IhsAdke.com

किसी व्यक्ति के साथ कैसे व्यवहार करें, जिसमें कई व्यक्तित्व विकार हैं

एकाधिक व्यक्तित्व विकार (एमपीडी, अंग्रेजी में अपनी परिवर्णी शब्द), या, के रूप में अब पुनर्वर्गीकृत किया गया था, अलग करनेवाला पहचान विकार (अंग्रेजी में था,), एक दुर्बल और दोनों जो लोग यह है के लिए और में अन्य लोगों के लिए भयावह बीमारी हो सकती है आपका जीवन आमतौर पर इसका मतलब है कि उस व्यक्ति की दो से अधिक पहचान होती है, जो कि पूरी तरह से अलग व्यक्तित्वों में दिखाई दे सकती है।

चरणों

1
व्यक्ति के साथ सहानुभूति करने की कोशिश करें, भले ही यह कल्पना करना मुश्किल हो कि क्या यह परिवर्तन-अहंकार है।
  • डीआईडी ​​के साथ एक व्यक्ति को पता चल सकता है कि वह "समय की धारणा खो देता है" या "एक अंधेरी जगह में रहता है" जब उसके दूसरे व्यक्ति के नियंत्रण होते हैं
    मल्टीपल व्यक्तित्व विकार चरण 1 बुलेट 1 के साथ किसी व्यक्ति की ओर से शीर्षक वाला चित्र
  • कभी-कभी किसी व्यक्ति के साथ आपसे बात कर रहे बदलावों की आवाज सुनती है, भले ही उनकी उनकी प्रमुख पहचान हो।
    मल्टीपल व्यक्तित्व विकार चरण 1 बुलेटलेट 2 के साथ किसी एक व्यक्ति के लिए अधिनियम शीर्षक
  • 2
    जब बदल-अहं प्रकट हो जाते हैं, तो वे विचारों / विश्वासों और अन्य विचार व्यक्त करते हैं जो कि उनके प्रमुख व्यक्तित्व के बारे में क्या सोचते हैं, पूरी तरह से विरोधाभासी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, उसे धूम्रपान के बारे में अलग-अलग राय हो सकती हैं - यह एक धूम्रपान करने वाला हो सकता है और फिर भी एक बदलाव अहंकार होता है जो सिगरेट से नफरत करता है और धूम्रपान करने वालों को रोकता है।
    • कभी-कभी परिवर्तन अहंकार का एक अलग उच्चारण हो सकता है, एक अलग शैली का हो सकता है और कह सकता है कि आपके पास एक अलग जन्मदिन या नौकरी है, आदि। उस व्यक्ति की जिसे आप आमतौर पर जानते हैं
      मल्टीपल व्यक्तित्व विकार चरण 2 बुलेट 1 के साथ किसी के ऊपर की ओर से चित्र शीर्षक वाला चित्र
    • साथ कुछ लोगों को भी इस तरह के पागल व्यक्तित्व विकार, द्विध्रुवी विकार, आहार विकारों, जुनूनी बाध्यकारी विकार (ओसीडी) और अन्य बीमारियों के रूप में अन्य विकारों से ग्रस्त गए।
      मल्टीपल व्यक्तित्व विकार चरण 2 बुलेट 2 के साथ किसी व्यक्ति की ओर से शीर्षक वाला चित्र
  • मल्टीपल व्यक्तित्व विकार चरण 3 के साथ किसी व्यक्ति की ओर से चित्र शीर्षक
    3
    उसे तब न्याय न करें जब एमपीडी वाला व्यक्ति आपको रहस्य में बताए कि उसके साथ क्या हो रहा है
  • मल्टीपल व्यक्तित्व विकार चरण 4 के साथ किसी व्यक्ति की ओर से शीर्षक वाला चित्र
    4
    हमेशा सुनो और उसे अपमान न करें / उसे विचित्र न करें, क्योंकि इससे कोई प्रतिक्रिया पैदा हो सकती है जिसे आप अनुमान नहीं लगा सकते उसे "दिखावा" या "झूठ बोल" का आरोप न करें।
  • मल्टीपल व्यक्तित्व विकार चरण 5 के साथ किसी के ऊपर की ओर से चित्र शीर्षक वाला चित्र
    5



