IhsAdke.com

हानिकारक रिश्तों से कैसे बचें

हर स्वस्थ रिश्ते सम्मान, विश्वास, ईमानदारी, अच्छे संचार और अपनी सहयोग और व्यक्तित्व को बनाए रखने के लिए प्रत्येक साथी की क्षमता पर आधारित है। पहले से ही खराब या हानिकारक रिश्तों को इन सभी के विपरीत दिखाया जा सकता है - अपमान, बेईमानी, झूठ, संचार की कमी, और दूसरे को खुश करने के लिए दबाव। समय-समय पर, अच्छे रिश्तों में ये कुछ अवांछनीय लक्षण भी शामिल हो सकते हैं, लेकिन केवल छोटी और दुर्लभ अवधि के लिए। यदि आपका संबंध इन लक्षणों में से किसी एक को अक्सर और महत्वपूर्ण अवधि के लिए दिखाता है, तो यह हानिकारक होने की संभावना है और अंत बिंदु की आवश्यकता है। शुरुआत से अपने सभी रिश्तों में इन नकारात्मक संकेतों को पहचानना सीखें

चरणों

भाग 1
हानिकारक रिश्तों से बचना

छवि का शीर्षक बुरा रिश्तों से बचें चरण 1
1
इस बारे में सोचें कि वास्तव में आप क्या संतुष्ट हैं। रिश्ते में वास्तव में क्या मायने रखता है? रिश्ते में आपको नैतिक मूल्यों की क्या आवश्यकता है? क्या व्यक्तिगत जुनून को अपने साथी द्वारा सम्मानित करने की आवश्यकता है? क्या सुखद गतिविधियों तुम हार नहीं करना चाहते हैं? नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने (है कि आप नाराज या दुखी कर देता है) सकारात्मक पर ध्यान नहीं की कोशिश करो। कि कारण खुशी और भलाई, और किसी भी तनाव का कारण नहीं है - चीजें हैं जो वास्तव में संतुष्ट पर ध्यान दें।
  • इन बातों पर गंभीरता से प्रतिबिंबित करने के बाद, उन्हें कागज़ पर रखें। शायद आपको कुछ समय के बारे में सोचने की ज़रूरत है।
  • आपने अभी तक बनाई गई सूची को पढ़ें - ये चीजें हैं जो आप चाहते हैं और रिश्ते की जरूरत है और उन्हें बातचीत नहीं करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक बुरा रिश्तों से बचें चरण 2
    2
    अतीत से जानें कई बुरा रिश्तों में उलझाना आसान हो सकता है जब हम इस बात पर विचार करने के लिए समय नहीं लेते कि पिछले संबंधों में क्या गलत हो गया था। इससे पहले कि आप एक नए व्यक्ति से डेटिंग शुरू करें, अपने सभी पिछले रिश्तों को रोकें और प्रतिबिंबित करें कौन सा बुरा और अस्वस्थ हो रहा है? उन्होंने ऐसा क्यों किया? आपके पूर्व की कौन-सी विशेषताएं आपके लिए काम नहीं करती हैं? क्या काम किया?
    • एक रिश्ते में अपनी भावनात्मक जरूरतों पर गौर करें और विचार करें कि क्या आपके पूर्व भागीदारों द्वारा मिले हैं। यदि नहीं, तो क्यों नहीं? तुम्हें क्या याद आया? आप अन्य व्यक्ति को क्या करना चाहते हैं?
    • विचार करें कि आपके पास एक साझेदार है जो वास्तव में आपको समझा है क्या इस व्यक्ति ने अपनी विशिष्टताओं को समझ लिया और मूल्य दिया? क्या उन्होंने अपनी भावनाओं का समर्थन किया? क्या आप चाहते हैं कि वह आपके बारे में समझ गई?
