IhsAdke.com

सॉलिट्यूड के साथ डील कैसे करें

कई कारणों से लोग अकेले महसूस करते हैं, जिनमें सामाजिक कौशल और जानबूझकर अलगाव की कमी शामिल है। कुछ लोगों को भी अकेला लगता है जब वे लोगों से घिरे रहते हैं क्योंकि इन लोगों के साथ उनका कोई सार्थक संबंध नहीं होता। हर कोई अकेले अकेले महसूस करता है, लेकिन यह भावना कभी सुखद नहीं होती है अकेलेपन से निपटने के कई तरीके हैं, जैसे नए लोगों से मिलना, अकेले खर्च किए जाने और परिवार के संबंधों को मजबूत करने के लिए सीखना। अधिक जानने के लिए पढ़ने रखें

चरणों

विधि 1
अकेलेपन की भावना को समझना

चित्र शीर्षक से अकेलेपन के साथ डील शीर्षक चरण 1
1
कारणों को पहचानें कि आपको अकेला क्यों लगता है वास्तव में आपकी मदद करने वाले परिवर्तन करने के लिए, आपको यह पता लगाने में कुछ समय लगेगा कि आप अकेला क्यों हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपको लगता है कि आप अकेले हैं क्योंकि आपके पास पर्याप्त दोस्त नहीं हैं और इसलिए घर छोड़ने और अधिक दोस्त बनाने की कोशिश करें। यदि आप अकेलेपन की भावना सार्थक रिश्ते की कमी का परिणाम हैं, यहां तक ​​कि कई मित्रों के साथ भी आप नए दोस्त बनाने के बाद अकेला महसूस कर सकते हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि आप अकेले क्यों महसूस करते हैं, निम्न प्रश्नों पर विचार करें:
  • जब आप अकेला महसूस करते हैं?
  • क्या आप कुछ लोगों को अकेले महसूस करते हैं जब आप उनके पास होते हैं?
  • आपने कितने समय तक ऐसा महसूस किया है?
  • अकेलेपन की वजह से आपको क्या करना पसंद है?
  • चित्र शीर्षक: अकेलापन के साथ डील शीर्षक चरण 2
    2
    विचारों और भावनाओं को रिकॉर्ड करने के लिए एक पत्रिका शुरू करें एक डायरी लिखना आपको अकेलापन की भावनाओं को बेहतर ढंग से समझने में सहायता कर सकता है, साथ ही साथ तनाव को दूर करने का एक शानदार तरीका भी है। आरंभ करने के लिए, आराम से जगह चुनें और लिखने के लिए प्रति दिन लगभग 20 मिनट समर्पित करने के लिए खुद को शेड्यूल करें। आप इस बारे में लिख कर शुरू कर सकते हैं कि आप इस समय कैसा महसूस कर रहे हैं या आप किस बारे में सोच रहे हैं या आप एक विषय का उपयोग कर सकते हैं। विषयों में शामिल हो सकते हैं:
    • "मुझे अकेला लगता है जब ..."
    • "मैं अकेला महसूस करता हूं क्योंकि ..."
    • आपको अकेलापन कब शुरू हुआ? आप कितनी देर तक इस तरह महसूस कर रहे हैं?
  • चित्र शीर्षक: अकेलापन के साथ डील शीर्षक 3 चरण
    3
    ध्यान अभ्यास करें कुछ शोधों से पता चलता है कि ध्यान अकेलापन और अवसाद से जुड़े भावनाओं को कम कर सकते हैं। ध्यान अकेलापन की भावनाओं के संपर्क में आने और यह समझने के लिए कि वे कहां से आए हैं, एक शानदार तरीका है। ध्यान करने के लिए सीखना समय, अभ्यास और मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है, इसलिए आपके क्षेत्र में एक ध्यान वर्ग को प्राप्त करना आदर्श है। अगर इस क्षेत्र में कोई कक्षाएं उपलब्ध नहीं हैं, तो आप सीडी खरीद सकते हैं जो आपको घर पर ध्यान देने के लिए सिखाएंगे।
    • ध्यान शुरू करने के लिए, एक शांत स्थान खोजें और आरामदायक रहें। आप कुर्सी पर बैठ सकते हैं या फर्श पर कुशन पर अपने पैरों को पार कर सकते हैं अपनी आँखें बंद करें और अपनी सांस लेने पर ध्यान दें। जैसा कि आप सांस पर ध्यान केंद्रित करते हैं, विचारों से अपने आप को विचलित करने की कोशिश मत करो। उन्हें अपने दिमाग में और बाहर कर दें
    • अपनी आंखों को खोलने के बिना, दुनिया को चारों ओर देखिए। जिस तरह से आप महसूस कर रहे हैं, उस पर भी ध्यान दें। तुम क्या सुन रहे हो? आपको क्या लग रहा है? आप शारीरिक रूप से कैसा महसूस करते हैं? और भावनात्मक रूप से?
  • चित्र शीर्षक अकेलेपन के साथ डील शीर्षक 4
    4
    एक चिकित्सक से बात करने पर विचार करें कि आप कैसा महसूस करते हैं यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि हम अकेले क्यों महसूस करते हैं और इस भावना को कैसे दूर करते हैं। एक लाइसेंस प्राप्त मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको समस्या को समझने में मदद कर सकता है और अकेलेपन को दूर करने के लिए काम कर सकता है। अकेला महसूस करना अवसाद या अन्य मनोगत मानसिक विकार की उपस्थिति का संकेत हो सकता है एक चिकित्सक से बात करने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि क्या हो रहा है और कार्रवाई का सर्वोत्तम तरीका चुनना है।
  • विधि 2
    यह आरामदायक है

