IhsAdke.com

कैसे एक द्विध्रुवी पति के साथ सौदा करने के लिए

द्विध्रुवी विकार एक गंभीर बीमारी है जो हर किसी को विकार के साथ व्यक्ति को प्रभावित करता है द्विध्रुवी किसी से शादी होने के नाते शादी पर एक मजबूत प्रभाव हो सकता है। यद्यपि बीमारी से शादी पर तनाव हो सकता है, तलाक केवल एकमात्र समाधान नहीं है, यह जोड़ा एक साथ समाधान तैयार करने में सक्षम हो सकता है। स्वस्थ और पुरस्कृत विवाह को प्राप्त करने के लिए अपने पति से निपटने के लिए जानें

चरणों

विधि 1
द्विध्रुवी विकार से मिलकर काम करना

एक द्विपक्षीय पति चरण 1 के साथ डील शीर्षक चित्र
1
द्विध्रुवी विकार के बारे में जानें द्विध्रुवी व्यक्ति के साथ सौदा करने में मदद देने वाला कुछ ऐसा रोग के बारे में अधिक जानने के लिए है लक्षणों, विभिन्न चरणों और विभिन्न प्रकारों के बारे में जानें अधिक जानने के लिए मैनिक या अवसादग्रस्तता एपिसोड की पहचान करने में मदद मिलेगी, दौरे के पीछे रासायनिक असंतुलन को समझें और किसी भी व्यवहार की समस्या के लिए देखें।
  • विकार के बारे में अधिक जानने से आश्चर्य से बचने और विकार के कारण होने वाली निराशा को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • चित्र जिसका शीर्षक द्विपक्षीय पति के साथ सौदा है
    2
    एक साथ इलाज करें अगर आपके पास द्विपक्षीय पति है, तो आप दोनों को उपचार प्रक्रिया के माध्यम से जाना चाहिए, इसका मतलब है कि मनोचिकित्सक के साथ नियुक्ति में अपने पति के साथ जाना चाहिए। उपचार प्रक्रिया का हिस्सा होने के कारण शादी स्वस्थ बना सकते हैं। इसके अलावा, अपने पति के व्यवहार के बारे में ईमानदारी से बोलकर चिकित्सा मूल्यांकन में सहायता करना संभव है, और चिकित्सक विकार को बेहतर ढंग से समझा सकता है
    • हालांकि, आपके पति की सहमति होनी चाहिए, अन्यथा मनोचिकित्सक आपको सत्रों में शामिल नहीं कर पाएगा।
    • अपने पति को यह स्पष्ट कर दें कि आप उसे नियंत्रित करने या उसके लिए बात करने की कोशिश करने के लिए उसके साथ नहीं जा रहे हैं, बल्कि उसे समर्थन देने और उपचार प्रक्रिया का हिस्सा बनने के लिए, क्योंकि इससे दोनों प्रभावित होंगे।
  • एक द्विध्रुवी पति चरण 3 के साथ डील शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक शेड्यूल बनाएं अपने पति को एक दैनिक एजेंडा बनाने में मदद करें, रूटीन आश्चर्य और समस्याओं से बचने में मदद कर सकता है। कार्यक्रम में सोने का समय और व्यायाम कार्यक्रम, चिकित्सा के लिए एक स्वस्थ भोजन और समय शामिल होना चाहिए। अन्य दैनिक या साप्ताहिक गतिविधियां नियमित में शामिल की जा सकती हैं।
    • एक साथ बिताए समय शामिल करें। संचार महत्वपूर्ण है, इसलिए समय व्यतीत करना और विवाह का ख्याल रखना। उदाहरण के लिए, बताएं कि हर शनिवार की रात तीन घंटे के लिए जोड़े का समय होगा आप फिल्मों में जा सकते हैं, बाहर खाना खा सकते हैं या घर पर एक साथ खेलने के लिए समय बिता सकते हैं। सेल फोन और कंप्यूटर सहित, इस समय के दौरान सभी विचलन निकाल दें।
  • एक द्विपक्षीय पति चरण 4 के साथ डील शीर्षक चित्र
    4
    अपने पति के लिए एक सुरक्षित स्थान बनाएं। ऐसा माहौल बनाने के लिए आवश्यक है जहां आपके पति को सुरक्षित लगता है। उसे दंडित या दोषी ठहराए जाने के जोखिम के बिना अपनी भावनाओं को निकालने के लिए एक सुरक्षित स्थान की आवश्यकता है। द्विध्रुवी लोगों को बीमारी से होने वाली निराशा से निपटने के लिए सुरक्षित वातावरण की आवश्यकता होती है।
    • इस जगह को बनाने में मदद करने के लिए, अपने पति को बताएं कि उन्हें आपके लिए भावनाओं को व्यक्त करने की चिंता नहीं है। संकट के समय में उससे बात करने के लिए उपस्थित रहें
  • पिक्चर शीर्षक से डील विद द बायप्लरर पति 5 कदम
    5
    द्विध्रुवी विकार के बारे में अपने बच्चों को सिखाओ पिताजी की बीमारी से बच्चों को छिपाना न करें, उन्हें सीखना चाहिए कि द्विध्रुवी माध्यम क्या होना चाहिए। बच्चों को यह भी पता होना चाहिए कि समाज मनोवैज्ञानिक बीमारियों, विशेष रूप से द्विध्रुवी विकार को कैसे देखता है, और उन्हें विकार से निपटना सीखना चाहिए।
    • अपने बच्चों से अपनी भावनाओं के बारे में ईमानदार होने के लिए कहें। समझाएं कि आपके पिता के कार्यों पर शर्म महसूस करना या नाराजगी सामान्य है
    • बीमारी को परिवार के रहस्य को न करने का प्रयास करें कि आपके बच्चों को लगता है कि वे इसके बारे में बात नहीं कर सकते। यह स्वस्थ नहीं है और बच्चों को अपने पिता या उनकी बीमारी से डरते हैं।
  • एक द्विपक्षीय पति चरण 6 के साथ डील शीर्षक चित्र
    6
    जब आप द्विध्रुवीय के बारे में बात करते हैं और जब यह आपके पति हैं, तो पहचानें कभी-कभी द्विध्रुवी विकार अपने पति को ऐसी बातें कर सकता है जो वह नहीं चाहते थे। यदि वह बहुत गुस्सा है, तो वह बहुत मुश्किल शब्द कह सकता है अगर वह निराश हो जाता है, तो वह कह सकता है कि यह बेहतर होगा कि वह मर जाए, या वह कुछ भी परवाह नहीं करता। द्विध्रुवीय के कारण क्या कहा गया है से अपने पति के शब्दों को अलग करना सीखो।
    • इसे सही ढंग से समझने में समय लग सकता है दोनों को अलग करने के लिए आपको अपने पति के मनोचिकित्सक की मदद की आवश्यकता हो सकती है
    • लेकिन याद रखना: जब वह द्विध्रुवी होने पर अंतर कैसे करना है तो अपने पति को मौखिक रूप से आप का दुरुपयोग करने का एक बहाना नहीं दे रहा है मनोचिकित्सक से बात करें कि यदि आपका पति मौखिक रूप से आपसे दुर्व्यवहार कर रहा है और मदद मांगता है।
  • विधि 2
    सीमा निर्धारित करना

