IhsAdke.com

आत्मकेंद्रित के अधिक चुनौतीपूर्ण व्यवहार के साथ लेनदेन

आत्मकेंद्रित सबसे व्यापक विकारों में से एक है, जो आमतौर पर तीन वर्ष की उम्र में प्रकट होते हैं। यह उच्च आवृत्ति, विशेष रूप से लड़कों में, और कई व्यवहारों का कारण बनता है जो माता-पिता, शिक्षकों और देखभाल करने वालों के साथ निपटने के लिए निराशाजनक और कठिन हो सकता है। इनमें से कुछ चुनौतीपूर्ण व्यवहारों से निपटने के बारे में अधिक जानने के लिए चरण 1 के साथ आरंभ करें

चरणों

विधि 1
जवाबदेही की कमी के साथ काम करना

चित्र शीर्षक 4929 9 72 1
1
समझें कि ग्रहणशीलता की कमी आत्मकेंद्रित का एक सामान्य लक्षण है। यहां तक ​​कि सबसे सक्रिय ऑटिस्टिक लोगों को अंतरंगता और सहानुभूति के साथ कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। उन्हें नहीं पता कि दूसरों को सामाजिक या भावनात्मक समर्थन कैसे प्रदान किया जाए, और वे अति दुश्मनी और अलगाव का प्रदर्शन करते हैं। ऑटिज़्म वाले कई लोग एकान्त गतिविधियों को पसंद करते हैं और दूसरों की आवश्यकताओं को नहीं मानते या संलग्न नहीं करते हैं।
  • ग्रहणशीलता की यह कमी कठिनाइयों का एक कारण है कि आत्मकेंद्रित लोगों को नौकरी पाने और रखने, स्वतंत्र जीवन जीने और दैनिक दिनचर्या की जिम्मेदारियों को पूरा करने का सामना करना पड़ता है।
  • चित्र शीर्षक 4929 9 72 2
    2
    सामाजिक कौशल को सीधे सिखाएं जबकि कई बच्चे स्वाभाविक रूप से सामाजिक कौशल सीखते हैं, सिर्फ समूहों में देखकर और भाग लेने से, ऑटिज़्म वाले बच्चों को अक्सर निर्देशों की आवश्यकता होती है माता-पिता और विशेष शिक्षा शिक्षकों को ऑटिस्टिक बच्चों को विनम्रता (आमतौर पर "लिपियों" के बाद, शुरुआत में) को समेटना और दूसरों की जरूरतों और भावनाओं को पहचानने के लिए काफी समय बिताना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक 4929 9 72 3
    3
    सामाजिक संबंधों को प्रोत्साहित करें कई ऑटिस्टिक बच्चे मित्र बनने में दिलचस्पी दिखाने के लिए समय के साथ शुरू करते हैं, विशेषकर अगर उनके पास इसके लिए कई अवसर हैं। बच्चों को खेलने के लिए खेल तैयार करने में समय व्यतीत करें, भले ही आपका बच्चा अच्छी तरह से मेल नहीं खाता हो, और अपने बच्चे के साथ समय बिताना जहां अन्य बच्चे मौजूद हों
  • चित्र शीर्षक 4929 9 72 4
    4
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा "सामान्य" बच्चों के साथ समय बिताता है विशेष शिक्षा कई ऑटिस्टिक बच्चों के जीवन का एक महत्वपूर्ण घटक है, लेकिन अगर आपका बच्चा "सामान्य" बच्चों से संपर्क करता है तो वह अधिक ध्यान देने योग्य और ग्रहणशील व्यवहार विकसित कर सकता है।
    • स्कूलों में कुछ कार्यक्रम "एकीकरण" की अलग-अलग डिग्री पेश करते हैं, जिसमें ऑटिस्टिक बच्चों को नियमित कक्षाओं में समय लगता है। अपने बच्चे की आत्मकेंद्रित की गंभीरता के आधार पर, यह विकल्प उत्तरदायित्व के साथ मदद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक 4929 9 72 5
    5
    जबरन और सजा से बचें ऑटिस्टिक बच्चे को दूसरों के साथ संलग्न करने के लिए मजबूर मत करना ज्यादातर मामलों में, मजबूर काम नहीं करता-इसके अतिरिक्त, इसके विपरीत प्रभाव हो सकता है, जिससे बच्चे को एकांत में वापस कर सकते हैं। सजा को समस्या सुलझाने का थोड़ा मौका मिलेगा, और आपका बच्चा सामाजिक संपर्क और ग्रहणशीलता को दंडित होने की नकारात्मक भावना से जोड़ना शुरू कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक 4929 9 72 6
    6
    बहुत सारे सकारात्मक सुदृढीकरण की पेशकश करें दंड देने के बजाय, जब भी वह दूसरों को जवाब देने या सामाजिक स्थितियों में शामिल होने का प्रयास करता है, तो अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें। अपने बच्चे की स्तुति करो, अपने प्रयासों की सराहना करें और एक इनाम - एक गोल्डन स्टार, एक खिलौना या एक खेल, एक कैंडी या चॉकलेट का टुकड़ा या जो कुछ भी उसे प्रेरित करती है
  • विधि 2
    भाषा और संचार समस्याओं से निपटना

