IhsAdke.com

एस्पर्जर सिंड्रोम के साथ एक प्रेमी के साथ कैसे व्यवहार करें

ऑटिज़्म, कभी-कभी एपेर्जर सिंड्रोम या पीडीडी-एनओएस ("और विनिर्देशन के बिना वैश्विक विकास संबंधी विकार") भी कहा जाता है, प्रत्येक व्यक्ति को अलग-अलग प्रभावित करता है कुछ ऑटिस्टिक लोगों को रोमांटिक संबंधों में अतिरिक्त चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जबकि अन्य उन्हें पूरी तरह से बचने के लिए पसंद करते हैं। यदि आप आत्मकेंद्रित के साथ किसी के साथ संबंध में हैं, तो आप सोच सकते हैं कि किस तरह की परिस्थितियों से उत्पन्न हुआ है। इस परावर्तन में, यदि आप अपने प्रेमी के साथ संचार में सुधार करने के लिए सामाजिक आशंका, उनके दोहरावदार व्यवहार को स्वीकार कर रास्तों की तलाश शुरू कर सकते हैं, जब जलन पैदा होती है और जब वह बात करना चाहता सुनने के लिए तैयार हो शांत रहना।

चरणों

विधि 1
अपने प्रेमी को बेहतर समझना

डील विद अ बॉयफ्रेंड हू एस्परगर नामक चित्र` class=
1
आत्मकेंद्रित के बारे में अधिक जानें अपने प्रेमी के लिए उत्पन्न होने वाली परेशानी और चुनौतियों के बारे में अपने आप को शिक्षित करके, आपको वह बेहतर तरीके से समझ लेना चाहिए कि वह दैनिक रूप से क्या जाता है यह ज्ञान आपको अधिक रोगी बनने में मदद कर सकता है, उसके साथ संवाद करने के बेहतर तरीके सीख सकता है, और अपने रिश्ते को भी बढ़ा सकता है।
  • ऑटिज्म का वर्णन करने वाली सामान्य परिभाषाएं पढ़ें
  • ऑटिस्टिक लोगों द्वारा लिखी गई पुस्तकों और लेखों पर ध्यान दें, क्योंकि उनके पास यह बताने का अनुभव है कि आत्मकेंद्रित के साथ किसी के लिए जीवन कैसा है।
  • स्रोतों से सावधान रहना - कुछ समूह जो ऑटिस्टिक के लिए बोलने का दावा करते हैं, वास्तव में उन्हें चुप्पी करना कठिन प्रयास करते हैं।
  • डील विद अ बॉयफ्रेंड हू एस्परगर नामक चित्र` class=
    2
    संचार कठिनाइयों को समझें ऑटिस्टिक बच्चे अकसर गैर-ऑटिस्टिक लोगों के समान संवाद करने के लिए संघर्ष करते हैं। अभिव्यक्ति के कुछ रूप उनके लिए बहुत ही सूक्ष्म और कठिन हो सकते हैं ताकि वे उचित रूप से समझ सकें और उन्हें प्रतिक्रिया दें। इससे संबंध में कुछ समस्याएं और गलतफहमी उत्पन्न हो सकती हैं। उनसे बचने के लिए, अपने प्रेमी से बात करते समय संभव के रूप में प्रत्यक्ष होने का प्रयास करें
    • उदाहरण के लिए, कुछ कहने की कल्पना "ब्रुना ने मुझे पहले एक संदेश भेजा"। आप उम्मीद कर सकते हैं कि उसे "के बारे में क्या?"लेकिन शायद वह यह नहीं समझता कि आप बातचीत शुरू करना चाहते हैं, क्योंकि आपने कोई सवाल नहीं पूछा। इसके बजाय, उससे पूछना बेहतर हो सकता है "आप जानना चाहते हैं कि ब्रुना ने आज मुझे क्या बताया?"या बस आप दोनों के बीच बातचीत के बारे में बात करें
