IhsAdke.com

कैसे जानना अगर आप असंवेदनशील हो

संवेदनशीलता का अभाव दूसरों के साथ संलग्न होने की हमारी क्षमता को कम कर सकता है, जिससे अकेलेपन और सामाजिक अलगाव हो सकता है। अपने आप में एक उद्देश्य निर्णय करना कठिन है, इसलिए आपको यह पता लगाने में परेशानी हो सकती है कि क्या आप असंवेदनशील हैं, लेकिन अपनी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं पर ध्यान देकर और लोग आपके साथ किस तरह से बातचीत कर सकते हैं, मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, कुछ मानसिक विकार के संभावित अस्तित्व पर विचार करें जो आपकी सहानुभूति महसूस करने की क्षमता को प्रभावित करता है।

चरणों

विधि 1
अपने व्यवहार का मूल्यांकन

शीर्षक छवि जिसे आप जानते हैं` class=
1
अपने आप से पूछें: "क्या मैं वास्तव में दूसरों की देखभाल करता हूं?"असंवेदनशीलता की मुख्य विशेषताओं में से एक सहानुभूति की कमी है। हालाँकि इस भावना को अलग-अलग डिग्री में मौजूद है और कुछ लोग दूसरों की तुलना में अधिक संवेदनशील हैं, सहानुभूति की कमी आपको ठंड या उदासीन महसूस कर सकती है।
  • सहानुभूति के दो प्रकार होते हैं: संज्ञानात्मक और भावनात्मक। संज्ञानात्मक में अन्य लोगों के परिप्रेक्ष्य को तार्किक तरीके से समझने की क्षमता, दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण से बातें देखने की क्षमता शामिल है आपके पास किसी और के परिप्रेक्ष्य पर एक मजबूत भावनात्मक प्रतिक्रिया नहीं हो सकती है, लेकिन कम से कम आपको इसे कुछ हद तक समझने में सक्षम होना चाहिए। भावनात्मक सहानुभूति दूसरों की भावनाओं को समझने की क्षमता है उदाहरण के लिए, जब आपको बुरी खबर मिलती है तो आप दुखी महसूस कर सकते हैं।
  • विचार करें कि क्या आपके पास दो तरह के सहानुभूति है क्या आप दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करते हैं, जब वह कुछ समझा रहा है? क्या आप सुनने के लिए एक सचेत प्रयास करते हैं, समझते हैं कि क्या कहा जा रहा है और इसके बारे में सवाल पूछिए? जब कोई दुखी या निराश महसूस करता है, तो क्या आप समान भावनाओं का अनुभव करते हैं? आप आसानी से दूसरों की भावनाओं पर कब्जा कर सकते हैं? क्या आपको यह पूछने की ज़रूरत है कि जब कोई सहकर्मी परेशान हो जाता है, तब क्या हो रहा है?
  • अक्सर असंवेदनशील लोग दूसरों की जरूरतों और भावनाओं के अनुरूप नहीं होते हैं इस बारे में सोचें कि आप कितनी बार सक्रिय रूप से किसी के दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करते हैं। यदि आप अपने बारे में अपना समय बिताते हैं, तो आप असंवेदनशील हो सकते हैं।
  • शीर्षक छवि जिसे आप जानते हैं` class=
    2
    ध्यान दें कि आप दूसरों से कैसे बात करते हैं लोग, असंवेदनशील व्यक्तियों के लिए नापसंद को विकसित करने की कोशिश इसलिए, हम अक्सर पता कर सकते हैं या नहीं, हम निरीक्षण करने के लिए कैसे दूसरों हमें का जवाब असंवेदनशील हैं।