    चित्र शीर्षक 4929 9 72 7
    1
    पता है कि संचार की समस्याएं आत्मकेंद्रित के विशिष्ट हैं। करीब आधे से आत्मकेंद्रित बच्चे पर्याप्त भाषा और भाषण कौशल विकसित करने में विफल रहते हैं। दूसरों के कुछ भाषण विकसित होते हैं लेकिन एपोलियालिया सहित असामान्य भाषण पैटर्न में संलग्न होते हैं - किसी अन्य व्यक्ति द्वारा बोलने वाले शब्दों या वाक्यांशों की पुनरावृत्ति, एक ही स्वर और उच्चारण में, समझ या उद्देश्यपूर्ण संचार के संकेत के बिना। इसके अलावा, ऑटिस्टिक लोगों में निम्न में से कोई भी भाषा समस्या हो सकती है:
    • सर्वनामों का भ्रम उदाहरण के लिए, आत्मकेंद्रित लोग "मैं" और "आप" को नियमित रूप से भ्रमित कर सकते हैं।
    • सार भाषा ऑटिस्टिक लोग एक अजीब, व्यक्तिगत और अमूर्त भाषा में संवाद कर सकते हैं जो केवल उन लोगों द्वारा ही समझा जाता है जो उनके करीब हैं।
    • समझ का अभाव अभिव्यंजक भाषा के साथ कठिनाइयों के अलावा, कभी-कभी ऑटिस्टिक लोगों को जब भी बोलते हैं, दूसरों को समझना मुश्किल या असंभव लगता है।
    • कुंठा। अभिव्यक्ति या समझ में कठिनाइयां अक्सर गहन निराशा का कारण बनती हैं।
  • चित्र शीर्षक: 4929 9 72 8
    2
    अपने बच्चे के कौशल पर काम करें भाषा और संचार की समस्याओं के लिए सबसे अच्छा तरीका आपके बच्चे के कौशल के स्तरों और ऑटिस्म की गंभीरता पर निर्भर करता है। यदि आपका बच्चा पूरी तरह से बात नहीं कर सकता है, उदाहरण के लिए, बुनियादी लक्षणों से शुरू करना सबसे अच्छा है - यहां तक ​​कि अपने बच्चे को जितना चाहें उतना ज्यादा सिखाना। अगर, दूसरी ओर, आपका बच्चा बोलने और वाक्यांशों को बोलता है, तो आप उसे सरल वाक्यांशों को पढ़ाने के लिए काम कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 4929 9 72 9
    3
    जितनी जल्दी हो सके भाषण चिकित्सा प्राप्त करें संभव है कि ओटीस्टिक बच्चों को जितना संभव हो उतना भाषा कौशल विकसित करने में मदद के लिए प्रारंभिक हस्तक्षेप आवश्यक है। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा इस सेवा को प्राप्त कर रहा है
  • चित्र शीर्षक: 4929 9 72 10
    4
    अपने बच्चे से बात करें उससे बात करें, भले ही, पल के लिए, बातचीत सिर्फ आपके पक्ष में है। सभी प्रकार के उचित भाषणों का एक उदाहरण दें - लघु वाक्यों, अधिक वाक्यांशों, वार्तालापों, चर्चाओं, बहसें कविताएं गाएं और गाने गाएं
  • चित्र शीर्षक 4929 9 72 11
    5
    एक कथाकार बनें अपने बच्चे के लिए दैनिक कहानियां बताएं - विशेष रूप से रात में, बिस्तर से पहले, जब वह अधिक ध्यान दे सकता है अकेले कहानी बताने के लिए बच्चे को प्रोत्साहित करें, आप इसे समझ सकते हैं या नहीं - यह आपके बच्चे को अधिक आत्मविश्वास और कम निराश करेगा।
    • सामान्य तौर पर, अपने बच्चे को अजीब महसूस करने से बचने के लिए सबसे अच्छा है इन कहानियों के दौरान दिखाओ कि आप क्या सराहना करते हैं और समझते हैं कि वह क्या कह रहा है।
  • चित्र शीर्षक 4929 9 72 12
    6
    पुनरावृत्ति का उपयोग करें उन शब्दों को दोहराएं जिन्हें आप अपने बच्चे को एक दिन में कई बार सीखना चाहते हैं। वस्तुओं पर एक लेबल रखो कई बार - "यह तुम्हारा बिस्तर है आपका बिस्तर बिस्तर। "- और यदि वह शब्द को समझता है या उसका उपयोग करता है तो वह आपके बच्चे को इनाम देगा।
  • चित्र शीर्षक 4929 9 72 13
    7
    आंकड़ा संचार प्रणाली का विकास यदि मौखिक संचार आपके बच्चे के लिए बहुत मुश्किल है, तो एक आंकड़ा संचार प्रणाली विकसित करने पर विचार करें। महत्वपूर्ण चीजें हैं जो आपका बच्चा बातचीत करना चाह सकता है - उदाहरण के लिए, भोजन, पेय, एक किताब, एक पसंदीदा खिलौना, बिस्तर। आपका बच्चा तब इन तस्वीरों का इस्तेमाल करके दिखा सकता है कि वह क्या चाहता है।
  • विधि 3
    आक्रामक और विनाशकारी व्यवहार से निपटना

