IhsAdke.com

स्कीजिटिपल व्यक्तित्व विकार को कैसे पहचानें

स्कीजिटिपल व्यक्तित्व विकार अजीब धारणाओं और विचारों, पारस्परिक समस्याओं, और विलक्षण भाषा और व्यवहार द्वारा विशेषता है। विकार काफी सामान्य और लंबे समय तक चलने वाला होते हैं, ये है कि लक्षण अलग-अलग एपिसोड में नहीं होते हैं और लंबे समय तक चलने वाले पैटर्न होते हैं। विशिष्ट लक्षणों और लक्षणों पर ध्यान दें और सीखें कि कैसे साइज़ोफ्रेनिया से शिजोटिपल व्यक्तित्व विकार को अलग किया जाए विकार की पहचान करने का सबसे अच्छा तरीका मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा मूल्यांकन के माध्यम से होता है।

चरणों

भाग 1
लक्षणों की पहचान करना

स्किज़ोप्टाइपल व्यक्तित्व विकार चरण 1 को पहचानें चित्र
1
पता लगाएँ कि क्या कोई सामाजिक चिंता या अत्यधिक चिंता है इस विकार वाला व्यक्ति असामान्य और असामान्य विचार या अत्यधिक सामाजिक चिंता व्यक्त करता है, जो पागल भय से जुड़ा होता है। उदाहरण के लिए, यह विश्वास करना आम बात है कि सरकार द्वारा इसकी निगरानी की जा रही है या यह एक साजिश है जिसमें निजी जानकारी है जब कोई इन कथनों का विरोध करने का प्रयास करता है तो सख्ती से कोई भी दृष्टिकोण के बिना, बिना या साक्ष्य के बचाव का बचाव करता है।
  • व्यक्ति यह भी मानता है कि उनके पास विशेष शक्तियां और जादुई क्षमताएं हैं, जैसे मन पढ़ने या टेलीपथी
  • इसके अलावा, वह बेहद अंधविश्वासी है और अंधविश्वासी स्थानों या घटनाओं से बचने के लिए एक महान प्रयास करता है।
  • शिजियटिपल व्यक्तित्व विकार चरण 2 को पहचानें चित्र
    2
    अजीब, विलक्षण या अजीब व्यवहार की पहचान करें अजीब विचारों और विश्वासों के अलावा, एक स्किझिटिपल व्यक्तित्व वाले लोग विलक्षण तरीके से व्यवहार करते हैं, जो असामान्य विचारों के कारण हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, वे संदेह या व्यामोह से बाहर हो सकते हैं
    • व्यक्ति का एक अजीब दिखने वाला या सामाजिक उपस्थिति है जो बरबाद और असामान्य कपड़े विकल्प के साथ है।
    • कोई दावा कर सकता है कि सामान्य शारीरिक अनुभव हैं, जैसे कि छोटे व्यक्ति उसके अंदर रहते हैं या एलियां ने उसके शरीर में कुछ प्रत्यारोपित किया है।
  • शिजियटिपल व्यक्तित्व विकार चरण 3 को पहचानें चित्र
    3
    भाषा और अजीब विचारों पर ध्यान दें एक schizotypal व्यक्तित्व विकार के साथ लोगों को लगता है और एक अजीब तरह से शब्दों का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, वे अकेले या बहुत विस्तृत तरीके से रूपकों के उपयोग के साथ, एक अस्पष्ट या परिस्थितिक तरीके से बोल सकते हैं। भाषण त्रिस्तरीय या दोहराव हो सकता है
    • यद्यपि यह परिभाषित करना हमेशा आसान नहीं होता कि वास्तव में व्यक्ति में अजीब क्या दिखता है, यह संभव है कि यह समझना संभव है कि शब्दों का प्रयोग और बोलने का तरीका बहुत आम नहीं है
    • उदाहरण के लिए, वे बहुत सामान्य विवरण कर सकते हैं, जैसे: "हर कोई जानता है कि एलियंस भूमिगत रहते हैं सरकार आबादी से छिपा रही है, लेकिन हर कोई जानता है। "
  • स्किज़ोप्टाइपल व्यक्तित्व विकार चरण 4 पहचानें
    4
    व्यक्ति की अभिव्यक्ति देखें आमतौर पर, इस विकार वाले व्यक्ति एक अजीब तरीके से भावनाओं को व्यक्त करते हैं। वे कई सामान्य भावनाओं को प्रदर्शित नहीं करते हैं, जैसे खुशी, उदासी, आत्मसंतुष्टता या एनीमेशन इसके अलावा, भावनाओं की अभिव्यक्ति केवल एक दिशा में अत्यधिक हो सकती है, अनुपयुक्त, जैसे कि बेहद निराश या चिंतित सामाजिक रूप से, एक व्यक्ति को यह नहीं पता कि कैसे अपर्याप्त या संचार करने के लिए लगता है।
    • वह लोगों, जानवरों और स्थितियों के लिए अनुचित या भावनाओं को दिखाएगा।
    • स्किज़िटिपल व्यक्तित्व विकार वाले मरीजों के पास असामान्य, अपर्याप्त, या सीमित अभिव्यक्ति होते हैं।
  • स्चिज़ोटिपल व्यक्तित्व विकार चरण 5 को पहचानें चित्र
    5
    निकट संबंधों की कमी स्वीकार करते हैं इस विकार वाले व्यक्ति के संबंधों में महत्वपूर्ण कठिनाई होती है, दोस्ती बनाने या बनाए रखने में नाकाम रहने अंतरंगता रोमांचित और संबंध आपको अविश्वसनीय महसूस कर सकते हैं। सार्थक तरीके से दूसरों के साथ जुड़ने में उनका कोई स्वभाव या रूचि नहीं है
    • समाजीकरण की कमी के कारण किसी भी व्यक्ति के पहले करीबी रिश्तेदारों के अलावा कई करीबी दोस्त नहीं हैं। यह आम तौर पर एकान्त या सामाजिक रूप से पृथक माना जाता है।
    • व्यक्ति एक व्यामोह के कारण सामाजिक परिस्थितियों में बेहद चिंतित हो सकता है, न कि अपने बारे में नकारात्मक फैसले से।
  • भाग 2
    मानसिक स्वास्थ्य कारकों को पहचानना