    • सामाजिक घटनाओं और परिस्थितियों में, क्या अन्य लोग आम तौर पर आपसे बात करते हैं? यदि आप हमेशा इस विषय को लाने के लिए सबसे पहले होते हैं, तो हो सकता है कि आप इसे देखकर जिस तरह से दूसरों को आपकी कंपनी से बचना होगा। क्या वे बात करने में रुचि दिखाते हैं या क्या वे वार्तालाप छोड़ने के लिए बहाने बनाते हैं?
    • क्या लोग आपके चुटकुले पर हंसते हैं? अक्सर असंवेदनशील व्यक्ति चुटकुले बनाते हैं जो दूसरों के लिए अनुपयुक्त लगते हैं। यदि आपके हास्य पर प्रयास हमेशा चुप्पी के साथ या चुप या नर्वस हंसी के साथ प्राप्त हो तो संवेदनशीलता नहीं हो सकती है।
    • क्या दूसरों को आप की तलाश है जब उन्हें कुछ चाहिए? लोगों को मदद के लिए पूछने और असंवेदनशील व्यक्तियों के साथ व्यक्तिगत समस्याओं के बारे में बात करने से डर हो सकता है। यदि आप हमेशा किसी मित्र के तलाक या रिश्तेदार की नौकरी की हानि के बारे में सुनने वाले अंतिम व्यक्ति हैं, तो आप हमेशा उन प्रकार के समय में अनुपयुक्त बातें कह सकते हैं और यह असंवेदनशीलता का संकेत है।
    • क्या आपको कभी सीधे असंवेदनशील कहा गया है? यद्यपि यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, बहुत से लोग इस प्रकार की आलोचना को अनदेखा करते हैं और दूसरों की अधिक संवेदनशीलता पर दोष देते हैं। हालांकि, शायद आप वास्तव में इस तरह से हैं यदि एक या अधिक लोगों ने पहले से ही ऐसे व्यवहार को बताया है।
  • शीर्षक छवि जिसे आप जानते हैं` class=
    3
    इस बारे में सोचें कि आप कैसे व्यवहार करते हैं हालांकि असंवेदनशील व्यवहार अलग-अलग व्यक्तियों में भिन्न होते हैं, हालांकि कुछ व्यवहारिक पैटर्न होते हैं जिन्हें अक्सर कठोर या कच्चे तेल माना जाता है। यदि आप इनमें से कुछ काम करते हैं तो आप असंवेदनशील हो सकते हैं:
    • किसी विषय के बारे में बात करें, जो दूसरों को थकाऊ नहीं समझते या विचार नहीं करते हैं उदाहरण के लिए, अपने डॉक्टरेट के विवरण के बारे में नॉन-स्टॉप पर बात करें, यहां तक ​​कि यह जानकर कि बातचीत में शामिल अन्य लोगों को इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है।
    • असुविधाजनक क्षणों पर राय दें, जैसे एक सहकर्मी के सामने मोटापे की महामारी के बारे में जोर से शिकायत करना कि वह वजन कम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।
    • एक विशिष्ट समूह या दर्शकों के लिए अनुपस्थित मुद्दों का पता लगाएं उदाहरण के लिए: अपने ससुराल वालों के सामने ड्रग्स के इस्तेमाल से जुड़े कहानियां कह रही हैं
    • गुस्सा रहो, अगर कोई उस विषय को नहीं समझता है जिसे आप समझा रहे हैं
    • गलतियों या अन्य लोगों की परिस्थितियों को मूल के बिना और प्रत्येक की निजी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए न्यायाधीश।
    • रेस्तरां कर्मचारियों के साथ मोटी और आधिकारिक रहें
    • बहुत स्पष्ट या अन्य लोगों के आलोचक बनें उदाहरण के लिए, जब आप किसी के कपड़ों को पसंद नहीं करते हैं, तो एक असंवेदनशील व्यक्ति कह सकता है, "आपको इस पोशाक में वसा मिलता है," किसी राय से बचने या अधिक नाजुक सलाह देने की बजाय, "मुझे लगता है कि एक और रंग बेहतर लगेगा।"
  • विधि 2
    स्व-जागरूकता और सहानुभूति प्राप्त करना

