IhsAdke.com

कैसे पता करने के लिए अगर आपका रिश्ता अंतिम होगा

प्रेम संबंध कठिन हो सकते हैं, और कभी-कभी हम यह सोच सकते हैं कि हमारे प्रेम का भविष्य क्या है या यह प्रयास के लायक नहीं है। दुर्भाग्यवश, कोई भी इस प्रश्न को पूर्ण निश्चय के साथ उत्तर नहीं दे सकता है, लेकिन आप जिन बिंदुओं पर विचार कर सकते हैं, आप जो कदम उठा सकते हैं, और जिनके विषय में आप अपने साथी से बात कर सकते हैं, बेहतर ढंग से समझने के लिए कि आप एक-दूसरे के लिए कैसे बने थे, और जहां उस संबंध का नेतृत्व किया जाता है

चरणों

भाग 1
अपने साथी का विश्लेषण करना

अपने रिश्ते को जानने वाले चित्र अंतिम चरण 1 होगा
1
उनके व्यक्तित्व पर विचार करें क्या आप कई तरह से समान हैं या क्या यह विपरीत है? अनुसंधान से पता चलता है कि स्वस्थ, दीर्घकालिक संबंधों में भागीदार अधिक समान होते हैं।
  • ऐसा विश्लेषण करने के लिए, आपको खुद के साथ ईमानदार होना चाहिए आपके मूल्यों, विश्वासों और लक्ष्यों की समानता क्या है? क्या आप आम में कुछ चीजों को पसंद करते हैं?
  • अगर एक ईमानदारी से विश्लेषण करना मुश्किल हो सकता है कि क्या दहेज अभी डेटिंग प्रक्रिया की शुरुआत में है और उस मामले में किसी मित्र से आपको उन बिंदुओं की पहचान करने में सहायता करने के लिए कहा गया है जहां आप और आपके प्रेमी एक जैसे हैं और जिन बिंदुओं पर वे अलग-अलग हैं
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपका रिश्ता अंतिम चरण 2 होगा
    2
    व्यक्ति के मित्रों और परिवार को पेश करने के लिए कहें अगर यह पहले से ही हुआ है, तो इससे भी बेहतर! यह एक अच्छा संकेत है कि वह एक गंभीर संबंध के विचार के लिए खुले हैं। दूसरी ओर, अगर वह इसे किसी को अभी तक नहीं प्रस्तुत किया है और निकट भविष्य में ऐसा करने का इरादा नहीं लगता है, तो शायद यह साथी प्रतिबद्धता बनाने से डरता है।
    • अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि आवेदक को हमारे मित्रों और परिवार द्वारा अनुमोदित होने पर रिश्तों को सफल होने की अधिक संभावना है।
  • अपने रिश्ते को जानने वाले पिक्चर को अंतिम चरण 3 होगा
    3
    इस बारे में सोचें कि वह आपके साथ कैसे काम करता है क्या वह आपके कॉल्स का उत्तर देता है और पाठ संदेशों को त्वरित जवाब देता है? क्या आप युगल के लिए निरंतर योजना बनाते हैं या क्या आप हमेशा बैठकों को रद्द करते हैं? अगर आपके फोन कॉल्स और टेक्स्ट मैसेज को अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है और व्यक्ति दो की योजना बनाने में नाखुश है, तो यह संभव नहीं है कि वह गंभीर प्रतिबद्धता बनाना चाहते हैं।
    • उदाहरण के लिए, क्या यह भविष्य के बारे में संदर्भ करता है (जैसे क्रिसमस का खर्च करना)? यह एक अच्छा संकेत है कि व्यक्ति उसे अपने भविष्य में शामिल करना चाहता है।
  • अपने रिश्ते को जानने वाले चित्र अंतिम चरण 4 होगा
    4
    उसके व्यवहार पर विचार करें अगर आपके पास लंबे समय तक चलने वाले रिश्ते में प्रवेश करने का एक गंभीर इरादा है, तो आपका पार्टनर पुरुषों या महिलाओं के पास एक अलग व्यवहार प्रदर्शित करेगा जो सामान्य रूप से आपकी रुचि रखते हैं।
    • उदाहरण के लिए, जब एक आकर्षक व्यक्ति आपसे गुजरता है, तो क्या वह आपको अपना ध्यान खींचता है? यदि हां, तो यह अभी भी नए विकल्पों के लिए खुला हो सकता है हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि आपका प्रेमी कभी भी किसी लड़की को नहीं देख सकता है, बल्कि यह कि किसी भी व्यक्ति को किसी आकर्षक के नजरिए से वास्तव में प्रतिबद्ध व्यक्ति किसी भी तरह से मंत्रमुग्ध नहीं होगा।
  • भाग 2
    अपने आप का विश्लेषण

