IhsAdke.com

कैसे डॉग व्यक्तित्व विकार निदान करने के लिए

मायावी व्यक्तित्व विकार अपेक्षाकृत आम है और लोगों को बेहद शर्मीली और अस्वीकृति के बारे में चिंतित करता है और उपहास का खुलासा होने की संभावना है। यह अक्सर व्यक्ति को अलगाव में मजबूर करता है, जिससे उसे उत्पादक और मनोरंजक जीवन जीने से रोक सकता है। कई लक्षणों को पहचाना जा सकता है, लेकिन निदान प्राप्त करने के लिए, व्यक्ति को एक योग्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा जांच की जानी चाहिए

चरणों

भाग 1
लक्षणों को पहचानना

चित्र शीर्षक बनें मिलनसार चरण 2
1
यदि शर्मनाक चरम है तो देखें इस विकार की पहचान करने के लिए सबसे आसान लक्षणों में से एक सामाजिक परिस्थितियों में असुविधा की एक तीव्र भावना है, जो "सामान्य" शर्मिंदगी के रूप में माना जाएगा। जो लोग पीड़ित हैं, वे डरे हुए या बेहद तनावपूर्ण हो सकते हैं, जब भी वे ऐसी स्थिति में होते हैं जो उन्हें दूसरों के साथ बातचीत करने की आवश्यकता होती है।
  • स्टाइल और संवेदनशीलता का उपयोग करने वाले किसी के साथ ब्रेक अप शीर्षक वाली तस्वीर चरण 3
    2
    संबंधों पर ध्यान दें जिन लोगों के पास गड़बड़ व्यक्तित्व विकार है उनमें अक्सर कोई करीबी दोस्त या रोमांटिक संबंध नहीं होते हैं। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि ये लोग अक्सर खुद को सामाजिक रूप से अयोग्य समझते हैं।
    • जब प्रेम संबंधों में लगे हुए, इस विकार के पीड़ित अब भी अस्वीकृति के अपने गहन भय के कारण बहुत निषेध प्रदर्शित करते हैं।
    • हालांकि मुश्किल इन रिश्तों के लिए फार्म, अलगाव व्यक्तित्व विकार के साथ सबसे अधिक लोग उन्हें करना चाहते हैं और के बारे में यह कैसे ऐसे रिश्ते में होगा विस्तृत कल्पनाओं बना सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से डेलागेट चरण 6
    3
    ध्यान दें कि किस तरह की गतिविधि से बचा है इस विकार वाले लोग अन्य लोगों के साथ बातचीत से जुड़े परिस्थितियों से बचने के लिए जाते हैं। इसमें स्कूल, काम या अवकाश गतिविधियां शामिल हो सकती हैं
    • शर्मिंदगी के डर से कई लोग नई या अपरिचित गतिविधियों से भी बचते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक मित्र वापस जाएं चरण 7
    4
    आलोचना की प्रतिक्रिया पर ध्यान दें। जिन लोगों ने एक विकृत व्यक्तित्व विकार के साथ आलोचना के प्रति बेहद संवेदनशील होते हैं, यहां तक ​​कि आलोचना भी माना जाता है। उन्हें लगातार महसूस हो सकता है कि उनका न्याय किया जा रहा है, तब भी जब कोई अन्य व्यक्ति उन्हें अन्यथा आश्वासन देता है।
    • कुछ ऐसे कार्यकलापों से बचते हैं जिनमें वे मानते हैं कि वे सफल नहीं होंगे, इसलिए वे खराब प्रदर्शन के लिए आलोचना करने के जोखिम को नहीं चलाते।
    • वे ऐसी परिस्थितियों में आलोचना की उम्मीद कर सकते हैं जो अन्य लोग गंभीरता से नहीं लेते, जैसे कि खेल।
  • छवि ज्ञात चरण 4 रहो
    5
    एक अतिरंजित नकारात्मकता नोट करें जिन लोगों के पास इस विकार है, वे परिस्थितियों के नकारात्मक पहलुओं को अधिक महत्व देते हैं। आप देख सकते हैं कि वे संभावित समस्याओं से चिपके रहते हैं और उन्हें वास्तव में बहुत अधिक गंभीर लगते हैं।
  • भाग 2
    समान स्थितियों से विकार को विभेदित करना