    • हर ऑटिस्टिक व्यक्ति अलग है आप समय के साथ सीखेंगे और अनुकूल होंगे क्योंकि आप अपने प्रेमी को अधिक से अधिक जानते हैं
  • 3
    सामाजिक चुनौतियों का पूर्वानुमान सामाजिक परिस्थितियां जो आपको आसान या मज़ेदार लगती हैं, आपके प्रेमी के लिए कठिन और थकाऊ हो सकती हैं। कुछ स्थितियों में शामिल शोर और उथलपुथल आपको चिंतित और दूसरों के बारे में क्या बात कर रहे हैं पर ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ बना सकते हैं। उन्हें परिचय या तुच्छ बातचीत में कठिनाई का अनुभव भी हो सकता है।
    • अपने प्रेमी को एक पत्र लिखने का प्रयास करें और उसे बताएं कि सामाजिक समारोहों में आपकी भूमिका क्या है। प्रत्यक्ष भाषा का उपयोग करें और एक समय में केवल एक समस्या पर चर्चा करें। उदाहरण के लिए, आप इसे फोकस रखते हुए लिख सकते हैं कि आप अपनी कंपनी को पार्टियों में क्यों चाहते हैं।
    • सामाजिक स्थितियों को उसके लिए आसान बनाने के लिए एक संयुक्त प्रयास करें। हो सकता है कि वह बेहतर दलों से निपटने के लिए अगर वह, एक ब्रेक हर डेढ़ घंटे के लिए बच सकता है उदाहरण के लिए, या यदि आप एक समय जल्दी जाना परिभाषित करते हैं, स्थिति अब किसी भी सहन करने के लिए होने से रोकता है में सक्षम था।
  • डील विद अ बॉयफ्रेंड हू एस्परगर नामक चित्र` class=
    4
    शारीरिक चुनौतियों के बारे में बात करें कुछ ऑटिस्टिक लोगों को छुआ नहीं जाना है या नहीं पता है कि जब शारीरिक रूप से स्नेह दिखाने के लिए उचित है इसलिए आपके प्रेमी को पता नहीं हो सकता है कि जब आप बिना किसी चेतावनी के छुआ जा रहना पसंद करते हैं या नहीं इसके साथ आप के बीच एक भौतिक बंधन बनाने में आसान बनाने के लिए उसके बारे में बात करें
    • उदाहरण के लिए, कुछ परेशान करने वाले घटना के बाद, आप उसे "मैं अब बहुत परेशान हूँ क्या आप मुझे पकड़ सकते हैं? मुझे इतना अच्छा लगेगा"
  • 5
    पुनरावृत्त व्यवहार को स्वीकार करें कुछ ऑटिस्टिक लोगों के पास व्यक्तिगत रूटीन होते हैं जो उन्हें बेहतर महसूस करते हैं। जब वे अचानक टूटा हो, तो वे चिंतित और चिड़चिड़े महसूस कर सकते हैं। किसी भी दिनचर्या के संबंध में समझने की कोशिश करें, जो आपके प्रेमी को बेहतर महसूस करने के लिए होता है उन्हें तोड़ने से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका प्रेमी हमेशा शाम को सात बजे चला जाता है, तो उस समय रहें और उसे अपना सामान्य दिनचर्या करने से रोकने की कोशिश न करें।