    एक द्विपक्षीय पति चरण 7 के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    बुनियादी नियमों को परिभाषित करें आपको द्विध्रुवी विकार से निपटने के लिए नियम स्थापित करना चाहिए। नियमों में विभिन्न संभावित व्यवहार, जैसे प्रमुख अवसाद, आत्मघाती विचारों या बाध्यकारी खरीदारी के प्रकरण भी शामिल होना चाहिए। ये नियम उनकी मदद करने के लिए निर्धारित हैं कि उनके पति कुछ निश्चित तरीके से कार्य करने के लिए क्या उम्मीद करेंगे और प्रत्येक एक से उम्मीद की जानी चाहिए।
    • इन नियमों पर चर्चा करें जब वे विकार के एक प्रकरण के माध्यम से नहीं जा रहे हैं
    • इसे स्पष्ट करें कि कौन से नियम गैर-परक्राम्य हैं राज्य क्या व्यवहार अस्वीकार्य है और यदि वह ड्रग्स नहीं लेते हैं, अगर वह बंधक बनाने के लिए शुरू होता है, या जो भी हो लेकिन ध्यान रखें कि आपको जो वादा किया गया था, उसे करने की ज़रूरत है, अन्यथा योजना बेकार होगी।
    • याद रखें कि आप अपने पति और साथी से बात कर रहे हैं, इसलिए आपको दृढ़ता से इस विषय से संपर्क करना होगा, लेकिन साथ ही प्रेम के साथ। कठोर मत बनो या उसे एक बच्चे की तरह व्यवहार न करें दो वयस्क के रूप में कार्य करें जो द्विध्रुवी विकार से निपटने के लिए जिम्मेदार नियोजन कर रहे हैं ताकि शादी और परिवार मजबूत और अक्षुण्ण बने रहें।
  • पिक्चर शीर्षक से डील विद ए द बायप्लर पति चरण 8
    2
    रणनीतियों के अनुपालन के बारे में नियम बनाएं एक महत्वपूर्ण पहलू जब द्विध्रुवी विकार से निपटने के लिए यह सुनिश्चित करना है कि व्यक्ति नियोजन का अनुसरण करता है। अपने पति को निर्धारित दवाओं के रूप में लेना चाहिए, चिकित्सक के साथ चलते हैं और मनोचिकित्सक, आपके पति और आप जो भी बनाते हैं, उनकी किसी अन्य रणनीति का पालन करें।
    • एक साधारण नियम यह है कि आपके पति पर्ची के अनुसार गोलियों को लेने के लिए। इलाज के साथ सबसे ज्यादा समस्या यह है कि लोग समय पर दवा नहीं लेते हैं या इसे लेने से रोकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से डील विद द बायप्लरर प्सट 9
    3
    वित्तीय सीमा निर्धारित करें द्विध्रुवी विकार वाले कई लोग बाध्यकारी खरीदारी करते हैं यह परिवार के बजट और रिश्ते को बहुत नुकसान पहुंचाता है विकार के कारण संभव व्यय को सीमित करने के लिए नियम बनाने का एक अच्छा विचार है
    • उदाहरण के लिए, एक नियम बनाएं जहां आप अपने क्रेडिट कार्ड या खाता पहुंच को वापस ले सकते हैं यदि यह बहुत खर्च करना शुरू कर देता है
  • एक द्विपक्षीय पति चरण 10 के साथ डील शीर्षक चित्र
    4



