IhsAdke.com

एस्पर्जर सिंड्रोम की जांच कैसे करें

एस्परगेर सिंड्रोम विकास संबंधी विकारों के एक समूह का हिस्सा है जो आत्मकेंद्रित के स्पेक्ट्रम को शामिल करता है, व्यक्ति को संवाद करने और सामूहीकरण करने की क्षमता को प्रभावित करता है। एस्पर्गर के सिंड्रोम वाले लोगों में आम तौर पर उच्च IQ होते हैं और जीवन में काफी सफल हो सकते हैं लेकिन सामाजिक स्थितियों के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ता है और इसमें सीमित असामान्य संचार कौशल शामिल हैं। एस्पर्गर के लक्षण विभिन्न प्रकार के विकारों वाले लोगों द्वारा साझा किए जाते हैं, इसलिए उन्हें निदान करना मुश्किल हो सकता है क्या लक्षण देखने के लिए, निदान कैसे प्राप्त करें, और आगे क्या करना है इसके बारे में अधिक जानने के लिए चरण 1 देखें

चरणों

भाग 1
संकेतों को पहचानते हुए

एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि` class=
1
असामान्य असंवैधानिक संचार कौशल की तलाश करें बचपन में शुरुआत, एस्पर्गेर के शो वाले लोगों ने यह बताया कि वे कैसे संवाद करते हैं। ये मतभेद सिंड्रोम के सबसे महत्त्वपूर्ण लक्षण हैं, खासकर बचपन में, इससे पहले कि वे उपकरण सीखते हैं जो वे अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। संचार शैली में निम्नलिखित मतभेद देखें:
  • आँख से संपर्क से बचने की प्रवृत्ति
  • चेहरे की अभिव्यक्तियों की विविधताओं का सीमित उपयोग
  • अभिव्यंजक शरीर भाषा का सीमित उपयोग, जैसे हाथ और सिर इशारों
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि` class=
    2
    चयनात्मक उत्पीड़न की सूचना संकेत चुनौतीपूर्ण उत्परिवर्तन तब होता है जब कोई व्यक्ति केवल उनसे बात करता है जिन्हें वे सहज महसूस करते हैं और किसी और के करीबी चुप हैं। यह बच्चों के बीच आम है Asperger है वे अपने माता-पिता और भाई-बहनों के साथ खुले तौर से बात कर सकते हैं, लेकिन स्कूल में चुप रहें और उन लोगों के करीब रहें जिन्हें वे अच्छी तरह से नहीं जानते। कई मामलों में, चयनात्मक उत्परिवर्तन जीवन में बाद में दूर हो सकता है।
    • कभी-कभी, कुछ लोगों को एक के दौरान बोलना मुश्किल या असंभव लगता है संवेदी अधिभार, एक संकट या अन्य परिस्थितियों में लक्षण जरूरी नहीं कि चयनात्मक उत्परिवर्तन से जोड़ा जा सकता है - लेकिन यह एस्पर्जर्स सिंड्रोम का भी एक लक्षण है।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि` class=
    3
    निर्धारित करें कि किसी व्यक्ति को अन्य की सामाजिक विशेषताओं की पहचान करने में समस्याएं हैं। एस्पर्गर के लोगों के बारे में सोचने में कठिनाई होती है कि दूसरों को कैसे महसूस होता है और गैर-मौखिक सुरागों की पहचान करने में कठिनाई होती है। अक्सर, वे युक्तियां नहीं समझते हैं, विशेषकर गैर-मौखिक संकेत जैसे चेहरे का अभिव्यक्ति, जो लोगों को दिखाते हैं कि वे उदास, क्रोधित, डरे हुए या दर्द में हैं। यहां कुछ ऐसे व्यवहार दिए गए हैं जो आप देख सकते हैं:
    • जब वह किसी व्यक्ति को परेशान करता है या जब वह किसी बातचीत में किसी को असहज छोड़ देता है, तो व्यक्ति उसे पहचान नहीं सकता है।
    • व्यक्ति को यह महसूस किए बिना बहुत आक्रामक हो सकता है कि किसी न किसी धक्का या अन्य शारीरिक संपर्क दर्दनाक हो सकते हैं।
    • कोई अन्य की भावनाओं के बारे में निरंतर पूछ सकता है (जैसे, "क्या आप उदास हैं?", "क्या आप सुनिश्चित हैं कि आप थके हुए हैं?") क्योंकि आपको नहीं पता कि दूसरे व्यक्ति कैसा महसूस करता है यदि अन्य व्यक्ति बेईमानी का जवाब देता है, तो वह भ्रम हो सकती है और इसे जाने के बजाय एक ईमानदार प्रतिक्रिया मांग सकती है।
