IhsAdke.com

पता कैसे करें कि आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार है

हर कोई दोष और quirks है लेकिन असामान्य मामलों में, व्यवहार और सोच के कुछ अस्वास्थ्यकर पैटर्न चरम हो सकते हैं और एक व्यक्तित्व विकार के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। इस विकार के साथ एक भागीदार के साथ रहना काफी मुश्किल हो सकता है, खासकर अगर यह कभी भी निदान नहीं हुआ है। आप विकारों के विभिन्न समूहों और उनके उत्पादन के लक्षणों के बारे में सीखकर लक्षणों को पहचान सकते हैं। फिर, अपने साथी को आपकी ज़रूरत की मदद लेने के लिए कदम उठाएं

चरणों

विधि 1
समूह ए से संकेत स्वीकार करना

शीर्षक से चित्रित करें यदि आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार चरण 1 है
1
समूह ए के विकारों को समझें ये विकार व्यवहार द्वारा परिभाषित किए गए हैं जो अन्य लोगों के लिए अजीब या विलक्षण लग सकते हैं। इस समूह के विकार वाले व्यक्ति के पास असामान्य विचार या विकृत विचार हो सकते हैं। इस समूह में खराब सामाजिक कौशल और सामाजिक अलगाव आम है, जिसमें पागल, श्लेष्म, और शिजोटिपल व्यक्तित्व विकार शामिल हैं।
  • अपने साथी को लेबल न करने की सावधानी बरतें, भले ही आपको संदेह हो कि उसे इस विकार है या नहीं। व्यक्तित्व विकार लक्षणों का एक स्पेक्ट्रम है, और उनमें से कुछ होना संभव है, लेकिन जरूरी नहीं कि विकार खुद ही यदि आपका साथी महसूस करता है कि लक्षण उसके जीवन में हस्तक्षेप कर रहे हैं, तो निदान के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है।
  • शीर्षक से चित्रित करें बताएं कि आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार चरण 2 है
    2
    सुनिश्चित करें कि आपका साथी अन्य लोगों के लिए संदेह से संदेहास्पद है अगर उनका मानना ​​है कि लोग उसे मारने या उसके खिलाफ साजिश करने के लिए सबकुछ करते हैं, भले ही इसके लिए कोई सबूत नहीं है, तो उसके पास एक पागल व्यक्तित्व विकार हो सकता है, जो अविश्वास से होता है, यदि तेज़ी से नाराज हो और बहुत ही सुरक्षित हो।
    • इस प्रकार की विकार का एक अन्य लक्षण लोगों के कार्यों का बहुत सावधान पढ़ना है या यह विश्वास है कि वे संकेत देने की कोशिश कर रहे हैं या अनुभवहीन व्यवहार के माध्यम से संदेश भेज रहे हैं।
    • यदि आपका साथी अक्सर आपको व्यभिचार का आरोप लगाता है, तो यह पागल व्यक्तित्व विकार का एक और संकेत हो सकता है, या यह सामान्य ईर्ष्या हो सकता है। नैदानिक ​​मानदंड अन्य व्यवहारों के साथ ओवरलैप करते हैं, इसलिए सभी को एक विकार का हिस्सा नहीं माना जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार चरण 3 है
    3
    देखें कि उसके पास घनिष्ठ संबंध होने में कठिनाई है। यदि वह अन्य लोगों के साथ अधिक समय बिताने में भावनात्मक रूप से उदासीन या उदासीन लगता है, तो यह एक विद्वेष व्यक्तित्व विकार हो सकता है। इन लोगों के जीवन में कुछ दोस्तों, रुचियों या लक्ष्य हैं।
    • अंतरंगता या संभोग के लिए उनकी इच्छा के बारे में सोचो बहुत से लोग जो इस विकार का अनुभव करते हैं उनमें कम या कोई कामेच्छा नहीं हो सकती और भावनात्मक अंतरंगता से बचें। हालांकि, आकर्षण या यौन इच्छा की कमी भी एक संकेत हो सकता है asexuality, जो सामान्य और स्वस्थ है
    • स्किज़ोफ्रेनिया के साथ स्किज़ॉयड और स्किज़िटिपल डिसऑर्डर को भ्रमित न करें। नाम और लक्षण थोड़ा समान हैं, लेकिन एक विषाक्त व्यक्तित्व वाले लोग भ्रम और मनोचिकित्सक नहीं हैं।
  • शीर्षक से चित्रित करें यदि आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार चरण 4 है
    4
    अजीब, जादुई या भ्रामक विश्वासों की चर्चा करें जिनके पास अजीब विचार, गरीब सामाजिक कौशल और पागल प्रवृत्तियों वाले हैं, उनमें स्किझिटिपल व्यक्तित्व विकार हो सकता है। यदि आपके साथी के इस विकार है, तो दूसरों के साथ बातचीत करते समय वह थोड़ा सनकी लग सकता है एक अन्य लक्षण को सही भावनाओं को प्रदर्शित करने और निराधार लोगों का डर रखने में कठिनाई हो रही है।
    • उदाहरण के लिए, अगर उनका मानना ​​है कि वह टेलिपाथिक है या टेलिविज़न पर कोडित संदेशों को समझने की कोशिश करता है, तो उसके पास एक स्किझिटिप व्यक्तित्व हो सकता है।
    • यह विकार सिज़ोफ्रेनिया के समान नहीं है दोनों स्थितियों में समान लक्षण हैं, लेकिन सिज़ोफ्रेनिया अधिक गंभीर है।
  • विधि 2
    समूह बी की पहचान करना