    चित्र शीर्षक 4929 9 72 14
    1
    समझें कि क्यों विनाशकारी व्यवहार होते हैं आत्मकेंद्रित बच्चे विभिन्न कारणों से आक्रामक या विनाशकारी व्यवहार में संलग्न हो सकते हैं। संभावितताओं में शामिल हैं:
    • संचार की कमी के साथ निराशा अगर आपका बच्चा कुछ ऐसा व्यक्त नहीं कर सकता है जो वह चाहता है, तो निराशा का स्तर बढ़ जाता है। यह दृश्यों के विभिन्न रूपों का कारण बन सकता है
    • संवेदी अधिभार जब भी हो, बहुत कुछ हो रहा हो, तब ऑटिस्टिक व्यक्ति भी उत्तेजित हो सकते हैं। मजबूत रोशनी और जोर से शोर बहुत परेशान और असुविधाजनक हो सकता है यदि आपके बच्चे में ये संवेदनशीलताएं हैं, तो समझ लें कि वह अधिभार की अवधि के दौरान हिला सकता है।
    • कुछ करने की इच्छा नहीं है जब वह कुछ करने के लिए मजबूर हो जाता है, वह ऐसा नहीं करना चाहता, तो उसका बच्चा आक्रामक या विनाशकारी व्यवहार के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक: 4929 9 72 15
    2
    शांति से प्रतिक्रिया दें यदि आपका बच्चा आपको मारता है, आप पर कुछ फेंकता है, या हिंसक या विनाशकारी कार्य करता है, तो अपनी आवाज़ बढ़ाने या गुस्सा दिखाने की इच्छा से बचें। इसके बजाय, शांति से उसे बताएं कि यह व्यवहार स्वीकार्य नहीं है।
  • चित्र शीर्षक 4929 9 72 16
    3
    प्रस्ताव सहायता चूंकि ये व्यवहार अक्सर हताशा या बहुत उत्तेजना के कारण हो सकते हैं, इसलिए आप सहायता प्रदान करके उन्हें दूर कर सकते हैं। यदि, उदाहरण के लिए, आपका बच्चा परेशान होता है क्योंकि आप उन्हें बेड को साफ करने के लिए मजबूर कर रहे हैं, तो आप बिस्तर को एक साथ मिल सकते हैं। ऐसा करने से आपके बच्चे का क्रोध और हताशा कम हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक 4929 9 72 17
    4
    पुरस्कार का उपयोग करें अपने बच्चे को कार्य पूरा करने या निराशाजनक स्थिति से निपटने के लिए एक पुरस्कार प्रदान करने के लिए यह बहुत प्रभावी हो सकता है। हो सकता है कि आपका बेटा चिकित्सक की नियुक्ति के लिए आक्रामक ढंग से प्रतिक्रिया करता है, लेकिन वह कार मॉडल का निर्माण करना पसंद करता है। अपने बच्चे को बताएं कि जब डॉक्टर के साथ परामर्श खत्म हो जाता है, तो आप दोनों एक साथ एक कार का निर्माण करेंगे। यह एनीमेशन का एक स्तर और संभावित इनाम प्रदान करता है, जो आक्रामक व्यवहार को रोकने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • विधि 4
    स्वयं चोट के व्यवहार से बचना