    • स्टैरिएटिपिपीज़, या टाईक्स, जैसे हाथों का तालाबंदी या रोशनी को देखते हुए, आत्मकेंद्रित की एक और आम विशेषता है। मान लें कि ये कार्य महत्वपूर्ण हैं, भले ही आप उनके पीछे का कारण समझ में नहीं आते।
  • 6
    अपने प्रेमी से अपनी आवश्यकताओं के बारे में पूछें हर ऑटिस्टिक व्यक्ति अलग है शायद, यह बहुत विशिष्ट चुनौतियां प्रस्तुत करता है कि अन्य ऑस्टिक्स के पास नहीं है। अपनी चुनौतियों और प्राथमिकताओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए कुछ प्रश्न पूछने की कोशिश करें। यह आपको उसकी जरूरतों के लिए और अधिक विचार भी देगा।
    • उदाहरण के लिए, आप "मैं आपसे अधिक के बारे में और जानना चाहता हूं, अधिक ध्यान रखने के लिए ऑटिज्म के कारण आपको कौन-सी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है?"।
    • भौतिक स्पर्श के संबंध में उनकी निजी सीमाओं के बारे में पूछना याद रखें उदाहरण के लिए, क्या वह गले लगाने की परेशान करता है? क्या आपको उसे गले लगाने से पहले एक चेतावनी देने की आवश्यकता है?
  • 7
    कॉमॉरबिड इनकमर्स ऑटिस्टिक लोगों को चिंता, अवसाद और अन्य मानसिक विकार का अनुभव हो सकता है। एसीए चिकित्सक और अन्य लोगों द्वारा उन्हें दुरुपयोग होने की अधिक संभावना है, जो पोस्ट-ट्राटैमिक तनाव विकार पैदा कर सकते हैं। आपके प्रेमी के सामने आने वाली किसी भी चुनौती का सामना करते समय संवेदनशील और सहयोगी रहें।
    • यदि वह पहले से ही दुर्व्यवहार कर चुका है, तो आप उन विवरणों को आपके साथ साझा नहीं करना चाहेंगे। मदद करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप इन विवरणों का खुलासा न करने की अपनी इच्छा का सम्मान करें और कृपया सुझाव दें कि यदि तनाव बहुत अधिक है तो वह एक पेशेवर से परामर्श करें (बिना मजबूर)।
  • डील विद अ बॉयफ्रेंड हू एस्परगर नामक चित्र` class=
    8
    परित्यक्त रूढ़िवादी आत्मकेंद्रित से संबंधित कई रूढ़िवादी हैं, जैसे कि यह दावा है कि वे प्यार करने या भावनाओं को प्रदर्शित करने और महसूस करने में असमर्थ हैं, लेकिन वे सही नहीं हैं। ऑटिस्टिक लोगों के रूप में कई भावनाओं के रूप में neurotypical हैं - वे बस उन्हें अलग ढंग से व्यक्त करते हैं।
    • ऑटिस्टिक लोगों के कारण विकार के बारे में गलत दावा करने में विफल रहने के कारण बचाव करें। जैसे कुछ कहकर शुरू करो "मुझे पता है कि ______ ऑटिस्टिक लोगों से संबंधित एक काफी आम स्टीरियोटाइप है, लेकिन सच्चाई यह है ... "।
    • वर्तमान शोध यह भी दर्शाता है कि ऑस्टिक्स में गैर-ऑटिस्टिक वाले की तुलना में गहन या अधिक तीव्र भावनात्मक क्षमता हो सकती है।
  • विधि 2
    संचार में अंतर के साथ काम करना