    एक बेहतर प्रेमिका चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    1



    स्किज़ोइड व्यक्तित्व विकार को त्यागें दोनों लोग सामाजिक बातचीत से बच सकते हैं, लेकिन उनके बीच एक बहुत महत्वपूर्ण अंतर है। जो लोग अलगाव व्यक्तित्व विकार है अक्सर अलगाव से बहुत पीड़ित और, दूसरों के साथ संलग्न करने के लिए है, जबकि अन्तराबन्ध व्यक्तित्व नहीं आम तौर पर बातचीत की कमी के लिए बुरा लग रहा है करना चाहती।
  • चित्र शीर्षक के साथ कोप स्टिग्मा चरण 1 9
    2
    सामाजिक चिंता विकार की संभावना के बारे में सोचो। दोनों विकार काफी समान हैं, इसलिए उन लोगों के लिए जो मनोविज्ञान में प्रशिक्षित नहीं हैं, एक से दूसरे को अलग करना असंभव हो सकता है आम तौर पर, मादक द्रव्य विकार वाले लोगों की तुलना में उन लोगों की तुलना में अधिक लक्षण प्रदर्शित होते हैं जिनके पास सामाजिक चिंता है, और ये लक्षण आमतौर पर अधिक रोकते हैं।
    • जो लोग बचने वाले व्यक्तित्व विकार के केवल कुछ लक्षण प्रदर्शित करते हैं, वास्तव में सामाजिक चिंता हो सकती है, इसलिए निदान करने के लिए प्रशिक्षित पेशेवरों के लिए यह महत्वपूर्ण है।
    • कुछ लोगों में दोनों विकार हो सकते हैं, जो उनके बीच भेद को और अधिक जटिल बनाता है।
  • छवि ज्ञात चरण 13 पर जाएं
    3
    अन्य विकारों के बारे में जानें जो आत्मविश्वास की कमी पैदा कर सकते हैं। यह एकमात्र मानसिक स्थिति नहीं है जो लोगों को आत्मविश्वास की कमी और अपर्याप्त महसूस कर सकती है। यह सोचने से पहले कि एक व्यक्ति के व्यक्तित्व विकार है, अन्य समान समस्याओं के बारे में सोचें।
    • मायावी व्यक्तित्व वाले लोगों की तरह, हिस्टरीयोनिक व्यक्तित्व विकार वाले लोग कम आत्मसम्मान मानते हैं। बड़ा अंतर यह है कि बाद, दूसरों को, अक्सर अस्वस्थ या विनाशकारी रास्ते से अनुमोदन और मान्यता प्राप्त करने के लिए बहुत ज्यादा खर्च हो जाती हैं, जबकि अन्य लोगों के साथ पहले से बचने के संपर्क।
    • आश्रित व्यक्तित्व विकार भी स्व-मूल्य की कमी और परित्याग के डर के कारण होता है। लेकिन उनके वाहक सभी सामाजिक संपर्कों से बचने के बजाय एक विशिष्ट व्यक्ति से चिपक जाते हैं। एक आश्रित व्यक्तित्व वाले लोग अकेले निर्णय लेने में कठिनाई लेते हैं, जो कि मायावी व्यक्तित्व विकार की विशेषता नहीं है
  • भाग 3
    एक पेशेवर निदान हो रही है

    चित्र के साथ मरो डायग्निटी चरण 17
    1
    एक पूर्ण शारीरिक परीक्षा लें अगर आपको लगता है कि आप या आपके परिचित व्यक्ति को पता है कि यह व्यक्तित्व विकार है, तो निदान करने में पहला कदम है कि डॉक्टर से परीक्षा लेने की तलाश करें वह कोई भी शारीरिक बीमारियों से इनकार करना चाहेंगे जो लक्षण पैदा कर सकते हैं।
    • परामर्श में शारीरिक परीक्षा और रोगी के व्यक्तिगत और पारिवारिक इतिहास की एक विस्तृत परीक्षा शामिल होगी।
  • कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता जब तस्वीर कोप शीर्षक 13
    2
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की तलाश करें अगर कोई शारीरिक समस्या की पहचान नहीं की जाती है, तो डॉक्टर मरीज को एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर, जैसे एक मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक के रूप में संदर्भित करेगा। इन पेशेवरों को विशेष रूप से व्यक्तित्व विकारों का निदान करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है, जिसमें मायावी व्यक्तित्व भी शामिल है
    • परामर्श में विस्तृत साक्षात्कार शामिल होगा पेशेवर व्यक्ति उस लक्षण को जानना चाहता है जो व्यक्ति महसूस कर रहा है, जब वे शुरू हुए और समय के साथ कैसे प्रगति की।
    • व्यक्तित्व विकार का निदान करने के लिए कोई मेडिकल टेस्ट नहीं किया जा सकता है निदान रोगी व्यवहार की टिप्पणियों और रिपोर्ट किए गए लक्षणों के आधार पर किया जाता है।
    • एक बार रोगी का निदान किया जाता है, तो उसे विकार के लक्षणों से उबरने में मदद करने के लिए मनोचिकित्सा शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक वजन वजन स्वाभाविक रूप से चरण 13
    3
    सहकालिक स्थिति का निदान करें। कुछ निर्दोष व्यक्तित्व विकार पीड़ित भी चिंता और अवसाद जैसे अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं। एक पूर्ण मनोवैज्ञानिक आकलन यह बताएगा कि यदि कोई अन्य समस्या विकार के लक्षणों को उलझा कर रही है तो
    • दवाएं इन रोगियों के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती हैं जो कॉमोरबिडिटिस से पीड़ित हैं, लेकिन आम तौर पर उन लोगों की सहायता नहीं करते जिनकी केवल निदान से बचने वाला व्यक्तित्व विकार है
  • युक्तियाँ

    • इस विकार के अधिकांश पीड़ित किशोरावस्था में अपने लक्षण प्रदर्शित करने लगते हैं, लेकिन कई लोग वयस्कता तक निदान नहीं करते हैं क्योंकि यह जानना मुश्किल है कि लक्षण निष्क्रिय नहीं हैं या नहीं। जैसे-जैसे रोगी बड़े होते हैं, लक्षण उनकी गंभीरता को खो देते हैं। जब वे 40 या 50 के दशक तक पहुंचते हैं, तो उन लोगों के विकार के साथ अब इसके सबसे खराब लक्षण महसूस नहीं हो सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com