    चित्र शीर्षक 4929 9 72 18
    1
    यह जान लें कि ऑटिस्टिक लोगों में स्वयं-चोट बहुत आम है ऐसी कई समस्याएं जो आक्रामक और विनाशकारी व्यवहार का कारण बनती हैं - निराशा, बहुत अधिक उत्तेजना और परिहार - आत्म-चोट व्यवहार भी पैदा कर सकता है यह व्यवहार माता-पिता के लिए बहुत डरावना हो सकता है, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह सामान्य है
    • शोधकर्ताओं का यह भी मानना ​​है कि बायोकैमिस्ट इस में एक भूमिका निभाते हैं। आत्म-चोट के दौरान, एंडोर्फिन जारी होते हैं, जो रोकता व्यक्ति को बहुत ज्यादा दर्द महसूस करने से रोकता है, जबकि एक घृणा अनुभव उत्पन्न करता है।
  • चित्र शीर्षक 4929 9 72 9
    2
    एक पोषण हस्तक्षेप की कोशिश करें यद्यपि कारण स्पष्ट नहीं हैं, कुछ माता-पिता यह महसूस करते हैं कि एक लस मुक्त आहार में मदद करने से विटामिन बी 6 और कैल्शियम की खपत बढ़ जाती है।
    • विटामिन बी 6 के कुछ सबसे अच्छे स्रोतों में सूरजमुखी के बीज, पिस्ता, मछली, मुर्गी पालन, सूअर का मांस, स्टेक, प्रिुन, किशमिश, केले, आवाकाडो और पालक शामिल हैं।
    • कैल्शियम के कुछ सबसे अच्छे स्रोतों में दूध, पनीर, दही, पालक, गोभी, ओकरा, सोयाबीन, सफेद बीन्स और कैल्शियम-गढ़वाले रस और अनाज शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक 4929 9 72 20
    3
    उत्तेजना के सुरक्षित रूपों को प्रोत्साहित करें कुछ ऑटिस्टिक व्यक्ति किसी उत्तेजना प्राप्त करने या किसी अन्य प्रकार के संभावित हानिकारक व्यवहार को करने के लिए त्वचा को अधिक मात्रा में रगड़ते हैं और दर्द को खत्म करते हैं। उत्तेजना के सुरक्षित रूपों को प्रोत्साहित करके हस्तक्षेप करें मालिश काम कर सकते हैं और साथ ही ब्रश के साथ हल्के ढंग से त्वचा को रगड़ सकते हैं या उस प्रकार की बनावट वाले आइटम के साथ।
  • चित्र शीर्षक 4929 9 72 21
    4
    निराशा के स्रोतों के साथ डील करें यदि आपके बच्चे के स्वयं-चोट व्यवहार को निराशाजनक लगता है, तो इसके साथ निपटने के लिए आप क्या कर सकते हैं। इसका मतलब संचार के नए तरीकों का विकास, कुछ गतिविधियों से दूर हो जाना या अपने बच्चे को संवेदी अधिभार पैदा करने की स्थिति में न रखने के लिए सावधान रहना चाहिए।
  • 5
    लगातार रहें ऑटिस्टिक बच्चों को यह जानना आवश्यक है कि अगर नुकसान उचित नहीं है या अनुमति नहीं दी गई है, तो आप हमेशा इस प्रकार के व्यवहार में इसे रोक देंगे। सुनिश्चित करें कि आप, आपके बच्चे के शिक्षक, और कोई अन्य देखभाल करनेवाले सभी इस व्यवहार को रोकने के लिए समान दृष्टिकोण का उपयोग करते हैं।
  • विधि 5
    दोहराव और कठोर व्यवहारों को सीमित करना