    1. 1
      ईमानदार उत्तर प्राप्त करने के लिए तैयार हो जाओ कुछ अवसरों पर, जो लोग दूसरों के बारे में परवाह करते हैं वे कुछ सालों को बताते हैं या अपने साथी की भावनाओं के लिए विचार से सत्य को रोशन करते हैं। हालांकि, ऑटिस्टिक बच्चों के पास आमतौर पर यह रवैया नहीं होगा। इसके बजाय, आप अपने प्रेमी से बहुत ईमानदार प्रतिक्रियाएं प्राप्त कर सकते हैं। इन उत्तरों के साथ, वह अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाने का इरादा नहीं करता - यह वह जिस तरह से संचार करता है।
      • उदाहरण के लिए, अपने प्रेमी को पूछते समय "क्या मैंने इस पीले रंग के साथ अच्छा लगा?", आप एक हाँ प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं ऑटिस्टिक लोग "नो" के साथ जवाब दे सकते हैं, यदि वे वास्तव में क्या सोचते हैं इसलिए उन सवालों से बचने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है जिनके उत्तर आप को परेशान कर सकते हैं
      • याद रखें कि ईमानदारी आपकी मदद करने के लिए आपका प्रेमी इसका उपयोग करता है



    2. 2
      उन सवालों के जवाब दें जो पूछते हैं जैसा कि ऑटिस्टिक लोगों को तानाशाही या अन्य गैर-शाब्दिक संचारों के बारे में समझने में संघर्ष होता है, आप उन परिस्थितियों में स्वयं पा सकते हैं जहां आपका प्रेमी बहुत सारे सवाल पूछता है। ऐसा होने पर परेशान न करें याद रखें कि वह ये सवाल पूछता है क्योंकि वह आपके बारे में परवाह करता है और आपको बेहतर समझना चाहता है।
    3. डील विद अ बॉयफ्रेंड हू एस्परगर नामक चित्र` class=
      3
      मुझे बताएं कि आप कैसा महसूस करते हैं याद रखें कि ऑटिस्टिक लोगों को समझने के लिए शरीर की भाषा और अन्य गैर-आवेशपूर्ण संकेत मुश्किल हो सकते हैं। गैर-बराबरी से संवाद करने की कोशिश करने के बजाय, उसे बताएं कि आप क्या महसूस कर रहे हैं या सोच रहे हैं अपनी भावनाओं या विचारों को प्रकट करने के बजाय, उनके अनुमान लगाने के लिए, आप एक असुविधाजनक स्थिति या एक तर्क से बच सकते हैं।
      • उदाहरण के लिए, जब आपके जैसे एक गैर ऑटिस्टिक व्यक्ति नेत्र संपर्क से बचा जाता है, यह लगभग हमेशा उदासीनता या जलन का संकेत है। हालांकि, एक ऑटिस्टिक के लिए, यह सामान्य है और अक्सर इसका मतलब कुछ भी नहीं है। यह कहना बहुत उपयोगी होगा "आज मैं बहुत ज़ोर पर हूँ"या फिर"मेरे पास एक भयानक दिन था"।
      • अगर वह कुछ कर रहा है जो उसे परेशान करता है, कहना. युक्तियां देने या चुप होने और बाद में ब्लास्टिंग से मदद नहीं मिलेगी सीधे रहें ताकि वह स्थिति को समझ सके और इसके बारे में कुछ किया। उदाहरण के लिए, "कृपया अपना मुँह खोलने के साथ चबाओ मत। यह ध्वनि मुझे बहुत परेशान करती है"।
    4. डील विद अ बॉयफ्रेंड हू एस्परगर नामक चित्र` class=
      4
      मुझे बताएं कि आप उसे कैसे जवाब देना चाहते हैं कुछ ऑटिस्टिक लोग निश्चित नहीं हैं कि कुछ स्थितियों पर प्रतिक्रिया कैसे करें आप उसे समझने में मदद कर सकते हैं कि उसके लिए क्या जरूरत है या क्या वह उससे अपेक्षा करता है, उसे बताए कि वह उन परिस्थितियों के प्रति प्रतिक्रिया कैसे करेगा
      • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि जब आप अपने दिन काम के बारे में बात करते हैं तो आपको नाराज़ होता था और उसने आपको यह सलाह देने की कोशिश की कि क्या करना है। बस कुछ कहो "मुझे आपकी सराहना है कि आप मेरी मदद करना चाहते हैं, लेकिन मैं वास्तव में आपको यह सुनना चाहता हूं कि जब मैं अपने दिन के बारे में बात करता हूँ"।

