IhsAdke.com

कैसे गणितीय फ़ोबिया के साथ सौदा करने के लिए

गणित कई वैज्ञानिक और तकनीकी खोजों का आधार रहा है। हालांकि, कई बच्चों और वयस्कों के लिए, "गणित" एक शब्द है जो हार्दिक और चिंता से गंभीर भय को लेकर भावनाओं का कारण बनता है। गणित के साथ चिंता, और इसके अधिक गंभीर रूप, गणित के भय, ने कई छात्रों को अधिक चुनौतीपूर्ण विषयों का अध्ययन करने से रोका है जहां गणित का अभिन्न अंग है। अगर आप या आपका बच्चा उन लोगों में से हैं जो गणित से डरते हैं, तो डर से निपटने के लिए निम्नलिखित चरणों को पढ़ें और शायद एक अधिक सकारात्मक प्रकाश के साथ गणित को देखने का तरीका ढूंढें।

चरणों

विधि 1
फोबिया के गणित को जड़ें

  1. 1
    गणित की क्षमता के बारे में मिथकों को जानिए कुछ लोगों को गणित के डर का विकास होता है, क्योंकि वे इसके बारे में उन चीजों में विश्वास करते हैं जो जरूरी नहीं कि सच्चे हैं।
    • कुछ लोग मानते हैं कि पुरुष स्वाभाविक रूप से महिलाओं की तुलना में गणित में बेहतर हैं ऐतिहासिक रूप से, अधिक गणितीय पुरुष या महिलाएं हैं, लेकिन कोई सबूत नहीं है कि पुरुष स्वाभाविक रूप से महिलाओं की तुलना में गणित में बेहतर हैं। ऐतिहासिक रूप से, पुरुषों की महिलाओं की तुलना में बेहतर शैक्षिक अवसर हैं, लेकिन यह बदल रहा है।
    • कुछ का मानना ​​है कि गणित तर्क के बारे में है, जिसमें रचनात्मकता के साथ कुछ नहीं है यद्यपि तर्कसंगत सोच अनिवार्य रूप से गणित की समस्या को हल करने के लिए कदमों में काम कर रही है, यह समझने की समस्या को हल करने के लिए कहां कभी-कभी अंतर्ज्ञान की एक स्वस्थ खुराक की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, ध्यान रखें कि संगीत गणितीय संबंधों पर आधारित है, जैसे कि एक आठवें में पिच को उठाने में सक्षम होने के नाते- ये संबंध भौतिक दुनिया में गणितीय संबंधों को समझने के लिए प्रेरणा थे, संपूर्ण रूप में
    • कुछ का मानना ​​है कि गणित में अच्छा होने का मतलब है कि सभी गणित गणना करने में सक्षम है। हालांकि "स्टार ट्रेक" में श्री स्पॉक सिर गणित के जटिल गणना करने में सक्षम थे, और अक्सर उन्होंने कंप्यूटरों के लिए नियमित गणना छोड़ दी थी। उंगलियों की गिनती बुनियादी अंकगणितीय की समझ को दर्शाती है, और उंगलियों पर पथरी का एक रूप abacus के विकास की ओर जाता है।