    शीर्षक से चित्रित करें बताएं कि आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार चरण 5 है
    1
    समूह बी विकारों के बारे में जानें व्यक्तित्व विकारों का यह समूह नाटकीय, आवेगी, और अत्यधिक भावनात्मक व्यवहारों की विशेषता है। जो लोग इन विकारों का अनुभव करते हैं वे अक्सर व्यक्तिगत संबंधों के साथ और दूसरे के साथ स्वस्थ और भरोसेमंद संबंध बनाने में कठिनाइयों का सामना करते हैं। इस समूह में असामाजिक, बॉर्डरलाइन, हिस्ट्रोनिक और नार्कोषी व्यक्तित्व विकार शामिल हैं।
    • समूह बी विकार सबसे आम हैं
  • शीर्षक से चित्रित करें बताएं कि आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार है
    2
    इस बारे में सोचें कि आपके साथी को दूसरों के लिए कोई संबंध नहीं है या नहीं। किसी को कोई सहानुभूति नहीं लगता है, जो एक असामाजिक व्यक्तित्व हो सकता है सबसे नरम रूप में, इस अशांति के कारण किसी को हेराफेरी, असंवेदनशील या आक्रामक रूप से कार्य करने पड़ता है। एक गंभीर असामाजिक व्यक्तित्व विकार वाला कोई व्यक्ति अपराध कर सकता है या दूसरों को चोट पहुँचा सकता है
    • रिश्तों में एक आम जोखिम जिसमें एक व्यक्ति के असामाजिक व्यक्तित्व का दुरुपयोग होता है व्यक्ति साथी के गुस्से को छूटने का प्रयास कर सकता है
  • शीर्षक से चित्रित करें बताएं कि आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार है
    3
    आवेगी व्यवहार या परेशान रिश्तों के इतिहास से अवगत रहें क्या आपका साथी अनजाने में कार्य करता है और लगातार मिजाज कबूल करता है? उनके पास सीमावर्ती व्यक्तित्व विकार हो सकता है दांत व्यवहार और भावनात्मक निर्भरता इस अशांति के संकेत हैं
    • वह एक सीमावर्ती व्यक्तित्व से पीड़ित हो सकता है, यदि वह आपको एक दिन प्यार करता है और दूसरे के साथ नफरत करता है, तो परिवर्तन का कोई वास्तविक कारण नहीं है।
    • यह विकार सबसे निदान व्यक्तित्व विकारों में से एक है।
  • शीर्षक से चित्रित करें यदि आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार है, तो बताएं चरण 8
    4
    अपने आप से पूछें कि आपके साथी को लगातार ध्यान की आवश्यकता है यदि वह अक्सर दुर्व्यवहार करता है और ध्यान का केंद्र बनने की कोशिश करता है, तो उसे हिस्टरीयोनिक व्यक्तित्व विकार हो सकता है इस विकार वाले व्यक्ति बहुत भावुक होते हैं और लोगों के लिए उन पर ध्यान देने के लिए अनुपयुक्त यौन क्रिया करते हैं।
    • निरंतर उत्तेजनाओं और सस्ता माल की तलाश करना हिस्रोनिक व्यक्तित्व का एक और संकेत है।
  • शीर्षक से चित्रित करें यदि आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार है, तो बताएं चरण 9
    5
    पूछें कि क्या आपका साथी अहंकार है और सहानुभूति महसूस नहीं करता है। यदि वह अपनी गलतियों के लिए ज़िम्मेदारी लेने से इनकार करता है, तो वह एक आक्रोश व्यक्तित्व विकार हो सकता है, अगर वह दूसरों की भावनाओं को पहचान नहीं पाता और सब कुछ का केंद्र बनने की कोशिश करता है इस विकार के साथ किसी को हेराफेरी या ईर्ष्या हो सकती है। वह आम तौर पर केवल अपनी छवि को दूसरों की भावनाओं या जरूरतों से स्वतंत्र रखने की परवाह करता है
    • देखें कि आपका साथी दूसरों से श्रेष्ठ है या नहीं Narcissists विश्वास करते हैं कि वे विशेष और अलग हैं
    • वह किसी प्रकार के व्यक्ति की छवि को प्रोजेक्ट करने के लिए आपको या दूसरों के बारे में भी ध्यान दे सकता है। हालांकि, यह वास्तविक सहानुभूति नहीं हो सकता है
    • एक narcissist आलोचना की तरह नहीं है और आलोचना अच्छी तरह से स्वीकार नहीं करता है।



