IhsAdke.com

एकल कैसे बनें

अकेले होना मुश्किल हो सकता है जब आपके आस-पास के सभी एक रिश्ते में हैं आप डेटिंग शुरू करने के लिए दबाव महसूस कर सकते हैं, या आप अकेला महसूस कर सकते हैं भले ही आप एकल बने रहना चाहे या न हों, अपने आप को ख्याल रखना और यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह एक पूर्ण जीवन जीने के लिए काफी संभव है। यहां तक ​​कि अगर आप अकेले हैं और अकेले रहना

, आपको अकेला और पृथक होना जरूरी नहीं है!

चरणों

भाग 1
रिश्ते छोड़ना

छवि एकल चरण 1 रहो शीर्षक
1
अपने आप को बचाव यदि आप अपमानजनक या बस दुखी रिश्ते में हैं, तो एक समय आता है जब आपको दृढ़ रहना होगा और जो आपके लिए सबसे अच्छा है।
  • लोग अपराध, वित्तीय तनाव या बच्चों जैसे विभिन्न कारणों के लिए अस्वास्थ्यकर रिश्तों में रहते हैं यह समझना महत्वपूर्ण है कि इन भय कारकों पर ध्यान केंद्रित करके, आप रिश्ते में फंस गए हैं।
  • आप अपने आप को कई छोटे तरीकों से बचा सकते हैं उदाहरण के लिए, आप अपनी खुद की रुचियों को विकसित कर सकते हैं, अपना निर्णय ले सकते हैं और अपने पति से ज्यादा समय व्यतीत कर सकते हैं।
  • एक सिंगल स्टैप 2 नाम वाली तस्वीर
    2
    अज्ञात के अपने डर पर काबू पाने बहुत से लोग लंबे समय तक संबंध छोड़ने के लिए अनिच्छुक होते हैं क्योंकि वे अकेले रहने के आदी नहीं होते हैं, और भविष्य में उन्हें क्या इंतजार कर रहे हैं यदि वे अलग-अलग हैं फिर से एक व्यक्ति बनने के लिए, आपको इस तथ्य को स्वीकार करने और स्वीकार करने के लिए तैयार होना चाहिए कि आपको नहीं पता कि आगे क्या है।
    • यदि आप अभी तक रिश्ते को छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं, तो अपने लिए करुणा महसूस करने पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। जानबूझकर उन चीजों को करने का प्रयास करते हुए जो आपको खुशी प्रदान करते हैं, आप अंततः उस रिश्ते से बाहर निकलने के लिए आवश्यक ताकत विकसित करेंगे, जो आपको वापस पकड़ रहे हैं।
    • अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो यदि आपके पास अपने रिश्ते को खत्म करने का साहस नहीं है। आपके बारे में ये नकारात्मक विचार केवल आपके आत्मविश्वास को खराब कर देंगे, जिससे आप अपने रिश्ते को समाप्त करने के लिए कठिन बना सकते हैं।
  • छवि एकल चरण 3 रहो शीर्षक
    3
    अपने आप को जानें कुछ लोग अविवाहित खुश हैं, और यह बिल्कुल सामान्य है यदि आपको अकेले रहने और अकेले रहने में कोई समस्या नहीं है, तो अपने आप को कुछ अलग करने के लिए मजबूर न करें। यहां तक ​​कि अगर आपको एकल पसंद नहीं है, तो यह जानने के लिए इस अवसर का उपयोग करें कि आपके जीवन में वास्तव में क्या मायने रखता है।
    • कुछ लोग आसानी से अपनी पहचान खो देते हैं जब वे किसी रिश्ते में होते हैं, इसलिए आपके लिए स्वयं का उपयोग करने के लिए उपयोग करने में थोड़ी देर लग सकती है भले ही आप हमेशा के लिए या केवल थोड़े समय के लिए अकेले होने की योजना बना रहे हों, अपने व्यक्तिगत हितों और प्राथमिकताओं का ध्यान रखें और ध्यान रखें।
    • अपनी सभी रुचियों का पता लगाने के लिए समय निकालें यदि आपने उस रिश्ते के कारण पुराने शौक को छोड़ दिया है, तो इसे फिर से शुरू करने पर विचार करें यदि नहीं, तो अपने पसंदीदा के लिए कुछ खोजने से पहले कुछ नए शौक की कोशिश करें
    • आपको अपने पिछले रिश्ते के दौरान बनाए गए दिनचर्या पर छड़ी करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप हर रात 8:00 बजे से शाम 10:00 बजे तक टीवी देखने के लिए प्रयोग करते हैं, तो विचार करें कि क्या ऐसा कुछ है जो आप इन घंटों के दौरान करना चाहते हैं, अब आप अकेले हैं
  • भाग 2
    अपने लिए देखभाल

