IhsAdke.com

ऑटिस्टिक बाल में गणितीय तथ्यों को कैसे सिखाना

ऑटिज्म के साथ व्यक्तियों की ताकत और कमजोरियों के संबंध में भिन्नता है कोई भी दो autistic व्यक्ति समान नहीं हैं, इसलिए समस्या को सामान्यीकृत नहीं किया जा सकता है। हालांकि, ऑटिस्टिक व्यक्ति संख्याओं के साथ साथ जाते हैं। वे आम तौर पर संख्याओं को पढ़ने और क्रम देने में माहिर हैं, संभवतः संख्यात्मक क्रम में मौजूदा संरचना के कारण यह कहकर कि, आत्मकेंद्रित बच्चों को अलग तरीके से सीखना है, और इस संबंध में माता-पिता या शिक्षकों को चुनौती दी जाती है। गणित को प्रभावी ढंग से और प्रभावी ढंग से अपने बच्चे को पढ़ाने के लिए, चरण 1 से शुरू करें

चरणों

भाग 1
एक ऑटिस्टिक बच्चे को पढ़ाने की चुनौतियां स्वीकार करना

  1. 1
    संचार को एक चुनौती समझने के लिए तैयार रहें ऑटिस्टिक बच्चे के साथ संवाद करना मुश्किल हो सकता है, विशेष रूप से अधिक गंभीर मामलों में। यदि एक बच्चे के पास हल्के आत्मकेंद्रित है, तो वह वह व्यक्त करने में सक्षम नहीं हो सकता है जो वह समझता है। वह यह नहीं कह सकती है कि वह क्या समझ नहीं पा रही है, या उसकी व्याख्या भी नहीं कर सकती है। यदि वह समझ में नहीं आ रही है, तो यह अधिक संभावना है कि वह उचित प्रश्नों से नहीं पूछेगी।
    • यह आपकी नौकरी है कि आप इस समस्या को पहचान लें और बच्चे को इसे नकार दें। बच्चे के प्रश्नों के बारे में अनुमान लगाने का सबसे अच्छा प्रयास करें, अगर वह उन्हें व्यक्त कर सके
  2. 2
    पता है कि आत्मकेंद्रित भाषा कौशल के साथ समस्याएं पैदा कर सकता है। गणित के पीछे विचारों को संवाद करने के लिए भाषा का उपयोग किया जाता है। भाषा कौशल को आत्मकेंद्रित में प्रभावित होता है, गणितीय अवधारणाओं को मुश्किल बनाते हैं। यदि भाषा समस्याग्रस्त है, तो यह एक बड़ी चुनौती पेश कर सकती है।
    • दृश्यों के माध्यम से कई अवधारणाएं प्रदर्शित की जा सकती हैं, लेकिन आमतौर पर उन्हें मौखिक निर्देशों के साथ जोड़ा जाएगा, और यह वह जगह है जहां कठिनाई रहती है। अपने बच्चे को पढ़ाने के दौरान जितनी बार संभव हो सके दृश्य संकेतों का उपयोग करने का प्रयास करें
  3. 3
    समझे कि ऑटिस्टिक बच्चे आपको सिखाने की कोशिश कर रहे हैं में रुचि की कमी दिखा सकता है। ऑटिस्टिक बच्चों के पास ब्याज की एक जगह का चयन होता है। सीखना गणित उसके लिए दिलचस्प नहीं हो सकता है, इस प्रकार एकाग्रता की उल्लेखनीय कमी पैदा करता है। इसे ध्यान देने और जानने के लिए, आपको थीम को विशेष रूप से इंटरैक्टिव और मजेदार बनाना चाहिए।
  4. 4
    कम मोटर कौशल का सामना करने के लिए तैयार रहें। गणित अक्सर पेन्सिल और कागज के साथ जुड़ा हुआ है आमतौर पर इन मामलों में ठीक मोटर कौशल प्रभावित होते हैं, और यह गणितीय शब्दों में एक बड़ी चुनौती बना सकता है। संख्याओं को लिखना सीखना, और उन्हें भी हेरफेर करना सीखना, कुछ हद तक उत्साहपूर्ण हो सकता है।
    • कुछ हद तक इस पर काबू पाने के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जा सकता है - आपको अपने बच्चे के लिए बटन दबाकर और एक पेन को भौतिक रूप से समझने की तुलना में स्क्रीन स्पर्श करना आसान हो सकता है

