IhsAdke.com

कक्षा प्रबंधन योजना कैसे करें

अधिक प्रभावी ढंग से जानने के लिए छात्रों को सहज और सुरक्षित महसूस करना होगा सभी शिक्षकों को अपने कक्षाओं को ऐसे तरीके से प्रबंधित करना होगा कि वे इस तरह के वातावरण को बनाते हैं। चाहे आप पूर्वस्कूली, प्राथमिक, मध्य या महाविद्यालय में पढ़ाते हों, कक्षा प्रबंधन की योजना बनाते हुए आपको नियमों का पालन करने और आपकी कक्षा के संगठन को बनाए रखने में मदद मिलेगी।

चरणों

मेक ए क्लासूमरी मैनेजमेंट प्लान चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
समझें कि कक्षा प्रबंधन योजना क्या है यह योजना आपको कक्षा के नियंत्रण और प्रबंधन में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई है। यह शिक्षकों को अवांछित व्यवहार से निपटने के तरीके सीखने में सहायता करता है, जैसे देरी, कठोर दृष्टिकोण या अपूर्ण कार्य अग्रिम में इन चीजों को प्रतिबिंबित करके, आप पल की गर्मी में प्रतिक्रिया देने के बजाय इन स्थितियों से निपटने में सक्षम होंगे।
  • मेक ए क्लासूमरी मैनेजमेंट प्लान चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    लिखें। निम्न अनुभागों में से प्रत्येक के लिए, अपना उत्तर लिखें यथासंभव विशिष्ट और विस्तृत रहें। इसे एक प्रारूप में रखें जो समझ में आता है और समझने में आसान है।
  • मेक ए क्लासूमरी मैनेजमेंट प्लान चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपना दर्शन निर्धारित करें कई कक्षा प्रबंधन योजनाएं शिक्षक के प्रेरणा दर्शन से शुरू होती हैं।
    • व्यवहारवादी प्रेरणा सिद्धांत मनोवैज्ञानिक बी एफ स्किनर के विचारों पर आधारित हैं। उनका सिद्धांत उस व्यवहार को मजबूत करने के विचार के चारों ओर घूमता है जिसे आप दोहराते हैं और नकारात्मक या अवांछित व्यवहार को दंडित करना चाहते हैं।
    • मान्यताओं और दृष्टिकोण पर प्रेरणा के संज्ञानात्मक सिद्धांत कक्षा में, शिक्षकों को समझने से कक्षाएं प्रबंधित कर सकती हैं जो छात्रों को अच्छी तरह से सीखने के लिए प्रेरित करती हैं, उन्हें अपने सीखने के लक्ष्यों की पहचान करने, छात्रों के साथ सकारात्मक तरीके से बातचीत करने, और सीखने के लिए बाधाओं को तोड़ने में मदद करता है।
    • मानवतावादी प्रेरणा के सिद्धांत अब्राहम मास्लो की शिक्षाओं पर आधारित हैं उनका मानना ​​था कि प्रत्येक व्यक्ति स्वाभाविक रूप से आगे बढ़ने और अगले स्तर तक पहुंचना चाहता है। इसकी आवश्यकता के पदानुक्रम प्रत्येक व्यक्ति को प्राप्त करने के लिए उपलब्ध विभिन्न स्तरों का प्रतिनिधित्व करता है: शारीरिक, सुरक्षा, प्रेम और संबंधित, सम्मान और आत्म-प्राप्ति।
  • मेक ए क्लासूमरी मैनेजमेंट प्लान चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    स्कूल की नीतियों और प्रक्रियाओं को शामिल करना जो कि पीबीआईएस योजना से जुड़ा हुआ है। उस से अपनी योजना बनाएं और अपने छात्रों के लिए सकारात्मक कक्षा के माहौल बनाने के लिए अपनी स्वयं की नीतियों, प्रक्रियाओं और नियमों को शामिल करें।