    शीर्षक छवि जिसे आप जानते हैं` class=
    1
    दूसरों की भावनाओं की व्याख्या करें। आपको शारीरिक लक्षणों की पहचान करने में कठिनाई हो सकती है जो अलग-अलग भावनाओं को व्यक्त करते हैं, लेकिन सभी इंसान इस तरह की क्षमता से पैदा होते हैं। किसी अन्य कौशल के साथ, यदि आप दूसरों की भावनाओं को समझने के लिए समय लेते हैं, तो आप खुद को पूर्ण करेंगे।
    • लोगों को एक भीड़ भरे स्थान (जैसे कि एक गाथागीत, पार्क या शॉपिंग मॉल) देखें और उन लोगों की पहचान करने का प्रयास करें जो वे महसूस कर रहे हैं। प्रसंग, शरीर की भाषा और चेहरे का भाव जानने के लिए प्रयास करें कि कौन शर्मिंदा महसूस करता है, जोर दिलाता है, उत्तेजित होता है, और इतने पर।
    • अध्ययन शरीर की भाषा, विशेष रूप से चेहरे का भाव, और जिस तरह से यह अलग भावनाओं को बताती है उदासी, उदाहरण के लिए, लटकते पलकों की विशेषता है, होंठ कोने नीचे ओर इशारा करते हुए और थोड़ा उठाया आइब्रो के अंदर करने के लिए।
    • एक साबुन ओपेरा देखो और अभिनेताओं द्वारा व्याख्या की गई विभिन्न भावनाओं की पहचान करने का प्रयास करें। सुराग के रूप में संदर्भ, चेहरे का भाव और शरीर भाषा का उपयोग करें बातचीत का कोई संकेत पाने के लिए टेलीविजन बंद ध्वनि ले लो जब आपको लगे प्रभुत्व है कि उपन्यास के भावनाओं, बेहतरीन नाटक जिसमें अभिनेताओं अभिव्यक्ति की सूक्ष्म परिवर्तन का उपयोग पात्रों की भावनाओं को व्यक्त करने के लिए देखना प्रारंभ करें।
  • शीर्षक छवि जिसे आप जानते हैं` class=
    2
    चिंता दिखाने के लिए जानें आप सुन्न महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपको कुछ भावनाएं दिखाने की कोशिश करते समय आपको असुविधाजनक या शर्मिंदा महसूस होता है। कुछ कहने के बजाय जो मजबूती या निष्ठापूर्ण लगता है जब आप किसी को परेशान देखते हैं, चुप रहें। समझे कि आप किसी मित्र को संवेदना देकर झूठ बोल सकते हैं ("मुझे यह सुनकर खेद है ..."), लेकिन अगर आप कड़ी मेहनत करते हैं और कोशिश करते रहते हैं
  • शीर्षक छवि जिसे आप जानते हैं` class=
    3



    भावनाओं के महत्व को समझें शायद आप उदासी को एक आत्म-कृपालु, अनुचित और सार्थक भावना के रूप में देखते हैं, और आश्चर्य करते हैं कि अन्य लोग किसी स्थिति को प्रतिबिंबित करने और बेहतर महसूस करने का हल ढूंढने की कोशिश नहीं करते हैं। हालांकि, तर्क की तरह, भावनाओं को निर्णय लेने की प्रक्रिया का एक अनिवार्य हिस्सा है और किसी को अपनी ज़िंदगी बदलने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, क्योंकि अक्सर भावुक परेशानी का काम आंत से निकलने के लिए एक आवेग के रूप में होता है।
