IhsAdke.com

रासायनिक असंतुलन से निपटना

आपका शरीर के अंगों, तरल पदार्थ, इलेक्ट्रोलाइट्स और संतुलित रसायनों के एक नाजुक प्रणाली से बना है, तो एक रासायनिक असंतुलन से निपटने के लिए न केवल दैनिक ऑपरेशन के लिए, लेकिन यह भी दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। रासायनिक असंतुलन ऐसे अनिद्रा, बाध्यकारी यौन व्यवहार, एडीएचडी, चिंता, पार्किंसंस रोग, अवसाद, द्विध्रुवी विकार, अन्य लोगों के अलावा के रूप में व्यवहार का कारण हो, तो पता इलाज के लिए उन्हें कैसे आप अपने सामान्य व्यवहार को विनियमित करने में मदद मिलेगी कर सकते हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक डील जब आप एक रासायनिक असंतुलन चरण 1 है
1
निर्धारित दवाओं के साथ रासायनिक असंतुलन का इलाज करें
  • हालांकि यह सिंथेटिक दवाओं के मामलों की 50-60% में ही काम के साथ रासायनिक असंतुलन के इलाज के लिए पाया गया है, यह अभी भी एक वैध इलाज माना जाता है और समाज के मानक और इन शर्तों के साथ लोगों के लिए चिकित्सा समुदाय है।
  • हालांकि, समझें कि निर्धारित दवाओं के दुष्प्रभाव हो सकते हैं और केवल शरीर की रासायनिक असंतुलन को लक्षित कर सकते हैं। हालांकि, दवाएं समस्या के अंतर्निहित संज्ञानात्मक या व्यवहारिक कारण पर काम नहीं करती हैं।
  • चित्र शीर्षक से डील जब आप एक रासायनिक असंतुलन चरण 2 है



    2
    अवसाद या चिंता जैसे रासायनिक असंतुलन के प्राकृतिक विकल्प पर विचार करें।
    • तुम्हें पता है, इस तरह के रूप सैम-ए, 5-HTP या बसंत प्राकृतिक पूरक आहार का उपयोग कर राहत पाने के रूप में वे मस्तिष्क के न्यूरोट्रांसमीटर को प्रभावित कर सकते हैं। जिन लोगों ने प्राकृतिक पुन: शुरु करने वाले अवरोधकों को लिया, वे अध्ययन में नैदानिक ​​लाभ थे।
    • अतिरिक्त प्राकृतिक विकल्प में वनस्पति शामक विकल्प शामिल हैं जैसे कि पासिफ्लोरा, वेलेरियन जड़, अश्वगंधा और कवा-कवा। तेजी से विश्राम के कारण वे केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रदान करते हैं, आप तनाव के स्तर को कम करने और आपकी चिंता को कम करने में सक्षम होंगे।
  • चित्र शीर्षक से डील जब आप एक रासायनिक असंतुलन चरण 3 है
    3
    असंतुलन के कारण अंतर्निहित संज्ञानात्मक व्यवहार का इलाज करें
    • यह तकनीक इस सिद्धांत पर आधारित है कि आपका रासायनिक असंतुलन आपके विचारों और व्यवहारों के कारण होता है।
    • सोच की इस पंक्ति में इलाज का एक प्रकार, चिकित्सा संज्ञानात्मक व्यवहार (सीबीटी) विचार पैटर्न जब जोर दिया या उदास स्थितियों प्रस्तुत करने पर केंद्रित है।
    • सीबीटी एक नए उपकरण तैयार करने में आपकी सहायता करने के लिए एक उपकरण हो सकता है जो तनावपूर्ण परिस्थितियों में लागू किया जा सकता है। यह, बदले में, आप तनाव के लिए बेहतर व्यवहार प्रतिक्रियाएं पेश करने में मदद करेंगे, जो मस्तिष्क में रासायनिक रिहाई में सहायता करता है।
    • सीबीटी के पीछे सिद्धांत है कि, रासायनिक असंतुलन के मूल कारण को प्राप्त करने के लक्ष्य में, अपने दिमाग उत्तेजक के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करने के लिए शुरू हो जाएगा। पैटर्न का यह उलट, हालांकि, एक लंबा समय लग सकता महीने और उनकी बीमारी के विकास के पीछे वर्षों के रूप में, किए जाने के लिए।
    • हालत से निपटने में उत्तेजक कारकों की पहचान करना आपका पहला कदम होगा। पहचानने के बाद ही क्या रासायनिक लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए आपके लक्षणों का कारण बन सकता है और विचारों और व्यवहारों को लागू कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको लगता है कि आपको या प्रियजन किसी रासायनिक असंतुलन से पीड़ित हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें। आप या किसी अन्य व्यक्ति की संभावित परिस्थितियों की बड़ी संख्या के कारण स्व-निदान बुद्धिमान नहीं है। यह भी सही उपचार या दवा को लागू करने और गलत व्यवहार या दवाओं का उपयोग करने की आवश्यकता में शामिल नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com