IhsAdke.com

कैसे आप अकेले खुश हैं दृढ़ संकल्प

बहुत से लोग अकेले हैं, जब वे खुश नहीं महसूस कर सकते हैं यदि आप अकेले हैं या अन्य लोगों की कंपनी के बिना खुश नहीं हो सकते हैं, तो आपको कुछ नकारात्मक भावनाओं से पीड़ित होने की संभावना है, जैसे उदासी, क्रोध, अकेलापन, डर या ऊब। अकेलापन हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य और हमारे संज्ञानात्मक कार्य (तर्क क्षमता) पर कई नकारात्मक परिणाम हो सकता है। विश्वास करने के लिए कि जब आप अकेले हों, खुश रहें और अच्छा महसूस करें, अपने साथ तालमेल करें, अकेले क्षणों में अपनी खुशी बढ़ाने के लिए तकनीकों का उपयोग करें, और अपने सामाजिक संबंधों की भावना को मजबूत करें।

चरणों

विधि 1
स्वयं के साथ ट्यून में हो रही है

चित्र शीर्षक से आप स्वयं को विनती करते हैं` width=
1
अपने सहज ज्ञान और भावनाओं पर भरोसा करें यदि आप अकेले दुखी महसूस कर रहे हैं, तो इस दुःख का कोई कारण है एक व्यक्ति को नकारात्मक भावनाओं का अनुभव हो सकता है जब वहाँ कुछ अपने वातावरण के साथ गलत है, तो आप खेद महसूस हो सकता है किसी को अकेला होने के लिए और इस मामले में, कम अकेला है या एकांत के साथ अधिक सहज महसूस करने के लिए प्रयास करते हैं की जरूरत है। शायद अपने आप को यह समझने की कोशिश कर रही है कि कुछ सच नहीं है (जैसे कि खुद को बताने के लिए कि आप अकेले ही अकेले खुश हैं) काम नहीं करेंगे और चीजों को बदतर भी कर सकते हैं। अपने आप से झूठ बोलने या खुद को कुछ समझने की कोशिश करने के बजाय, वास्तव में खुश होने का प्रयास करें
  • आपकी भावनाओं को उपयोगी जानकारी के रूप में सामने रखें अगली बार जब आप अकेलेपन के बारे में उदास महसूस करते हैं, तो उस पर विश्वास करें। अपने आप से कहो, "मैं अपनी भावनाओं पर भरोसा करता हूं, मैं अकेला रहने से नाखुश हूं। मैं इसे सुलझाने के लिए कार्रवाई कर सकता हूं।"
  • चित्र शीर्षक से आप स्वयं को विनती करते हैं` class=
    2
    अपने व्यक्तिगत मूल्यों को जानिए, वे आपके व्यवहार को नियंत्रित करते हैं यदि आप अपने खुद के मूल्यों को समझते हैं, तो आप खुद के साथ अधिक ध्यान देंगे, और इससे आप एकांत के साथ अधिक सहज बना सकते हैं
    • अपनी संस्कृति और परंपराओं पर अधिक ध्यान दें यदि आप आध्यात्मिक या सांस्कृतिक परंपराओं में शामिल हैं, तो आप अकेले हैं, ऐसी गतिविधियों का अभ्यास करने के तरीकों के बारे में सोचें।
    • उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप जीवन में महत्व देते हैं (विचार, भौतिक सामान, आदि।) सूची कुछ ऐसा दिखाई दे सकती है: परिवार, मित्र, घर, विश्वास, ईमानदारी, प्रेम, सम्मान, संस्कृति और धर्म। ऐसे मूल्यों का सम्मान करने के तरीकों पर विचार करें, भले ही अकेले हो क्या आप अपने परिवार, घर या धर्म से संबंधित लक्ष्य की ओर काम कर सकते हैं?