    स्किट्ज़िटिपल व्यक्तित्व विकार चरण 6 को पहचानें चित्र
    1
    एक व्यक्तित्व विकार वर्गीकृत क्या जानें यह विकार दीर्घकालिक व्यवहार का एक नमूना है जो सामाजिक रूप से स्वीकार्यता से काफी अलग है। अक्सर, एक व्यक्तित्व विकार वाले लोग यह नहीं मानते हैं कि उन्हें एक समस्या है। विचार अनम्य हो सकते हैं और इस प्रकार के व्यवहार को आमतौर पर सोच, स्वभाव और सामाजिक संबंधों के पैटर्न में देखा जाता है।
    • एक व्यक्तित्व विकार रोजगार, रोज़गार और सामाजिक संबंधों को संभालने की क्षमता को प्रभावित करता है, जो आम तौर से इन क्षेत्रों में समस्याओं और भावनात्मक कठिनाइयों में उत्पन्न होता है। एपिसोड में यह समस्या नहीं होती - यह हमेशा रोगी के दैनिक जीवन में मौजूद होता है
  • स्चिज़ोटिपल व्यक्तित्व विकार चरण 7 को पहचानें चित्र



    2
    स्किज़ोफ्रेनिया से स्किज़ोटिपल व्यक्तित्व का अंतर सिज़ोफ्रेनिया से संदेह और व्याकुलता की अवधारणा को अलग करना मुश्किल हो सकता है। सिज़ोफ्रेनिया में, लोग वास्तविकता के साथ संपर्क खो देते हैं और मनोविकृति की स्थिति में प्रवेश करते हैं - ये ठीक ही मनोवैज्ञानिक लक्षण होते हैं जो इस समस्या को वर्गीकृत करते हैं। schizotypal व्यक्तित्व के साथ किसी को भी भ्रम और मतिभ्रम है, तथापि, एपिसोड नहीं के रूप में, अक्सर तीव्र या एक सिज़ोफ्रेनिया प्रकरण के रूप में लंबे समय तक रहे हैं। व्यक्तित्व विकार बहुत कम गंभीर माना जाता है
    • एक प्रकार का पागलपन के साथ मरीजों को दृढ़ विश्वास है कि अपनी वास्तविकता को पहले से ही verdadeira- है schizotypal व्यक्तित्व विकार के साथ उन लोगों राय है कि अपनी वास्तविकता विकृत है के लिए ग्रहणशील हो सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से कॉन्वेंट ऑर सिटी टू बिल्ड कुछ नई स्ट्रेट 14
    3
    आत्मकेंद्रित से अंतर ऑटिस्टिक व्यक्ति भी बहुत सनकी हो सकते हैं, कुछ दोस्त हैं और सामाजिक स्थितियों में घबराहट (आमतौर पर अप्रिय अनुभवों के कारण)। हालांकि, उनके पास विकासात्मक विलंब होता है और विकृति या भ्रम का विकास नहीं होता है, जब तक कि कोई अन्य विकार मौजूद न हो।
    • मरीजों में आम तौर पर तर्कसंगत बातचीत होती है, और यद्यपि वे आसानी से धोखा दे सकते हैं, वे भी कल्पना और वास्तविकता के बीच भेद करने में सक्षम हैं।
    • वे तीव्र ब्याज, या कम चरम संवेदी संवेदनशीलता, विकासात्मक देरी और manias, गड़बड़ी, कठिनाई को समझने सामाजिक कौशल और दोहराव आंदोलनों या ध्वनियों को दिखाते हैं। स्किजिटिपल व्यक्तित्व विकार वाले लोगों में ये लक्षण नहीं होते हैं
  • स्चिज़ोटिपल व्यक्तित्व विकार चरण 8 को पहचानें चित्र
    4
    अन्य गड़बड़ी की उपस्थिति पर ध्यान दें। एक schizotypal व्यक्तित्व के साथ कई लोग गंभीर सामाजिक चिंता है पागल भय के कारण सामाजिक रिश्तों को मुश्किल या असंभव हो सकता है, जैसे कि जासूसी या सताए जाने यहां तक ​​कि अगर व्यक्ति किसी के आदी हो जाता है, वह अभी भी अत्यधिक चिंता हो सकती है। यह विकार अवसाद, चिंता, अन्य व्यक्तित्व विकार (जैसे पागल), आत्महत्या, और दवाओं या अल्कोहल के साथ समस्याओं के जोखिम को बढ़ाता है।
    • एक स्किज़िटिपल व्यक्तित्व वाले लोग तनाव के प्रति प्रतिक्रिया के रूप में एक मनोवैज्ञानिक प्रकरण होने का खतरा बढ़ सकता है।
  • स्चिज़िटिपल व्यक्तित्व विकार चरण 9 को पहचानें चित्र
    5
    पारिवारिक इतिहास की समीक्षा करें इस विकार के कारणों के बारे में बहुत कम जानकारी है, लेकिन संभव है कि एक आनुवंशिक संबंध हो। ऐसा लगता है कि इस विकार वाले मरीज़ों में रिश्तेदार सिज़ोफ्रेनिया होते हैं।
    • आम तौर पर वयस्क जीवन में व्यक्तित्व विकारों का निदान किया जाता है जैसे-जैसे व्यक्तित्व में विकास के दौरान लगातार परिवर्तन होते हैं, बच्चों और किशोरों को आमतौर पर इस निदान को प्राप्त नहीं होता है।
    • कुछ चेतावनी के लक्षणों में कम सामाजिक कौशल और कुछ पारस्परिक संबंध शामिल होते हैं। ये पैटर्न बचपन में उभरने लग सकते हैं।
  • भाग 3
    पेशेवर सहायता प्राप्त करना