    • पिछले रिश्तों में पैटर्न खोजें क्या आपके पूर्व साझेदारों के समान व्यक्तित्व लक्षण हैं? क्या आपने रिश्ते में बहुत तेजी से आगे बढ़ दिया? भविष्य में ये मानदंडों से बचा जाना चाहिए क्योंकि वे आपके लिए काम नहीं करते हैं।
  • छवि का शीर्षक बुरा रिश्तों से बचें चरण 3
    3
    धीरे-धीरे नए रिश्तों में प्रवेश करें जल्दी करने का कोई कारण नहीं है। जब आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिलते हैं जिसे आपको लगता है कि वह एक अच्छा संभावित भागीदार है, तो उसे कभी-कभी मिलें, हर समय नहीं। इसे आसान ले लो यदि आपके पास पहले से ही अस्वास्थ्यकर संबंधों का इतिहास है, तो यह संभव है कि आप किसी के साथ बहुत जुड़ा हुआ हो।
    • इस बार, व्यक्ति को धीरे-धीरे जानना कुछ के लिए इस पर भरोसा मत (फिर भी) अपने प्रेमी के व्यवहार से अवगत रहें और आवेगी निर्णय लेने से बचें।
  • छवि का शीर्षक बुरा रिश्तों से बचें चरण 4
    4
    याद रखें कि शारीरिक आकर्षण प्यार में अनुवाद नहीं करता है यह मजबूत हो सकता है और कभी-कभी अचानक हो सकता है इसके अलावा, यह इंद्रियों को भ्रमित कर सकता है और आपको तर्कहीन निर्णय लेने के लिए प्रेरित कर सकता है। कुछ मामलों में, शारीरिक आकर्षण एक प्यार और स्थायी संबंध के लिए शुरुआती बिंदु है, लेकिन दूसरों में यह प्रेम के साथ भ्रमित है।
    • यदि आपको ज़रूरत होती है, तो आप उस ध्यान के बीच भेद नहीं कर सकते हैं जो आप की ज़रूरत है और आप जो ध्यान चाहते हैं। निराशा और अभाव स्वस्थ भावनाएं नहीं हैं, इसलिए जब आप उस स्थिति में हैं, तो महत्वपूर्ण निर्णय न करें, या आप गलत कारणों के लिए निर्णय कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक बुरा रिश्तों से बचें चरण 5
    5
    अपनी आजादी रखो रिश्ते के स्तर पर कोई फर्क नहीं पड़ता, आपको हमेशा कुछ स्वतंत्रता बरकरार रखना चाहिए। स्वस्थ रिश्ते के विकास को सुनिश्चित करने के अलावा, इससे आपको सकारात्मक बांड बनाने में मदद मिलेगी। अगर आप अतीत में एक या अधिक बुरे रिश्तों से पीड़ित हैं, तो आप दूसरे व्यक्ति पर बहुत अधिक जल्दी से निर्भर होने के लिए प्रलोभन में पड़ सकते हैं, क्योंकि यह अक्सर सबसे आसान तरीका है। जब हम किसी से भी जुड़ा हो जाते हैं, तो दूर हो जाना मुश्किल हो सकता है - और हमारे पास बुरे रिश्ते के संकेतों को भी और अधिक कठिनाई हो सकती है।
    • स्वतंत्र रहने से यह भी मतलब है कि आप अपने दोस्तों के वर्तमान चक्र को ध्यान में रखते हुए और इन लोगों के लिए समय समर्पित कर रहे हैं। एक प्रेमी को हमारे मित्रों की जगह नहीं लेनी चाहिए, बल्कि हमारे दूसरे रिश्तों के पूरक होना चाहिए। जब आप एक नए रिश्ते को शुरू करने की सोच रहे हैं, दोस्तों का लाभ उठाएं और उनका समर्थन करें।
  • छवि का शीर्षक बुरा रिश्तों से बचें चरण 6
    6
    एक उद्देश्य राय के लिए पूछें कभी-कभी पेड़ों को जंगल को देखने में परेशानी होती है हम अपने स्वयं के अनुभवों से बंधा रहे हैं कि हम निष्पक्ष रूप से उनका विश्लेषण करने में असमर्थ हैं-विशेषकर जब भावनाओं को दांव पर लगा है। किसी नए प्रेमी को ध्यान में रखते हुए किसी मित्र या रिश्तेदार की राय के बारे में पूछें, जो कोई निष्पक्ष स्थिति का आकलन कर सकता है और जो आपके प्रेमी या संभावित रिश्ते में कोई निजी हित नहीं है एक तीसरे व्यक्ति को उस रिश्ते के पहलुओं को देख सकते हैं जो आपने ध्यान नहीं दिया।