    एक सिंगल स्टैप 4 नाम वाली तस्वीर
    1
    स्वतंत्र रहें अगर आप लंबे समय तक एक रिश्ते का हिस्सा थे, तो आप शायद कुछ अन्य कार्यों की देखभाल करने के लिए दूसरे व्यक्ति पर निर्भर थे, जैसे कि घास काटना, खाना पकाने या बिल भरना। एक ही व्यक्ति के रूप में, आपको इन सभी चीजों की देखभाल करने में सक्षम होना चाहिए। अन्य व्यक्ति जो आपके लिए करते थे, उन सभी कार्यों की एक सूची बनाने का प्रयास करें, और जानें कि उन्हें एक-एक करके कैसे करें
    • स्वतंत्र होने के नाते एक अत्यंत शक्तिशाली गुणवत्ता है! रोना के बजाय, याद रखने की कोशिश करें कि आप अपने आप को ख्याल रखने में पूरी तरह सक्षम हैं। यहां तक ​​कि अगर आप भविष्य में संबंधित होने का निर्णय लेते हैं, तो आपको हमेशा पता चल जाएगा कि आपकी ज़रूरतों को कैसे करना है
    • अपने आप को उन सभी चीजों के साथ अधिभार न रखने की कोशिश करें जिनके बारे में आपको क्या करना है, और यदि आप नहीं जानते कि कुछ कैसे करना है, तो किसी मित्र, रिश्तेदार या पड़ोसी की सहायता मांगने से डरो मत।
    • यदि आप दूसरे व्यक्ति के वेतन पर निर्भर रहते हैं तो वित्तीय स्वतंत्रता एक बड़ी बाधा हो सकती है। ध्यान से अपनी समीक्षा करें बजट और उन क्षेत्रों को ढूंढने का प्रयास करें जहां आप कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप एक छोटे अपार्टमेंट में अकेले रह सकते हैं या फिर सीख सकते हैं कि कैसे खाना बनाना अक्सर खाने के लिए जाने के बजाय इसके अलावा किसी और के साथ अपने घर / अपार्टमेंट को विभाजित करने पर विचार करें।
  • एक सिंगल चरण 5 में रहने वाला चित्र
    2
    अपने दूसरे रिश्तों का विकास करें अकेले होने का मतलब जरूरी नहीं कि दुनिया में अकेले रहना। ईमानदारी से, एकल लोगों के आम तौर पर दोस्तों, परिवार और पड़ोसियों के साथ विवाहित लोगों के साथ मजबूत संबंध होते हैं। अकेलेपन और अलगाव से बचने के लिए, अपने प्रियजनों के आसपास रहें।
    • ऐसा मत सोचो कि आपको संबंधित होने में समस्या होनी चाहिए क्योंकि आप अकेले हैं कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि एक व्यक्ति अपने चारों ओर के लोगों के साथ स्वस्थ संबंध बनाने के लिए समान रूप से सक्षम है।
    • यदि आपने अन्य दंपतियों के साथ बहुत समय बिताया है, तो वे अब आपको छोड़ने के लिए कॉल नहीं कर सकते हैं कि आप अकेले हैं वे जानबूझकर आपको बहिष्कृत कर सकते हैं, या बस अपनी शर्मिंदगी से बचने का प्रयास करें किसी भी तरह से, आपको यह तय करने की ज़रूरत है कि क्या ये दोस्त आपके लिए महत्वपूर्ण हैं ताकि आप उनके साथ अपने रिश्ते के बारे में बात कर सकें।
    • यदि आप हाल ही में अकेले हुए हैं तो नए दोस्त बनाने के लिए आवश्यक हो सकता है नए क्लब में शामिल होने का प्रयास करें, स्वयंसेवक काम करें या काम के लोगों के साथ लटकाएं। अन्य एकल दोस्त होने से आपके संक्रमण बहुत नरम हो जायेगा।
    • आप एकल समूहों में शामिल होने या एकल बार में जाने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन पता है कि इन स्थानों में भाग लेने वाले कई लोग एक रिश्ते की तलाश में हैं, एकल जीवन का आनंद लेने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।
  • एक सिंगल स्टैप 6 नाम वाली तस्वीर
    3