    • यह व्यक्ति सुनते हुए आश्चर्यचकित, दुःख और अफसोस के साथ कार्य करेगा कि उनके कार्य अनुचित हैं। ऐसा लगता है कि उन्हें पता नहीं था कि वे अनुचित थे। वह उस व्यक्ति से भी बदतर महसूस कर सकता है जिसने प्रारंभिक आक्रामकता प्राप्त की थी।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि` class=
    4
    सूचना एकतरफा बातचीत Asperger के साथ लोगों को सहानुभूति दिखाने के लिए कठिन समय मिलता है, इसलिए उनकी बातचीत शैली एकतरफा हो सकती है, क्योंकि एस्पर्जर के बिना दो लोगों के बीच वार्तालाप के पीछे और लय की बजाय Asperger के साथ एक व्यक्ति के संकेतों पर ध्यान नहीं दिया जा सकता है कि जिस व्यक्ति से वह बात कर रहे हैं उसे कुछ कहना है या बातचीत में ऊब रहा है। वे किसी ऐसे वार्तालाप पर जोर दे सकते हैं जो चिंता किए बिना उन्हें रूचि रखता है, अगर दूसरे व्यक्ति इसके बारे में बात करना चाहता है
    • एस्पर्गर वाले कुछ लोग समझते हैं कि वे समय-समय पर बातचीत को एकाधिकार देते हैं, अपने हितों के बारे में बात करने से डरते हैं। अगर कोई अपने पसंदीदा विषय के बारे में बात करने के लिए झुकता है और दूसरे को नाराज या परेशान होने की उम्मीद करता है, तो वह इस तरह के आवेग को सामाजिक नतीजों से डराने की कोशिश कर रहा है।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि` class=
    5
    देखें कि क्या व्यक्ति में तीव्र जुनून है। एस्पर्गर के साथ बहुत से लोग कुछ खास विषयों में दिलचस्पी रखते हैं। उदाहरण के लिए, यदि एस्परगर वाला बच्चा बास्केटबॉल में रूचि रखता है, तो वह प्रत्येक प्रमुख टीम के सभी खिलाड़ियों के नामों को याद रख सकता है। दूसरों को उपन्यास लेखन और उनकी युवाओं से सलाह लिखना पसंद कर सकते हैं। किसी अन्य व्यक्ति को कीट से प्रभावित किया जा सकता है, और एक विशिष्ट स्थान की कीड़े की सभी प्रजातियों के लैटिन नामों को याद कर सकते हैं। बाद में, ये हितों को अच्छी तरह से विशिष्ट क्षेत्रों में सफल करियर में विकसित कर सकते हैं।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि` class=
    6
    देखें कि व्यक्ति को मित्र बनाने में कठिनाई हो रही है या नहीं। Asperger के साथ दोनों बच्चों और वयस्कों को दोस्ताना बनाना मुश्किल हो सकता है क्योंकि उन्हें प्रभावी ढंग से संवाद करने में कठिनाई हो रही है। एस्पर्जर के साथ बहुत से लोग मित्र बनाना चाहते हैं, लेकिन उनके पास ऐसा करने के लिए सामाजिक कौशल नहीं है। आंखों के संपर्क और सहानुभूति की कमी को अशिष्ट या असामाजिक के रूप में गलत बताया जा सकता है, जब वे वास्तव में लोगों को बेहतर जानना चाहते हैं
    • एस्पर्गर के कुछ लोग, विशेष रूप से बच्चों, दूसरों के साथ बातचीत करने में रुचि नहीं दिखा सकते हैं विशेषता आमतौर पर उम्र के साथ बदलती है, और व्यक्ति एक समूह में भाग लेने की इच्छा को विकसित करना समाप्त करता है।
    • एस्पर्गर के लोग केवल कुछ करीबी दोस्तों के साथ समाप्त हो सकते हैं जो वास्तव में उन्हें समझते हैं, या वे खुद को परिचितों के साथ घेर सकते हैं जिनके साथ वे गहरे स्तर पर नहीं जुड़ते हैं।
    • ऑटिज़्म वाले लोग अक्सर बदमाशी का सामना करते हैं, और उन विषयों पर भरोसा करते हैं जो उनके लाभ लेते हैं।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि` class=
    7
    व्यक्ति के शारीरिक समन्वय को ध्यान में रखें एस्पर्गर के लोग अक्सर समन्वय करने की क्षमता की कमी रखते हैं, और ये थोड़ा अजीब हो सकता है। वे दीवारों और फ़र्नीचर को अक्सर हिट कर सकते हैं। वे भारी शारीरिक गतिविधि या खेल में उत्कृष्टता प्राप्त नहीं कर सकते हैं
  • भाग 2
    डायग्नोस्टिक्स की पुष्टि

    एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि` class=
    1
    बेहतर निर्णय लेने के लिए एस्परगर सिंड्रोम के बारे में पढ़ें यह सिंड्रोम हाल ही में आधिकारिक रूप से आत्मकेंद्रित और ऑटिज्म स्पेक्ट्रम के अन्य विकारों के एक विशिष्ट विकार के रूप में वर्गीकृत किया गया है। चिकित्सकों और मनोवैज्ञानिक शोधकर्ता अभी भी विकार का सही तरीके से निदान करने और इसके इलाज के उचित तरीके से सीखने की प्रक्रिया में हैं। आप संभावित रूप से विभिन्न डॉक्टरों और चिकित्सक को इलाज के लिए अलग-अलग तरीकों से देखेंगे, और वे बहुत भ्रमित हो सकते हैं अपने खुद के विकार के बारे में पढ़ना आपको विभिन्न दृष्टिकोणों को बेहतर ढंग से समझने में और आप या आपके परिवार के सदस्य के लिए सबसे अच्छा निर्णय लेने में मदद करेंगे।
    • नेशनल ऑटिज़म सोसाइटी जैसी संस्थाएं एस्परगर सिंड्रोम के साथ निदान, उपचार और रहने के बारे में अद्यतन जानकारी प्रकाशित करती हैं
    • एस्पर्जर के अनुभव वाले किसी व्यक्ति द्वारा लिखी गई किताब को पढ़ना, विकार को बेहतर ढंग से समझने का एक अच्छा तरीका है।