    चित्र शीर्षक अकेलापन के साथ डील शीर्षक 5
    1
    एहसास है कि आप अकेले नहीं हैं अकेलापन मनुष्य का एक स्वाभाविक हिस्सा है, लेकिन यह आपको असामान्य महसूस कर सकता है। किसी मित्र या परिवार के सदस्य से बात करें कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं। जब आप किसी को अपनी भावनाओं को बताते हैं, तो आप यह भी पूछ सकते हैं कि उस व्यक्ति ने कभी भी इसके माध्यम से किया है। किसी से संपर्क करने और अपनी कहानी साझा करने की प्रक्रिया आपको यह समझने में सहायता करेगी कि आप अकेले नहीं हैं
    • ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें, "हाल ही में मैं अकेलापन महसूस कर रहा था और सोच रहा था कि क्या आपने कभी ऐसा महसूस किया है।"
    • यदि आपके पास कोई दोस्त या परिवार के सदस्य से बात करने के लिए नहीं है, तो शिक्षक, सलाहकार, पुजारी या पादरी खोजें
  • चित्र शीर्षक अकेलापन के साथ डील शीर्षक 6
    2
    कैर्री ऑन करें हर समय एकांत के बारे में चिंता करने की बजाय, ऐसी गतिविधियां करें जो मन से समस्या से विचलित हो जाते हैं। एक सैर, बाइक लें या एक किताब पढ़िए गतिविधियों और शौक का अन्वेषण करें और नई चीजों की कोशिश करने से डरना न करें। अनुभव एक आधार प्रदान करते हैं जिस पर आप सामाजिक स्थितियों में बोल सकते हैं (अधिक लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं) और उन बातचीत शुरू करने की अनुमति देते हैं जो दूसरों को रूचि रखेंगे।
    • अपने आप को व्यस्त रखें बहुत अधिक बेकार समय अकेलेपन की भावनाओं पर हमला करने का कारण बनता है काम या अतिरिक्त गतिविधियों में खुद को विसर्जित करें
  • चित्र शीर्षक अकेलेपन के साथ डील शीर्षक 7
    3
    केवल सामाजिक गतिविधियों का अभ्यास करें यदि आपके पास हमेशा किसी के साथ मिलन करना नहीं होता है, तो आपको इसे बाहर जाने और मज़ा लेने से रोक देना न दें। उदाहरण के लिए, यदि आप रात के खाने या फिल्म के लिए बाहर जाना चाहते हैं, तो फिल्म या अच्छा रेस्टोरेंट लें हालांकि, सबसे पहले, ऐसी चीजें करने पर कि आप अकेले दूसरे व्यक्ति के साथ क्या करेंगे, अजीब लग सकते हैं, रोक नहीं सकते हैं। बाहर जाकर अकेले काम करना कोई अजनबी नहीं है! जब आपको याद है कि आप ये काम क्यों करते थे, तो आप उन्हें फिर से आनंद लेंगे
    • यदि आप अकेले कॉफी खाने या बाहर जाना चाहते हैं, तो आम तौर पर बात करते वक्त व्यस्त रखने के लिए एक किताब, पत्रिका या अख़बार लें। ध्यान रखें कि लोग केवल "खुद" के लिए समय निकालने के उद्देश्य से बाहर जाते हैं, कोई भी आपको अकेले बैठे नहीं देखेगा और मान लेगा कि आपका कोई मित्र नहीं है।
    • आपके लिए स्वयं को बाहर जाने की भावना के लिए उपयोग करने में कुछ समय लग सकता है अगर पहले कुछ प्रयास थोड़ा असुविधाजनक हैं तो हार न दें।
  • चित्र शीर्षक अकेलेपन के साथ डील शीर्षक 8
    4
    एक पालतू जानवर को अपनाने पर विचार करें यदि आप किसी कंपनी को बहुत याद कर रहे हैं, तो पशु शरण में एक कुत्ते या बिल्ली को अपनाने पर विचार करें। यह संभावना नहीं है कि पालतू जानवरों ने सदियों से हमारे घरेलू साथी हैं, और एक जानवर के विश्वास और स्नेह प्राप्त करना गहराई से संतुष्टिदायक अनुभव हो सकता है।
    • एक जिम्मेदार मालिक बनें सुनिश्चित करें कि आपका पालतू निपटा गया या निष्फल हो गया है और यदि आप इसके लिए देखभाल करने में शामिल दैनिक कामों को संभालने के लिए तैयार हैं, तो अपने पालतू जानवर को अपने जीवन में लाने का प्रयास करें।
  • विधि 3
    मिलनसार फिर से मिलना