    किसी दुरुपयोग को बर्दाश्त नहीं करें कुछ द्विध्रुवी लोग अपने परिवार के लिए अशिष्ट हो सकते हैं। यह स्पष्ट किया जाना चाहिए कि परिवार के सदस्यों के प्रति ऐसा व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अपने पति से बात करें कि कोई भी शारीरिक शोषण स्वीकार्य नहीं है और वह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, और इसे स्पष्ट करना भी महत्वपूर्ण है कि मौखिक और भावनात्मक दुरुपयोग स्वीकार नहीं किए जाएंगे।
    • यदि आपका पति मौखिक या भावनात्मक रूप से अपमानजनक है, तो उन मौकों के बारे में उनसे बात करें जिनसे आप इन मौखिक हमलों को नियंत्रित कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो तो एक मनोचिकित्सक से परामर्श करें
  • एक द्विपक्षीय पति चरण 11 के साथ डील शीर्षक चित्र
    5
    संकट के समय के लिए कार्रवाई की योजना इकट्ठा जब कुछ चीजें वास्तव में खराब होती हैं तो कुछ नियम सेट करें यह तब शामिल हो सकता है जब वह दवा लेना नहीं चाहता है, एक बुरी घटना हो रही है या आत्मघाती विचार होने पर ये नियम आपके पति की रक्षा के लिए उतने काम करते हैं
    • उदाहरण के लिए, आप तय कर सकते हैं कि अगर कुछ दिनों के लिए अवसादग्रस्तता प्रकरण का अनुभव हो तो डॉक्टर से संपर्क करने के लिए आपके पति को जिम्मेदार होना चाहिए।
    • या, अपने पति से आत्मघाती विचारों के बारे में बात करें ताकि आप मदद के लिए डॉक्टर से संपर्क कर सकें।
  • विधि 3
    द्विध्रुवी पति से खुद को बचाने