  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि` class=
    2
    आपके द्वारा देखे जाने वाले लक्षणों की एक डायरी रखें। हर कोई एक सामाजिक अजीबता और कुछ अन्य Asperger लक्षणों को समय-समय पर प्रदर्शित करता है, लेकिन यदि आप एक पत्रिका रखते हैं और प्रत्येक उदाहरण लिखते हैं, तो आप पैटर्न नोटिस करना शुरू कर देंगे स्कूल में अन्य लोगों के साथ बातचीत करते समय या दोस्तों या भाई-बहनों के साथ खेलने पर व्यक्ति के व्यवहार पर विशेष ध्यान दें। यदि वास्तव में व्यक्ति Asperger है, तो आप शायद वही लक्षण देखेंगे, बार-बार हो रहा है, न सिर्फ एक या दो बार।
    • आप जो देख रहे हैं उसका विस्तृत विवरण लिखें। इस तरह, आप संभावित चिकित्सक या चिकित्सक को यथासंभव अधिक जानकारी देने में सक्षम होंगे ताकि सही निदान प्राप्त कर सकें।
    • ध्यान रखें कि कई एस्पर्जर्स के लक्षण अन्य विकारों जैसे बांझी बाध्यकारी विकार या ध्यान घाटे संबंधी विकार द्वारा साझा किए जाते हैं। यद्यपि आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि व्यक्ति के पास एस्परर्ज है, कुछ और होने की संभावना के लिए खुला होना महत्वपूर्ण है ताकि वे सही प्रकार के उपचार प्राप्त कर सकें।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि` class=
    3
    एक परीक्षा ऑनलाइन ले लो यह निर्धारित करने के लिए कई ऑनलाइन परीक्षण किए गए हैं कि कोई व्यक्ति एस्पर्जर के पास हो सकता है या नहीं। परीक्षण व्यक्ति अपनी सामाजिक गतिविधियों से संबंधित प्रश्नों की एक श्रृंखला का उत्तर देता है, समय गुजारने की पसंदीदा उपायों, और ताकत या कमजोरियों को यह देखने के लिए कि आम Asperger के लक्षण मौजूद हैं या नहीं।
    • एस्पर्जर्स के सिंड्रोम के लिए एक ऑनलाइन परीक्षा के परिणाम निदान के समान नहीं हैं। यह तय करने का एक तरीका है कि अधिक परीक्षाओं की आवश्यकता होगी या नहीं। यदि परीक्षा में एस्पर्जर के व्यवहार की प्रवृत्ति का पता चलता है, तो आप अधिक जानने के लिए एक परिवार के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करना चाह सकते हैं।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि` class=
    4
    अपने परिवार के डॉक्टर की राय लीजिए एक ऑनलाइन परीक्षा लेने के बाद और यथोचित रूप से यह सुनिश्चित कर लें कि कोई समस्या हो सकती है, सामान्य चिकित्सक के साथ नियुक्ति का समय निर्धारण शुरू करें। लक्षणों की अपनी डायरी लें और अपनी चिंताएं साझा करें डॉक्टर शायद आपको कई प्रश्न पूछेंगे और आपको विशिष्ट चीजों को कहने के लिए कहेंगे। अगर डॉक्टर इससे सहमत हैं कि एस्पर्जर्स सिंड्रोम या किसी अन्य विकास संबंधी विकार की उपस्थिति हो सकती है, तो विशेषज्ञ से रेफरल की मांग करें।
    • एक पेशेवर के साथ यह पहली बातचीत होने एक तीव्र अनुभव हो सकता है। तब तक, आपने अपनी चिंताओं को निजी रखा होगा उन्हें डॉक्टर से साझा करना, सब कुछ बदल सकता है। लेकिन अगर आप जिस व्यक्ति के बारे में चिंतित हैं, आप या आपके बच्चे हैं, तो आप जो कुछ भी देख चुके हैं उसे अनदेखा करने के बजाय आप अभिनय में सही काम कर रहे हैं।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि` class=
    5
    एक पूर्ण मूल्यांकन के लिए एक विशेषज्ञ देखें परामर्श से पहले, एक मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक को खोजने के लिए एक खोज करें जो आपने सिफारिश की थी सुनिश्चित करें कि व्यक्ति आत्मकेंद्रित के स्पेक्ट्रम पर लोगों के साथ काम करने में माहिर है। परामर्श में एक साक्षात्कार और ऑनलाइन परीक्षाओं के समान प्रश्नों के साथ एक परीक्षा होगी। जब निदान दिया जाता है, तो विशेषज्ञ आपको सलाह देंगे कि कैसे आगे बढ़ें
    • डॉक्टर के साथ अपनी बैठक के दौरान, व्यक्ति के अनुभव और निदान और उपचार के दृष्टिकोण के बारे में कई प्रश्न पूछने से डरो मत।
    • यदि आप पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हैं कि निदान सही है, तो दूसरी राय खोजें
  • भाग 3
    अगले चरण देते हुए

    एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि` class=
    1
    पेशेवरों की एक टीम के साथ कार्य करें जो आप भरोसा करते हैं। इस सिंड्रोम से निपटने के लिए कुछ विशिष्टताओं के दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। अनुभवी और दयालु पेशेवरों के बाहर से सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है सबसे पहले, एक मनोचिकित्सक या चिकित्सक को ढूंढें जिनके साथ आप जुड़ते हैं और भरोसा करते हैं - जिन लोगों को आप अपने जीवन में कई सालों से सिंड्रोम की चुनौतियों का सामना करने के लिए काम करना चाहते हैं
    • अगर कुछ चिकित्सा सत्रों के बाद कुछ गलत या असुविधाजनक लगता है, तो किसी और को खोजने में संकोच न करें जो आपके या आपके बच्चे के लिए सर्वोत्तम है Asperger के इलाज के दौरान ट्रस्ट एक महत्वपूर्ण तत्व है
    • एक विश्वसनीय चिकित्सक खोजने के अलावा, आप कुशल शिक्षकों, पोषण विशेषज्ञों और अन्य पेशेवरों की अंतर्दृष्टि चाहते हैं जो आपके बच्चे की विशेष आवश्यकताओं को नेविगेट करने में सहायता कर सकते हैं।
    • कभी बार-बार एक विशेषज्ञ हाथ Quietas समर्थन करने के लिए, शारीरिक दंड का उपयोग करें, लोगों टाई, खिला निलंबित, का कहना है कि "एक छोटे से रोना" (आतंक) सामान्य है, तो सत्र या समर्थन करने वाले संगठनों ऑटिस्टिक समुदाय विनाशकारी पर विचार निगरानी करने की अनुमति नहीं है । ऑटिज़्म वाले लोग इन उपचारों के कारण पोस्ट-ट्राटैमिक तनाव विकार विकसित कर सकते हैं।
    • सामान्य तौर पर, यदि ऑटिस्टिक व्यक्ति चिकित्सा पसंद करता है और इसे भागना जारी रखना चाहता है, तो सभी ठीक है। यह उपचार व्यक्ति को परेशान कर रहा है अगर यह उत्सुक, अवज्ञाकारी या हताश होता है।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि` class=
    2
    भावनात्मक समर्थन प्राप्त करें एस्परर्जर्स सिंड्रोम काफ़ी नहीं है, और यह कैसे सीखना है कि वह एक आजीवन प्रक्रिया है। चिकित्सकों और चिकित्सकों को इलाज के सर्वोत्तम तरीके खोजने के अलावा, संगठनों से सहायता मांगने और एक स्थानीय सहायता समूह पर विचार करें। जिन लोगों को आपके पास प्रश्न होने पर कॉल कर सकते हैं, या जब आपको बस बात करने की ज़रूरत है, तो यह समझता है कि आप क्या देख रहे हैं। Asperger के मामलों में वृद्धि के साथ, कई लोग हैं जो मदद कर सकते हैं।
    • अपने शहर के समर्थन समूहों के लिए ऑनलाइन खोजें। आपके क्षेत्र में विश्वविद्यालय के साथ एक हो सकता है।
    • ऑटिज्म या एस्पर्गर के लोगों के समर्थन वाले संगठनों द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में शामिल होने पर विचार करें आप संसाधनों के धन तक पहुंच सकते हैं, उपचार के तरीकों के बारे में सीख सकते हैं और उन लोगों से मिल सकते हैं जिनके साथ आप संपर्क में रहना चाहते हैं।
    • पूरी तरह से कार्यरत और ऑटिस्टिक संगठन में शामिल हों दुनिया में फर्क करने के दौरान आप अन्य ऑटिस्टिक लोगों से मिल सकते हैं।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि` class=
    3
    अपनी अनूठी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने जीवन को व्यवस्थित करें एस्पर्गर के लोगों के सिंड्रोम के बिना उन लोगों की तुलना में अधिक चुनौतियां हैं, विशेष रूप से सामाजिक संपर्क के क्षेत्र में। उसी समय, एस्पर्गेर के लोगों के पास अद्भुत, पूर्ण रिश्ते हो सकते हैं - कई लोग शादी करते हैं और बच्चे हैं - और बहुत सफल करियर। अपनी अनोखी ज़रूरतों से अवगत रहें, उन्हें कठिनाइयों को दूर करने और उनकी उपलब्धियों का जश्न मनाने में मदद करें, जिससे उन्हें एक पूर्ण जीवन जीने का सबसे अच्छा मौका मिले।
    • किसी व्यक्ति के जीवन को बेहतर बनाने का एक अनिवार्य तरीका है पूरा करने के लिए एक नियमित तरीका है, क्योंकि एस्पर्जर के व्यक्ति को दिनचर्या से भटकना पसंद नहीं है। जब आपको चीजों को थोड़ी सी बदलना पड़े, तो उस व्यक्ति को समझाने के लिए समय ले लो कि वह क्यों समझता है
    • सामाजिक कौशल का उदाहरण देते हुए Asperger के साथ किसी को उदाहरणों से सीखने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, आप व्यक्ति को हां कहने और आँख से संपर्क करने के दौरान हाथ मिलाकर पढ़ सकते हैं जिस चिकित्सक के साथ आप काम करते हैं, वह आपको प्रभावी ढंग से ऐसा करने के लिए सही उपकरण देगा।
    • किसी के जुनून को मनाने और उसे करने की अनुमति देना एस्पर्जर के साथ किसी का समर्थन करने का एक अच्छा तरीका है। उस व्यक्ति के हित को फ़ीड करें और उसकी मदद करें
    • उस व्यक्ति को दिखाएं जिसे आप उससे प्यार करते हैं और उसकी आत्मकेंद्रित सबसे अच्छा उपहार जो आप Asperger के साथ एक व्यक्ति को दे सकते हैं वह उसे स्वीकार करने के लिए है कि वह कौन है
  • युक्तियाँ