    चित्र शीर्षक: अकेलापन के साथ डील शीर्षक 9
    1
    गतिविधियों में व्यस्त नए दोस्त बनाने के लिए, आपको घर छोड़ना होगा और विभिन्न गतिविधियों में भाग लेना होगा। एक स्पोर्ट्स लीग में शामिल होने, एक पाठ्यक्रम में दाखिला लेने, या अपने समुदाय में स्वयंसेवा करने पर विचार करें। यदि आप बहुत शर्मीले हैं, तो एक सामाजिक चिंता सहायता समूह खोजें, भले ही यह ऑनलाइन हो। Craigslist ब्राज़ील, क्षेत्रीय समाचार पत्र या स्थानीय समाचार साइटों जैसी साइटों के माध्यम से अपने क्षेत्र में गतिविधियों की खोज करें।
    • दोस्तों बनाने या लोगों के साथ बैठक करने के एकमात्र उद्देश्य के साथ किसी भी गतिविधि में भाग न लें। किसी भी प्रकृति की उम्मीदों के बिना जाने और मज़े की कोशिश करें, इसके बावजूद क्या होता है। उन गतिविधियों की खोज करें जिनके बारे में आप दिलचस्पी रखते हैं, जिसमें लोगों के समूह जैसे पुस्तक क्लब, धार्मिक समूह, राजनीतिक अभियान, संगीत कार्यक्रम और कला प्रदर्शन शामिल हैं।