  • विधि 3
    समूह सी का विश्लेषण करना

    शीर्षक से चित्रित करें यदि आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार है, तो चरण 10 बताएं
    1
    पता करें कि समूह समूह विकारों को दूसरे समूहों से अलग करता है। इस समूह के विकारों को डर और चिंता से परिभाषित किया गया है और इसमें मायावी, आश्रित और जुनूनी-बाध्यकारी व्यक्तित्व विकार शामिल हैं।
  • चित्र बताएं कि यदि आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार है तो चरण 11
    2
    देखें कि क्या आपका पार्टनर अत्यधिक संवेदनशील या सामाजिक रूप से हिचक रहा है। क्या वह दूसरों के साथ बातचीत करने से बचता है, जब आलोचना की जाती है, और रिश्ते में भावनात्मक अंतरंगता से बचें? यदि यह मामला है, तो उसके पास एक मायावी व्यक्तित्व विकार हो सकता है इस विकार वाले व्यक्ति की पहचान का नाजुक अर्थ है और वे अस्वीकृति से डरते हैं, जो उन्हें स्वयं को अलग-अलग रूप से अलग करने का कारण बनता है।
    • अंतर्विरोध के साथ इस विकार को भ्रमित न करें अंतर्विधि सामान्य है और आमतौर पर स्वस्थ जीवन जीने की क्षमता में हस्तक्षेप नहीं करता है। दूसरी ओर, जिस व्यक्ति को मायावी व्यक्तित्व विकार है, उसे काम या स्कूल जाना मुश्किल हो सकता है क्योंकि वह आलोचना से बहुत डरते हैं। विकार की उपस्थिति या अनुपस्थिति आम तौर पर इस पर निर्भर करती है कि यह जीवन की गुणवत्ता को कैसे प्रभावित करती है और यह एक स्पेक्ट्रम में कितना मजबूत है।
  • शीर्षक बताएं कि आपके साथी के पास व्यक्तित्व विकार चरण 12 है
    3
    अपने आप से पूछें कि क्या आपका साथी जरूरतमंद और निर्भर है। कोई व्यक्ति जो दूसरों को आर्थिक और भावनात्मक रूप से समर्थन करने के लिए निर्भर करता है, एक व्यक्तित्व विकार निर्भर हो सकता है। आपके साथी को यह विकार हो सकता है, अगर वह चुराने का काम करता है, तो यह आग्रह करता है कि आप उसके लिए साधारण निर्णय लेते हैं और अपने लिए जिम्मेदार होने से इनकार करते हैं।
    • एक आश्रित व्यक्तित्व के साथ एक भागीदार आपकी स्वीकृति और सहायता खोने के डर के लिए बहुत ही विनम्र या आप सब कुछ से सहमत हो सकता है।
  • शीर्षक से चित्रित करें बताएं कि आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार चरण 13 है
    4
    विश्लेषण करें कि क्या वह चीजों के व्यवस्थित कामकाज से ग्रस्त है यदि आपका साथी पूर्णतावादी, जुनूनी, स्वच्छ या अति संरचित है, तो उसे एक जुनूनी-बाध्यकारी व्यक्तित्व विकार हो सकता है। इस विकार वाले लोग आमतौर पर अपने विचारों, व्यवहारों और अपेक्षाओं से बहुत कठोर होते हैं और अगर अन्य लोगों को बहुत अधिक नियमित रूप से सब कुछ हासिल करने की आवश्यकता न हो, तो गुस्सा हो सकता है
    • जुनूनी-बाध्यकारी व्यक्तित्व विकार जुनूनी-बाध्यकारी विकार के समान नहीं है, हालांकि यह काफी भ्रमित है।
    • यदि आपके साथी को अच्छी तरह से विनियमित सब कुछ करना है, यदि वह बजट या समय प्रबंधन से ग्रस्त है या अगर वह अपूर्ण कार्यों को खत्म करने के लिए पूर्णतावादी है, तो उसे एक जुनूनी-बाध्यकारी व्यक्तित्व हो सकता है
  • विधि 4
    संदेह पर अभिनय करना