    स्चिज़ोटिपल व्यक्तित्व विकार चरण 10 पहचानें
    1
    व्यक्ति को सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें यदि आपको संदेह है कि किसी को पता है कि वह स्किझिटिपल व्यक्तित्व विकार है, तो यह सुझाव देना महत्वपूर्ण है कि वह उपचार चाहते हैं। ज्यादातर लोग ऐसा नहीं करते जब तक लक्षण उनके जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ना शुरू नहीं करते हैं। कुछ मामलों में, वे इलाज ऐसे पागल व्यक्तित्व विकार या चिंता के रूप में समवर्ती विकारों के लिए, schizotypal व्यक्तित्व के लिए एक निदान होने से पहले करना चाहते हैं।
    • यदि आप किसी के बारे में चिंतित हैं, तो उन्हें एक पेशेवर, जैसे एक मनोवैज्ञानिक, सामाजिक कार्यकर्ता या मनोचिकित्सक से बात करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • स्चिज़ोटिपल व्यक्तित्व विकार चरण 11 को पहचानें चित्र
    2
    एक मनोवैज्ञानिक आकलन प्राप्त करें एक मनोवैज्ञानिक एक साक्षात्कार और मूल्यांकन के माध्यम से निदान कर सकता है, आमतौर पर एक संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी। इस आकलन में स्वयं-प्रशासित प्रश्नावली और मानसिक, परिवार और सामाजिक स्वास्थ्य इतिहास की संपूर्ण समझ शामिल हो सकती है।
    • इसे बेहतर समझने और उचित उपचार प्राप्त करने के लिए निदान प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।
  • शिजियटिपल व्यक्तित्व विकार चरण 12 को पहचानें चित्र
    3
    उपचार लें विकार के लिए अधिकांश उपचारों में सामाजिक कौशल में चिकित्सा और प्रशिक्षण शामिल है। इसमें व्यक्तिगत या समूह चिकित्सा शामिल हो सकते हैं सामाजिक कौशल प्रशिक्षण किसी को सामाजिक स्थितियों के साथ अधिक प्रभावी ढंग से सामना करने और चिंता को कम करने में सहायता कर सकता है। लक्षण बहुत ही चरम है अगर अस्पताल में भर्ती या घर की देखभाल आवश्यक हो सकती है।
    • अधिक गंभीर लक्षणों का इलाज करने के लिए दवाओं के उपयोग से लाभकारी हो सकता है, लेकिन एक मनोचिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए। मरीजों को एक चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक से संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी के साथ परामर्श करना चाहिए, जबकि सतत दवाओं के साथ इलाज किया जा रहा है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com