    व्यक्ति की हालत के बारे में जानकारी फैल न दें क्योंकि यह दर्द होता है और एमपीडी के साथ व्यक्ति द्वारा नकारात्मक रूप से देखा जा सकता है।
  • मल्टीपल व्यक्तित्व विकार चरण 6 के साथ कोई भी व्यक्ति शीर्षक के शीर्षक वाला चित्र
    6
    वह क्या महसूस कर रहा है, "पता" करने का नाटक न करें, क्योंकि कोई रास्ता नहीं है।
  • मल्टीपल व्यक्तित्व विकार चरण 7 के साथ किसी के ऊपर की ओर से चित्र शीर्षक वाला चित्र
    7
    एमपीडी के साथ व्यक्ति की चिंताओं को क्षुब्ध न करें - जैसे लोगों को अक्सर अपने जीवन में भयानक चीजें होती हैं, दूसरों पर भरोसा करने में परेशानी होती है और वे काफी डरे हुए हो सकते हैं। आपकी सहायता किसी भी तरह से करें और आप जानते हैं कि उसका डर खतरे से अनुरूप नहीं हो सकता है, लेकिन जब वह डरते हैं तो उस व्यक्ति के साथ बहस करने की कोशिश न करें।
  • मल्टीपल व्यक्तित्व विकार चरण 8 के साथ किसी व्यक्ति की ओर से चित्र शीर्षक
    8
    जिस तरह से आप स्वीकार करते हैं, प्रत्येक व्यक्तित्व से बात करने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, यदि कोई अहर्ता अहंकार एक बच्चा है, तो उसे क्रयोन और पेंट ले आओ। यदि आपके पास बच्चे हैं, तो यह आपको यह जानने में मदद करेगा कि कैसे व्यक्ति से बात करनी है।
  • मल्टीपल व्यक्तित्व विकार चरण 9 के साथ किसी व्यक्ति की ओर से शीर्षक वाला चित्र
    9
    जब "छोटे" परिवर्तन-अहं से निपटने के लिए, याद रखें कि, उदाहरण के लिए, जब वह "पांच वर्षीय" बच्चा है, वह वास्तव में पांच वर्षीय है उन्नत. आप उन चीजों को चला सकते हैं या कर सकते हैं जिन्हें "वयस्क" माना जाता है, लेकिन अभी भी एक बच्चे के रूप में कार्य करता है और प्रतिक्रिया करता है।
  • एकाधिक व्यक्तित्व विकार चरण 10 के साथ किसी के ऊपर की ओर से चित्र शीर्षक
    10
    प्रभावित अन्य व्यक्तियों के लिए सिस्टम स्थापित करने में मदद करने की कोशिश करें- अहं। यह समय में खो जाना भ्रामक हो सकते हैं, लेकिन अगर, उदाहरण के लिए, वह या वह जानता है कि एक जिम्मेदार वयस्क बदल अहंकार 13 से 15 घंटे का नियंत्रण ले जाएगा, तो, तो डरावना नहीं है। इसके अलावा, अन्य परिवर्तन-अहं संदेश छोड़ सकते हैं, जब वे सह-सचेत नहीं होते। उदाहरण के लिए, आप का सुझाव दे सकता अन्तरंग मित्र एक कार्य प्राथमिक पहचान के लिए एक संदेश छोड़ दें, ताकि जब वह या वह वापस आता है, आपको पता चल जाएगा कि वास्तव में क्या किया गया था पूरा करने के लिए है।
  • युक्तियाँ

