IhsAdke.com

तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम का निदान कैसे करें

तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम (पूर्व में समायोजन विकार के रूप में जाना जाता है) एक अल्पकालिक अवस्था है जो जीवन की वर्तमान कठिनाइयों से निपटने के लिए रोगी की क्षमता को प्रभावित करती है। यह बच्चों, किशोरों और यहां तक ​​कि वयस्कों में भी हो सकता है कुछ रोगों को "स्थितिजन्य अवसाद" कहते हैं, क्योंकि कई अभिव्यक्तियां अवसाद के समान होती हैं लेकिन इस निदान में फिट नहीं होतीं सही निदान और उपचार के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य व्यवसायी (मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक, उदाहरण के लिए) से परामर्श करें।

चरणों

भाग 1
लक्षणों की पहचान करना

चित्र से राहत तनाव से कदम चरण 2
1
पता करें कि तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम के "ट्रिगर" क्या हैं इस तरह के एक प्राकृतिक आपदा के रूप में कई घटनाओं और स्थितियों एक तनाव प्रतिक्रिया को गति प्रदान कर सकते हैं, (बाढ़, तूफान, भूकंप), एक संबंध की समाप्ति, एक नया काम शुरू करते हैं, एक नए स्कूल शुरू करने या किसी प्रियजन की मृत्यु का सामना। इसके अलावा, यह प्रतिक्रिया वैवाहिक समस्याओं या अध्ययन, आवर्ती घटनाओं (किमोथेरेपी का प्रदर्शन या दुर्घटना के बाद कार चलाने) में कठिनाई के कारण उत्पन्न हो सकती है, या एक खतरनाक पड़ोस में रहने के लिए जारी रह सकती है।
  • चित्र रोकें Hyperventilating चरण 10
    2
    जानें कि शारीरिक लक्षण क्या हैं समायोजन समस्याओं जैसे सिर दर्द, शरीर में पेट सामान्य बाधा के रूप में कांपना, ऐंठन, ह्रदय की धड़कन और असुविधाएँ के रूप में, भौतिक रूप में प्रकट कर सकते हैं।
    • नोट करें कि इनमें से कोई भी लक्षण मौजूद हैं और लगता है कि उन्होंने कब शुरू किया। क्या यह एक समय था जब आप बहुत दबाव में थे? यदि हां, तो वे तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम से संबंधित हो सकते हैं
  • चित्र रोकें Hyperventilating चरण 14
    3
    देखें कि क्या कोई भावुक लक्षण हैं घबराहट, तनाव या लालसा की भावना अक्सर लक्षणों में से कुछ के साथ ही अवसाद, चिंता, चिंता और तनाव है। कुछ लोगों को भी दुःख का सामना करना पड़ता है, इस धारणा है कि सुधार करने के लिए कुछ भी नहीं है या भविष्य के लिए उन्हें कोई उम्मीद नहीं है। कुछ मरीज़ लोगों और सामाजिक घटनाओं से दूर जाते हैं, खुद को अन्य व्यक्तियों के साथ संपर्क करने से अलग करते हैं।
    • अपने भावनात्मक स्थिति में अचानक परिवर्तन की जांच करें क्योंकि आप जीवन में तनाव के कारण पहलुओं के साथ बातचीत करते हैं। घटना के कुछ ही समय बाद कुछ मनोवैज्ञानिक अभिव्यक्ति आ गई? क्या यह एक दर्दनाक स्थिति के बाद पहले कुछ महीनों में धीरे-धीरे हुआ? भावनात्मक लक्षण तत्काल या समय के साथ प्रकट हो सकते हैं
  • स्टेप 11 से स्टॉप रियोल आपरेशन स्टेप 11
    4
    व्यवहार में बदलाव की जांच करें कुछ लोगों को एक स्थिति है कि संकट की वजह से, इस तरह के अनियंत्रित खरीदारी, या सभी को चुनौती, अधिकारियों और न ही निर्देश का पालन नहीं के रूप में आवेगी व्यवहार के लिए अग्रणी के कारण व्यवहार में परिवर्तन से ग्रस्त हैं।
    • बच्चों और किशोरों को वयस्कों की तुलना में अधिक बार व्यवहारिक बदलाव से पीड़ित हो सकता है, उनके अनुसार वे क्या महसूस करते हैं। इस प्रकार, वे लड़ते हैं, विद्यालय को याद करते हैं और अन्य नकारात्मक क्रियाएं करते हैं।
  • भाग 2
    खाता नैदानिक ​​कारकों में लेना