    अपने रिश्ते को जानने वाले चित्र अंतिम चरण 5
    1
    अगर आप अकेले थे, तो आप कैसे महसूस करेंगे, इस बारे में सोचें क्या यह सरल सोचा है कि आपको चिंतित करने के लिए पर्याप्त है? उस स्थिति में, आपको लगता है कि किसी भी रिश्ते को आप संतुष्ट करने के लिए पर्याप्त है, सिर्फ सही संबंध नहीं। रिश्ते काम करने के लिए अपनी उम्मीदों को कम मत करो।
    • इस विषय के बारे में स्वयं के साथ ईमानदार होना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यदि आप सही साथी की तलाश में हैं, तो गलत लोगों के साथ समय बर्बाद करने का मतलब नहीं है।
  • चित्र आपके रिश्ते को जानने का अंतिम चरण 6
    2
    अपने परिपक्वता स्तर पर विचार करें क्या आप एक दीर्घकालिक रिश्ते के लिए पर्याप्त परिपक्व हैं? एक गंभीर रिश्ते में, हमें दूसरे की जरूरतों और जरूरतों पर विचार करने की जरूरत है, न कि हमारी अपनी। कभी-कभी आपको यह स्वीकार करना होगा कि अगर आप काम करना चाहते हैं तो आप गलत हैं, और जो अभी भी बढ़ रहा है, उसके लिए यह बहुत मुश्किल हो सकता है।
  • अपने रिश्ते को जानने का पिक्चर अंतिम चरण 7 होगा
    3
    अपने आप से खुश महसूस करो क्या आप कभी भी अपने आप पर गर्व महसूस करते हैं, आपके दोष और बाकी सब कुछ? बहुत से लोग दूसरे साथी के लिए "ठीक" उन्हें इंतजार करके और उन्हें खुश करने से डेटिंग शुरू करते हैं दुर्भाग्य से, यह काम नहीं करता, कम से कम लंबे समय तक नहीं। यह एक आसान काम नहीं है, लेकिन आपको किसी की मदद के बिना खुश रहने के बारे में सीखना होगा।
    • समझें कि खुश रहना सीखो लगभग हर किसी के लिए एक मुश्किल काम है, और यह रात भर नहीं होगा
  • भाग 3
    संबंधों को दर्शाते हुए

    चित्र शीर्षक से पता है कि आपका रिश्ता अंतिम चरण 8 होगा
    1
    बहुत महत्वपूर्ण होने से बचें यदि आप चाहते हैं कि रिश्ते को खत्म करना है, तो अपने साथी की आलोचना न करें, खासकर निजी चीज़ों के संबंध में। आप में से कोई भी सही नहीं है, और जिस चीज से वह गलत करता है, उसकी अपनी उंगली की ओर इशारा करते हुए उन्हें उनकी मदद करने वाला नहीं है।
    • कुछ चिकित्सक सुझाव देते हैं कि हर नकारात्मक टिप्पणी या आलोचना के लिए हम अपने भागीदारों की पेशकश करते हैं, हमें नकारात्मकता की भरपाई करने के लिए कम से कम पांच सकारात्मक टिप्पणियां करने का प्रयास करना चाहिए।
    • यदि अन्य व्यक्ति आपको कुछ परेशान करता है, तो सोचें कि आप कुछ भी कहने से पहले क्यों परेशान महसूस करते हैं उदाहरण के लिए, जब आपके नाखूनों को दर्द होता है, तो आप परेशान महसूस कर सकते हैं, लेकिन क्या यह वास्तव में आपको प्रभावित करता है?
  • अपने रिश्ते को जानने का पश्चात चरण 9 अंतिम चरण होगा
    2
    किसी मित्र की राय के लिए पूछें अगर आपके पास एक विश्वसनीय दोस्त है जो युगल के साथ बहुत समय बिताता है, तो रिश्ते के बारे में अपनी राय पूछिए। अध्ययनों से पता चलता है कि कुल मिलाकर, दोस्त अपने रिश्तों की सफलता की भविष्यवाणी की तुलना में अपने आप से अधिक होने की संभावना रखते हैं।