    • कुछ लोगों का मानना ​​है कि गणित में अच्छे होने का मतलब है कि सही उत्तर सही होने का है। जबकि कुछ गणना करने के सिखाया तरीके सबसे आसान और "सर्वोत्तम" तरीके हैं, वे केवल विधियां नहीं हैं 1/6 से 3/8 जोड़ते समय, इसे आम तौर पर समतुल्य अंशों में बदलना सिखाया जाता है 4/24 और 9/24 को जोड़ने के लिए 13/24 है क्योंकि 24 कम से कम 6 और 8 के सामान्य सामान्य हैं। हालांकि, 8/48 और 18/48 (6 x 8 = 48) को भिन्न करने में कोई समस्या नहीं है और इसमें 26/48, जो 13/24 तक कम हो जाता है, में जोड़ें। कम से कम सामान्य एकाधिक ढूँढना बस का मतलब है कि आपके पास संख्याएं जोड़ना है
  2. 2
    पूर्णतावादी विचार स्वीकार करें। किसी व्यक्ति की गणित करने की क्षमता के बारे में कुछ व्यक्तिगत मान्यताओं ऊपर सूचीबद्ध कौशल के बारे में आम मिथकों से संबंधित हैं। गणितीय आशंका वाले लोग मान सकते हैं कि उन्हें तेजी से जवाब नहीं मिल सकता है, या यदि उनका जवाब है, तो समस्या शायद बहुत आसान थी वास्तव में, जब तक गणित परीक्षण का समय समाप्त हो सकता है, गणित गति के बारे में नहीं है जिसके साथ आप जवाब प्राप्त करते हैं। अगर समस्या बहुत आसान लगती है, तो आप गणित में बेहतर हो सकते हैं जितना आपने सोचा था।
  3. 3
    उस शिक्षक के कौशल पर विचार करें जो आपको सिखाया या अपने बच्चे को सिखाया। दुर्भाग्य से, कई शिक्षक खुद को गणित के बारे में चिंता से पीड़ित हैं, और इसलिए अच्छी तरह से पढ़ा नहीं है ये शिक्षक आम तौर पर पुस्तकों से विशेष रूप से शिक्षण लेते हैं, यादों के तथ्यों पर निर्भर करते हुए और पाठ को मजबूत करने के लिए केवल अभ्यास का उपयोग करते हैं।
    • ध्यान दें कि जबकि कई कॉलेज पाठ्यक्रमों में भावी शिक्षकों को एक विशेष या शैक्षिक ध्यान केंद्रित करने और शिक्षित करने की आवश्यकता होती है, तो स्कूल के जिलों में उस क्षेत्र के विशेषज्ञों के बाहर के शिक्षकों की भर्ती हो सकती है। इस प्रकार, गणित को सिखाने के लिए एक शिक्षक ने इस विषय पर शैक्षणिक कार्य का एक अच्छा सौदा नहीं किया हो और उसे कैसे सिखाना सीखें
  4. 4
    गणित के बारे में अपनी भावनाओं पर विचार करें यदि आप खुद को चिंता से पीड़ित हैं, तो आप शायद अपने डर को अपने बच्चों तक पहुंचाएंगे यदि वे उनसे नहीं निपटेंगे। अपने बच्चे को यह बताते हुए कि गणित में अच्छा नहीं होने के लिए ठीक है क्योंकि आप नहीं हैं, उथलापन में ऐसा लगता है कि करुणा है, लेकिन यह स्वयं के लिए अपेक्षाओं को कम करेगा।