    नकारात्मकता से खुद को डिस्कनेक्ट करें एक धारणा है कि लोग केवल एक ही हैं क्योंकि वे किसी को आज तक नहीं मिल पा रहे हैं, जब वास्तव में उनमें से कई एक ही जीवन पसंद करते हैं, इसलिए वे संबंधित नहीं करते हैं। यदि आप लंबे समय से अकेले रहे हैं, तो आप शायद पहले से ही सुना है कि आपके साथ कुछ गड़बड़ है संबंधों के बारे में समाज की सोच को बदलने के लिए बहुत कुछ नहीं किया गया है, इसलिए इस तरह के भेदभाव को नजरअंदाज करने की कोशिश करें।
    • अनुसंधान ने दिखाया है कि रिश्ते में लोगों की तुलना में एकल लोग कम खुश, सफल या मनोवैज्ञानिक रूप से स्वस्थ नहीं होते हैं। इस सुविधा का उपयोग करें और याद रखें कि जो लोग विपरीत में विश्वास करते हैं वे गलत हैं।
    • यदि आप घनिष्ठ मित्र या परिवार से इस तरह के भेदभाव का अनुभव करते हैं, तो यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि आप अकेले होने के लिए अपनी पसंद के बारे में बात कर सकें। यदि आप उन्हें समझ सकते हैं कि आप एकमात्र खुश हैं लेकिन चोट लगी है कि वे आपसे ऐसा व्यवहार करते हैं, तो वे अधिक दयालु हो सकते हैं।
    • यदि आप अकेले हैं, तो आप अकेले और पृथक महसूस कर रहे हैं, ये भावनाओं को भेदभाव या आपके एकल जीवन की वास्तविकता के कारण हो सकता है। यही कारण है कि ऐसे लोगों से बचने के लिए महत्वपूर्ण है जो आपको इसके बारे में बुरा महसूस करते हैं।
    • यदि आपके मित्र आपको किसी व्यक्ति को तिथि करने की कोशिश करते हैं, तो यह स्पष्ट कर दें कि यह स्वीकार्य है या नहीं आप चाहे डेट चाहते हैं या नहीं, यह एक ऐसा फैसला है जो अद्वितीय और विशेष रूप से आपका है।
  • भाग 3
    एकल जीवन के फायदे उठाते हुए

