IhsAdke.com

गणित कैसे समझाएं

कई छात्र गणित स्कूल में सबसे कठिन विषयों में से एक मानते हैं। हालांकि, जब एक मजेदार और सार्थक तरीके से पढ़ाया जाता है, गणित संतुष्टिदायक चुनौतियों और वास्तविक दुनिया समझने के लिए दरवाजे खोल सकता है। यह केवल नीचे दिए गए चरणों का पालन करके थोड़ी रचनात्मकता लेता है।

चरणों

शिलालेख मठ चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
इस मामले को जानिए बहुत से लोग सोचते हैं कि सिर्फ इसलिए कि वे छोटे गणित के खातों को याद करते हैं वे अवधारणाओं को किसी और को सिखाने में सक्षम होंगे, लेकिन यह सच नहीं है। गणित एक विदेशी भाषा की तरह है और उसे किसी और को संवाद करने के प्रयास में महारत हासिल होनी चाहिए।
  • हर गणित की अवधारणा पर समीक्षा करने और अपडेट करने के लिए समय निकालें।
  • विषयों के लिए शब्दावली सीखें और इसे नियमित रूप से प्रयोग करें। कई बार जब छात्र परीक्षा में गलत हो जाते हैं, तो ऐसा इसलिए नहीं होता है क्योंकि उन्हें गणित की अवधारणाओं को पूरा करने के बारे में नहीं पता है, उन्हें नहीं पता है कि प्रश्न उन्हें क्या करना है। इसलिए शब्दावली का महत्व
  • किसी अन्य व्यक्ति को गणित की अवधारणा को समझाने की कोशिश करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप यह समझाने में सक्षम हैं कि गणित में ऐसा क्यों कुछ है। "क्यों हाँ" अधिक उत्सुक छात्रों के लिए पर्याप्त नहीं होगा
  • शिलालेख मठ चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    असली दुनिया उदाहरणों के लिए देखो कुछ तर्क देते हैं कि गणित बेकार है और रोजमर्रा की जिंदगी के साथ कुछ नहीं करना है।
    • शहर का भ्रमण करें और नोट करें कि कितनी बार गणित उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, कैसे रैखिक रिश्तों को कुल राशि के भुगतान के संबंध में टैंक में दी गई गैलन की गैलन की संख्या में दर्शाया जाता है या गति बढ़ने के रूप में गंतव्य परिवर्तन तक पहुंचने में कितना समय लगता है। जब एक शिक्षक गणित की उपयोगिता समझा सकता है, तो विद्यार्थी अधिक व्यस्त हो जाते हैं।
  • शिलालेख मठ चरण 3 शीर्षक वाले चित्र
    3



    प्रत्येक इकाई के लिए योजनाबद्ध "हाथों" की गतिविधियों का उपयोग करें पुराने मिथक को पूर्ववत करें कि गणित सार है छात्रों को किनेस्सैटिक गतिविधियों (प्रामाणिक शिक्षा) प्रदान करके सीखें, जो उन्हें गणित को स्थानांतरित करने और हेरफेर करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
    • सकारात्मक और नकारात्मक पूर्णांक संख्याओं की एक पंक्ति में आंदोलन को समझाने के लिए कक्षा का आकार "सॉकर फील्ड" का उपयोग करें।
    • एक केक बनाने की कोशिश करो और उसे कक्षा में ले जाने के लिए भागों के साथ काम पर काम करना।
    • यूएस नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर ऑफ मैथमेटिक्स एक उत्कृष्ट संसाधन है संसाधनों और कक्षाओं के लिए लिंक का पालन करें आप उन्हें निम्न लिंक पर पा सकते हैं: nctm.org इसके अलावा अन्य महान विचारों के लिए teachers.net भी प्रयास करें।
  • टीच मठ चरण 4 नामक चित्र
    4
    मजबूत, मजबूत, मजबूत हम सभी को अलग ढंग से सीखते हैं, इसलिए छात्रों को गणित का अभ्यास करने का मौका दें। मौखिक, दृश्य और kinesthetic (अभ्यास) को प्रस्तुत करने की कोशिश करें। फिर सुनिश्चित करें कि आप अपने छात्रों को उसी तरह अवधारणाओं को उसी तरह लागू करने का अवसर दें। अपने विद्यार्थियों का पालन करने और उपयुक्त प्रक्रियाओं को सुदृढ़ करने या आम गलतियों को व्यक्तिगत रूप से सही करने के लिए समय निकालें।
  • शिलालेख मठ चरण 5 नामक चित्र
    5
    आप सिखाया गया है कि क्या टेस्ट। कोई भी परीक्षा लेने के लिए पसंद नहीं करता है, और बहुत से आश्चर्य है कि वे पूरे सेमेस्टर के लिए कहाँ रहे हैं ट्रस्ट आमतौर पर गणित में छात्रों की सफलता के लिए योगदान देता है, इसलिए उन्हें तैयार करें कि वास्तव में अमूर्त अवधारणाओं के बजाय परीक्षा में क्या घटित हो।
  • टीच मठ चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    अंत में, उत्साहित हो! गणित एक बहुत ही शांत अनुशासन है, जब व्यक्ति इसे समझने की कोशिश करता है। छात्रों की आंखों में देखने की भावना को कुछ भी नहीं धराशायी है कि आखिरकार वे इस मामले को समझ गए!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com