IhsAdke.com

कैसे जानिए अगर आप रिश्ते के लिए तैयार हैं

कभी-कभी यह जानना मुश्किल है कि क्या हम गंभीर और स्थायी संबंधों के लिए तैयार हैं। जब हम किसी के साथ अभी समाप्त हो गए हैं या हमारे पास इस मामले में कोई अनुभव नहीं है तो स्थिति भी अधिक तनाव हो जाती है। इसलिए सभी को समझौता करने से पहले मुश्किल लगता है।

चरणों

भाग 1
अपनी भावनाओं को स्पष्ट करना

पिक्चर शीर्षक से पता चलता है कि आप रिश्ते के लिए तैयार हैं चरण 1
1
इस बारे में सोचें कि आप एक रिश्ता क्यों चाहते हैं कई किशोरों ने कभी "वास्तविक" कुछ नहीं किया है जब उनके दोस्तों से डेटिंग शुरू हो जाते हैं - और वे सोचते हैं कि उन्हें ऐसा करना चाहिए। यदि यह आपका मामला है, तो बेहतर सोचें क्योंकि कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है रिश्तों को वास्तविक भावनाओं और लोगों को शामिल किया जाता है और आप अपने परिचितों की प्रवृत्ति का पालन करने के लिए कुछ गंभीर स्थिति में नहीं जा सकते।
  • एक रिश्ते के चरण 2 के बारे में जानिए अगर आप तैयार हैं
    2
    ध्यान रखें कि रिश्ते लोगों की क्या आवश्यकता होती है। अपने परिपक्वता स्तर के अनुसार, किशोर और युवा वयस्क अलग-अलग समय पर रिश्तों के लिए तैयार हैं कुछ गंभीर काम शुरू करने से पहले, पता लगाएँ कि आप क्या पेशकश करने के लिए तैयार हैं। स्वस्थ डेटिंग अन्य प्रकार के रिश्तों (दोस्तों, परिवार आदि) के समान तत्वों को शामिल करते हैं, लेकिन जो भी इस के माध्यम से जाता है, वह जीवन के इन अन्य पहलुओं को छोड़कर (परिचितों के साथ बाहर जाना, कुछ अवकाश गतिविधियों का अभ्यास कर सकता है) निम्नलिखित मैदान एक संतुलित डेटिंग करते हैं:
    • अपने विचारों, भावनाओं, विचारों और सपने को दूसरे व्यक्ति को व्यक्त करने के लिए पर्याप्त रूप से महसूस करना
    • ध्यान में रखें कि वह क्या सोचती है, लगता है और सोचती है
    • सम्मान के साथ उसका इलाज करें
    • उसे समर्थन
    • हिंसा से बचें
    • संघर्ष और झगड़े को हल करें
    • आपसी विश्वास का प्रदर्शन करें
    • संकोच साथी
    • आत्मविश्वास से इसके साथ निपटने में सक्षम होने के नाते
    • सीधे और खुले तौर पर उसके साथ संवाद करें
    • आपको अपने दोस्तों और हितों के लिए प्रोत्साहित करें
    • पिछले यौन रिश्तों या आदतों के बारे में ईमानदार रहें
    • बिना दबाव महसूस किए यौन गतिविधियों का अभ्यास करना
  • चित्र के शीर्षक से पता चलता है कि आप रिश्ते के लिए तैयार हैं चरण 3
    3
    इस पर प्रतिबिंबित करें कि क्या आप वास्तव में उस व्यक्ति की कंपनी को पसंद करते हैं कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितना स्पष्ट है, कोई भी रिश्ते पर जोर नहीं देना चाहिए, जहां कोई रुचि नहीं है आम तौर पर, जब एक युगल "प्यार में" होता है, तो वे एक समय में घंटों के लिए एक साथ रहना पसंद करते हैं, और अलग नहीं करना पसंद करते हैं। आपका केस उतना तीव्र नहीं हो सकता है, लेकिन यह अभी भी आदर्श है कि आप चाहता हूँ व्यक्ति के करीब रहने के लिए
    • आप अपने साथी की कंपनी का आनंद भी ले सकते हैं और जब आप उससे दूर हो जाते हैं तो नाराज हो सकते हैं, लेकिन स्नेही और जुनूनी / कोडिपुंड होने के बीच एक अच्छी लाइन है। कोडपेंडेंट रिश्ते तब होते हैं जब एक व्यक्ति दूसरे की वजह से अपने स्वयं के हितों या जरूरतों की उपेक्षा करता है, या हर समय उनके साथ रहना पसंद करता है यदि यह मामला है, तो स्वस्थ कनेक्शन बनाने के बारे में जानने के लिए पेशेवर मदद लें।