भाग 2
चुनौतियां पर काबू पाने

  1. 1
    अपने शिक्षण में बच्चे की रुचि शामिल करें आपकी रुचि को गणितीय समस्याओं में शामिल करने के लिए उत्कृष्ट है उदाहरण के लिए, आपकी बेटी घोड़ों को प्यार कर सकती है उसे खिलौना घोड़ों का उपयोग करके उसके समाधान दिखाएं
    • यदि संभव हो तो, घोड़ों के साथ एक व्यायाम किताब ढूंढने का प्रयास करें इससे काम में रुचि हो सकती है जिसे पूरा करने की आवश्यकता है।
  2. 2
    प्रशंसा जितनी बार संभव हो। यद्यपि वे समय-समय पर विचलित लग सकते हैं, लेकिन ऑटिस्टिक बच्चे शौकीन हैं। उन्हें लगातार प्रोत्साहन दें - उन्हें जरूरी सीखने के लिए सीखना आवश्यक है।
    • ऐसा करने से उन्हें भी खुश कर देगा और उन्हें सकारात्मकता के साथ सीखने का समय देगा। उन्हें नापसंद करने के बजाय, वे उसे उस समय के रूप में पहचान सकते हैं जब उन्हें सकारात्मक ध्यान मिलता है।
  3. 3
    एकाधिक विकल्प वाले प्रश्नों को चुनकर `हाँ` या `नहीं` प्रश्नों से बचने का प्रयास करें भाषा के संदर्भ में, यदि आपके बच्चे के पास ग़लत भाषा कौशल है, तो उन प्रश्नों को पसंद नहीं करें जिनके लिए `हाँ` या `नहीं` की आवश्यकता होती है भाषा बाधा से जुड़े भ्रम में गणितीय अवधारणाओं के सीखने में हस्तक्षेप हो सकता है। एकाधिक विकल्प समस्याओं का उपयोग करना इस बाधा को संभालना थोड़ा आसान बनाता है।
  4. 4
    क्या बच्चा अपने कार्यों को दोहराना है यह विधि अत्यधिक प्रभावी है उदाहरण के लिए, आप चार ब्लॉकों लेते हैं, और फिर यह चार ब्लॉकों एकत्र करता है। उसे दिखाएं कि एक को वापस लेने के बाद आपके पास तीन पुस्तकों को छोड़ दिया गया है।
    • संक्षेप में, आप बच्चे को आईने में पढ़ रहे हैं। वह धीरे-धीरे अपने कार्यों के निष्कर्षों को देखेगी और जब आप चारों ओर न हों तो अपने आप पर निष्कर्ष निकालना सक्षम होंगे।