    • इस प्रकार का उद्देश्य राय न केवल बुरा रिश्तों से बचने के बारे में है, बल्कि स्वस्थ संबंधों को सुनिश्चित करने के बारे में भी है। उदाहरण के लिए, आप अपने पूर्व भागीदारों से बहुत अलग डेटिंग करना शुरू करने से डर सकते हैं, लेकिन यह एक अच्छी बात है।
  • शीर्षक से छवि खराब रिश्तों से बचें चरण 7
    7
    सकारात्मक उम्मीदों का विकास करें नकारात्मक कारणों से हम हानिकारक संबंधों में शामिल हैं। कुछ बुरा तब होता है जब हम नकारात्मक विचार पैदा करते हैं, और जब ऐसा होता है, हमें लगता है कि हम शुरुआत से ही सही थे क्योंकि हमने ऐसा सोचा था। दूसरे शब्दों में, हम इस मानसिकता के साथ असफलता की तैयारी करते हैं (शायद इसे साकार करने के बिना)
    • किसी को डेटिंग शुरू करने से पहले सकारात्मक (और यथार्थवादी) अपेक्षाओं की एक सूची विकसित करें ऐसी आत्म-विश्लेषण (जैसे, क्या आपको संतुष्ट करता है) और आपके पिछले रिश्तों के विश्लेषण (जैसे कि पूर्व में क्या काम नहीं हुआ है) पर ऐसी अपेक्षाओं को आधार दें।
    • आप शिकार नहीं हैं, न ही आपको होना चाहिए पीड़ित के रूप में कार्य करना अधिक ध्यान दे सकता है, लेकिन हम उस प्रकार के ध्यान की जरूरत नहीं है जो हमें ज़रूरत है। दूसरों की कलम नहीं करना चाहते, बल्कि लोगों को आपके लिए खुशी महसूस होती है।
    • सिर्फ इसलिए कि आपके पास अतीत में बुरी किस्मत थी, ज़ाहिर है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास "सड़ा हुआ उंगली" है। कोई भी बुरा रिश्तों के लिए किस्मत में नहीं है, और हम अपनी ज़िंदगी के मार्ग को बदल सकते हैं, हमें जोखिमों को लेने या थोड़े विश्वास की जरूरत है।
  • शीर्षक से छवि खराब रिश्तों से बचें चरण 8
    8
    एक हानिकारक रिश्ते के संकेतों को पहचानना सीखें कई रिश्ते बेकार हो सकते हैं, लेकिन संवेदी संबंध विशेष रूप से खराब होते हैं। उनमें, एक भागीदार विफलता, गैर-जिम्मेदारी, अपरिपक्वता, नशे की लत, विलंब या अन्य की हानिकारक आदत का समर्थन या समर्थन करता है। तथाकथित "समझ" साथी पीठ पर सब कुछ लेता है और दूसरे व्यक्ति को अपने कार्यों के नतीजे भुगतने या अपनी गलतियों से सीखने की अनुमति नहीं देता है।
    • दुर्भाग्य से, इस तरह के रिश्ते "समझ" साथी को बहुत प्रभावित कर सकते हैं और एक शारीरिक और भावनात्मक नाली में बदल सकते हैं (वित्तीय का उल्लेख नहीं करना)।
    • इसके अलावा, यह "समझ" साथी दूसरे की ओर एक मजबूत असंतोष विकसित करता है, उसे पीठ में ले जाना होता है विडंबना यह है कि गलती सिर्फ दो में से एक नहीं है।
    • जो पार्टनर "समर्थन प्राप्त करता है" वह भी बेहतर नहीं है वह दूसरे पर निर्भरता का एक मजबूत अर्थ विकसित करता है और अकेले रहने में असमर्थ होता है
    • रिश्तों को संतुलन की आवश्यकता होती है अगर उसे पता है कि वह हमेशा प्यार के "बचाव में" जा रहा है, या वह हमेशा उसके पास जाता है, यह एक अच्छा संकेत नहीं है