    • जब आपके विकार के बारे में दूसरों से बात, यह क्या लक्षण आप और अधिक प्रभावित कर समझाने और समझाने कि इन लक्षणों एस्पर्गर के साथ लोगों में विशेष रूप से गंभीर (उदाहरण के लिए, सभी समय-समय पर सामाजिक गलती करते हैं कर रहे हैं के लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन वे और अधिक लगातार कर रहे Asperger के साथ लोगों के लिए)
    • समय के लिए एक पत्रिका रखें, आपके द्वारा दिखाए गए लक्षणों को रिकॉर्ड करना, और आपके पास किसी के पास, या डॉक्टर को ले जाने के लिए, उन्हें आप के माध्यम से क्या हो रहा है इसका बेहतर परिप्रेक्ष्य देने के लिए रखें।
    • तथ्यों, आंकड़ों और लक्षणों की एक सूची मुद्रित करें, और उन लोगों को दीजिए जिन्हें इस विषय पर थोड़ी अधिक जानकारी की आवश्यकता हो सकती है (जिन लोगों ने मानसिक विकार वाले व्यक्ति के साथ संपर्क नहीं किया है, या कोई जो आपको बहुत परेशान कर रहा है) ।

    चेतावनी

    • यदि लोग आप पर विश्वास करने से इनकार करते हैं, हार न दें एस्परर्जर्स सिंड्रोम एक विकासशील मस्तिष्क विकार है जिसे निदान और एक के रूप में माना जाना चाहिए, और संदेह की पुष्टि करने के लिए चिकित्सा सलाहकार से परामर्श करना महत्वपूर्ण है या नहीं।
    • एस्पर्गर सिंड्रोम आत्मकेंद्रित स्पेक्ट्रम पर अन्य मानसिक विकारों, जुनूनी बाध्यकारी विकार, चिंता विकार, ध्यान डेफिसिट, आदि सहित के साथ हो सकता यदि आपको संदेह है कि आप इन विकारों के किसी भी है, तो यह किसी करीबी या एक डॉक्टर के ध्यान में रखना।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com