    एक द्विपक्षीय पति के साथ डील शीर्षक चित्र 12
    1
    समस्या की अनदेखी न करें कुछ लोग सोचते हैं कि यदि बीमारी को नजरअंदाज किया जाता है, तो यह गायब हो जाएगा। परिवार में किसी को भी अपने पति की गड़बड़ी की अनदेखी नहीं करनी चाहिए, खुद भी नहीं। नज़रअंदाज़ न करें और बहाना न करें कि आपका पति ठीक है इससे भविष्य की समस्याएं हो सकती हैं
    • यदि आपको इसकी आवश्यकता महसूस होती है, तो इस तथ्य पर खेद है कि आपका पति द्विध्रुवी है अफसोस स्वीकृति और मुकाबला करने की प्रक्रिया का हिस्सा है। द्विध्रुवी पति से निपटना मुश्किल हो सकता है, आपके जीवन में इस नई चुनौती को समायोजित करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता होती है, यह सामान्य है।
  • एक द्विपक्षीय पति 13 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    अपने पति की वजह से अपनी ज़िंदगी जीना मत। यद्यपि कुछ समायोजन और बलिदान करना आवश्यक है क्योंकि आपका पति द्विध्रुवी है, इसका मतलब यह नहीं है कि उसका जीवन उसके चारों ओर घूमना चाहिए। आपको इसके लिए जीवित नहीं रहना चाहिए, आपको अपनी खुद की ज़िंदगी होना चाहिए, अपने हितों के साथ। शौक है और अपने कैरियर और व्यक्तिगत लक्ष्यों पर भी ध्यान केंद्रित करें। अपने आप को बलिदान मत करो
    • याद रखें कि आप एक इंसान हैं जो एक अच्छा जीवन प्राप्त करने के योग्य हैं। अपने पति की देखभाल करने के अलावा, आपको खुद का ख्याल रखना होगा एक जीवन है जो सिर्फ तुम्हारे पति के चारों ओर घूमता है, जो कुछ के लिए कई समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • एक द्विपक्षीय पति 14 कदम के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    समर्थन ढूंढें आपको डर लगने के लिए असहज महसूस करने का समर्थन हो सकता है कि लोग बीमारी के कारण आपको और आपके पति का न्याय करेंगे। हालांकि, विश्वसनीय परिवार या दोस्तों के समर्थन की मांग की जानी चाहिए। विश्वसनीय लोगों को ढूँढना आपकी पीठ पर बोझ को कम करने में मदद कर सकता है
    • यदि आप परिचितों पर कॉल नहीं करना चाहते हैं, तो एक स्थानीय सहायता समूह खोजने का प्रयास करें। यह किसी भी नकारात्मक प्रतिक्रिया से डर के बिना एक द्विध्रुवीय से शादी करने जैसा है, इस बारे में बात करने के लिए एक आरामदायक वातावरण बना सकता है।
  • विधि 4
    अपने पति की मदद करना सहायता प्राप्त करें