    1. 1
      दूसरों को इसी तरह की परिस्थितियों से निपटाया है, यह देखने के लिए खोजें दूसरों को ऐसी ही परिस्थितियों में क्या किया है, यह पता लगाने के लिए इंटरनेट पर भरोसेमंद स्रोतों और मंचों की तलाश करें ताकि आप एक योजना बना सकें। उन लोगों से जुड़ें जो इस विकार से पीड़ित हैं और अपने अनुभवों से विचार प्राप्त करें।
      • अपने साथी के समान विकार वाले लोगों के लिए बनाई गई फोरम ढूंढने का प्रयास करें।
    2. शीर्षक से चित्रित करें बताएं कि आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार चरण 14 है
      2
      उसके साथ एक गंभीर बातचीत करें आपको कुछ साक्षात्कार करने और अपने साथी के व्यवहार की निगरानी करने के बाद कार्य करने की आवश्यकता है, फिर भी यह एक मजबूत संदेह है कि उसके पास व्यक्तित्व विकार हो सकता है लोग शायद ही कभी इस विकार के लिए अकेले मदद की तलाश करते हैं। आमतौर पर, वे केवल एक प्यार के हस्तक्षेप के बाद उपचार लेते हैं। हस्तक्षेप करने के लिए पहला कदम आपकी चिंताएं उसके साथ साझा करना है
      • एक समय चुनें जब आप और वह बिना परेशानियों के बोलने के लिए शांत और स्वतंत्र हो। यदि आवश्यक हो तो वार्तालाप को पहले से चिह्नित करें कहकर शुरू करो, "मैं तुमसे प्यार करता हूं और मैं हाल ही में अपनी भलाई के बारे में चिंतित हूं। आपके पास कोई मित्र नहीं है आप अपने परिवार से बचते हैं, मैं एकमात्र व्यक्ति हूँ जो आप से बात करते हैं, और मुझे नहीं लगता कि हमारे पास एक भावनात्मक कनेक्शन है जितना हम चाहते हैं। मैं चाहता हूं कि आपके पास एक संपन्न सामाजिक जीवन और समृद्ध संबंध हैं। क्या आप किसी से बात कर सकते हैं कि क्या हो रहा है? "
    3. शीर्षक से चित्रित करें यदि आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार है, तो बताएं चरण 15
      3
      अपने दोस्तों और परिवार से मदद के लिए पूछें दूसरों को सम्मिलित करने से पहले उससे बात करने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है हालांकि, अगर यह काम नहीं करता है, तो आपको दूसरों की मदद के लिए पूछना पड़ सकता है और मामले की व्याख्या कर सकते हैं। अपने साथी के नज़दीक लोगों के संपर्क में जाओ - श्रेष्ठ दोस्त, करीबी रिश्तेदार, आदि। - और हस्तक्षेप में मदद करने के लिए उनसे पूछो। सहकर्मियों या किसी को भी शामिल करने से बचें, जो उनके पास बहुत करीब नहीं हैं और बेहद विश्वसनीय हैं।