  • चित्र शीर्षक से आप स्वयं को विनती करते हैं` width=
    3
    अपना अनूठा पहचान एक्सप्लोर करें और व्यक्त करें आपको स्वीकार करना और खुद को प्यार करना पड़ सकता है ताकि आप एकांत के साथ खुश महसूस कर सकें। अगर आप अपने साथ असहज महसूस करते हैं, तो कोई भी अकेले समय बिताने का आनंद लेगा, और आप महसूस कर सकते हैं कि आपको दूसरों के अनुमोदन की आवश्यकता है या उनकी कंपनी द्वारा प्रदान किए गए व्याकुलता की आवश्यकता है। आप एक अनोखी और रोचक व्यक्ति हैं, इसलिए समय जानने के लिए स्वयं को जानने के लिए और अपने आत्मविश्वास में सुधार करें।
    • अपनी पहचान को नियंत्रित करने के साथ खुद को जानने के लिए अधिक है। अपने सारे गुणों को कागज पर रखने की कोशिश करें जैसे: निवर्तमान व्यक्तित्व, दया, करुणा, उत्साह, जुनून, प्रेम और सहानुभूति।
    • अपने आप को व्यक्त करने के लिए कुछ करें, जैसे अपने बालों को चित्रित करने या कुछ और करने से जो आपको अलग-अलग महसूस करने और भीड़ से बाहर खड़ा करने में मदद करेगा।
    • आप जो अच्छी तरह से करते हैं उस पर फोकस करें और नकारात्मक चीज़ों के बजाय सकारात्मक चीजों पर गौर करें। उदाहरण के लिए, भले ही आप एक महान गायक न हों, हो सकता है कि आप एक अच्छा अभिनेता हो आपके द्वारा अच्छी तरह से काम करने वाली सभी चीजों के साथ एक सूची बनाएं, जैसे: सामाजिक संपर्क, पेंटिंग, नृत्य, या किसी खास साधन का अभ्यास करना। जब आप अकेले हों तो इन गतिविधियों का अभ्यास करने के तरीकों के बारे में सोचने का प्रयास करें
  • चित्र शीर्षक से आप स्वयं को विनती करते हैं` class=
    4
    एक उद्देश्य निर्धारित करें और सकारात्मक लक्ष्य बनाएं जीवन का एक उद्देश्य की खेती खुशी और भलाई pessoal.Sem एक लक्ष्य से संबंधित है, तो आप विशेष रूप से कमजोर जब अकेला महसूस करते हैं और लगता है कि जीवन का कोई अर्थ या सामग्री है कि कर सकते हैं।
    • अपने वर्तमान उद्देश्य को जानने के लिए, इस बारे में सोचें कि आप अपने जीवन में क्यों याद रखना चाहते हैं क्या आप चाहेंगे कि लोगों को आप के रूप में याद करें: दूसरों की मदद करने के लिए, जरूरतमंदों को दान दिया, एक अच्छी किताब लिखी, किस तरह की, या एक कंपनी की स्थापना की?
    • जीवन उद्देश्य की पहचान करने का एक अन्य साधन आपके व्यक्तिगत मूल्यों का विश्लेषण कर रहा है। एक जीवन उद्देश्य उन मूल्यों के करीब पहुंचने में आपकी सहायता करेगा उदाहरण के लिए, यदि आप परिवार को महत्व देते हैं, तो यह परिवार के ऊपर उठाने और इसके बारे में अच्छी तरह से देखभाल करने के उद्देश्य से हो सकता है।
    • याद रखें कि हम जीवन के एक उद्देश्य तक ही सीमित नहीं हैं। आप जितने चाहें उतने विशिष्ट लक्ष्यों और उद्देश्यों के साथ हो सकते हैं। अपने सभी जीवन के लक्ष्यों को लिखें, जैसे कि एक निश्चित व्यवसाय, जिन स्थानों पर आप तलाशने की इच्छा रखते हैं या कहां यात्रा करना चाहते हैं, और परिवार का प्रकार आप चाहते हैं (बच्चों, पति, आदि)।
    • अपनी उपलब्धियों और आपके सुधार पर ध्यान दें उदाहरण के लिए, यदि आप प्रतिभा की कमी (शायद गायन के लिए) के बारे में चिंतित हैं, तो आप खुद को पूर्ण करने के लिए कक्षाओं में जा सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से आप स्वयं को विनती करते हैं` width=
    5
    अकेले रहने और अकेला होने के बीच का अंतर जानें एक व्यक्ति जो अकेले ही अकेले नहीं है वास्तव में, उसे एकांत का अनुभव करने के लिए अकेले रहने की जरूरत नहीं है। अकेलापन सामाजिक अलगाव या रिश्तों के साथ असंतोष की भावना के रूप में वर्णित किया जा सकता है और अक्सर यह किसी का परिणाम अपने आप को कई बार दोहराए जाते हैं, "कोई भी मुझे पसंद करती है।"
    • यह आमतौर पर एक भावनात्मक कारण से उत्पन्न होता है, जो किसी रिश्ते को खत्म करने या किसी एक मित्र को मृत्यु से रिश्तेदार नहीं होता है जो हमारे कॉल का जवाब नहीं दे रहा है।
    • यदि आप अकेलापन महसूस करते हैं, तो इस नकारात्मक भावना को समझें और खुद से पूछें, "इस तरह से महसूस करने के लिए मैं कैसा रवैया ले सकता हूं?"