  5. 5
    सबक योजना बनाते समय अपने बच्चे के कौशल के स्तर को ध्यान में रखें अपने विशेष स्तरों से अवगत रहें, उनके पास से शुरू करें। आपका बच्चा उसके ग्रेड तक नहीं हो सकता है, इसलिए अपने कौशल पर ध्यान केंद्रित करें। गणित के कुछ क्षेत्र दूसरों की तुलना में आपके लिए आसान लग सकते हैं इसका मतलब यह है कि आपको अगले विषयों की तुलना में किसी अन्य कौशल स्तर पर कुछ विषयों को संबोधित करना पड़ सकता है।
  6. 6
    एक समय में एक अनुदेश दें, उन्हें ढेर करने और उन्हें बच्चे पर डालने की बजाए। एक साथ कई निर्देश न दें ऑटिस्टिक बच्चे संघर्ष याद रखने के लिए यदि बच्चा पढ़ना सक्षम है, तो प्रत्येक निर्देश लिखें। यदि वह निर्देशों के पहले सेट का जवाब देने के लिए संघर्ष करती है, तो उसे दूसरा बनाने की कोशिश कर उसे भ्रमित न करें
    • इसके बारे में एक विदेशी भाषा के सीखने के बारे में सोचो। आपके द्वारा जो कहा गया है उसे संसाधित करने में थोड़ा और समय लगता है, इसलिए निर्देशों को कम और स्पष्ट रखें। उसके लिए यह याद रखना आसान है, बेहतर है
  7. 7
    अपने बच्चे को अधिक आसानी से जानने में मदद करने के लिए रंग के साथ प्रयोग करें यदि इसमें दृश्य प्रसंस्करण की समस्याएं हैं, तो ध्यान रखें कि कई बच्चे काले रंग के कागज़ पर मुद्रित होने पर प्रक्रिया को आसान लगते हैं (उनके विपरीत को कम करने)।
    • हल्का नीला या तन का पेपर एक अच्छी शुरुआत है। वे आसान आँख प्रसंस्करण के लिए तटस्थ रंग हैं।
  8. 8
    अपने बच्चे को गणित की अवधारणाओं को समझने में सहायता के लिए गेम्स का उपयोग करें गेम हमेशा गणित सीखने का एक हल्का तरीका रहा है, क्योंकि कई रचनात्मक खेलों का निर्माण किया गया है जो कि एक बच्चे की गणितीय वृद्धि पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। कठिनाई का स्तर भी बच्चे की उम्र के आधार पर भिन्न होगा।
    • गेम काफी रंगीन बनने में मदद करेगा, एक बच्चे का ध्यान कैप्चर करेगा। यह ऐसा कुछ है जो आज के बच्चों के बड़े प्रशंसक हैं, उन्हें देखने के लिए कोई प्रतिरोध नहीं पेश करते हैं। यह उन्हें बताए बिना सीखने जैसा है कि वे सीख रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए, जैसे प्रसिद्ध गेम कैंडी क्रश सागा खंडित तर्क को सुधारने पर काम कर रहे हैं - और यदि हम कठिनाई के स्तर पर थोड़ा आगे चलते हैं, तो हमारे पास होगा 2048, एक गेम जिसमें गणित में शामिल सभी तथ्यों और कौशल शामिल हैं।