  • मेक ए क्लासूमरी मैनेजमेंट प्लान चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    निवारक कक्षा प्रबंधन पद्धतियों का उपयोग करने पर विचार करें। कक्षा प्रबंधन का मतलब सिर्फ उन छात्रों को दंडित करने का नहीं होता है जो बुरी तरह से व्यवहार करते हैं। यह निवारक उपायों के अभ्यास के साथ करना है जो कि किसी व्यक्ति के दुर्व्यवहार से पहले एक कक्षा का नियंत्रण हासिल करने में सहायता करता है।
    • कक्षा के पहले दिन टोन सेट करें। अपने छात्रों के साथ मैत्रीपूर्ण होने और एक-दूसरे को जानना नियम और परिणामों को साझा करें ताकि वे पहले से जानते हो कि आप उनके व्यवहार की अपेक्षा कैसे करते हैं।
    • एक सकारात्मक कक्षा वातावरण बनाएं विद्यार्थियों को उनके योगदानों को शामिल करने और स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित करें सम्मान के साथ एक दूसरे के साथ व्यवहार करें
    • शिक्षण विधियों की एक किस्म का उपयोग करें छात्र अलग-अलग तरीकों से सीखते हैं स्पष्टीकरण, छोटे समूहों, गतिविधियों, खेल और मल्टीमीडिया का मिश्रण का उपयोग करें।
    • पहले दो हफ्तों में अपनी प्रक्रियाओं और दिनचर्या को परिभाषित करें। विशेष रूप से छुट्टियों या छुट्टियों के बाद, आवश्यक होने पर उनकी समीक्षा करें एक नियमित रूप से रहो। इससे छात्रों को यह पता करने की अनुमति मिलती है कि कक्षा में प्रत्येक दिन क्या अपेक्षा की जाती है। समय-समय पर नियमित रूप से दूर होकर विशेष दिन पर प्रभावी हो सकता है, ऐसा करने से अक्सर छात्रों को अप्रस्तुत किया जाता है।
  • मेक ए क्लासूमरी मैनेजमेंट प्लान शीर्षक 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    कक्षा के नियमों को परिभाषित करें यह महत्वपूर्ण है कि आप इन नियमों का भी पालन करें। छात्रों के लिए उदाहरण सेट करें और उन्हें बताएं कि वे आपका शब्द रखने के लिए आप पर भरोसा कर सकते हैं। अपनी योजना में नियमों का मिलान करें
    • कुछ विषयों या अच्छे विचारों पर ध्यान दें उदाहरण के लिए, सम्मान और अखंडता कक्षा में सामान्य मान हैं।
    • विशिष्ट रहें महत्वपूर्ण विषय उपयोगी होते हैं, लेकिन केवल तभी विशिष्ट व्यवहार में अनुवाद किया जाता है। उदाहरण के लिए, सम्मान को सही समय पर पहुंचने, दूसरों को बाधित करने, सेलफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को भंडारण में रखने और कक्षा में ध्यान देने के द्वारा प्रदर्शित किया जा सकता है।
    • एक साथ नियम बनाएं कम से कम, अपने नियमों की व्याख्या करें और फिर उन्हें अपनी कक्षा के साथ चर्चा करें। यह छात्रों को कक्षा के लिए जिम्मेदार और जिम्मेदार महसूस करने की अनुमति देता है।
  • मेक ए क्लासूमरी मैनेजमेंट प्लान्ट 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    इन नियमों को तोड़ने के परिणामों की व्याख्या करें परिणामों को अग्रिम रूप से बताएं ताकि छात्रों को पता चले कि उनके दुर्व्यवहार होने पर क्या अपेक्षा की जाती है। उन्हें कक्षा के पहले दिन, कक्षा में पोस्टर पर रखा गया, या पाठ्यक्रम कार्यक्रम में शामिल किया जा सकता है। यथासंभव अधिक विशिष्ट रहें और फिर, जारी रखना सुनिश्चित करें
  • मेक ए क्लासूमरी मैनेजमेंट प्लान शीर्षक 8 चित्र
    8
    अपने नियमों, परिणामों, पुरस्कार, प्रक्रियाओं और विद्यार्थियों और माता-पिता के लिए अपेक्षाओं को समझाते हुए एक अनुबंध लिखें। माता-पिता से इस समझौते की प्रतिलिपि को हस्ताक्षर करने और वापस करने के बारे में पूछें, जिसमें कहा गया है कि वे अनुबंध को समझते हैं और पढ़ते हैं।
  • युक्तियाँ

    • इंटरनेट पर कक्षा प्रबंधन की योजनाओं के उदाहरण देखें वे आपको विभिन्न संभावनाओं की कल्पना करने में मदद करेंगे और आप अपने खुद के कक्षा में भी कुछ अच्छे विचारों को लागू कर सकते हैं।
    • अधिक अनुभवी सहयोगी से सलाह मांगें संभावना है कि वे छात्र आयु समूह को समझेंगे जिनके साथ आप काम कर रहे हैं और उपयुक्त पाठ योजना प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com