  • चित्र शीर्षक: अकेलापन के साथ डील शीर्षक 10
    2
    सामाजिक संबंधों में पहल करने के लिए स्वयं को चुनौती दें अक्सर, नए दोस्त बनाने के लिए आपको पहला कदम उठाने और कुछ करने के लिए दूसरों को आमंत्रित करने की आवश्यकता होती है। लोगों से आपसे संपर्क करने की अपेक्षा न करें: आपको उनसे संपर्क करना चाहिए। किसी को बात करने या कॉफी करने के लिए आमंत्रित करें। इससे पहले कि आप में दिलचस्पी दिखाने के लिए आपको हमेशा दूसरों में रुचि दिखाना चाहिए
    • जब नए दोस्त बनाने की कोशिश कर रहे हो, तो स्वयं बनें किसी ऐसे व्यक्ति की तरह अभिनय न करें जो आप नहीं हैं। यह एक नई दोस्ती को समाप्त कर सकता है इससे पहले भी शुरू हो सकता है
    • एक अच्छा श्रोता रहो जब कोई बात कर रहा है, तो करीब ध्यान दें। किसी व्यक्ति ने सिर्फ यह दर्शाया है कि आप सुन रहे हैं कि क्या जवाब देने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है, या वह महसूस कर सकती है कि आपको परवाह नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से अकेलेपन के साथ डील शीर्षक 11
    3
    परिवार के साथ समय व्यतीत करें परिवार के साथ संबंधों को गहरा करने का प्रयास करने से आपको अकेला महसूस करने में मदद मिल सकती है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास रिश्तेदार के साथ एक महान रिश्ता नहीं है, तो आप निमंत्रण के साथ शुरू करने से अभी भी चीजों को ठीक करने का प्रयास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक परिवार के सदस्य को आमंत्रित कर सकते हैं जिसे आपने कुछ समय के लिए दोपहर का भोजन या कॉफी नहीं देखा है
    • जैसा कि आप परिवार के सदस्यों के साथ रिश्तों या गहनों को बनाने की कोशिश करते हैं, आप नए दोस्त बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली कुछ ऐसी रणनीतियों का उपयोग कर सकते हैं। कुछ को करने के लिए व्यक्ति को आमंत्रित करने की पहल करें, स्वयं बनें और अच्छे श्रोता बनें।
  • चित्र शीर्षक से अकेलेपन के साथ डील शीर्षक 12
    4
    एक सुखद उपस्थिति रहो अपने दिशा में लोगों को आकर्षित करें, एक सुखद कंपनी प्रदान करें महत्वपूर्ण होने के बजाय, विनम्र होना आकस्मिक टिप्पणियों में, दूसरे के कपड़े, आदतों, या बालों में दोषों को इंगित न करें लोगों को यह याद दिलाने की ज़रूरत नहीं है कि वे अपनी शर्ट पर थोड़ा सा दाग देते हैं, जब वे इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते। उन्हें सुनने की जरूरत है कि आप अपने स्वेटर को बहुत खूबसूरत पाते हैं, या वे उस लेख को पढ़ते हैं जिसे उन्होंने प्रकाशित किया था। इसे ज़्यादा मत करो, जब आप कुछ पसंद करते हैं, तो बस इसे लापरवाही से ज़िक्र करें। यह सबसे अच्छा हिमशैलरों में से एक है और समय के साथ आत्मविश्वास को विकसित करता है क्योंकि लोग समझते हैं कि आप उन्हें आलोचना नहीं करेंगे।
  • चित्र शीर्षक से अकेलेपन के साथ डील शीर्षक 13
    5
    एक ऑनलाइन समुदाय में शामिल हों कभी-कभी दूसरों के साथ ऑनलाइन कनेक्ट करने से व्यक्ति में बातचीत करने से अधिक आसान हो सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि ऑनलाइन इंटरैक्शन फेस-टू-फेस रिश्तों के लिए एक पूर्ण विकल्प नहीं है हालांकि, कई बार, ऑनलाइन समुदायों के विचारों और अनुभवों को साझा करने के लिए मूल्यवान उपकरण हो सकते हैं या उन लोगों के लिए सवाल पूछ सकते हैं जो समान स्थितियों से गुजर रहे हैं। अक्सर, ऑनलाइन मंचों की मदद से आप दूसरों की मदद के लिए भी मदद करते हैं।
    • जब आप ऑनलाइन हों तो सुरक्षित रहना याद रखें हर कोई नहीं जो वे कहते हैं कि वे हैं और कई शरारती लोग दूसरों की अकेलेपन का लाभ उठाते हैं।
  • विधि 4
    एकांत का आनंद लेना