  • अपने रिश्ते को जानने वाले चित्र अंतिम चरण 10 होगा
    3
    एक साथ हंसी क्या आप बहुत मज़ा कर रहे हैं और मज़ा ले रहे हैं या क्या आप एक-दूसरे के बारे में बहुत गंभीर हैं? अध्ययनों से पता चलता है कि एक दूसरे के साथ खेलने वाले साझेदार एकजुट होते हैं।
    • हालांकि, याद रखें कि इसका मतलब यह नहीं है कि आप समय-समय पर गंभीर कार्रवाई नहीं कर सकते या नहीं। कुछ मामलों में गंभीरता की आवश्यकता होती है, और यदि आप कुछ वार्तालापों को गंभीरता से नहीं लेते हैं तो आप निराश होने वाले अन्य व्यक्ति को ही छोड़ देंगे
  • अपने रिश्ते को जानने वाले चित्र अंतिम चरण 11 होगा
    4
    याद रखें कि रिश्ते में, आप दो समान हैं जब एक साथी दूसरे को किसी भी तरह से बेहतर महसूस करता है (उदाहरण के लिए: यदि आप अपने आप को अमीर, सुंदर, अधिक फिट, इत्यादि मिलते हैं), तो रिश्ते को कम होने की संभावना कम है। यह काफी संभावना है कि आप कुछ गतिविधियों में बेहतर हैं, और दूसरों पर प्रेम रखता है इसलिए प्रतिस्पर्धा के बजाय, एक टीम के रूप में काम करने के लिए उन मतभेदों का उपयोग करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक महान कुक हैं और अपने साथी को खाना पकाने का सबक देते हैं, तो उसे पता नहीं है कि अंडे कैसे भूनें। कुछ खोजें जिसमें वह अच्छा है कि आप ऐसा नहीं कर सकते, और किसी एक से सीख सकते हैं।
  • अपने रिश्ते को जानने वाले चित्र अंतिम चरण 12
    5
    रिश्ते में विश्वास बनाएं सभी लंबे समय तक चलने वाले रिश्तों के लिए यह महत्वपूर्ण है इसके अलावा, दंपती को हिलाने के लिए विश्वास फिर से बनाने के लिए कदम उठाने की आवश्यकता होगी।
    • ऐसा करने के लिए, जो साथी दूसरे के विश्वास के साथ विश्वासघात करता है, वह अपने कार्यों के लिए ज़िम्मेदारी लेना चाहिए, ईमानदार होना चाहिए और शायद यह दिखाने के लिए कि वे रिश्ते को बचाने के लिए तैयार हैं, अपनी खुद की कुछ गोपनीयता छोड़ दें।
  • अपने रिश्ते को जानने वाले चित्र अंतिम चरण 13
    6
    प्रयास करते हैं। यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन संबंधों के लिए प्रयास की आवश्यकता होती है, और यह प्रयास बहुत ज्यादा नहीं होगा यदि यह स्थिर नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सप्ताह के हर दिन अपने साथी के लिए एक बड़ा आश्चर्य तैयार करने की आवश्यकता है, बल्कि आप दैनिक जीवन में छोटे इशारों को बना सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, एक दिन में डिनर तैयार करने की पेशकश करें, किसी दूसरे दिन शुभ सुबह बधाई देने के लिए एक नोट लिखें, या बिना किसी कारण के लिए प्रशंसा करें। छोटे इशारों रिश्तों में एक बड़ा अंतर है
  • अपने रिश्ते को जानने का पिक्चर अंतिम चरण 14
    7
    एक-दूसरे को सहायता प्रदान करें मुख्य कारणों में से एक हम रिश्तों में मिलता है हम उनके भीतर मिलते हैं। अगर पार्टनर एक दूसरे की मदद नहीं कर रहे हैं, तो डेटिंग का क्या उद्देश्य है? इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सबकुछ पर सहमत होना चाहिए, लेकिन सकारात्मक और सहायक होना चाहिए यदि अन्य व्यक्ति को किसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है या किसी महत्वपूर्ण निर्णय को बनाने की आवश्यकता है।
    • इसके अलावा, याद रखें कि उसे भी आपके लिए भी ऐसा करना चाहिए!
  • भाग 4
    रिश्ते के बारे में एक दूसरे से बात करना