  • भाग 2
    एक हानिकारक संबंध की पहचान करना

    शीर्षक से छवि खराब रिश्ते से बचें चरण 9
    1
    सम्मान के साथ अपने आप से व्यवहार करें सम्मान प्रत्येक रिश्ते का आधार होना चाहिए, और इसका अर्थ यह है कि भागीदारों को ऐसा महसूस न करना चाहिए कि उन्हें एक-दूसरे को नियंत्रित करना या हेरफेर करना चाहिए। स्वस्थ रिश्ते में कोई भी व्यक्ति को दूसरे को बुरा, दोषी या उपहास करने की आवश्यकता महसूस नहीं करनी चाहिए।
    • सेक्स को हथियार या उपकरण के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, और केवल तब ही होते हैं जब दोनों लोग इच्छा करते हैं
  • शीर्षक से छवि खराब रिश्तों से बचें चरण 10
    2
    एक दूसरे पर भरोसा करें ट्रस्ट के कई रूप हैं, और आपको महसूस करना चाहिए कि आप एक दूसरे के विश्वास पर भरोसा करते हैं। इसमें विश्वास भी शामिल है कि कोई धोखा नहीं है, कोई भी अपमानजनक नहीं है और दोनों को दोषी महसूस किए बिना रहस्य हो सकते हैं
  • शीर्षक से छवि खराब रिश्तों से बचें चरण 11
    3
    एक-दूसरे की मौजूदगी में सुरक्षित और आरामदायक महसूस करें भागीदारों को एक-दूसरे के साथ सुरक्षित महसूस करना चाहिए, क्योंकि प्रियजन की उपस्थिति में किसी को भी डरा नहीं होना चाहिए या नर्वस होना चाहिए, खासकर किसी प्रकार की हिंसा के डर के लिए।
    • यह भी डर नहीं है कि दूसरे व्यक्ति अचानक विस्फोटक गुस्सा आप वस्तुओं पंच या घर के चारों ओर वस्तुओं फेंक करने के लिए कारण होता है शामिल नहीं है।



  • शीर्षक से छवि खराब रिश्ते से बचें चरण 12
    4
    संघर्ष को हल करते समय निष्पक्ष रहें झगड़े किसी भी रिश्ते में होते हैं, लेकिन विरोधाभासी होने से स्वस्थ संबंध अधिक शांतिपूर्ण होते हैं। जब ऐसा होता है, तो एक संघर्ष को सम्मान के साथ हल किया जाना चाहिए और दीर्घकालिक क्षति का कारण नहीं होना चाहिए। हानिकारक रिश्तों में अक्सर, एक संघर्ष का हल लगता है, लेकिन वास्तव में आप सिर्फ और अधिक बारीकी से देखने के लिए यह महसूस करने की जरूरत है, नहीं है।
    • झगड़े समय-समय पर जरूरी होते हैं, लेकिन भागीदारों में से किसी एक को हमेशा लाभ नहीं देना चाहिए।
  • शीर्षक से छवि खराब रिश्ते से बचें चरण 13
    5
    एक दूसरे का समर्थन करें एक रिश्ते में, प्रत्येक व्यक्ति को वह जो भी करना है, उसमें दूसरे का समर्थन करने में सक्षम होना चाहिए। इसका यह भी अर्थ है कि नकारात्मक पक्ष के न होने के बावजूद प्रत्येक साथी को अपनी राय व्यक्त करने में सक्षम होना चाहिए। प्यार करता है कुछ पसंद करता है पसंद करता है या कहते हैं, सामान्य है, लेकिन हमें किसी को समर्थन करने के लिए कुछ पसंद नहीं करना पड़ता है
    • दूसरे की भलाई के लिए अपनी खुशी कभी भी बलिदान न करें
    • कभी-कभी, आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं उसे समर्थन देने की क्षमता का मतलब कुछ के साथ असहमत करने में सक्षम होना चाहिए, और यह विशेष रूप से ऐसे समय पर तब होता है जब किसी समस्या को किसी व्यक्ति को चोट या चोट पहुंचाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, अपने साथी को एक और बियर देने की सहमति न दें, अगर उसे घर चलाने की जरूरत है