    चित्र शीर्षक 4929 9 72 23
    1
    पता है कि ओटीस्टिक लोगों के लिए दोहराव और कठोर व्यवहार सामान्य हैं कई ऑटिस्टिक बच्चे खेल में संलग्न नहीं होते हैं या सामान्य सामाजिक संबंधों में भाग लेते हैं। इसके बजाय, वे इशारों को दोहराते हैं और विशेष वस्तुओं या पैटर्नों पर चिपटना करते हैं। ये प्रवृत्तियों उन्हें दोहराव और कठोर व्यवहारों से ग्रस्त करते हैं जो माता-पिता और शिक्षकों के लिए निराशाजनक हो सकते हैं।
  • 2
    एक नियमित रखें कई ऑटिस्टिक बच्चों को अच्छी तरह से विकसित होता है जब उनका नियमित और अनुमान लगाया जाने वाला नियमित होता है। जब वे खाएंगे, खेल लेंगे, सीखें, और सोते हैं, तो दिन को कम चुनौतीपूर्ण, दमनकारी और अप्रत्याशित बना देता है, और यह आपके बच्चे की वापसी को वापस लेने और दोहराव के व्यवहार में संलग्न करने में मदद कर सकता है।
    • एक नई रूटीन लागू करना कठिन हो सकता है, इसलिए धीरज रखो। आपके बच्चे को दिनचर्या को समझने में कुछ समय लग सकता है और पता चलता है कि यह हर दिन समान या समान होगा। आपकी दृढ़ता का भुगतान होगा - जब नियमित अनुभव प्राकृतिक और आंतरिक रूप से होता है, तो आपके बच्चे के व्यवहार को प्रबंधित करना आसान होगा।
  • चित्र शीर्षक: 4929 9 72 25
    3



    अपने बेटे के साथ खेलें यदि संभव हो तो, अधिक समय बिताने की कोशिश करें, अपने बच्चे के साथ खेलना इस खेल को आराम से रखें और उस पर निर्देशित करें, और जिस तरह से वह चाहता है, उसे खेलने दें - भले ही यह नाटक थोड़ा कठोर या दोहरावदार हो। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा बटन पसंद करता है, तो उसे खेलने के लिए बटनों का एक समूह दें, और यदि संभव हो तो शामिल हों। जब आपका बच्चा थोड़ा कम पसंद करता है, तो वह उन अन्य चीजों के प्रति अधिक ग्रहणशील होगा जो आप करना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक 4929 9 72 26
    4
    संगीत के साथ प्रयोग कुछ ऑटिस्टिक बच्चे संगीत को बहुत अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं। यदि आप कई कठोर और दोहराव वाले व्यवहारों को ध्यान में रखते हैं, तो कुछ सरल और सुखद प्रयास करें ऐसा करने से आपके बच्चे को आराम करने में मदद मिल सकती है।
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 27
    5
    एक मालिश चिकित्सा पर विचार करें अपने बच्चे की दैनिक दिनचर्या में एक संक्षिप्त मालिश शामिल करने से छूट को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है और अपने बच्चे को दोहराव और कठोर व्यवहारों पर जोर देने की संभावना कम हो सकती है। इस मालिश के लिए पेशेवर होना जरूरी नहीं है - आप इसे स्वयं कर सकते हैं!
  • चित्र शीर्षक 4929 9 72 28
    6
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखें यदि आपका बच्चा दंडित या हमला हुआ लगता है, तो वह एक अकेला दुनिया में वापस ले जाएगा और फिर से दोबारा व्यवहार करना शुरू कर देंगे। इसलिए, आप निराश होने पर भी गर्म, कोमल और सकारात्मक होना अच्छा है। क्रोध या जलन दिखाने की कोशिश न करें
  • चित्र शीर्षक 4929 9 72 29
    7
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा मूल्यवान महसूस करता है अपने बच्चे को बताएं कि वह अन्य परिवार के सदस्यों के समान महत्वपूर्ण है, और अपने बच्चों को प्यार, सम्मान और उदारता के साथ व्यवहार करते हुए अपने शब्दों का अभ्यास करते हैं। जब बच्चे सुरक्षित महसूस करते हैं, तो उन्हें कड़ी मेहनत, दोहराव वाला होने की संभावना नहीं होती है।
  • विधि 6
    घृणा और अन्य बोल्ड व्यवहार को हतोत्साहित करना