    • चीजों का आविष्कार न करें और व्यक्ति को बताएं कि क्या हुआ यह कोई मजाक नहीं है यह बहुत क्रूर है और अगर कोई व्यक्ति बुरा या हिंसक है तो उसे दोषी, डरे हुए या उदास महसूस कर सकते हैं।
    • है पूर्ण निश्चितता कि रोगी को रोगी के साथ लाने के लिए रोगी के बारे में पता है और उसे विश्वास करने के लिए दुर्भाग्य से, ऐसे कुछ ऐसे हैं जो इस तरह से नहीं हैं, और इस तरह के लोग आपके प्यार के लिए चीजें भी बदतर कर सकते हैं। यह मत करो चीजों की खोज का आरोप लगाने का वक्त है! व्यक्ति को सभी प्यार और सहायता की आवश्यकता होती है जो वे प्राप्त कर सकते हैं!
    • व्यक्ति के साथ किसी व्यक्ति के साथ व्यवहार करें - ईमानदार और ईमानदार होना
    • अपने आप को अपने बिना अपने सारे प्यार दे दो - खुद का ख्याल रखना पहले। यह सुनिश्चित करेगा कि एमपीडी के साथ वह व्यक्ति सीखता है कि वह आप पर भरोसा कर सकते हैं।
    • अगर उसने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो उसकी पेशेवर मदद जल्दी से करें, लेकिन उसे मजबूर मत करो अवसाद या चिंता जैसे लक्षणों से निपटने के अलावा डीआईडी ​​के लिए सामान्य रूप में निर्धारित कोई दवा नहीं है, चिकित्सा के एकीकरण, संज्ञानात्मक व्यवहार और मनोविज्ञान, इस हालत के लिए बेहद उपयोगी होते हैं तो, जानकारी एकत्रित करने और उन्हें अपने दोस्त को पेश ताकि वह / वह सही व्यक्ति के लिए अपने डॉक्टर के पास भेजा जा सकता है। यह जीवन को बहुत आसान बना सकता है, और मदद के लिए पूछने में कोई शर्म नहीं है
    • यदि डीआईडी ​​से व्यक्ति गुस्सा हो जाता है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि उसे शांत करना। गुस्सा वापस पाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करो, क्योंकि यह बिल्कुल भी मदद नहीं करेगा।
    • जब वह बदल-अहं में से एक है, तो उसे "स्विच" करने की कोशिश न करें। इसे मिला लें और उससे बात करें ताकि वर्तमान व्यक्तित्व समझ सकें और पहचान सकें।
    • अगर आप किसी भी तरह से व्यक्ति की मदद कर सकते हैं, तो ऐसा करें। उसे पूछो कि उसे क्या जरूरत है और अगर वह इसे प्रदान कर सकती है, तो इसे करें
    • यदि परिवर्तन में से एक उदास या परेशान है, तो उससे बात करें उसे सुनो, उसे गंभीरता से ले लो, जैसा आप प्रमुख व्यक्तित्व होगा और उसे अस्वीकार या अपमान न करें डीआईडी ​​के साथ व्यक्ति शायद समय के किसी भी नुकसान को याद नहीं करेगा, जब तक कि आप उन्हें नहीं बताए कि क्या हुआ और क्या कहा गया था।
    • उसे सुरक्षित महसूस करने में सहायता करें अगर आपको लगता है कि उसे खुद या खुद के रूप में चोट लग सकती है, पेशेवर मदद लेनी चाहिए

    चेतावनी

    • किसी व्यक्ति के बारे में "पीड़ित" के बारे में बात न करें, क्योंकि यह पीड़ित के विचार को पुष्ट करता है - जैसे लोग पागल या मनोवैज्ञानिक नहीं हैं मस्तिष्क के होने के रूप में एक परिवर्तन अहंकार ही नहीं है। व्यक्ति के व्यक्तित्व के पहलू "अलग-थलग" थे, और वह अपने बचपन की एक तकनीक सीखकर खुद को "भाग" पर प्रतिक्रिया देने के लिए मुश्किल हालात से निपट सकते थे। सम्मान के साथ किसी व्यक्ति के साथ व्यवहार करें, इस तरह बात न करें कि वह आपके लिए निम्नतम है या मनोभावित है।
    • डीआईडी ​​के साथ किसी पर पागल न हो या उत्तेजक रूप से कार्य करें।
    • अगर व्यक्ति खुद को चोट पहुंचाने की धमकी देता है, तो शांति से बोलें और अतिरंजित रूप से प्रतिक्रिया न करें। सहायता प्राप्त करें
    • अगर स्थिति आपकी क्षमताओं से परे है और आप सुरक्षित रूप से नियंत्रित या व्यक्ति की सहायता नहीं कर सकते, तो आपातकाल (1 9 3, फायरमेन, या 1 9 2, एसएएमयू) को बुलाओ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com