    एक द्विपक्षीय पति चरण 15 के साथ डील शीर्षक चित्र
    1
    ध्यान रखें कि द्विध्रुवी विकार आमतौर पर गलत निदान है। द्विपक्षीय लोगों में एक गलत निदान आम तौर पर, कॉमोरबैडिटी की उच्च दर (द्विध्रुवी विकार के साथ एक और बीमारी की उपस्थिति) के कारण आंशिक रूप से है। द्विध्रुवी विकार वाले व्यक्तियों को भी सामाजिक भय, एडीएचडी, ओसीडी और नशीली दवाओं की समस्याओं से पीड़ित हो सकता है। इसके अलावा, अक्सर केवल द्विध्रुवी विकार के अवसादग्रस्त लक्षणों को देखा जा सकता है और इलाज किया जा सकता है।
    • अपने पति को मनोचिकित्सक से सभी लक्षणों के बारे में बताने के लिए कहो, यदि वह मानते हैं कि उन्हें गलत निदान प्राप्त हुआ है।
  • पिक्चर शीर्षक से डील विद ए बायप्लरर पति स्टेप 16
    2
    विषय पर चर्चा करें जब दोनों शांत हो। यदि आपके पति का अतीत में द्विध्रुवी होने का निदान किया गया है, लेकिन मनोचिकित्सक द्वारा इलाज नहीं किया जा रहा है, तो आपको उसकी मदद करने में उनकी मदद करनी चाहिए। इस तरह से दोनों सुरक्षित और स्वस्थ होंगे, एक प्रेमपूर्ण और पुरस्कृत विवाह होगा। जब आप दोनों आरामदायक और शांत हो, और जब आप परेशान या भावुक हो तो इसके बारे में बात करने से बचें, इसे लाने के लिए याद रखें।
    • पहली बार जब आप विषय को छूते हैं तो शायद काम न करें। बातचीत के बारे में आपका पति गुस्सा या परेशान हो सकता है वह महसूस कर सकता है कि उसे अपने विकार के लिए मदद की ज़रूरत नहीं है क्योंकि वह मदद के बिना अच्छी तरह से जी रहे हैं। यदि ऐसा होता है, तो बातचीत को रोकें और इसे भविष्य में फिर से खेलना चाहिए।
  • एक द्विपक्षीय पति 17 के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    अपने पति से बात करते समय एक प्रेमपूर्ण स्वर का उपयोग करें जब आप द्विध्रुवी विकार के बारे में बात कर रहे हैं तो आपको बहुत सावधान रहना होगा कि आप उससे कैसे बात करते हैं। एक शांत और प्यार की आवाज का प्रयोग करें, दोषरहित बोलें मत भावुक या नाराज़ मत हो क्योंकि यह आपके पति को पीड़ित छोड़ देगा।
    • "आप" के साथ वाक्यों को शुरू करने की कोशिश न करें, इसके बजाय, "I" शब्द से शुरू करें उदाहरण के लिए, "मैं तुमसे प्यार करता हूँ, और मैंने देखा है कि हाल ही में आपको थोड़ा दुखी लग रहा है। मैं मदद करना चाहता हूं, यदि संभव हो तो।" आप यह भी कह सकते हैं, "मुझे लगता है कि आप हर दिन कितना संघर्ष करते हैं। मैं आपको बहुत प्यार करता हूं, इसलिए मैंने थोड़ा शोध किया और मुझे लगता है कि आपको द्विध्रुवी विकार हो सकता है।"
  • एक द्विपक्षीय पति चरण 18 के साथ डील शीर्षक चित्र
    4
    विकार के बारे में अपने पति को और अधिक जानने में मदद करें शायद आप ऐसी स्थिति में हैं जहां आपके पति का कभी भी द्विध्रुवी होने का निदान नहीं हुआ है। अगर आपके पति ने यह ध्यान नहीं दिया है कि उसे विकार है, तो वह लक्षणों को नहीं जानता है। अपने पति को अव्यवस्था के बारे में सिखाने के लिए तैयार रहें। उसे जानकारी को पढ़ने के लिए आमंत्रित करें या उसे खुद पढ़ने के लिए समय दें
    • कैसे के बारे में लेख मुद्रित करें द्विध्रुवी विकार के लक्षणों की पहचान करने के लिए या बीमारी का उपचार द्विध्रुवी विकार के विभिन्न प्रकार के द्विध्रुवी विकार के आम लक्षणों के साथ दिमाग को कैसे प्रभावित करता है, इसके बारे में जानकारी शामिल करें। उपचार विकल्पों को शामिल करना भी एक अच्छा विचार है
  • एक द्विध्रुवी पति चरण 1 9 के साथ शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    दुरुपयोग से खुद को सुरक्षित रखें हालांकि अपने पति के साथ प्रेमपूर्ण और स्वस्थ संबंध बनाने के लिए संभव है, इसके लिए दोनों को इलाज के लिए समर्पण की आवश्यकता है हालांकि, यह हमेशा मामला नहीं होता है। यदि आप अपने निदान की उपेक्षा करते हैं या उपचार से इंकार करते हैं, तो आप दुर्व्यवहार हो सकते हैं।
    • दुरुपयोग कई रूप ले सकते हैं द्विध्रुवी लोग आपको होने वाली चीजों के लिए आपको दोष देने के द्वारा मौखिक रूप से दुरुपयोग कर सकते हैं। क्रूर या नियंत्रित व्यवहार के कारण दुर्व्यवहार भावनात्मक हो सकता है द्विध्रुवी शारीरिक दुर्व्यवहार कर सकता है यदि वह बहुत गुस्सा या नाराज हो जाता है यदि आप एक बाध्यकारी खर्च संकट है तो आप वित्तीय समस्याओं के माध्यम से भी जा सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com