    • खर्च दिनों गतिविधियों है कि सामाजिक संबंधों या उत्पादकता को हतोत्साहित में लिपटे के बजाय, टीवी देख रहा सोफे पर रहने के लिए कैसे,, टहलने के लिए जाने के लिए कुछ कलाकृति करते हैं, एक पत्र लिखने, एक किताब पढ़ी या खेलने के एक जानवर के साथ प्रयास करें पालतू जानवरों की
  • विधि 2
    अकेलापन के साथ खुश लग रहा है

    चित्र शीर्षक से आप स्वयं को विनती करते हैं` width=
    1
    शांत हो जाओ यह महत्वपूर्ण है कि जो व्यक्ति अकेलेपन से नाखुश महसूस करता है वह कुछ मुकाबला कौशल का उपयोग करने के लिए सीखता है और शांत हो सकता है। अपने आप को शांत करने के कई तरीके हैं, और उन्हें चुनना बहुत निजी होगा आप जितने अधिक विचारों का पता लगा सकते हैं, उतना ही अपने बुरे मूड को बदलने और अकेलेपन के बारे में अच्छा महसूस करने की क्षमता।
    • एक डायरी में लिखने का प्रयास करें कुछ भी लिखें जो आप चाहते हैं विचारों, भावनाओं, लक्ष्यों और योजनाओं को कागज़ पर रखें, साथ ही सपने और आकांक्षाएं
    • अच्छी यादों के बारे में सोचो पिछली क्षणों की पहचान करें जहां आप अन्य लोगों की कंपनी में मज़ेदार थे अपने मन में परिस्थितियों को देखने और इन यादों का आनंद लें इस अभ्यास से आपकी अस्थायी भावना बढ़ सकती है।
    • कुछ लोग जब वे प्रार्थना या किसी अन्य धार्मिक परंपरा (चर्च या किसी अन्य मंदिर में भाग लेना) जैसे आध्यात्मिक गतिविधियों में संलग्न हैं, तो वे खुश और कम अकेला महसूस करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से आप स्वयं को विनती करते हैं` class=
    2
    जिस तरह से आप अकेलेपन का सामना करते हैं उसे बदलें उस समय की सराहना करें जब आप अपने साथ बिताते हैं अपने आप से कहें कि आपने अपनी कंपनी में कुछ समय बिताने का फैसला किया है। अगर आप अकेलेपन को एक विकल्प के रूप में देखते हैं, तो आप स्वतः ही खुश महसूस करेंगे।
    • एहसास है कि आपने अकेले रहने का फैसला किया है और यह कि आपके पास स्थिति पर नियंत्रण है, शिकार मानसिकता को अपनाने से बचने
    • अपने आप से कहो, "अकेले रहने में कुछ भी गलत नहीं है, हर कोई एक समय में एक बार में जाता है। मैं इसे संभाल सकता हूँ।"
    • आप एक में गिर जाएगी नकारात्मक सोच पैटर्न अगर आप नकारात्मक वक्तव्य में शामिल हो जाते हैं जैसे "मैं अकेला हूं क्योंकि कोई मुझे पसंद नहीं करता।" उस स्थिति में, सकारात्मक मानसिक स्क्रिप्ट की मदद से स्थिति को दूसरे कोण से देखने का प्रयास करें
    • इन नकारात्मक विचारों को पहचानें, जैसे वे उठते हैं, लेकिन हमेशा स्थिति के सकारात्मक पक्ष को याद रखें। .. "एक मिनट रुको, मैं अब अकेला हो सकता है, लेकिन यह एक बुरी बात मैं खुद के लिए बहुत समय की जरूरत नहीं है और मैं जो कुछ भी आप मुझे यह सब समय आप एक रिश्ते में कर रहे हैं नहीं होगा चाहते कर सकते हैं: कुछ की तरह कहो हालात बदलते हैं, एक दिन मैं अकेले नहीं रहूंगा और मुझे यह सब स्वतंत्रता नहीं मिलेगी, इसलिए मुझे इस समय अधिकतम करने की आवश्यकता है। "