    विधि 3
    एक टीम होने के नाते

    1. 1
      अधिक पहल करने के लिए खुला रहें ऑटिस्टिक लोगों को मुश्किल हो रही है या कभी-कभी उन्हें पता नहीं है कि क्या करना है या यदि उनका रवैया उचित है जब आप कुछ करना चाहते हैं तो पहल करके आप इसे कम कर सकते हैं, यह छेड़छाड़ या चुंबन हो सकता है।
    2. 2
      अन्य लोगों के साथ आत्मकेंद्रित के बारे में बात करने से पहले उससे बात करें कुछ ऑटिस्टिक लोग इस विकार के बारे में बहुत खुले हैं, जबकि दूसरों को पसंद है कि कुछ लोगों को इसके बारे में पता है। पता लगाएँ कि वह निदान के बारे में कैसा महसूस करता है और कौन कहता है कि यह ठीक है।
    3. 3
      संभव के रूप में शांति से अंतर के साथ सौदा अपनी भावनाओं और विचारों के बारे में शांति और ईमानदारी से बात करें निष्पक्ष है कि आप कभी कभी गुस्सा आता है या चोट, ईमानदारी से होना करने के लिए हालांकि और शांत दृष्टिकोण ज्यादा एक भावनात्मक प्रतिक्रिया की तुलना में अधिक प्रभावी हो जाएगा। भावनाओं को देकर आप अपने प्रेमी को परेशान महसूस कर सकते हैं कि आप परेशान क्यों हैं।
      • "आप" युक्त पुष्टिएं करने से बचें, जैसे "तुम कभी नहीं ...""तुम नहीं हो ...""आपको ज़रूरत है ..."आदि
      • इसके बजाय, "I" युक्त पुष्टिएं करें, जैसे "मुझे लगता है ...""मुझे लगता है ...""मुझे चाहिए"आदि यह आमतौर पर एक काफी प्रभावी दृष्टिकोण है जो काम करता है सब लोग (और न सिर्फ ऑटिस्टिक)
    4. 4
      अपने प्रेमी को सुनो. अपने परिप्रेक्ष्य को समझने के लिए, उसे सुनने के लिए और उसे सुना महसूस करना महत्वपूर्ण है। जब वह बातचीत करता है तो उसे सुनने के लिए समय रोकना महत्वपूर्ण है उससे बात मत करो, लेकिन जवाब देने से पहले वे क्या कहते हैं उसे समझने की कोशिश करें।
    5. 5
      अपनी भावनाओं को मान्य करें किसी अन्य व्यक्ति की भावनाओं या चिंताओं को मान्य करने की आदत का मतलब उनको पहचानना, उन्हें कम नहीं करना यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि उनका दृष्टिकोण गलत है, तो आपको उन संबंधों को स्वीकार करना होगा जो उनके संबंधों में संचार की तर्ज को खोलने के लिए कहा जाता है।
      • उदाहरण के लिए, जैसे "कल रात क्या हुआ, इसके बारे में नाराज़ होने का कोई कारण नहीं है"। कुछ की तरह "मैंने देखा कि आप कल रात को क्या हुआ उसके बारे में नाराज हैं"।
    6. 6
      अपने आत्मसम्मान का समर्थन करें. ऑटिस्टिक लोगों को आमतौर पर, आत्म सम्मान के साथ एक निरंतर लड़ाई लड़ने के रूप में वे सुना होगा कि विकार या "व्यवहार" इसके साथ असामान्य जुड़े की वजह से एक बोझ है। उसे पर्याप्त समर्थन और आराम दें, खासकर अपने बुरे दिन पर।
      • यदि उसे संकेत मिलता है तो उसे मदद लेने के लिए प्रोत्साहित करें मंदी या आत्मघाती विचारों
    7. 7
      उसे स्वीकार करें कि वह क्या है। आत्मकेंद्रित आपके प्रेमी के अनुभव, व्यक्तित्व और जीवन का एक हिस्सा है वह नहीं बदलेगा ऑटिज्म और सब कुछ के साथ उसे बिना शर्त प्यार करो

    युक्तियाँ

    • यदि आप उसके साथ बाहर जाना चाहते हैं, तो उसे आप से पूछने की उम्मीद मत करो। कई ऑटिस्टिक लोग यह नहीं जानते कि किसी को इस स्थिति में कैसे आमंत्रित किया जाए। इसे खुद को आमंत्रित करने का प्रयास करें

    चेतावनी

    • अगर आप अपने प्रेमी के आत्मकेंद्रित को घृणा या न करें, तो रिश्ता खत्म करना सबसे अच्छा है। वह उस व्यक्ति का हकदार है जो उसे पूरी तरह से प्यार करता है और उसे सबसे अच्छा और सबसे खराब समय में सहायता कर सकता है। आप एक रिश्ता जो संभाल सकते हैं या यहां तक ​​कि किसी को बदलने की कोशिश करने के लिए पहनने के लिए के तनाव का सामना करने की जरूरत नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com