    चित्र शीर्षक से अकेलेपन के साथ डील शीर्षक 14
    1
    एकांत से एकांत का अंतर। अकेलापन तब होता है जब आप अकेले रहना नाखुश महसूस करते हैं अकेलापन तब होता है जब आप अकेले ही खुश रहें एकांत में अकेले रहने में अकेलेपन और इच्छा या आनंद लेने में कुछ भी गलत नहीं है अपने लिए एक समय उपयोगी और सुखद हो सकता है
  • चित्र शीर्षक से अकेलेपन के साथ डील शीर्षक 15
    2
    अपने आप को सुधारने और खुश होने का प्रयास करें आमतौर पर, जब हम दूसरे लोगों पर अपना अधिक समय बिताते हैं, तो हम अपने बारे में भूल जाते हैं। यदि आप अकेलेपन की अवधि के माध्यम से जा रहे हैं, तो इस चरण का लाभ उठाकर आप अपने लिए क्या करना चाहते हैं। यह एक बढ़िया अवसर है और आप खुश होने के लायक हैं!
  • चित्र शीर्षक: अकेलापन के साथ डील शीर्षक 16
    3
    जिम में दाखिला लेने पर विचार करें आम तौर पर, शरीर के लिए काम करना और देखभाल करना सबसे पहले जब हम बहुत व्यस्त रहते हैं तो हम बाहर रहती हैं। यदि आप सामान्य से अधिक लोगों के साथ कम समय बिता रहे हैं, तो शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करने के लिए उस समय का उपयोग करने का प्रयास करें। यदि आप जिम में ट्रेन करते हैं, तो आप नए दोस्त भी बना सकते हैं या किसी खास से मिल सकते हैं!
  • चित्र शीर्षक अकेलापन के साथ डील शीर्षक 17
    4
    एक नया कौशल जानें समय देने के लिए अभ्यास करने के लिए एक नया शौक मदद कर सकते हैं अकेलेपन की भावनाओं पर काबू पाने, भले ही आप शौक अकेले अभ्यास कर रहे हैं। आप एक उपकरण खेलना सीख सकते हैं, आकर्षित या नृत्य करना। अन्य लोगों के साथ इन कौशलों को सीखना आपको लोगों से मिलने में मदद करेगा, लेकिन यह भावनाओं के लिए एक रचनात्मक आउटलेट भी प्रदान करेगा। सुंदरता में कुछ अकेले मुड़ें!
    • दोस्तों या पड़ोसियों के लिए एक अच्छा भोजन या सेंकना केक और कुकीज़ तैयार करें। खाना पकाना फायदेमंद है और आप पौष्टिक कुछ में अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं
    • दूसरों को ढूंढने के लिए एक पुस्तक क्लब में शामिल होने पर विचार करें, जो भी पढ़ने का आनंद लेते हैं।
  • चित्र शीर्षक: अकेलापन के साथ डील शीर्षक 18
    5
    कुछ महान करो अक्सर, लोग कुछ बहुत बड़ा पूरा करने का सपना देखते हैं, लेकिन उनके पास हजारों बहाने हैं, ऐसा नहीं करना है। क्या आप कभी भी एक किताब लिखना चाहते थे? एक फिल्म चलाएं? महान कुछ करने के लिए एक बहाने के रूप में अकेलेपन का उपयोग करें कौन जानता है, शायद यह कुछ ऐसी स्थिति में बदल जाएगा जो दूसरों को अकेलेपन से निपटने में मदद करे।
  • युक्तियाँ