विधि 2
अपने खुद के गणित का डर Phobia

  1. 1
    गणित के बारे में अपनी चिंता को पहचानें सबसे अधिक डरपोक और व्यसनों के साथ, इलाज के लिए पहला कदम यह है कि समस्या को स्वीकार करना है। गणित का भय होने के कारण ही आप को बुरे व्यक्ति नहीं बनाते हैं, लेकिन इससे निपटने से आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  2. 2
    अपनी अध्ययन की आदतों की समीक्षा करें विश्वास है कि आप गणित नहीं कर सकते हैं, जिस तरह से आप इसका अध्ययन करते हैं, उस पर असर पड़ सकता है, लेकिन इस तरह से बदलकर इसके प्रति अपना दृष्टिकोण बदल सकता है। नीचे सूचीबद्ध तरीकों में से कुछ का प्रयास करें:
    • किताब को ध्यान से पढ़ें यदि कुछ अंश कठिन हैं या बहुत सारी जानकारी हैं, तो आपको एक बार कई बार कक्षा पढ़ने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन अपने आप को पाठ को अवशोषित करने के लिए समय देने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है।
    • कक्षा में नोट लेते समय अंतर्दृष्टि जानें आपका लक्ष्य इस सबक को समझना है, नोट्स लेने के लिए दोबारा नोट न करें कक्षा का मूल्यांकन करने के लिए समय लें और देखें कि सबसे महत्वपूर्ण क्या है, इसे नीचे लिखें और फिर समर्थन सामग्री लिखें।
    • जब आपको उनकी आवश्यकता होती है तब प्रश्न पूछें अच्छे शिक्षक चाहते हैं कि उनके छात्र सफल हों - यदि आप उन्हें नहीं बताते हैं तो वे आपकी समस्या को जरूरी नहीं जानते होंगे।
    • समूहों में अध्ययन करने की कोशिश करें एक अध्ययन समूह के साथ काम करना कभी-कभी आपको विषय को समझने में मदद करता है कि वह सब कुछ अपने आप कर रहा है। आपके सहपाठियों में से एक जो "सर्वोत्तम समझता है" हो सकता है कि आप इसे समझने में एक तरह से समझ सकें।
  3. 3
    होमवर्क आपके लाभ के लिए संरचित होने के तरीके का उपयोग करें। होमवर्क के रूप में पारित समस्याओं के अधिकांश समूहों में, आसान समस्या पहले आती है और अंत की ओर कठिनाई में प्रगति होती है पहले आसान समस्याओं पर काम करते हैं और फिर सबसे कठिन लोगों पर जाते हैं धीमी गति से जाओ और समस्या को छोड़ दें जब आप इसमें फंसे रहें।



  4. 4
    गणित परीक्षण को उसी तरीके से व्यवहार करें जैसे गणित गृहकार्य - लगभग कठिनाई स्तर में भिन्नता की संभावना के अलावा, सबूत और होमवर्क के बीच का एकमात्र अंतर यह है कि परीक्षा लेने के लिए आपके पास अधिक सीमित समय है। यदि आप निम्नलिखित की तरह एक योजना का सामना करते हैं तो आप अपनी चिंता को गणित परीक्षण के साथ कम कर सकते हैं:
    • उचित परिप्रेक्ष्य में साक्ष्य के महत्व को रखें। सबूत केवल यह मापने के लिए है कि क्या आपने अच्छी तरह से सामग्री को सीखा है, जिसकी इकाई को शामिल किया गया है, सामान्य रूप में एक छात्र के रूप में या एक व्यक्ति के रूप में इसके लायक को मापने के लिए नहीं।
    • रात को समझने की कोशिश करने के बजाय परीक्षण के लिए नियमित रूप से अध्ययन करें
    • दौड़ से पहले नर्वस होने की अनुमति दें, ताकि आप समय के दौरान कम परेशान हो सकें।
    • बुद्धिमानी से अपने सीमित समय का उपयोग करें बहुत धीमी गति से मत जाओ, लेकिन जल्दी भी मत हो प्रत्येक प्रश्न को समझने के लिए पर्याप्त समय लें। पहले सबसे आसान समस्याएं पूरी करें और सबसे कठिन मुद्दों पर काम करने के लिए शेष समय का उपयोग करें।
    • अपना काम दिखाना - आपको सही जवाब देने के लिए सिर्फ परीक्षण नहीं किया जा रहा है, लेकिन सही उत्तर पर पहुंचने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली विधि की आपकी समझ में है।