    • स्वस्थ और सफल सामाजिक संबंधों और बातचीत के विकास में भावनाएं जरूरी हैं।
    • याद रखें कि भावनाएं मनुष्य का हिस्सा हैं यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें समझ नहीं पाते हैं या उन्हें बेकार मानते हैं, तो ध्यान रखें कि ज्यादातर लोग चीजें इस तरह नहीं देखते हैं।
    • कभी-कभी नाटक करना स्वीकार्य है। हो सकता है कि आपको समझ में नहीं आता कि कोई परेशान क्यों है या बहुत खुश है, परन्तु अब हर व्यक्ति और दूसरे व्यक्ति की तरंग पर चलना सबसे ज्यादा संवेदनशील बात है। यह, मुस्कान और एक सहकर्मी जो अभी पता चला कि चाची हो जाएगा बधाई देने के लिए कोई लागत नहीं आती भले ही आप व्यक्तिगत रूप से खबर के साथ एक सा खुश नहीं लग रहा है।
  • शीर्षक छवि जिसे आप जानते हैं` class=
    4
    अपनी भावनाओं से अवगत रहें भावनाएं कुछ लोगों में असुविधा या भ्रम का कारण होती हैं, जबकि अन्य को भावनाओं को छिपाने और दबाने के लिए सिखाया जाता है, या मस्तिष्क के तार्किक पक्ष को सुनने की क्षमता हो सकती है। कारण के बावजूद, आप अपनी भावनाओं को अवरुद्ध कर सकते हैं और इसलिए सहानुभूति विकसित करने में कठिनाइयों का सामना किया है
    • यदि आप किसी आघात से निपटने या चिंता के हमलों से ग्रस्त होने के लिए अपनी भावनाओं को दबा रहे हैं तो आपको अपनी भावनाओं पर काम करने के लिए किसी सलाहकार या चिकित्सक पर भरोसा करना पड़ सकता है
    • अपने आप से पूछो, "मैं अब कैसा महसूस करता हूं?" पूरे दिन में कई बार एक पल जानने के लिए कि हम कैसे पैदा होते हैं, भावनाओं की पहचान करने में हमारी मदद कर सकते हैं।
    • अपनी भावनाओं से बचने के लिए उपयोग करने वाली सभी युक्तियों को पहचानें, जैसे कि: वीडियो गेम से खुद को विचलित करना या टेलीविजन देखना, केवल काम पर ही ध्यान केंद्रित करना, पीने या अन्य पदार्थों का उपयोग करना, स्थिति के बारे में बहुत तर्कसंगत है या करना इसके बारे में चुटकुले
    • अपने आप को भावनाओं का अनुभव करने की अनुमति दें जब आप एक सुरक्षित और निजी जगह में हों, तब भावनाओं को वापस न रखें, हर भावनाएं बाहर निकलें और अपने शरीर की प्रतिक्रिया को देखने की कोशिश करें भौतिक परिवर्तन (जैसे भौहें एक साथ आते हैं और जब आप गुस्से में लग जाते हैं, होंठों को दबाते हुए) के नोट लेते हैं, तो आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि यह कब आता है - आप दोनों में और दूसरों में
  • विधि 3
    संभव मानसिक रोगों को ध्यान में रखते हुए