  • चित्र शीर्षक से आप स्वयं को विनती करते हैं` width=
    3
    अपने साथ कुछ गुणवत्ता का समय व्यतीत करें जब भी आपको लगता है कि आप अकेले हैं और दुखी महसूस करते हैं, याद रखें कि कोई भी अकेला नहीं है, हम हमेशा हमारी कंपनी है तो, अपने आप के साथ एक बंधन और दोस्ती बनाने पर ध्यान दें। हमारे साथ जो रिश्ता है, वह हमारे जीवन में सबसे महत्वपूर्ण है, और जिस तरह से हम अपने आप को देखते हैं और हमारे रिश्ते यह निर्धारित करेंगे कि हम दूसरों के साथ कैसे व्यवहार करते हैं
    • अपने लिए चीजें करें यदि आप पनीर संगीत का बड़ा प्रशंसक रहे हैं, तो अपने सभी पसंदीदा गीतों के साथ एक प्लेलिस्ट बनाएं और उसे अपने इच्छित मात्रा में खेलने के लिए डाल दें। यदि आप समुद्र से प्यार करते हैं, तो समुद्र तट पर जाएं और जब तक आप चाहें तब तक तट के किनारे टहल लें।
    • आराम और तनाव से लड़ने वाली गतिविधियों में शामिल हों I उदाहरण के लिए, अपने आप को एक रात का इलाज करें स्पा - एक सुखदायक स्नान करें, मालिश करें और तैयार हो जाएं (अपने नाखूनों को पेंट करें, बाल करें, आदि)।



  • चित्र शीर्षक से आप स्वयं को विनती करते हैं` width=
    4
    अपने आप को व्यस्त रखें हम अकेले और बेकार हैं जब हम दुखी, दुखी, अकेला या ऊब महसूस कर सकते हैं संभावना की वृद्धि के लिए कि जब आप अकेले हों तो आपको खुशी महसूस होगी, सकारात्मक गतिविधियों के साथ एजेंडा को भरें।
    • नई गतिविधियों की कोशिश करें व्यस्त रहने का एक तरीका है आराम क्षेत्र से बाहर निकलना और नई गतिविधियों का पता लगाने की कोशिश करना। बनाओ या कला, नृत्य का काम करता है अध्ययन करते हैं, लिखते हैं, पढ़ते हैं, एक साधन खेलते हैं, सैर, शिविर के लिए जाने के लिए, एक पालतू जानवर, यात्रा, कुक की देखभाल - आप यह सब और अधिक कोशिश कर सकते हैं।
    • अधिक आत्मनिर्भर होने के लिए, भयावह बातें करें उदाहरण के लिए, यदि आप नए लोगों से बात करते हुए भयभीत महसूस करते हैं, तो "नमस्ते" कहकर या किसी एक व्यक्ति को एक दिन में कम से कम एक बार खींचने का प्रयास करें। समय के साथ, आप महसूस कर सकते हैं कि ये चीजें उतनी ही मुश्किल नहीं हैं जितनी कि वे पहले इस्तेमाल करते थे और पहले जितनी चिंता नहीं करते थे।
  • चित्र शीर्षक से आप स्वयं को विनती करते हैं` class=
    5
    एक पालतू जानवर को अपनाना। जो लोग अकेले हैं, वे जो असहज महसूस करते हैं उन्हें पालतू जानवरों की कंपनी से फायदा हो सकता है कुछ मालिक अपने पालतू जानवरों को भी "मनुष्य" कहते हैं।
    • आपकी वर्तमान स्थिति एक पालतू जानवर को अपनाने की अनुमति नहीं है, तो एक "कछुए गायक" के रूप में एक पालतू जानवर रोबोट खरीदने पर विचार या एक ऑनलाइन खेल या मोबाइल एप्लिकेशन में एक जानवर झूठ का ख्याल रखना।
  • चित्र शीर्षक से आप स्वयं को विनती करते हैं` width=
    6
    हानिकारक मुकाबला रणनीति से बचें अक्सर, अकेलेपन से निपटने के लिए लोग नकारात्मक साधनों का उपयोग करते हैं। हालांकि, अक्सर इस प्रकार की रणनीति अवांछनीय परिणाम उत्पन्न करती है और अवसाद और अकेलेपन की भावनाओं को भी बढ़ा सकती है