    चित्र शीर्षक 4929 9 72 30
    1
    समझें कि ऑटिस्टिक लोगों को कभी-कभी दृश्य मिलेंगे अन्य चुनौतीपूर्ण व्यवहारों की वजह से यही समस्याएं - हताशा, असुरक्षा और अधिभार - भी सामाजिक रूप से अस्वीकार्य तरीके से व्यवहार करने के लिए एक ऑटिस्टिक बच्चे को छोड़ दें। वे शपथ ले सकते हैं, उदाहरण के लिए, या चिल्लाओ और अजीब शोर कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 4929 9 72 31
    2
    पहचानें कि ऑटिस्टिक लोगों के पास अक्सर सामाजिक धारणा नहीं होती है। वे तब महसूस नहीं करते जब उनका व्यवहार दूसरों को असुविधाजनक बनाता है, और उन्हें जरूरी चेहरे का भाव या शरीर की भाषा नहीं पहचानती है यह समझना महत्वपूर्ण है कि वे आमतौर पर जानबूझकर बोल्ड नहीं होते हैं।
  • चित्र शीर्षक 4929 9 72 32
    3
    इन व्यवहारों को अनदेखा करने का प्रयास करें यदि आपको संदेह है कि आपका बच्चा ध्यान देने के लिए इन व्यवहारों में उलझ रहा है, तो उन्हें अनदेखा करने पर विचार करें। किसी तरह से प्रतिक्रिया - हँसी या क्रोध के साथ - अपने बच्चे को वह ध्यान दें जो वह चाहें और भविष्य में व्यवहार को प्रोत्साहित कर सकें।
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 33
    4
    अपना व्यवहार देखें यदि, उदाहरण के लिए, आप नहीं चाहते कि आपका बच्चा आपको शाप देगा, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप ऐसा व्यवहार नहीं कर रहे हैं। "मैं जो कुछ कहता हूं, लेकिन जो भी करो", विशेषकर किसी भी बच्चे के लिए और ऑटिस्टिक बच्चों के लिए काम नहीं करता, यह और भी अधिक समस्याग्रस्त है
  • चित्र शीर्षक: 4929 9 72 34
    5
    अनुरूप परिणामों को लागू करें जब आपका बच्चा समझता है कि विशिष्ट व्यवहार, जैसे कि अपवित्री, अस्वीकार्य है, तो आपको परिणामों को लागू करना चाहिए उदाहरण के लिए, आप एक दिन के लिए टेलीविजन को समाप्त कर सकते हैं - अपने बच्चे को एक विशेषाधिकार के रूप में देखता है कि कुछ बाहर ले लो
    • इस तकनीक का सबसे महत्वपूर्ण पहलू एकरूपता है। यदि आपके बच्चे को संदेह है कि आप उसे दंडित करना जारी नहीं रख सकते हैं, तो शायद वह व्यवहार रोक नहीं पाएगा। हर समय एक ही परिणाम लागू करें, इसलिए इसमें कोई संदेह नहीं है कि आप जो कहते हैं उसका पालन करते हैं।
  • विधि 7
    असामान्य आंदोलनों के साथ लेनदेन

    चित्र शीर्षक 4929 9 72 35
    1
    पहचान लें कि असामान्य आंदोलन आत्मकेंद्रित का हिस्सा हैं। अधिकांश ऑटिस्टिक बच्चे असामान्य आंदोलनों में संलग्न होते हैं - वे कूदते हैं, घुमाते हैं, उनकी उंगलियां मोड़ें, उनकी बाहों को ताली बजाते हैं, टिपू, और गड़बड़ी आत्म-हानिकारक व्यवहार के रूप में, ये आंदोलन स्वयं-उत्तेजना के लिए हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 4929 9 72 36
    2
    अपने बच्चे को नियंत्रित या चिढ़ाने से बचना अपने व्यवहार के बारे में अपने बच्चे को दंडित करना, दंड देना या चिढ़ा देना ही समस्या को और भी बदतर करेगा समझें कि वह वास्तव में उन्हें नियंत्रित करने में विफल हो सकता है
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 37
    3
    बहुत उत्तेजक ध्यान दें। यदि आप अपने बच्चे के साथ बातचीत करने में बहुत समय बिताते हैं, तो उसे कम आत्म-उत्तेजना की आवश्यकता हो सकती है। अपने बच्चे को कुछ खेल सिखाएं, और एक काल्पनिक खेल शुरू करने का प्रयास करें
  • चित्र शीर्षक: 4929 9 72 38
    4
    सामाजिक संपर्क को प्रोत्साहित करें यदि आपके बच्चे को अन्य बच्चों के साथ खेलने का मौका मिलता है, तो वह कम-से-कम झुकाव, झड़प और कूदने के लिए तैयार हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक: 4929 9 72 39
    5
    उसे विचलित करने की कोशिश करो यदि आपका बच्चा अपनी बाहों को फड़फड़ा रहा है या अपनी उंगलियों को घुमा रहा है, तो उसे खिलाना या कुछ पकड़ने की कोशिश करें यह आंदोलनों में बाधा डालता है और उसका ध्यान आकर्षित करता है।
  • 6
    आत्म-चोट को सीमित करें केवल तभी कार्रवाई करें जब आपका बच्चा चोट लगने के खतरे में है।
  • विधि 8
    खाने की संवेदनशीलता के साथ काम करना