    आपकी रिश्ते को जानने का पिक्चर अंतिम चरण 15 होगा
    1
    प्रियजन से पूछने के लिए समय लेने के लिए पूछें जब भी आप एक करना चाहते हैं गंभीर बात अपने साथी के साथ, टेलीफोन, टेलीविजन या अन्य लोगों के कारण होने वाले रुकावटों से बचें, पूछते हुए कि अकेले बात करने के लिए उसके पास क्या समय होगा
    • कुछ लोग परेशान हो जाते हैं जब एक पार्टनर अपने साथी को आश्वस्त करने के लिए कहता है और कहता है कि उनके पास रिश्ते खत्म करने का कोई इरादा नहीं है (यदि ऐसा है तो), और यह कि बातचीत सकारात्मक होने की अपेक्षा करते हैं।
  • आपकी रिश्ते को जानने वाले चित्र अंतिम चरण 16 होगा
    2
    सामान्य में एक स्थायी संबंध रखने की इच्छा के बारे में चर्चा करें अपने दीर्घकालिक प्रेम लक्ष्यों को साझा करें, यानी, बताएं कि क्या आप हमेशा सही व्यक्ति के साथ संबंध में आशा रखते हैं, विशेष रूप से आपके साथी के साथ नहीं।
    • बताएं कि क्या आप शादी करना चाहते हैं, अगर आप बच्चे बनाना चाहते हैं, तो आप किस तरह के घर में रहना चाहते हैं (उदाहरण के लिए, शहर में एक हवेली या एक छोटा सा अपार्टमेंट), अगर आप घर पर काम करना चाहते हैं या अपना मालिक बनाना चाहते हैं
    • अगर आपको डर है कि वह केवल एक झगड़े से बचने के लिए अपने लक्ष्यों से सहमत होने पर समाप्त होता है, तो अपने लक्ष्यों को पूछकर बातचीत शुरू करें
    • यथासंभव ईमानदार रहो, भले ही इसका असहमति हो। जब एक युगल की उम्मीदें नहीं हैं, तो एक पार्टनर को ऐसा जीवन नहीं जीना चाहिए जिसे वे नहीं चाहते हैं।
    • यदि आप पाते हैं कि दंपति के पास लंबे समय में एक ही योजना नहीं है, तो याद रखें कि इसका मतलब यह नहीं है कि रिश्ते को समाप्त करना चाहिए। यदि योजनाएं बहुत ही दूर के समय से संबंधित होती हैं (उदाहरण के लिए, यदि दोनों अभी भी हाई स्कूल या कॉलेज में हैं और शादी करने और बच्चों से पहले कई चीजें करना चाहते हैं) और आप एक दूसरे की कंपनी का आनंद लेते हैं, तो उसके लिए रिश्ते में रहने पर विचार करें जबकि। हालांकि, दोनों यह समझेंगे कि उन्हें डेटिंग जारी रखने के लिए कोई बदलाव नहीं करना होगा।
    • उसी तरह, आपको रिश्ते पर जोर नहीं देना चाहिए क्योंकि आपको उम्मीद है कि दूसरे व्यक्ति बदल जाएगा। हालांकि एक परिवर्तन संभव है, यह अधिक संभावना है कि यह कभी नहीं होगा। उस मामले में, आप एक-दूसरे के समय बर्बाद कर देंगे, और आप असंतोष और निराशा से भरा संबंध समाप्त कर देंगे।
  • अपने रिश्ते को जानने वाले चित्र अंतिम चरण 17
    3