विधि 3
आपके बच्चे को गणित में डर पर विजय प्राप्त करने में मदद करना

  1. 1
    गणित सीखने के लिए आपके बच्चे का समर्थन करने वाला वातावरण बनाएं गणित, या किसी अन्य विषय का अध्ययन करने के लिए सीखने के माहौल को बढ़ावा देने के कई तरीके हैं:
    • सकारात्मक तरीके से गणित के बारे में बात करें अगर आपका बच्चा गलत जवाब देता है, तो उसे उसकी गलती के लिए आलोचना के बिना फिर से समस्या को देखने के लिए कहें। अपने बच्चे को याद दिलाएं कि गणित कौशल स्वचालित रूप से नहीं सिखाए जाते हैं और हर कोई अलग गति से सीखता है।
    • अपने बच्चे को अध्ययन के माहौल का निर्माण करने दें, वह सोचता है कि उसके लिए सर्वोत्तम है, सीमाओं के साथ। जब आप टीवी या इंटरनेट जैसे दृश्य विकर्षण की अनुमति नहीं देना चाहते हैं, तो आपका बच्चा पृष्ठभूमि में एक गीत को पसंद कर सकता है या मेज पर बैठने के बजाय कुशन के साथ फर्श पर अध्ययन कर सकता है। कैलकुलेटर और कंप्यूटर को वास्तविक गणना करने की अनुमति दें, लेकिन अपने बच्चे को मदद के बिना समस्या को हल करने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • अध्ययन में ब्रेक की अनुमति दें यदि आपके बच्चे को गणित में कठिनाई हो रही है, तो आमतौर पर काम करने से समस्या हल नहीं होगी, लेकिन हताशा का कारण होगा। यह पता लगाना कि समस्या क्या है और एक वैकल्पिक दृष्टिकोण विकसित करना संभवतः इसे हल करने के लिए सबसे अच्छा है
  2. 2
    अपने बच्चे को गणित के सकारात्मक उपयोग दिखाएं। जीवन के कई पहलुओं में गणित का एक कार्य है, जैसे खाना पकाने (अनुपात और अनुपात), खेल (अंक), इमारत घर (सामग्री और बजट की मात्रा की गणना), और अन्य गणित के व्यावहारिक उपयोग दिखाना आपके बच्चे को डरने के बजाय गणित सीखने के लिए प्रेरित कर सकता है
  3. 3
    अपने बच्चे के शिक्षक और गणित को पढ़ाने के लिए वह तरीकों का उपयोग करने के बारे में जानें। गणित में कठिनाई हो रही आपके बच्चे की मदद के लिए, आपको यह जानने की जरूरत है कि उसे कक्षा में कैसे पढ़ाया जा रहा है। ऐसा हो सकता है कि कक्षा में संभवतः आपके बच्चे की तुलना में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता हो, या यदि आपका बच्चा अलग तरह से सिखाया जाए तो गणित को बेहतर ढंग से सीख सकता है। अपने बच्चे के शिक्षक के साथ समस्या की चर्चा करें, जो आपके बच्चे की शिक्षा को पूरक करने के लिए एक योजना की योजना बना रहे हैं।
  4. 4
    गणित में शिक्षण एड्स के साथ अपने आप को परिचित कराएं कैलकुलेटर और कंप्यूटर के अलावा, कई अन्य एड्स हैं जो मूल गणना करने में मदद करते हैं, जिसमें उंगलियों की गणना के तरीकों भी शामिल हैं।
  5. 5
    खेल और हास्य के साथ गणित के सकारात्मक पहलुओं का समर्थन करें गणित की चिंता के साथ-साथ यह विश्वास भी है कि गणित "मजेदार" विषय नहीं है। वास्तव में, यदि सही तरीके से संपर्क किया जाता है तो गणित मजेदार हो सकता है
    • इंटरनेट पर उपलब्ध कई गेम शैक्षणिक हैं और आपके बच्चे को बेहतर समझने में सहायता कर सकते हैं।
    • मैजिक स्क्वायर जैसे खेल पैटर्न मान्यता और तार्किक सोच को पढ़ते हैं, जबकि गणना कौशल को मजबूत करते हैं और हमारे गणितीय सिस्टम में संख्याओं के बीच कुछ रोचक संबंध भी दिखाते हैं।
    • गणित के साथ मूड में छात्रों को गणित को गंभीरता से ले कर उन्हें गंभीरता से ले जाता है। हास्य कार्टून, मजाक या यहां तक ​​कि पैरोडी के रूप में आ सकता है।

युक्तियाँ

  • ऊपर दिए गए एड्स और विचारों के अलावा, यह तनाव प्रबंधन तकनीकों और चिंता को जानने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (3)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com