्न का उत्तर देने में सक्षम होने के लिए तैयार रहें
  • चित्रित होना एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक चरण 7
    2
    बाहर से सामग्री लाओ हालांकि चर्चा का मुख्य फोकस पाठ में ही किया जाना चाहिए, यह इस तरह लेखक, समय या प्रसिद्ध या विवादास्पद व्याख्याओं के संदर्भ के बारे में जीवनी संबंधी जानकारी के रूप में सामग्री बाहर लाने के लिए, सहायक हो सकता है। थोड़ा सा खोजें और आपको सबसे अधिक प्रासंगिक या दिलचस्प जानकारी मिलती है।
  • चित्रित होना एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक चरण 8
    3
    पता है कि आप क्या चर्चा करना चाहते हैं उस पाठ से कुछ महत्वपूर्ण बिंदु चुनें, जो आपको लगता है कि आपके विद्यार्थियों को अधिक चुनौतीपूर्ण या भ्रमित होगा उन विशिष्ट विषयों को ध्यान में रखें जिन्हें आप कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को कवर और पेश करना चाहते हैं, जिन पर छात्रों को चर्चा करनी चाहिए।
    • इस बात पर ध्यान दें कि आपके छात्रों के पास सवाल और रुचियां हैं, जिनकी आप उम्मीद नहीं कर सकते हैं। आपका सबक योजना लचीला होना चाहिए अपने विद्यार्थियों के हितों के जवाब में और जो भी वे तलाशने के लिए तैयार हैं, उनमें एक जीवंत, आकर्षक और उत्पादक चर्चा पैदा होगी।
  • चित्रित होना एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक चरण 9 शीर्षक
    4
    व्याख्यात्मक प्रश्न पूछें आप अपने छात्रों को वास्तविक पहलुओं पर चर्चा करने के बजाय पाठ की व्याख्या करने के लिए निर्देशित करना चाहिए। "हाँ" या "नहीं" या "उत्तर" के रूप में "क्या" या प्रश्नों के बजाय "कैसे" और "क्यों" पूछें उदाहरण के लिए, "ईन्डर ने बोन्ज़ो मैड्रिड के लिए क्या किया?" एक बहुत ही सरल सवाल है, लेकिन "ईडर ने ऐसा क्यों किया?" अधिक चुनौतीपूर्ण और जटिल है और "आप कैसे जानते हैं?" पाठ को सचेत पढ़ना और ध्यान देने की आवश्यकता है
  • एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    5
    विशिष्ट प्रश्न पूछें यह इस तरह के रूप में व्यापक सवालों के साथ शुरू करने के लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन केवल अगर वे जल्दी से अधिक विशिष्ट प्रश्न के बाद कर रहे हैं "क्या आप इस कहानी की तरह है? किया"। व्यापक प्रश्न, छात्रों को पाठ के बारे में गंभीर रूप से सोचने में मदद नहीं करते और पढ़ने के आधार पर तर्कों के बजाय सामान्यीकरण और मान्यताओं को प्रोत्साहित करते हैं। इसके विपरीत, पाठ के विशिष्ट पहलुओं के बारे में विशिष्ट सवाल पूछने, अपने छात्रों को चुनौती बातें वे चूक गए हों पर ध्यान केंद्रित करने पाठ के आधार पर तर्क का निर्माण और जानकारी है कि उनकी व्याख्याओं को चुनौती से निपटने के।
  • चित्रित होना एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक चरण 11
    6
    अपने छात्रों को एक-दूसरे की चर्चा करने के लिए प्रोत्साहित करें एक चर्चा में, छात्रों को अकेले तुमसे बात नहीं करनी चाहिए। इसके बजाए, उन्हें अपने प्रश्नों और टिप्पणियों को एक-दूसरे को निर्देशित करना चाहिए और आपको इस मुद्दे पर चर्चा चलाना ही चाहिए। यदि वे अपने विचारों और व्याख्याओं को बनाने के लिए मिलकर काम करते हैं, तो वे बेहतर सीखेंगे - और यदि आप केवल उन्हें बताएंगे कि क्या सोचते हैं, तो उन्हें बातचीत से बहुत कुछ नहीं मिलेगा। याद रखें, आपकी भूमिका सीखने में मदद करना है, और जो भी आप पढ़ रहे हैं उसका एक बड़ा हिस्सा बेहतर सीख रहा है
    • अपने छात्रों को सुना है और एक दूसरे को सम्मान करते हैं, तो उन्हें अपने हाथ को ऊपर उठाने के बिना चर्चा में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित या नाम से जाना जाने तक प्रतीक्षा करें। यह एक अधिक गतिशील और इंटरैक्टिव आंदोलन पैदा करेगा और एक आकर्षक बातचीत तैयार करेगा जो आपके बिना स्वयं को बनाए रख सकते हैं। अपने छात्रों को दूसरों बीच में या कुछ चर्चा एकाधिकार हैं, जो व्यक्ति सिर्फ चुनें जो तब बोलते हैं या किसी अन्य तरीके से इस कार्य के बिना आप पर निर्भर करता है समय को नियंत्रित करने के मिलेगा बात पूछते हैं।



  • एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    छात्रों के विचारों को चुनौती और उन्हें ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें आप जो भी बोलते हैं उससे आपको असहमत नहीं होना चाहिए, लेकिन उन्हें अपने बयानों का समर्थन करने के लिए पाठ्य सबूत के साथ समर्थन करना चाहिए और अन्य छात्रों को अलग-अलग व्याख्याओं के साथ आने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। विचारों के प्रति प्रतिरोध प्रदान करने से उन्हें मजबूरी तर्कों के साथ आने के लिए कठिन लगता है। यह आपको प्रेरक बोल कौशल विकसित करने और सहयोगियों के साथ बहस करने में भी सहायता करता है।
    • वाद-विवाद और बहसें चर्चा में जीवंत, आकर्षक और दिलचस्प होने में मदद करती हैं यदि छात्रों ने बहस को व्यक्तिगत रूप से लेना शुरू किया या अपराध किया, तो बातचीत को वापस पाठ में लाने की कोशिश करें। आपको पाठ के छात्रों की व्याख्याओं को चुनौती देना चाहिए, न कि छात्रों को स्वयं।
  • भाग 3
    बात को जानने

    चित्रित होना एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक चरण 13
    1
    नियमित रूप से पढ़ें पुस्तकों, पत्रिकाओं, समाचार पत्रों और कविता सहित कई प्रकार के ग्रंथों को पढ़ें चुनौतीपूर्ण विषयों से निपटने, शब्दावली उठाकर और तकनीकों को लिखना और कक्षा में लाने के लिए नई सामग्री की खोज करने का सर्वोत्तम तरीका पढ़ना है। वर्ग के स्तर के आधार पर, आपको साहित्य के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण कामों से परिचित होना चाहिए। और आपको हमेशा अपने छात्रों को पढ़ने के सुझाव देने में सक्षम होना चाहिए।
    • लेकिन मजे के लिए भी पढ़ने के लिए याद रखना याद रखें कि आप पढ़ने और अपने छात्रों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित क्यों करते हैं।
    • पढ़ना और पढ़ना में मौजूदा रुझानों से अवगत रहें, जो आपको लगता है कि आपके छात्र पढ़ रहे हैं। यह आपको आपकी रुचियों को बेहतर ढंग से समझने में और क्लासरूम के बाहर उनसे संबंधित होने में मदद करेगा, जो कक्षाएं पूरी तरह से अधिक प्रभावी होने में मदद करेगी।
  • चित्रित होना एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक चरण 14
    2
    अपना शब्दावली विस्तृत करें पढ़ने के दौरान आपको ढूंढने वाले नए शब्द खोजें अपने पसंदीदा शब्दों का अध्ययन करें और एक महान शब्दावली बनाने शुरू करें उन शब्दों के बारे में सोचने के लिए खुद को चुनौती दें जिन्हें आप नहीं जानते इसके व्युत्पत्ति को अनुमान लगाने का प्रयास करें और इसका अर्थ जानने के लिए समान शब्दों का प्रयोग करें। उन शब्दों को देखने के लिए डरो मत, जिन्हें आप अच्छी तरह जानते हैं और अपने विद्यार्थियों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
    • इसी समय, अपने विद्यार्थियों को सिखें कि एक अच्छे लेखक का निशान सिर्फ परिष्कृत देखने के लिए मुश्किल शब्दों का उपयोग नहीं करना है। एक ऐतिहासिक तुलना करने या एक अनुदान का उपयोग करने के लिए एक शब्द का उपयोग करने के बीच अंतर को सिखाओ और किसी को अपने सीखने के साथ प्रभावित करने के लिए शब्द का उपयोग करें शब्दों का उपयोग करने के अधिक से कम उपयोगी तरीके हैं
  • चित्रित होना एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक चरण 15
    3
    अपनी सुलेख का अभ्यास करें बोर्ड पर लिखा गया है कि क्या आप को समझने के लिए लिखने के लिए और लेखन टिप्पणियों में छात्रों को पढ़ने में सक्षम होने की आवश्यकता है। अपने लेखन को जीवित और स्वस्थ रखने के लिए पत्र लिखिए या एक गतिशील लिखने के बजाय हमेशा स्पष्ट संचार और पठनीयता को प्राथमिकता दें।
  • चित्रित होना एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक चरण 16 का शीर्षक
    4
    अपने अंग्रेजी भाषा कौशल विकसित करना वर्तनी, विराम चिह्न और व्याकरण का ठोस ज्ञान रखने के लिए अध्ययन यह आपको गलत या गलत जानकारी को सिखाने से रोकेगा। व्याकरण और विराम चिह्न नियमों के स्रोतों के रूप में संदर्भ पुस्तकें और इंटरनेट का उपयोग करें और जब आप अनिश्चित हैं, तो विषयों को खोजने के लिए डर नहींें।
  • भाग 4
    अपनी कक्षा कौशल विकसित करना

    एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने वर्ग के सामने आराम से बात कर रहें जब आप छात्रों के सामने हों और अच्छी तरह से बोलें, तब आश्वस्त होना सीखें। जोर से और स्पष्ट रूप से बोलने के लिए जोर से पढ़ने का अभ्यास करें और यह सुनिश्चित करने के लिए कि जब आप पूरे वर्ग के सामने ऐसा करते हैं, तो आप ठोकर खाएंगे नहीं। कक्षा में अच्छी तरह से प्रदर्शन करने के लिए सार्वजनिक बोलने का अभ्यास करें
  • एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक कदम 18 शीर्षक शीर्षक चित्र
    2
    अपने छात्रों को प्रोत्साहित करें छात्रों पर ध्यान दें और रुचि के साथ अपने विचारों पर चर्चा करें। उन्हें बुद्धिमान और प्रतिष्ठित लोगों के रूप में व्यवहार करें और उन्हें अकादमिक और अन्य मामलों में सम्मान दें। उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए अपने हितों और जिज्ञासाओं के बारे में सीखना जारी रखने और कक्षा में और बाहर उन्हें चुनौती जब वे ध्यान और सम्मान प्राप्त करते हैं तो वे इस उपचार के योग्य होने के लिए अच्छी तरह से करते हैं।
  • चित्र एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक कदम 19 शीर्षक
    3
    कक्षा से बाहर उपलब्ध रहें। अपने छात्रों को ब्रेक या क्लास के बाद देखने के लिए प्रोत्साहित करें इससे कठिनाइयों वाले विद्यार्थियों के लिए बड़ा अंतर हो सकता है या चर्चाओं को गहरा करना चाहते हैं। उनके लिए उपलब्ध होने से इस विषय में वास्तविक हित को प्रोत्साहित किया जाता है और यह उनके सम्मान और उनके सीखने में मदद करने की इच्छा का एक प्रदर्शन है।
  • एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    सख्त लेकिन निष्पक्ष रहें जब भी आपको मौका मिलता है तो छात्रों पर चिल्लाना मत करो, लेकिन उनको ऐसा करना न दें जो वे चाहते हैं। अनुशासन दिखाएं, लेकिन इसे ज़्यादा मत करो या इससे आपको और भी बदतर व्यवहार करने होंगे। यदि कोई छात्र अच्छी तरह से कर रहा है, तो उसे बताएं और उसे इनाम दे। इसी तरह, अगर किसी छात्र को कठिनाई हो रही है, तो उससे पूछें कि क्या गलत है या किसी अन्य छात्र से उनकी मदद करने के लिए सामग्री रखने के लिए अतिरिक्त समय लें।
  • चित्रित होना एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक चरण 21
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके छात्र समझते हैं कि आपने क्या सिखाया है। बहुत तेजी से बोलें या लिख ​​नहींें इससे उन्हें सुनने, समझने और कॉपी करने का समय मिलेगा ताकि वे आवश्यक जानकारी खो न सकें। उन्हें सबक की प्रक्रिया में सहायता करें और उन्हें कक्षा से बाहर विषयों और जीवन के बीच संबंध बनाने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि वे पाठों को बेहतर ढंग से समझ सकें।
  • युक्तियाँ

    • कक्षा से बाहर के विषय में शामिल होने के लिए अपने छात्रों को प्रोत्साहित करें।

    चेतावनी

    • शिक्षण बहुत मुश्किल हो सकता है और बहुत समय और धैर्य की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com