    • तंबाकू या मारिजुआना धूम्रपान शुरू न करें कुछ लोग एक सामाजिक गतिविधि को धूम्रपान करने पर विचार करते हैं, लेकिन यह एक मनोवैज्ञानिक क्रैच के रूप में भी काम कर सकता है।
    • दूसरों के साथ बातचीत करने या अकेलेपन से निपटने के लिए नशीले पदार्थ या अल्कोहल का इस्तेमाल करने से बचें।
    • इसके अलावा, इंटरनेट, टेलीविजन या वीडियो गेम गेम के अत्यधिक उपयोग से बचने का प्रयास करें।
  • विधि 3
    आपकी सामाजिक संबंधों को सुदृढ़ बनाना

    चित्र शीर्षक से आप स्वयं को विनती करते हैं` width=
    1
    जिस तरह से आप सामाजिक बातचीत देखते हैं उसे बदलें। कुछ लोगों को सामाजिक संबंधों के एक हानिकारक और गलत दृष्टिकोण का विकास हो सकता है, और यह दृष्टिकोण अकेलापन की भावनाओं को बढ़ा सकता है और अकेले ही अकेले खुश महसूस करने की क्षमता को कम कर सकता है। उदाहरण के लिए, आप अधिक संवेदनशील हो सकते हैं और पर्यावरण में नकारात्मक जानकारी पर अधिक ध्यान दे सकते हैं, जैसे कि किसी की नजर
    • सोच की नकारात्मक आदतों की पहचान करें उदाहरण के लिए, आपको यह विश्वास करने की प्रवृत्ति हो सकती है कि आप दूसरों पर हँस रहे हैं या आपको नाराज़ महसूस कर रहे हैं।
    • इसके विपरीत करने के लिए साक्ष्य खोजें किसी अन्य विकल्प के बारे में सोचें जब आपको लगता है कि आप किसी दूसरे व्यक्ति को देख रहे हैं या नकारा उदाहरण के लिए, व्यक्ति को उस चेहरे का सामना करना पड़ सकता है या बुरा दिन हो सकता है शायद उसके चेहरे की अभिव्यक्ति का आपके साथ कोई लेना देना नहीं है
  • चित्र शीर्षक से आप स्वयं को विनती करते हैं` class=
    2
    संबंधों को विकसित करना मनुष्यों को खुश करने के लिए सामाजिक संबंधों की आवश्यकता होती है, और अन्य लोगों के साथ जुड़ने से आपको कम भय और अकेलेपन महसूस करने में मदद मिलेगी, साथ ही साथ में आपकी खुशी की भावना बढ़ रही है।
    • जिस तरह से हम अपने रिश्तों की गुणवत्ता के बारे में सोचते हैं, वह हमारे कल्याण का एक महत्वपूर्ण तत्व है। यदि आप मानते हैं कि आपके पास पर्याप्त दोस्त हैं और गुणवत्ता वाले सामाजिक कनेक्शन हैं, तो आप बेहतर महसूस करेंगे। अगर आप इस पर विश्वास नहीं करते हैं, तो स्वस्थ दोस्ती और दूसरों के साथ संबंधों को विकसित करने का प्रयास करें
    • एक बड़ा सामाजिक मंडल का हिस्सा होने के कारण अकेलेपन की भावनाएं बढ़ सकती हैं कई परिचितों को बनाने के बजाय, उन व्यक्तिगत संबंधों को कम करने पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके पास पहले से हैं।
  • चित्र शीर्षक से आप स्वयं को विनती करते हैं` width=
    3
    दोस्तों और प्रियजनों के साथ अधिक समय व्यतीत करें प्रियजनों के साथ संबंध अकेलेपन की खुशी और सहिष्णुता के भाव के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।
    • सामाजिक योजनाएं करें, लोगों से आपसे संपर्क न होने की उम्मीद मत करें।