    अपने सबसे अच्छे मित्र को बताएं शीर्षक से चित्र आप निराश हैं चरण 17
    1
    संकट की गंभीरता को समझें अनुकूली विकार विशिष्ट या क्रोनिक घटना के बाद अत्यधिक संकट के कारण होता है। विकार के रूप में योग्य होने के लिए, लक्षण अपेक्षा से अधिक गंभीर होना चाहिए। वे सामाजिक, व्यक्तिगत, कार्य और स्कूल जीवन में हस्तक्षेप कर सकते हैं।
    • नौकरी बदलते समय, तलाक लेना, घर ले जाने या किसी अन्य महत्वपूर्ण परिस्थिति को बदलते समय एक स्वस्थ व्यक्ति तनाव के दौर का सामना करना सामान्य है। हालांकि, इस तरह की घटनाओं के चेहरे में तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम सामान्य व्यवहार से ज्यादा गंभीर है।
    • एक बीमारी माना जाता है और इसका निदान किया जाना चाहिए, लक्षणों को दु: ख और दर्द के सामान्य समय से संबंधित नहीं होना चाहिए, जैसे किसी रिश्तेदार को खोना
  • अपने सबसे अच्छे मित्र को बताएं शीर्षक से चित्र आप निराश हैं चरण 2
    2
    ध्यान दें कि लक्षण पिछले कितने समय तक रहे। के लिए तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम का निदान किया जाता है, प्रदर्शनों की जाती है कि उसे परेशान कर रही है, एक दर्दनाक घटना के बाद तीन महीने के भीतर प्रदर्शित होने के चलते उत्पन्न होना चाहिए। ज्यादातर मामलों में, लक्षण तनाव का कारण बनने वाले एक पहलू के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में होते हैं, लेकिन पुरानी या विविध स्थितियों के कारण भी हो सकता है।
    • जब तीव्र तनाव प्रतिक्रिया की अभिव्यक्तियां छह महीने से अधिक समय तक और एक भी घटना के बाद, तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम का निदान कम होने की संभावना है, साथ ही एक अन्य शर्त की पहचान की जा रही है।



  • शीर्षक वाले चित्र को अपने सबसे अच्छे दोस्त बताएं आप निराश हैं चरण 3
    3
    तीव्र या पुरानी लक्षणों का पता लगाएं तीव्र अभिव्यक्तियां छह महीने से अधिक समय तक नहीं रहती हैं और आमतौर पर जब तनाव पैदा हो रहा है, तो इसका समाधान होता है या निकाला जाता है। तीव्र तनाव हो सकता है जब एक किशोर एक नया स्कूल जाता है या घर से बाहर निकलता है क्रोनिक लक्षण छह महीने से अधिक समय तक रहते हैं और उन पहलुओं के कारण हो सकते हैं जो पुराने तनाव का कारण बनते हैं या लंबे समय तक चलने वाले प्रभाव हैं एक खतरनाक पड़ोस में रहना, एक दुखद नुकसान का सामना करना पड़ रहा है और लगातार हिंसा के साथ दर्द या पीड़ा का सामना करना पड़ रहा है उनमें से कुछ हैं
  • शीर्षक वाला चित्र आत्महत्या के चेतावनी के संकेतों को पहचानें चरण 1
    4
    पता है कि लक्षण अन्य विकारों से उत्पन्न नहीं होते हैं। जब तनाव-प्रतिक्रिया सिंड्रोम का निदान किया जाता है, तो रोगी के पास अन्य मनोवैज्ञानिक तनाव से संबंधित स्थितियों की विशेषताओं नहीं होती है। उदाहरण के लिए: लक्षणों को अन्य निदान के जरिए बेहतर ढंग से समझाया जा सकता है, जैसे कि पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार (PTSD), अवसाद या चिंता किसी भी अभिव्यक्ति का सामना आसानी से एक ऐसे कारक से जोड़ा जा सकता है जो तनाव पैदा करता है, आवर्ती मानसिक समस्या नहीं है।
    • यदि आप लगातार चिंता से पीड़ित हैं या अवसादग्रस्त कालें हैं, तो तनाव संबंधी विकार के कोई संकेत स्पष्ट रूप से ऐसे लक्षणों से अलग हो जाएगा।
    • तनाव प्रतिक्रिया का कोई भी पोस्ट-ट्राटैमिक तनाव विकार का कोई संबंध नहीं है।
  • भाग 3
    विशिष्ट जोखिमों की पहचान करना