    1. 1
      यथार्थवादी रहें आत्मकेंद्रित व्यक्तियों में अक्सर संवेदनशीलताएं होती हैं वे बहुत चयनात्मक हो सकते हैं आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपका बच्चा उसे आवश्यक पोषण लेता है, लेकिन आप अपने बच्चे के साथ हर भोजन से झगड़ना नहीं चाहते हैं। अपनी अपेक्षाओं को उचित रखें
    2. 2
      एलर्जी और संवेदनशीलता के बीच अंतर यदि आपका बच्चा कुछ खाने के बाद बीमार हो जाता है, तो एक अच्छा कारण हो सकता है। कई ऑटिस्टिक बच्चे जठरांत्र संबंधी समस्याओं और एलर्जी से दूध और लस जैसे सामान्य खाद्य पदार्थों से ग्रस्त हैं। अपने चिकित्सक से बात करें कि यह निर्धारित करें कि किस खाद्य पदार्थ को बिल्कुल भी नहीं किया जाना चाहिए।
    3. 3
      अपने बच्चे की संवेदनशीलता पर ध्यान दें जब भी संभव हो, यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि आपका बच्चा किसी विशेष आइटम को क्यों नहीं पसंद करता है बनावट है? स्वाद? रंग? आप एक ही अवयवों की अलग-अलग सेवा कर सकते हैं और हर किसी को खुश कर सकते हैं।
      • समझें कि ऑटिस्टिक बच्चों में विशेष रूप से सूप और कैसोर जैसे मिश्रित खाद्य पदार्थों के साथ समस्याएं हो सकती हैं। यह तय करने से पहले कि वे खाएं या न करने से पहले व्यक्तिगत सामग्री को छूने और नमूना देना पसंद करते हैं, और ये व्यंजन उनके लिए मुश्किल बना सकते हैं।
    4. 4
      धीरज और लगातार रहें औसत बच्चों को स्वीकार करने से पहले 12 बार से अधिक कुछ खाद्य पदार्थों की आवश्यकता हो सकती है। ऑटिस्टिक बच्चों को और भी अधिक समय की आवश्यकता हो सकती है शांत रहें, लेकिन इन खाद्य पदार्थों की पेशकश करते रहें
    5. 5
      अपने बच्चे को अपने भोजन के साथ "खेलने" की अनुमति दें ऑटिस्टिक बच्चों को खाने से पहले भोजन के साथ स्पर्श, गंध, चाटना या खेलने की आवश्यकता हो सकती है। मेज पर अच्छे व्यवहार की कमी के साथ इन प्रवृत्तियों को भ्रमित न करें। ये चीजें आपके बच्चे को अधिक विविध प्रकार के खाद्य पदार्थ खा सकते हैं
    6. 6
      भोजन की तैयारी में अपने बच्चे को शामिल करें खाना तैयार करना मजेदार हो सकता है, और आपका बच्चा उस भोजन को खाने की संभावना से अधिक हो सकता है जो उसने तैयार किया
      • उदाहरण के लिए, अपने बच्चे के साथ होममेड पिज्जा बनाने पर विचार करें आप आटा मसालेदार मसालेदार हो सकते हैं, सब्जियों के साथ चेहरे बना सकते हैं और प्रक्रिया के दौरान चखने में मजा ले सकते हैं। यह करते हुए कुछ जायके और बनावट को हटा दें - यदि आपका बच्चा टमाटर के बड़े टुकड़ों की बनावट से नफरत करता है, तो उन्हें प्यूरी के रूप में मार दें
    7. 7
      ऑफ़र विकल्प अपने बच्चे को पता चले कि कुछ खाना पसंद नहीं करना स्वीकार्य है सीधे अपनी प्लेट पर ब्रोकोली डालने के बजाय, विकल्प - ब्रोकोली, पालक या शतावरी प्रदान करते हैं? अपने बच्चे को एक छोटे से नियंत्रण देकर रात के खाने में एक छोटी लड़ाई बना सकते हैं।