  • पिक्चर शीर्षक से पता चलता है कि आप रिश्ते के लिए तैयार हैं चरण 4
    4
    निर्णय लें कि क्या आप यौन संबंध चाहते हैं इससे पहले कि आप एक प्रतिबद्धता बनाने का फैसला करें, आपको यह निर्धारित करना होगा कि क्या आप वास्तव में उस व्यक्ति को पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, इसके साथ कुछ भौतिक है और पता नहीं है कि क्या आप किसी दिनांक को शुरू करना चाहते हैं
    • यदि आप ऐसे मज़ेदार काम कर रहे हैं जो सेक्स से संबंधित नहीं हैं, दिलचस्प विषयों के बारे में बात कर रहे हैं, एक-दूसरे को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं, या एक-दूसरे के जीवन (उदाहरण के लिए अपने मित्रों और परिवार को मिलते हैं) के बारे में अधिक जानने की इच्छा रखते हैं, तो आप रिश्ते
    • यदि आपके पास केवल शारीरिक, मित्रवत रिश्ते हैं, तो यौन क्रियाकलापों में शामिल होना, बात करना, यौन आकर्षण महसूस करना और कुछ चीजों (जैसे कि भावनाओं, विचारों और सपनों आदि) के बारे में बात न करें, आप कुछ और गंभीर नहीं हो सकते हैं।
  • एक रिश्ते के चरण 5 के बारे में जानते हैं कि आप छवि तैयार हैं
    5
    क्या आप किसी और के होने के लिए तैयार हैं, इस पर ध्यान दें यदि आप उस व्यक्ति को पसंद करते हैं जिसे आप दूसरे प्रेमी या प्रेमिका के साथ कल्पना करने में असमर्थ हैं, उदाहरण के लिए, आप कुछ गंभीर के लिए तैयार हो सकते हैं इस "विशिष्टता" की इच्छा एक उपन्यास की शुरुआत का एक अच्छा संकेत है
    • ध्यान दें: स्वत्व, ईर्ष्या या नियंत्रित व्यवहार किसी भी संबंध हानिकारक बनाते हैं आप और आपके साथी को दूसरों से हमलों को रोकना चाहिए, लेकिन अपने जीवन से मित्र होने और अपने सिर को खोने से किसी और के केवल उल्लेख पर संकेत मिलता है कि कुछ गड़बड़ है (और शायद यह डेटिंग अपमानजनक है)।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप रिश्ते के लिए तैयार हैं चरण 6
    6
    परिपक्व होने के लिए अस्वीकृति के साथ सौदा. यहां तक ​​कि अगर कोई भी डेटिंग को खत्म करने के बारे में सोचता है, जब वे किसी को जानते हैं, तो आपको अस्वीकृति के लिए तैयार करना चाहिए - विशेष रूप से किशोरावस्था के दौरान आपका साथी किसी और को पसंद करना शुरू कर सकता है या आपके संबंध में आपकी रुचि अंत हो सकती है। क्या आपको लगता है कि आप इस स्थिति को तर्कसंगत रूप से संभाल सकते हैं? क्या वह उसे किसी भी व्यक्ति को बिना चोट पहुंचाने के लिए अस्वीकार कर पाएगा?
    • अस्वीकार किए जाने पर उदास, निराश और भी गुस्सा (या किसी अन्य भावना को महसूस करना) सामान्य है आदर्श यह जानना है कि इन भावनाओं को सकारात्मक तरीके से कैसे उपयोग करें। अपने आप को दोष मत करो या आलोचना न करें - आप उस तरह महसूस करने के लायक नहीं हैं अपने सभी गुणों और साहस के बारे में याद रखें, जबकि आप कमजोर थे। यह अनुभव आपके भावी रिश्तों को भी बढ़ा सकता है
    • जब आपको किसी को खत्म करना या अस्वीकार करना है, तो ध्यान से सोचें कि आप अपना मुंह खोलने से पहले क्या कहेंगे। कारणों को स्पष्ट करें और उन्हें सम्मान के साथ व्यक्त करने का निर्णय करें। साथ ही, अपने साथी को बताने के बाद ही एक संवेदनशील मुद्दे के बारे में बात करने की जरूरत है, उदाहरण के लिए कुछ व्यक्ति को आप की प्रशंसा करते हुए शुरू करो और फिर समझाएं कि क्या गलत है और आप रिश्ते को समाप्त करना क्यों चाहते हैं उसे चोट पहुंचाने के लिए माफी मांगो और उसे उसे रिक्त करने की जगह और समय दें।
  • भाग 2
    स्थिरता का विकास करना