    चित्र शीर्षक आत्महत्या चरण 27 के चेतावनी के संकेतों को पहचानें
    1
    आत्मघाती विचारों के लिए देखें तनाव-प्रतिक्रिया सिंड्रोम वाले व्यक्ति को अधिक आत्मघाती विचार या व्यवहार होने की संभावना है। यदि आप ध्यान दें कि आप अपनी सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं, तो कॉल करें टेलीफोन 141, सीवीवी (लाइफ के प्रशंसा के लिए केंद्र). सेवा भी द्वारा किया जा सकता है वेबसाइट. यदि आप चाहें, तो किसी मित्र या रिश्तेदार से बात करें और आपकी सहायता करने के लिए उन्हें पूछें।
    • किसी भी आत्मघाती व्यवहार या सोच को गंभीरता से लिया जाना चाहिए।
    • पढ़ना इस अनुच्छेद अधिक जानकारी के लिए
  • एक नया जीवन प्रारंभ करें जब आप` width=
    2
    पदार्थों के उपयोग से बचें, चाहे कानूनी या अवैध किसी भी प्रकार की दवा, अल्कोहल या किसी भी पदार्थ का उपयोग न करें जो आपकी सोच क्षमता में हस्तक्षेप कर सकते हैं जब आपको तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम पर संदेह होता है यह समस्या से निपटने का एक स्वस्थ तरीका नहीं है - आदर्श रूप से, आपको इस सब से दूर रहना चाहिए, क्योंकि लंबे समय से वे बहुत हानिकारक हो सकते हैं।
    • यदि वे निर्धारित नहीं हैं तो गोलियां या एंटी-इन्फ्लमाटरीज न लें।
  • शीर्षक वाला चित्र आत्महत्या के चेतावनी के संकेतों को पहचानें चरण 1 9
    3
    यदि आवश्यक हो, उचित चिकित्सा उपचार के लिए सबमिट करें तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम मौजूदा चिकित्सा समस्याओं और अन्य विकारों को लम्बा खींच सकता है, और उपचार के साथ हस्तक्षेप कर सकता है। चिकित्सकीय समस्याओं के साथ मरीजों को उचित इलाज और चिकित्सकों द्वारा निर्देशित दवाओं का उपयोग करना चाहिए, परामर्श लेने और सटीक होने वाले किसी भी अतिरिक्त परीक्षण
    • इस तरह के उपाय यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि रोग जारी नहीं होता है।
  • शीर्षक वाला चित्र आत्महत्या चरण 2 के चेतावनी के संकेत को पहचानें
    4
    लगातार समस्याओं की पहचान करें ऐसे मामलों में जहां तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम कम नहीं होती है, यह महत्वपूर्ण है कि एक मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक का आकलन है कि क्या कोई अन्य विकार है। उदाहरण के लिए, लक्षण के हठ अवसाद, चिंता, पीटीएसडी या किसी अन्य कि घटनाओं है कि आप महसूस करने के लिए संबंधित है के निदान तक पहुँचने के लिए चिकित्सक हो सकती है। सटीक निदान प्राप्त करना उपचार में मदद करता है और वसूली की सुविधा देता है।
    • यदि आप उस पहलू से संबंधित बुरे सपने से पीड़ित हैं जो संकट पैदा कर रही है या इसके बारे में ज्यादा सोच रही है, तो डॉक्टर पोस्ट-ट्रॉमाटिक तनाव विकार के इलाज का संकेत दे सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com