    विधि 9
    फिटिंग पोषण थेरेपी

    1. 1
      समझे कि आहार आपके बच्चे के व्यवहार में एक भूमिका निभा सकता है। ऑटिज़्म के कारण पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन शोध से पता चलता है कि कम से कम पोषक तत्वों की कमी, विकार में भूमिका निभा सकती है और यह कैसे प्रकट होती है अपने बच्चे के आहार में परिवर्तन करने से आत्मकेंद्रित से जुड़े अधिक चुनौतीपूर्ण व्यवहारों का सामना करने में मदद मिल सकती है।
    2. 2
      अपने बच्चे के फैटी एसिड सेवन में वृद्धि ओमेगा 3 और ओमेगा 6 मस्तिष्क के विकास और न्यूरोलॉजिकल फ़ंक्शन के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं - वास्तव में, बच्चे के दिमाग में 20% इन आवश्यक फैटी एसिड से बने होते हैं। आवश्यक फैटी एसिड का अपर्याप्त स्तर कई मनोवैज्ञानिक समस्याएं पैदा कर सकता है और आत्मकेंद्रित को बढ़ा सकता है।
      • अपने बच्चे के आहार में मछली, मांस, मछली के तेल और कॉड लिवर ऑयल को शामिल करने का प्रयास करें आप आहार में स्टेक भी जोड़ सकते हैं क्योंकि यह कार्निटाइन प्रदान करता है, जो आवश्यक फैटी एसिड के पाचन में सहायक होता है।
    3. चित्र शीर्षक 4929 9 72 50
      3
      चीनी से बचें उच्च स्तर की चीनी को सक्रियता से जोड़ा गया है, और खून में बहुत ज्यादा चीनी आपके बच्चे के आक्रामक और आउट-ऑफ-कंट्रोल व्यवहार को बढ़ा सकता है। मिठाई, आइस क्रीम, पके हुए सामान और उच्च चीनी सामग्री वाले अन्य उत्पादों को सीमित करें
      • यह विशेष रूप से रात में चीनी से बचने के लिए महत्वपूर्ण है, जब वह आपके बच्चे की नींद को बाधित कर सकती है। वही कैफीन के लिए चला जाता है - अपने बच्चे को कुछ भी न दें जो आप जाग सकते हैं।
    4. 4
      जैविक उत्पादों पर स्विच करें कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि जैविक फलों और सब्जियां ऑटिस्टिक बच्चों के लिए बेहतर होती हैं क्योंकि उनमें कम कीटनाशक होते हैं।
    5. चित्र शीर्षक 4929 9 72 51
      5
      ताजे रस का प्रस्ताव ताजा रस में आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं, और ये शीतल पेय या अन्य "रस पेय के बेहतर विकल्प हैं।" सर्वोत्तम परिणामों के लिए, प्रस्ताव का रस जिसमें फल का गूदा होता है - या पूरे फल।
    6. चित्र शीर्षक: 4929 9 72 52
      6
      विटामिन बी 6 और मैग्नीशियम के साथ पूरक न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन के लिए विटामिन बी 6 की आवश्यकता होती है, और मैग्नीशियम अति सक्रियता को रोका जा सकता है। अपने बच्चे को एक विटामिन दें जिसमें इन दो घटकों के लिए सुझाई गई दैनिक राशि का 100% शामिल है।
    7. 7
      आयोडीनयुक्त नमक का उपयोग करें आयोडीन के निम्न स्तर आपके बच्चे को सुस्त बना सकते हैं, इसलिए आयोडीनयुक्त नमक को अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।

    युक्तियाँ

    • एकजुटता बहुत महत्वपूर्ण है, चाहे आप जो भी व्यवहार कर रहे हों, उसके साथ। अपने दिनचर्या, अपने नियम और उनके परिणामों को रखें।
    • जब आप कुछ सुधार देखते हैं तो रोकें न। यदि एक विशेष रणनीति के परिणामस्वरूप एक सफल व्यवहार परिवर्तन होता है, तो रोकें! लंबे समय तक चलने वाले प्रभावों के लिए, आपको अपनी रणनीतियों के साथ जारी रखना होगा।
    • लागू व्यवहार विश्लेषण देखें इस चिकित्सक को प्रशिक्षित किया गया है, जो व्यवहार के समायोजन के लिए सकारात्मक पुरस्कारों पर केंद्रित है, आत्मकेंद्रित से संबंधित सभी चुनौतीपूर्ण व्यवहारों से निपटने में उपयोगी हो सकता है।
    • समझे कि आपका बच्चा अद्वितीय है कुछ रणनीतियां अन्य बच्चों के साथ काम कर सकती हैं लेकिन आपके बच्चे के साथ काम नहीं कर सकती हैं, इसलिए ध्यान दीजिए और उनसे और आपकी व्यक्तिगत ताकत, कमजोरियों और व्यक्तित्व गुणों के साथ काम करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com