    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप रिश्ते के लिए तैयार हैं चरण 7
    1
    अपने आप को प्यार करो एक रिश्ते पर विचार करने से पहले, आपको अपने मूल्यों और आवश्यकताओं को समझने और सम्मान करने के लिए खुद से प्यार करना सीखना होगा। यह प्रक्रिया आपके भावनात्मक पक्ष को स्थायी रूप से कुछ भी स्थिर करती है
    • हमेशा अपने आप का ख्याल रखना और सुखद गतिविधियों का अभ्यास करना जो तनाव से निपटने के लिए: एक किताब पढ़ना, कुत्ते के साथ घूमना आदि।
    • इसके अनुसार निर्णय लें ज़रूरत, मत करो चाहा. इस प्रक्रिया को समझने वाले लोगों से संपर्क करने के अवसरों का लाभ उठाएं।
  • चित्र के बारे में जानें अगर आप रिश्ते के लिए तैयार हैं चरण 8
    2
    अपनी सीमाएं जानें डेटिंग शुरू करने से पहले, इस बारे में सोचें कि आप क्या करने के लिए तैयार हैं और आप कितनी दूर जाना चाहते हैं। अन्यथा, आप अपने साथी के साथ घात और असंगत होने की स्थिति में अपने आप को देख सकते हैं। आपको उस व्यक्ति से बात करना सहज महसूस करना चाहिए जो वह चाहते हैं और जो वे नहीं चाहते हैं, उन्हें जब आवश्यक हो तो रोकने के लिए कहने में डर न पाए।
    • संबंधों में सुरक्षित महसूस करने के लिए सीमाएं खींचें और अपनी गति से जीवन का पालन करें। इस प्रकार, आप मूल्यों और जरूरतों के लिए भावनात्मक, मानसिक और शारीरिक प्रवाह देने में सक्षम होंगे।
  • चित्र के शीर्षक से पता चलता है कि आप रिश्ते के लिए तैयार हैं चरण 9
    3
    कोई ढूँढें जो कुछ, नहीं है कि पूरा आपका जीवन जहां तक ​​डेटिंग का संबंध है, दो हिस्सियां ​​एक पूर्णांक नहीं बनातीं - वास्तव में, दो पहले से ही स्वस्थ और आत्मनिर्भर लोग भी बड़े पूरे होते हैं - और यही वह आदर्श गतिशीलता का वर्णन करता है जो कोई आपको पूरा करता है, वह चाहता है कि आप असंतुलित और संकीर्ण संबंध छोड़ दें। इसलिए, किसी को अपनी ज़िंदगी में कुछ और करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, यदि आप रिश्ते के लिए तैयार हैं, तो चरण 10
    4
    अपने स्वयं के हितों की खेती करें पार्टनर या प्रेम की तलाश में अपने लक्ष्य और इच्छाओं की तुलना में कभी अधिक प्राथमिकता न दें एक स्वस्थ रिश्ते में, दोनों लोग स्वतंत्र हैं और एक-दूसरे पर भरोसा करते हैं कि वे अकेले (और साथ ही, एक साथ) गतिविधियों में अभ्यास कर सकते हैं और भाग ले सकते हैं, मित्रों के साथ बाहर निकल सकते हैं और विशिष्ट सपनों के लिए एक-दूसरे का समर्थन कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से पता चला कि आप रिश्ते के लिए तैयार हैं चरण 11