      • एक मानसिक स्वास्थ्य हस्तक्षेप में एक पेशेवर शामिल है जो आपके अनुरोध की प्रक्रिया को सुविधाजनक बना सकता है ताकि आपके साथी को मदद मिल सके एक सफल हस्तक्षेप करने के लिए, लोग यह समझाने में बदलाव लेते हैं कि उनके विकार ने उनके पर नकारात्मक प्रभाव कैसे लगाया और उन्हें इलाज के लिए कहा।
      • एक मानसिक स्वास्थ्य उपचार केंद्र से संपर्क करें ताकि यह देखा जा सके कि किसी व्यक्ति को हस्तक्षेप की सुविधा प्रदान करने का अनुभव है या नहीं।
    4. शीर्षक से चित्रित करें यदि आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार है, तो बताएं चरण 16
      4
      अपना समर्थन दिखाएं यद्यपि यह केवल उनके लिए है कि सहायता पाने और व्यक्तित्व विकार के लिए किसी उपचार में भाग लेने के लिए, दिखाएं कि आप प्रक्रिया के दौरान उसके साथ रहेंगे। अपने साथी के चिकित्सक से बात करें कि आप उपचार के लिए कैसे मदद कर सकते हैं। चिकित्सा सत्रों या यहां तक ​​कि डबल थेरेपी के साथ आपके साथ सहायक हो सकता है
    5. शीर्षक से चित्रित करें यदि आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार चरण 17 है
      5
      अपना ख्याल रखना जब किसी प्रिय व्यक्ति को तुम्हारी मदद की ज़रूरत होती है, तो अपने स्वयं के स्वास्थ्य और भलाई को अनदेखा करना आसान हो सकता है। याद रखें कि आपकी मदद करने के लिए, आपको खुद का ख्याल रखना होगा नियमित रूप से व्यायाम करें, पौष्टिक भोजन खाएं और हर रात आराम करें। साथ ही, आप जो प्यार करते हैं उसे करने के लिए समय लेते हैं, जैसे कोई उपन्यास पढ़ना, निशान बनाना या अपने दोस्तों के साथ खाना बनाना।
      • यह व्यक्तित्व विकार वाले लोगों के भागीदारों और परिवार के सदस्यों के लिए सहायता समूह में भाग लेने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। इन समूहों में, आप ऐसे अन्य लोगों से मिलेंगे जो एक ही समस्या से निपटते हैं और आपकी सहायता करने के तरीके सीखेंगे और अपने स्वास्थ्य और कल्याण की देखभाल करेंगे। स्थानीय समूह या इंटरनेट पर सुझाव के लिए अपने साथी के चिकित्सक से पूछें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com