भाग 3
एक उपयुक्त शिक्षण पर्यावरण का निर्माण

  1. 1
    एक ऐसे वातावरण में बच्चे को सिखाएं जिसमें वह परिचित हो। इसे एक प्राकृतिक जगह में सिखाने की कोशिश करें जहां चीजें अधिक परिचित या कम जटिल हैं। सबसे पहले, यह आपके दिमाग को इस तथ्य से रखेगा कि यह गणित सीखने के लिए यहां है (सबसे अधिक संभावना है, एक विषय जिसमें यह बहुत अच्छा नहीं है) और फिर भी, किसी प्राकृतिक वातावरण की मदद से सीखकर, मामले में आपके बच्चे उनके चारों ओर काफी सामान्य वस्तुओं के साथ तथ्यों को संबद्ध करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, जब अतिरिक्त शिक्षण और घटाव, आप अपने बच्चे को सीढ़ियों तक ले जा सकते हैं, प्रत्येक चरण में एक नंबर देकर, मध्य में 0 के साथ, +5 तक और नीचे -5 तक जा सकते हैं। उसे चरण 0 पर रखना चाहिए, फिर आप उसे 2 जोड़ने के लिए कहेंगे, दो कदम उठाएंगे, फिर 3 से घटाना होगा, तीन कदम नीचे जायें।
  2. 2
    अकेले बच्चे को सिखाओ ऑटिस्टिक बच्चे एक-पर-एक वातावरण में होने के कारण सबसे अच्छा सीखते हैं इससे उन्हें आत्मसम्मान और आत्मविश्वास का निर्माण करने में मदद मिलती है। आप विशेष रूप से अपनी आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और अगर वह आपके साथ पर्यावरण में एकमात्र व्यक्ति हैं, तो कम विक्षेप भी होंगे।
    • यह आपके लिए भी आसान होगा एक बच्चे पर ध्यान केंद्रित करना बहुत मुश्किल है - अधिक ध्यान देने पर आपका ध्यान विभाजित होगा
  3. 3
    सीखने के वातावरण को मलबे से मुक्त रखें कार्य स्थान को विकर्षणों से साफ रखें दृश्य विकर्षण काफी सामान्य हैं और सीखने की प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकते हैं। टेबल पर वस्तुओं की एक विस्तृत विविधता न रखें। एक पेन के रूप में सरल कुछ कारण एकाग्रता का नुकसान हो सकता है।
    • अपने बच्चे के सभी कामों को व्यवस्थित रखें और एक ही स्थान पर भी रखें। सभी संसाधनों को एक सुरक्षित स्थान पर रखें इस तरह, बच्चे वापस जाकर अपने सबक को विस्तार से देख सकते हैं। विशिष्ट उदाहरणों को अलग करके स्पष्ट रूप से सभी अवधारणाओं को दो। इस प्रकार, प्रत्येक अवधारणा को दूसरों से अलग रखा जाता है
  4. 4
    सुनिश्चित करें कि सीखने के माहौल को अच्छी तरह से वस्तुओं के साथ आपूर्ति की जाती है जो गणित के शिक्षण में सहायता करेगा। गणित हमेशा एक बेहतर सीखा विषय रहा है यदि विभिन्न गतिविधियों की सहायता से पढ़ाया जाता है एक ऑटिस्टिक बच्चे के साथ या नहीं, गतिविधियों हमेशा एक महान मदद होती है।
    • लगभग सभी बच्चों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सबसे सामान्य टूल में से एक है जब अतिरिक्त और घटाव सीखना Abacus है। भौतिक वस्तुओं का उपयोग करते समय, बच्चा हमेशा उस चित्र को ध्यान में रखते हुए ध्यान में रखता है, और अगर उसे उसके मन में वस्तुओं को जोड़ने में कठिनाई होती है, तो वह आसानी से एबैकस में जा सकती है, मानसिक रूप से यहां और वहां के बिल को आगे बढ़ा सकती है, और उसकी चादर पर प्रतिक्रिया पूरा कर सकती है ।
    • उदाहरण के लिए, 8 टुकड़ों के साथ एक पिज्जा का इस्तेमाल प्राथमिकताओं के प्राथमिक शिक्षा के लिए किया जा सकता है। एक पूर्ण पिज्जा 8/8 के बराबर होता है, लेकिन अगर 2 स्लाइस निकाल दिए जाते हैं, तो यह अंश 6/8 में बदल जाएगा, जिसका अर्थ है कि 2 स्लाइस गायब हो गए हैं। कक्षा के बाद, ज़ाहिर है, वह पिज्जा खा सकती है जब भी आपको कोई समस्या हल करने की आवश्यकता होती है, तब भी बच्चे को अपने मन में काल्पनिक स्लाइसें डालकर अपूर्णांक बनाते समय पिज़्ज़ा को याद होगा।

युक्तियाँ

  • अपने निर्देशों में सीधे रहें, क्योंकि ऑटिस्टिक बच्चों को हास्य या तानाशाही को समझने में कठिनाई हो सकती है।
  • उसकी गलती को लंबा करने की बदौलत, उसने जो कुछ गलत किया, उसकी प्रशंसा कीजिए।
  • अपने बच्चे को दूसरों के द्वारा धमकाया जाने की कोशिश करें
  • हर समय बच्चे के साथ किसी के लिए प्रयास करें
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com