    शीर्षक छवि जिसे आप जानते हैं` class=
    1
    अहंकार के लक्षणों को समझें Narcissistic व्यक्तित्व विकार एक मानसिक स्थिति है जिसमें एक व्यक्ति सहानुभूति की अनुपस्थिति को प्रस्तुत करता है और अत्यधिक महत्वपूर्ण माना जाता है विकार अपेक्षाकृत दुर्लभ है, क्योंकि इसका प्रसार 0% से जनसंख्या नमूनों में 6.2% से भिन्न होता है। विकार के निदान के लोगों में, 50% से 75% पुरुष हैं
    • आत्मशक्ति व्यक्तित्व विकार के लक्षण महत्व की एक महान भावना, मान्यता या प्रशंसा के लिए की जरूरत है और अपने स्वयं के उपलब्धियों या प्रतिभा अतिरंजना, दूसरे लोगों की सफलता की ईर्ष्या या विश्वास है कि अन्य लोगों को आप से जलन है, और विचार शामिल कि दूसरों को उसे विशेष एहसान देना है नारंगी व्यक्ति यह सोचते हैं कि दुनिया उनकी आवश्यकताओं के चारों ओर घूमती है
    • आलोचनाएं या सरल असफलता विकार से पीड़ित लोगों में प्रमुख अवसादग्रस्तता एपिसोड को ट्रिगर कर सकते हैं। वास्तव में, यह अक्सर अवसाद के ऐसे एपिसोड होते हैं जो एक मरीज को सहायता प्राप्त करने का नेतृत्व करते हैं, लेकिन आपको उस लम्बे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ता है यदि आप आत्मसंकल्प के कुछ लक्षणों की संभावित उपस्थिति के बारे में चिंतित हैं, तो एक चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें।
  • शीर्षक छवि जिसे आप जानते हैं` class=
    2
    एस्पर्गर सिंड्रोम के अस्तित्व पर विचार करें यह आत्मकेंद्रित के स्पेक्ट्रम की एक अत्यधिक कार्यात्मक स्थिति है, और अक्सर इसके वाहक को असंवेदनशील लोगों के रूप में देखा जाता है, क्योंकि असंवेदनशीलता के विभिन्न लक्षण भी सिंड्रोम के लक्षण हैं।
    • एस्पर्गर के लोगों के पास स्थितियों के लिए भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया करने में कठिनाई होती है और वे अक्सर कुछ मुद्दों से ग्रस्त होते हैं जब आप किसी विकार से पीड़ित हैं, तो किसी समस्या के बारे में आपको परेशान करने में परेशानी हो सकती है। इसके अलावा, सिंड्रोम वाले रोगी अक्सर कठोर दिनचर्या का पालन करते हैं और चिढ़ होते हैं जब दैनिक अनुष्ठान बाधित या संशोधित होते हैं।
    • धीमी गति से, असामान्य बेचैनी, आँख से संपर्क की कमी और प्राकृतिक गौरव की कमी एस्पर्गर के सभी लक्षण हैं: शारीरिक भाषा भी आप विकार की उपस्थिति का पता कर सकते हैं। यदि आपने सुना है कि आपके पास "अजीब" शरीर भाषा है, तो शायद यह रोग का संकेत है
    • हालांकि एस्पर्जर को सामान्यतः जीवन के शुरुआती वर्षों में पहचाना जाता है, लेकिन स्पेक्ट्रम के उच्च अंत में स्थित कुछ लोग बिना सालों तक सिंड्रोम से पीड़ित होने का अनुमान लगा सकते हैं। यदि आपको समस्या पर संदेह है तो एक चिकित्सक से बात करें
  • शीर्षक छवि जिसे आप जानते हैं` class=
    3
    विभिन्न व्यक्तित्व विकारों के बारे में पढ़ें कई व्यक्तित्व विकार दूसरे लोगों की भावनाओं को असंवेदनशीलता के कारण, और मानसिक बीमारी के इस समूह के सोच और व्यवहार के स्थायी और हानिकारक पैटर्न का कारण बनता है। हालांकि लगभग सभी व्यक्तित्व विकारों में कुछ हद तक असंवेदनशीलता का कारण हो सकता है, निम्न स्थितियों सहानुभूति की कमी के साथ अधिक संबंधित हैं:
    • असामाजिक व्यक्तित्व विकार:, गलत शत्रुतापूर्ण, आक्रामक और हिंसक व्यवहार, दीर्घकालिक संबंधों, जोखिम व्यवहार के अनावश्यक गोद लेने की कमी और श्रेष्ठता की भावना से सही भेद करने में असमर्थता शामिल है।
    • सीमा व्यक्तित्व विकार: भावनाओं या विचारों को विनियमित करने में कठिनाई, आवेगी और लापरवाह व्यवहार के लगातार गोद लेने और स्थिर और स्थायी संबंध बनाए रखने में असमर्थता का कारण बनता है।
    • विकार अन्तराबन्ध और schizotypal व्यक्तित्व: सामाजिक रिश्तों की कमी और भ्रम का शिकार हो सोच और अत्यधिक सामाजिक चिंता की अभिव्यक्ति पैटर्न की विशेषता है।
  • शीर्षक छवि जिसे आप जानते हैं` class=
    4
    यदि आवश्यक हो तो एक चिकित्सक से परामर्श करें यदि उपर्युक्त में से किसी के बारे में कोई गलतफहमी है, तो मनोचिकित्सक या पेशेवर चिकित्सक के साथ अपनी चिंताएं साझा करें यद्यपि कई ऑनलाइन प्रश्नावली कुछ बीमारियों के लक्षणों की उपस्थिति का संकेत दे सकते हैं, हालांकि केवल एक योग्य पेशेवर इसे सही ढंग से निदान कर सकता है एक अच्छा चिकित्सक ढूंढने के लिए, आपके स्वास्थ्य योजना द्वारा कवर किए गए क्लीनिकों और पेशेवरों की सूची जांचें या अपने जीपी से रेफरल के लिए पूछें। इसके अलावा, यदि आप एक कॉलेज के छात्र हैं तो आपका कॉलेज मुफ्त परामर्श दे सकता है
  • युक्तियाँ

    • एक विश्वसनीय दोस्त से पूछें अगर आपको असंवेदनशील व्यक्ति होने की छाप मिल जाए

    चेतावनी

    • किसी भी मनोवैज्ञानिक विकार या स्वयं औषधि के साथ अपने आप को निदान करने का कभी भी प्रयास न करें यदि आपको संदेह है कि असंवेदनशीलता मनोवैज्ञानिक समस्या से जुड़ी हुई है, तो पेशेवर मदद लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com