    • सच्चे दोस्तों के रूप में आकस्मिक परिचितों पर विचार मत करो, जिनपर आप कुछ भी भरोसा कर सकते हैं। विश्वास धीरे-धीरे विकसित करें और उन्हें स्वीकार करें जैसे वे हैं। बहुत सारे परिचितों के साथ कुछ भी गलत नहीं है, उचित दोस्त हैं जिनके साथ आप व्यक्तिगत तौर पर सहज महसूस करते हैं, और करीबी दोस्तों के बहुत छोटे समूह जिनके साथ आप व्यक्तिगत जानकारी पर विश्वास करते हैं। सांकेतिक हलकों की एक श्रृंखला के रूप में संपर्कों के बारे में सोचें
    • ध्यान रखें कि "एक भीड़ में अकेले" महसूस करना संभव है आप मित्र, परिवार और परिचित हैं, लेकिन अभी भी अकेलापन महसूस कर सकते हैं। कुछ लोगों के लिए, हमारे आसपास के लोगों के साथ जुड़ना मुश्किल है। उस स्थिति में, चिकित्सा मदद कर सकता है
    • अपने आप से खुश रहने के बारे में जानें जब आप चाहें / प्यार करते हैं, तो यह दिखाई दे रहा है। लोगों को आशावादी और आत्मविश्वासपूर्ण व्यक्तियों के साथ खुद को घेरना पसंद है
    • समझे कि आपको खुश होने के लिए रिश्ते में होने की आवश्यकता नहीं है। आपको डेटिंग और डेटिंग के दोस्तों को देखना मुश्किल हो सकता है या आपको लगता है कि आपके साथ कुछ गड़बड़ है क्योंकि आप रिश्ते में नहीं हैं। लेकिन आपको किसी के साथ यह महसूस करने की ज़रूरत नहीं है कि आप एक समूह का हिस्सा हैं या आप उन लोगों से घिरे हैं जो आपके बारे में परवाह करते हैं। नए दोस्त बनाएं और जब आप तैयार हों तब डेटिंग शुरू करें
    • याद रखें कि आप हिचकते हैं क्योंकि हर कोई हिचकता महसूस करता है अन्य लोग अपनी गलतियों पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं - वे अपनी गलतियों पर ध्यान केंद्रित करने की अधिक संभावनाएं हैं।
    • वातावरण और सकारात्मक मनोदशा बनाएं एहसास है कि अकेलापन कुछ नया करने, आराम करने या रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने का सही समय हो सकता है आखिरकार, कुछ प्रसिद्ध व्यक्तियों ने अकेले बहुत समय बिताया।
    • अपने आप को रहो! आप दूसरों को अपने जैसा बनाने या आपके साथ रहने के लिए कोई और नहीं होना चाहिए। अलग-अलग लोगों के पास अलग-अलग शैलियों और विलक्षणताएं हैं अपने साथ समय व्यतीत करें और आपके पास कुछ गुण हैं। लोग आप के लिए पसंद करेंगे, आप कौन हैं, आप कौन बनना चाहते हैं
    • कभी-कभी ऐसा आप ही होता है जो खुद को दूसरों से अलग करता है इस व्यक्ति को मत बनो, भले ही आपको कम समय के लिए असहज क्षणों के माध्यम से जाना पड़ता है। बाहर जाना, लोगों से मिलना और नई चीजों का प्रयास करने का मौका होना बेहतर होगा। अपने आप को प्यार करें ताकि आप दूसरों को भी प्यार कर सकें।
    • धार्मिक विश्वास वाले लोगों के लिए, अपने धर्म को साझा करने वाले लोगों के साथ भेदभाव करने पर विचार करें। अधिकांश चर्चों को किसी प्रकार की आवधिक फेलोशिप होना चाहिए। यदि आपके चर्च में ऐसी कोई घटना नहीं है, तो एक पर विचार करें
    • एक खुश जगह या एक है कि आप का आनंद लें के बारे में सोचो
    • दूसरे व्यक्ति (आप) में गीतों को सुनें या सुनाई गई पुस्तकों को पढ़ो कि कोई आपके साथ बात कर रहा है।

    चेतावनी

    • सामूहिक रूप से ऑनलाइन समुदायों का अत्यधिक उपयोग नशे की लत और अन्य जटिलताओं को जन्म दे सकता है अपने क्षेत्र में लोगों से संपर्क करने के लिए एक उपकरण के रूप में सोशल नेटवर्किंग का उपयोग करें जो आपकी रुचियों को साझा करता है और व्यक्तिगत रूप से उनसे मिलने का प्रयास करता है। यह पारस्परिक हितों को फ़िल्टर करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है, लेकिन उम्मीद नहीं करते कि वे ऑनलाइन तरीके से ऑफ़लाइन व्यवहार करें ताकि वे ऑनलाइन व्यवहार करें।
    • यदि आप अकेले महसूस कर रहे हैं, तो सोशल नेटवर्क जैसे कि फेसबुक और ट्विटर पर विचार करें, वे सामाजिक जीवन का लाभ नहीं उठाते हैं। कभी-कभी लोग इन साइटों पर क्रुद्ध हो सकते हैं और इसके अलावा, मजेदार गतिविधियों के साथ दूसरों से अपडेट देखकर आप भी बदतर महसूस कर सकते हैं सामाजिक नेटवर्क पर रहने के बजाय, घर छोड़ने का प्रयास करें एक लंबी सैर करें, कुत्ते के साथ खेलते हों या अपने एक भाई-बहन के साथ समय बिताएं।
    • यदि आप अकेलेपन की लगातार भावना से पीड़ित हैं, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करें यह अवसाद का संकेत हो सकता है
    • आप खराब समूहों में बुरे लोगों को मिलेगा। अच्छे समूहों में अच्छे लोगों को ढूंढने का प्रयास करें
    • संप्रदाय, गिरोह और अन्य समूह अकेलेपन का लाभ लेने के लिए कमजोर लोगों को नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। सावधान रहें और सुनें कि दूसरों को किसी ऐसे समूह के बारे में क्या कहना है जो आप उपस्थित होने की सोच रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com