    • ऐसी गतिविधियों पर ध्यान देने की बजाय दूसरे व्यक्ति और आपके कनेक्शन या वार्तालाप पर फ़ोकस करें, जो कि सामाजिक संपर्क को सीमित करता है, जैसे फिल्में या टेलीविजन देखना
    • जब आप अकेले हों और अकेले या नकारात्मक महसूस करते हैं तो सामाजिक सहायता प्राप्त करें। किसी मित्र से सम्मान के बारे में बात करने या अपने पक्ष में कुछ समय बिताने के लिए कहें।
    • विनाशकारी संबंधों के लिए सीमा निर्धारित करें नकारात्मक या अपमानजनक संबंध अकेलेपन की हमारी भावनाओं को बढ़ा सकते हैं, भले ही हम अकेले न हों
  • चित्र शीर्षक से आप स्वयं को विनती करते हैं` class=
    4
    नए दोस्त बनाएं अकेलेपन को कम करने और सामाजिक संबंधों की हमारी भावना में वृद्धि के लिए सामाजिक कौशल महत्वपूर्ण हैं
    • अधिक सामाजिक संपर्क अवसर खोजें ताकि आप नए मित्र बना सकें। उदाहरण के लिए, किसी प्रकार की समूह गतिविधि में भाग लें, जैसे जिम कक्षा या पुस्तक क्लब।
  • चित्र शीर्षक से आप स्वयं को विनती करते हैं` class=
    5
    जब अकेले कनेक्ट हों दूसरों के साथ सकारात्मक संबंध बनाए रखने के लिए, भले ही अकेले, आपको कम अकेला और खुश महसूस करने में मदद कर सकता है।
    • वेबसाइट पर जाएं और अकेले ही कनेक्ट होने के लिए सामाजिक नेटवर्क ब्राउज़ करें इससे आप अकेलापन के समय में बेहतर महसूस कर सकते हैं।
    • सावधान रहें कि इंटरनेट को अपने सामाजिक संबंधों के मुख्य साधनों में न बदल दें, इस आदत में अकेलापन की भावनाएं और भी बढ़ सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक से आप स्वयं को विनती करते हैं` width=
    6
    पता करें कि सहायता कब पूछें हर कोई समय-समय पर अकेला महसूस करता है, लेकिन स्थितियों में, जहां एक व्यक्ति को अतिरिक्त मदद की जरूरत है और इसलिए एक चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए हो सकता है। यदि आप सामाजिक परेशानी विकार के कारण उदास महसूस कर रहे हैं या अकेले बहुत समय बिताते हैं, तो आपको इन समस्याओं से निपटने में मदद करने के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की तलाश करनी चाहिए।
    • अवसाद के लक्षणों में शामिल: उदासी की लगातार भावनाओं, चिंता, या "खाली", कुछ गतिविधियों में ब्याज की हानि (मज़ा या भावना वे प्रदान करने के लिए प्रयोग किया जाता), निराशा, अपराध या worthlessness, अनिद्रा या oversleeping और भावना की भावनाओं थकान या थकान
    • सामाजिक भय या सामाजिक चिंता विकार का लक्षणों में शामिल हैं है: दूसरों की कंपनी से अधिक चिंता, अन्य लोगों से बात करने के लिए बात कर रही है, एक प्रवृत्ति दूसरों से बचने या अन्य लोगों के निर्णय से डरने की तरह भी जब आपको लगता है डर, लग रहा है मतली या अन्य लोगों की कंपनी में सियासीकरण और एक सामाजिक घटना के साथ सप्ताह के लिए चिंता
    • यदि आप इन या अन्य लक्षणों से जूझ रहे हैं, तो उचित निदान पाने के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करें। यह आपको इन स्थितियों के लिए इलाज ढूंढने में मदद कर सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com