    5
    समझें कि जुनून का "स्पार्क" समाप्त होगा। इस रोमांटिक चरण के दौरान आकर्षण, जो प्रेमालाप के शुरुआती दिनों में होता है - जिसमें वे दोनों कुछ भी सहमत होते हैं और कुछ भी में प्रसन्न रहते हैं। - नकारा नहीं जा सकता है हालांकि, यह अवधि जल्द ही या बाद में खत्म हो जाती है, और यह पता लगा कि यह एक लंबे समय तक चलेगा, इससे आपको निराश हो सकती है
    • भावनात्मक रूप से स्थिर भागीदार समझते हैं कि हर दिन डेटिंग आसान नहीं है - आखिरकार, हर युगल चर्चा करते हैं और झगड़े करते हैं अनावश्यक संघर्षों से बचने के लिए रिश्ते पर यथार्थवादी अपेक्षाएं और दृष्टिकोण हैं।
  • चित्र के शीर्षक से पता चलता है कि आप रिश्ते के लिए तैयार हैं 12 कदम
    6
    इससे पहले कि आप एक अतिरिक्त टायर उठाओ सोचो "स्टेप्पेस" अनुक्रमिक संबंध हैं, जो अन्य डेटिंग के संदर्भ में आते हैं - जब उस व्यक्ति ने अभी तक भावनात्मक दर्द और जुदाई प्रक्रिया का भ्रम नहीं सामना किया है इस घटना के कई कारण हैं: अकेले नहीं होना, पूर्व पर बदला या इस मुश्किल समय में किसी के हथियारों में सांत्वना की तलाश नहीं करना।
    • इस "जल्दी" सर्वेक्षण के बारे में सामान्य ज्ञान के विपरीत, यह संकेत मिलता है कि जो लोग कुछ खत्म करने के तुरंत बाद नए रिश्तों पर चल सकते हैं, वे उच्च आत्मसम्मान और भावनात्मक रूप से स्थिर हैं।
    • फिर भी, इससे पहले कि आप किसी दूसरे व्यक्ति से संबंधित हों, उसके बारे में सोचें कि आप जो जीने की आशा करते हैं क्या आप बदला लेने के लिए उसके साथ शामिल हो रहे हैं? क्या आप उन सभी चीजों की तुलना कर रहे हैं जो पूर्व के लिए करती हैं? यदि हां, तो जब तक आप पिछले रिश्ते को प्राप्त नहीं करते, तब तक अकेले रहना अच्छा होगा।
  • चेतावनी

    • एक रिश्ता केवल स्वस्थ होता है जब दोनों पार्टियां हैं अच्छी तरह से खुद को। यदि आपके पास पूर्व के साथ बकाया समस्याएं या डेटिंग में मुहिम शुरू करने की प्रवृत्ति है, तो एक नए व्यक्ति के साथ जुड़ने से पहले एक पेशेवर से परामर्श करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com