    अपने नैतिक मूल्यों पर चर्चा करें अगर आप लंबे समय तक चलने वाले रिश्ते चाहते हैं, तो आपको प्यार वाले को समझना चाहिए। उदाहरण के लिए, क्या वह बहुत धार्मिक है? क्या वह मोनोगैमी को महत्व देते हैं या क्या आप भविष्य के पोलीमस संबंधों में सोचते हैं? क्या वह एक बहुत ही सामाजिक जीवन जीना चाहते हैं और एक दिन बहुत पैसे कमाते हैं, या क्या आप एक शांत और सभ्य जीवन जीना चाहते हैं?
    • यद्यपि दंपति को बिल्कुल सहमत नहीं होना चाहिए, यदि आपके पास केवल कुछ सामान्य मान और कई मान हैं जिन पर आप दृढ़ता से असहमत हैं, तो चीजें अधिक कठिन हो सकती हैं। एक समझौता काफी मुश्किल होगा यदि आप एक शांत जीवन चाहते हैं और अपने साथी को पूरी तरह से कुछ के बारे में सपने देखते हैं।
    • याद रखें, हालांकि, कुछ मतभेद जोड़े को बढ़ने में मदद कर सकते हैं।
  • अपने रिश्ते को जानने वाले चित्र अंतिम चरण 18 होगा
    4
    रिश्ते के भविष्य के बारे में बात करें हो सकता है कि यह एक डरावना विषय है, क्योंकि आप उस व्यक्ति के लिए एक मनोरंजन है जिसे आप किसी दिन शादी करने का सपना देख सकते हैं। हालांकि, वार्तालाप महत्वपूर्ण है ताकि दोनों एक ही पृष्ठ पर सुनिश्चित हों। जितना संभव हो उतना ईमानदार होने की कोशिश करें और यदि वह आपके जैसा नहीं चाहें, तो सम्मान करें।
    • अगर दंपति की विभिन्न योजनाएं हैं, तो ध्यान रखें कि कम से कम चीजें स्पष्ट हैं (यदि आप प्रथा को खत्म करने का निर्णय लेते हैं) और अब आप आगे बढ़ सकते हैं और सही व्यक्ति ढूंढ सकते हैं।
    • चीजों को व्यक्तिगत रूप से लेने की कोशिश न करें, यदि वे अपेक्षित नहीं हैं सिर्फ इसलिए कि आपका साथी एक गंभीर सगाई के लिए तैयार नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि आपके साथ कुछ गड़बड़ है, बल्कि यह कि आप दोनों के पास अलग-अलग लक्ष्य हैं या जीवन के अलग-अलग समय पर हैं। आपको सही व्यक्ति मिलेगा
  • युक्तियाँ

    • इस अनुच्छेद में दिए गए चरणों का पालन करने के बाद, आप यह महसूस कर सकते हैं कि रिश्ते का काम नहीं होगा। उस मामले में, जुदाई की पीड़ा से बचने के लिए सिर्फ प्रेमालाप में न रहें। हालांकि खत्म करने के लिए एक रिश्ता मुश्किल है, आदर्श समय पर चीजों को समाप्त करना है ताकि दोनों आगे बढ़ सकें।

    चेतावनी

    • अपने विचारों और भावनाओं पर ध्यान देना बहुत मुश्किल हो सकता है! यदि आप कठिनाइयों का अनुभव कर रहे हैं तो एक डायरी में अपनी भावनाओं को लिखने की कोशिश करें, इससे आपको अपने विचारों को स्पष्ट करने में मदद मिलेगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com