    एक सिंगल स्टैप 7 नाम वाली तस्वीर
    1
    एक स्वस्थ जीवन रखें यह साबित हो चुका है कि एकल लोग शादी करने वालों की तुलना में अधिक शारीरिक व्यायाम का अभ्यास करते हैं। यह इसलिए हो सकता है क्योंकि उनके पास अधिक खाली समय है या वे उपस्थिति से अधिक चिंतित हैं। किसी भी तरह, स्वस्थ रहने और अपने जीवन का पूरा आनंद लेने के लिए अपनी एकल स्थिति का लाभ उठाएं।
  • एक एकल चरण 8 नाम वाली तस्वीर
    2
    अपनी ताकत पर गर्व होना। क्योंकि वे अधिक स्वयं पर निर्भर हैं और सामाजिक आलोचना से निपटने की आवश्यकता है, एकल लोग रिश्ते में लोगों की तुलना में मजबूत और अधिक लचीला होते हैं। अगली बार जब आप किसी रिश्ते में नहीं होने के बारे में बुरा महसूस करते हैं, तो याद रखें कि आप इसके लिए बेहतर व्यक्ति हैं।
  • एक सिंगल स्टैप 9 नाम वाली तस्वीर
    3
    आप क्या चाहते हैं एकल जीवन विशाल स्वतंत्रता के साथ आता है यदि आप लंबे समय से संबंध में रहे हैं, तो आप शायद भूल गए हैं कि किसी और की राय के बारे में चिंता किए बिना अपने निर्णय लेने के लिए कैसे मुक्ति हो सकती है। अब जब आप अकेले हैं, तो निम्नलिखित तरीकों से आसानी से अपनी स्वतंत्रता का आनंद उठाएं:
    • यात्रा कब और कहाँ आप चाहते हैं
    • एक टाइमलाइन बनाएं जो आपके लिए काम करती है
    • अपने घर या अपार्टमेंट को किसी भी तरह से सजाने के लिए।
    • आपको पसंद किए जाने वाले खाद्य पदार्थों को खाएं
    • निकल जाओ, अकेले घर पर रहें या अपने दोस्तों को आमंत्रित करें
  • एक सिंगल चरण 10 नाम वाली तस्वीर
    4
    अपने जुनून को स्वयं को समर्पित करें एक व्यक्ति एक रिश्ते में रहने वाले लोगों की तुलना में एक सार्थक नौकरी का महत्व मानते हैं। अगर आप अकेले हैं, तो आप खुश रहना चाहते हैं, यदि आप अपने समय का उपयोग आप वास्तव में पसंद करने के लिए करते हैं, तो यह पेशेवर या स्वयंसेवी काम हो सकता है
    • अकेले होने के कारण आप अपने काम पर काम कर सकते हैं क्योंकि आपको रिश्ते की मांगों को पूरा करने की चिंता नहीं होगी। यदि आप लंबे समय तक अकेले रहने की योजना बनाते हैं, तो उद्देश्य की भावना के साथ नौकरी खोजें और यही कारण है कि आप हर सुबह बिस्तर से बाहर निकलते हैं। यदि आपके पास पहले से पूर्ण जीवन है, तो एकल होने के कारण आपको खालीपन की भावना नहीं छोड़नी होगी।
    • अकेले खर्च करना आपको और अधिक रचनात्मक बना सकता है और आपको एक अलग परिप्रेक्ष्य से दुनिया को देखने में मदद करता है। अपनी भावनाओं का पीछा करने के लिए अपना अकेला समय लें, इसे आकाश में बादलों को लिखना, पेंट करना या प्रशंसा करना।
    • नई चीजों की कोशिश करना, अकेले जीवन के दौरान अकेलापन से मुकाबला करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। जब भी आप चाहते हैं और अपने जीवन में उत्साह बनाए रखने के लिए नए रुचियां और जुनून खोजते हैं, तब आप जो चाहते हैं, उसे करने की आपकी क्षमता का आनंद लें।
  • एक अकेले कदम 11 नाम वाली तस्वीर
    5
    यदि आप चाहें तो स्वस्थ रिश्तों की तलाश करें किसी रिश्ते से बचने की सीख के बाद, आप यह तय कर सकते हैं कि अकेले रहने के लिए या नहीं। आपका फैसला पूरी तरह से स्वीकार्य होगा चाहे जो भी हो, तो अन्य लोगों द्वारा दबाव न लगे।
    • किसी रिश्ते को मजबूर न करें जो सही नहीं है। संबंध पारस्परिक होना चाहिए, और आप को छोड़ देना चाहिए कि आप कौन हैं
  • युक्तियाँ

    • मित्रों या परिवार को आज तक आपको दबाव न दें। ऐसा तब ही करें जब आप वास्तव में करना चाहते हैं
    • एकल होने के नाते क्रिसमस और वेलेंटाइन डे जैसे छुट्टियों के समय में विशेष रूप से मुश्किल हो सकता है, इसलिए थोड़ा उदास होना सामान्य है।
    • यदि आपको एक पार्टी में आमंत्रित किया गया है जिसके लिए एक संरक्षक लेने की आवश्यकता है, तो जानें कि अकेले जाने या मित्र को लेने में कोई समस्या नहीं है। जो भी आपको अधिक आरामदायक बनाता है
    • यह मत भूलो कि एकल होने का अर्थ केवल अकेले नहीं होना चाहिए। आप अधिक लोगों के साथ रहने और अन्य लोगों के साथ समय बिताने का विकल्प चुन सकते हैं। किसी रिश्ते में भी अकेला होना संभव है, इसलिए सिर्फ डेटिंग शुरू न करें क्योंकि आप अकेले नहीं रहना चाहते हैं
    • याद रखें कि आप महत्वपूर्ण हैं यदि आप अकेले महसूस कर रहे हैं, तो इस भावना को स्वीकार करें, लेकिन अपने लिए खेद महसूस न करें। आपसे प्यार करने वाले लोगों के साथ रहें एक नया शौक शुरू करें और खुश रहें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com