IhsAdke.com

एक सबक योजना कैसे बनाएं

अधिक प्रभावी वर्गों की योजना के लिए समय, समर्पण, और अपने छात्रों के लक्ष्यों और क्षमताओं की समझ की आवश्यकता होती है। लक्ष्य, साथ ही साथ शिक्षण, छात्रों को उन चीजों को समझने के लिए प्रेरित करना है जो आप शिक्षण कर रहे हैं और जितना संभव हो सके बनाए रख सकते हैं। यहां कुछ ऐसे विचार दिए गए हैं जो आपकी कक्षा से अधिक का लाभ उठाने में आपकी सहायता करेंगे।

चरणों

विधि 1
नियोजन से पहले

  1. 1
    अपने छात्रों को जानें स्पष्ट रूप से पहचान लें कि आप को शिक्षित करने वाले हैं। उनकी सीखने की शैली क्या है (दृश्य, श्रवण, स्पर्श या संयोजन)? वे पहले से ही क्या जानते हैं, और वे कहाँ कम हो सकते हैं? अपनी योजना पर फोकस करें ताकि यह कक्षा में आपके छात्रों की संपूर्णता में फिट हो सके, और फिर विकलांग छात्रों के बारे में, जो कि संघर्ष कर रहे हैं या अनियंत्रित हैं, और जो आसानी से भेंट की जा रही हैं, उनके बारे में आवश्यक संशोधन करें। ।
  2. 2
    अपना लक्ष्य जानें आपके छात्रों को क्या जानने की उम्मीद है? कक्षा के अंत तक आप उन्हें क्या जानना चाहते हैं? क्या आपके पैमाने प्रत्येक छात्र या सामान्य रूप में कक्षा के लिए एक निश्चित स्तर के सुधार पर आधारित है?
  3. 3
    कक्षा में बहुत कुछ करें। उन चीज़ों को शामिल करें, जो ध्यान देने के लिए आपको ध्यान देने के लिए सीधे ध्यान दें। अपनी समझ की जांच करने के लिए याद रखें और छात्रों को धीमे कक्षा के स्तर तक लाने के लिए कुछ कदम वापस लेने के लिए तैयार रहें।

विधि 2
अपनी योजना बनाना

  1. 1



    अपने फिर से शुरू लिखें कक्षा के लिए महान विचारों को रूपरेखा करने के लिए व्यापक स्ट्रोक का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आपका वर्ग शेक्सपियर की हेमलेट के बारे में है, अपनी दृष्टि कवरेज जहां शेक्सपियर कैनन "हेमलेट" झूठ, कैसे तथ्यात्मक इतिहास वर्णित किया जा सकता है और कैसे की इच्छा और छल मुद्दों वर्तमान घटनाओं से संबंधित हो सकता शामिल हो सकते हैं।
  2. 2
    अपना लक्ष्य निर्धारित करें इस खंड को स्पष्ट और संक्षिप्त करें, सबक भर में ठोस कार्रवाई की रूपरेखा हेमलेट के ऊपर हमारे उदाहरण का उपयोग करते हुए, हम इस तरह दिख सकते हैं:
    • शेक्सपियर के कामों के अवलोकन को कवर करना, उस अवधि पर जोर दिया गया जिसमें उन्होंने हेमलेट-
    • हेमलेट के लिए ऐतिहासिक और पौराणिक उदाहरणों की वंशावली दिखाएं-
    • वर्णित शक्ति की इच्छा आज की दुनिया की घटनाओं के समान है। एक आधुनिक घटना का वर्णन करने वाले पैराग्राफ को लिखें, जैसा आप सोच सकते हैं कि शेक्सपियर ने हेमलेट के लिए यह लिखा है।
  3. 3
    अपना समय निर्धारित करें अगर वहाँ समय की एक निश्चित अवधि में कवर करने के लिए एक बहुत है, वर्गों है कि आप में तेजी लाने या धीमा के रूप में वे हो परिवर्तनों को समायोजित कर सकते हैं में अपनी योजना को तोड़ने। हम एक उदाहरण के रूप में 1 घंटे के सबक का उपयोग करेंगे।
    • 08: 00-08: 10- कल के महान त्रासदियों के बारे में चर्चा करने के लिए कक्षा को ध्यान में रखकर और पुनर्कथन करना - उन्हें हेमलेट से संबंधित करना
    • 08: 10-08: 25- शेक्सपियर की कहानी पर संक्षिप्त रूप से चर्चा करें, हेमलेट के पहले और उसके बाद दो साल की रचनात्मक अवधि पर ध्यान केंद्रित करें
    • 08: 25-08: 40- प्ले के महत्वपूर्ण विषयों के बारे में कक्षा से चर्चा करें।
    • 08: 40-08: 55- छात्र शेक्सपियर के शब्दों में कुछ वर्तमान घटना का वर्णन करने वाले एकल पैराग्राफ को लिखते हैं। उज्ज्वल छात्रों को व्यक्तिगत रूप से 2 पैराग्राफ लिखने और धीरे-धीरे छात्रों की मदद करने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • 08: 55-09: 00- कागजात एकत्र करें, होमवर्क दें, कक्षा को अलविदा कहें।

विधि 3
पर चल रहा है

  1. 1
    कक्षा समाप्त होने के बाद, अपनी योजना की समीक्षा करें और यह वास्तव में कैसे काम करता है अगर आपको दी गई गतिविधि जितनी तेज़ी से आपके विचार से ज़्यादा हो, आपको हमेशा इसकी आवश्यकता होती है।
    • मूल्यांकन के लिए एक योजना है आप उन्हें कैसे समझते हैं? लक्ष्य आपके लिए तार्किक प्रगति में प्रत्येक निम्न पाठ को निर्देशित करने के लिए पर्याप्त जानकारी रखने के लिए है।
    • छात्रों से बात करें कि वे कमरा छोड़ दें।
    • उन्हें अगली कक्षा के लिए असाइनमेंट दें
    • जब छात्रों को कुछ और महत्वपूर्ण सबक देते हैं, तो उन्हें मुख्य विषयों पर एक प्रश्नोत्तरी दें। इससे आपको पाठ की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने में मदद मिलेगी।

युक्तियाँ

  • सबक योजना से हटने के लिए तैयार रहें योजना करें कि जब ज़रूरत हो तो आपको वापस कक्षा का ध्यान कैसे मार्गदर्शन करें
  • छात्रों के साथ नई सामग्री की कल्पना करें और अपने अध्ययन लक्ष्यों को एक या दो सप्ताह पहले से पेश करें।
  • इसे स्पष्ट करें कि आप अपेक्षा करते हैं कि उन्हें कक्षा में सवालों की एक निश्चित तिथि से उत्तर दें।
  • अपनी सामग्री को अच्छी तरह से जानें!
  • आप अपने राज्य या स्थानीय स्कूल जिला मानकों के साथ क्या पढ़ रहे हैं, यह समानता याद रखना याद रखें
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com