  • शीर्षक से छवि खराब रिश्ते से बचें चरण 14
    6
    प्रिय मित्र के दोस्तों और हितों का मूल्य एक अच्छे रिश्ते में, दो लोगों के पास स्वस्थ दोस्ती है। वे दोस्तों को डेटिंग से पहले रखने में सक्षम होना चाहिए, और किसी को भी दोस्त की आलोचना और अपमानित होना चाहिए।
    • एक प्यार करने वाले साथी की वजह से किसी को अपने परिवार और दोस्तों से खुद को अलग करने की आवश्यकता महसूस नहीं होनी चाहिए।
    • कुछ कहा जाना चाहिए अगर एक व्यक्ति का मानना ​​है कि दूसरा हानिकारक दोस्ती में है, तो यह एक सम्मानजनक, क्रांतिकारी तरीके से किया जाना चाहिए।
  • शीर्षक से छवि खराब रिश्ते से बचें चरण 15
    7
    एक दूसरे की गोपनीयता का आदर करना दोनों साझेदारों को यह समझना चाहिए कि प्रियजनों को कुछ चीजों को गुप्त रखने की ज़रूरत है, किसी को भी बेवकूफ बनाने के लिए नहीं, बल्कि सिर्फ इसलिए कि किसी का जीवन एक खुली किताब नहीं है गोपनीयता के अधिकार में शामिल सभी फोन कॉल, ईमेल या पाठ संदेश साझा करने के लिए बाध्यता महसूस नहीं करना शामिल है इसके अलावा, किसी को भी डर नहीं होना चाहिए कि अगर कोई व्यक्ति गुप्त रखा जाता है तो दूसरे व्यक्ति ईर्ष्यापूर्ण या स्वत्वप्राप्त हो जाएगा।
    • दूसरे की गोपनीयता का सम्मान विश्वास से संबंधित है।
  • भाग 3
    पिछले संबंधों पर काबू पाने

    शीर्षक से छवि खराब रिश्ते से बचें चरण 16
    1
    ध्यान दें कि आप अतीत से बहुत जुड़ाव हो सकते हैं अतीत, कई मायनों में, आरामदायक है - हमें पता है कि इसके बारे में क्या उम्मीद है। इसलिए, बहुत से लोग पुराने डेटिंग में व्यस्त होते हैं जो पुराने विनाशकारी व्यवहार को प्रोत्साहित करता है। हमें विश्वास हो सकता है कि कोई व्यक्ति एक अच्छा प्रेमी है क्योंकि यह हमारे विनाशकारी लेकिन परिचित अतीत को मजबूत करता है दुर्भाग्य से, यह रिश्ता कार्यात्मक नहीं है और संभवत: अब या भविष्य में आपकी सहायता नहीं करेगा।
  • शीर्षक से छवि खराब रिश्ते से बचें चरण 17
    2
    एक योजना बनाओ और उसके पास रहो अगर किसी के साथ एक गंभीर बातचीत काम नहीं करती है, तो आपको एक योजना को लागू करना होगा, और वह अच्छा है क्योंकि यह आपको प्रेरित बनाए रखेगा। योजना कैसे, कब और कहाँ संबंध खत्म हो जाएगा इसमें कुछ परिस्थितियों या परिस्थितियों में क्या करना है इसके बारे में भी योजनाएं शामिल करें (उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी आपको कॉल करता है तो क्या करें, आपके घर में दिखाया गया है, आप मित्रों के बारे में बुरी चीज़ों को बताते हैं, आदि)।
    • एक कारण और परिणाम स्वरूप में योजना तैयार करना उपयोगी हो सकता है (यदि ऐसा होता है, तो मैं ऐसा करूँगा)। लंबे समय तक "परिणाम" आपके लिए फायदेमंद होना चाहिए, कोई उपाय नहीं जो केवल खुशी का एक संक्षिप्त अर्थ प्रदान करता है
  • शीर्षक से छवि खराब रिश्ते से बचें चरण 18
    3
    समझें कि रिश्ते के अंत में लोग अक्सर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं एक लंबे रिश्ते के बाद, हम कुछ अप्रिय भावनाओं का अनुभव करना शुरू कर सकते हैं, और यह बिल्कुल सामान्य है। इस समय आपको कैसा महसूस होता है, यह याद रखें कि आप फिर से खुश होंगे: यह एक स्थायी स्थिति नहीं है समापन निम्नलिखित भावनात्मक लक्षणों में से कुछ का कारण हो सकता है:
    • कुछ गलत करने के लिए लज्जा या अपराध। दोस्तों या परिवार में दर्द या पीड़ा होने के लिए पछतावा-
    • अपने आप को अपने दोस्तों और परिवार से अलग करने की इच्छा, क्योंकि कोई नहीं जानता है कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं-
    • अन्य लोगों के संबंध में अविश्वास, विशेषकर जब उनकी भावनाओं को शामिल किया जाए-
    • पूर्ण निराशा और नपुंसकता का अनुभव-
    • संभोग में संलग्न होने में असमर्थता, या हानिकारक यौन प्रथाओं को अपनाना-
    • अपने पूर्व, खुद को, या किसी अन्य व्यक्ति को निर्देशित किया गया है, जो किसी संबंध में कुछ बिंदु पर शामिल है या कोई राय दी है-
    • यादें जो अचानक और अप्रत्याशित रूप से उभरकर आती हैं और आपको लगातार यादों के कारण पुरानी गतिविधियों का अभ्यास करने से रोकती हैं।
  • छवि का शीर्षक बुरा रिश्तों से बचें चरण 1 9
    4
    अपराध और शर्म की बात पर काबू पाएं यह आपकी गलती नहीं है यह आपकी गलती नहीं है यह आपकी गलती नहीं है इसे जितना बार जरूरी है, उतना बार अपने आप से कहो, क्योंकि यह सबसे सच्चाई है यह आपकी गलती नहीं है आप को चोट नहीं पहुंचना है या किसी हानिकारक संबंध में नहीं करना चाहिए, न ही आप अन्य व्यक्ति को अपमानजनक और हिंसक भी कहा।
    • किसी भिन्न (और सकारात्मक) परिप्रेक्ष्य से रिश्ते के अंत का सामना: लगता है कि अब आपको अन्य गतिविधियों के लिए अधिक खाली समय मिलेगा।
  • शीर्षक से छवि खराब रिश्ते से बचें चरण 20
    5
    स्वस्थ रिश्तों की खेती करना जारी रखें वे दोस्तों या परिवार, या नई दोस्ती के साथ पुराने रिश्तेदार हो सकते हैं। क्या मायने रखता है कि वे स्वस्थ हैं और विश्वास और आपसी सम्मान पर आधारित हैं। अगर आपको वसूली अवधि के दौरान अलग किया गया है, तो मित्रों और परिवार के साथ जुड़ने का प्रयास करने के लिए यह दिखाने के लिए प्रयास करें कि आप एक स्वस्थ रिश्ते बनाए रखने के लिए तैयार हैं। वे समझेगे कि क्या वे लोगों को समझ रहे हैं, और आपको समझने की ज़रूरत है अभी।
  • छवि का शीर्षक बुरा रिश्तों से बचें चरण 21
    6
    फिर से भरोसा करना सीखें यह कदम मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह संभव है, इसे समर्पण की आवश्यकता है चूंकि आपको अपने जीवन के किसी बिंदु पर दूसरों पर भरोसा करना सीखना होगा, इसलिए अब क्यों नहीं शुरू करें? दूसरों में विश्वास में स्वयं पर विश्वास करना शामिल है अपने फैसले पर भरोसा करें, और भले ही आप कोई गलती करें, समझें कि यह दुनिया का अंत नहीं है।
  • छवि का शीर्षक बुरा रिश्तों से बचें चरण 22
    7
    क्रोध को बाहर रखें यह भावना स्वस्थ है और आपको ठीक होने में मदद कर सकती है, इसलिए आगे बढ़ें और तकिया को दबाएं। रोने से डरो मत, अपने आप को भावनाओं को महसूस करने की इजाजत एक अच्छी बात है उनसे शर्मिंदा मत हो, भावनाओं का हिस्सा आप कौन हैं क्रोध को कुछ उत्पादक बनाने का यह एक शानदार अवसर भी है: आत्मरक्षा कक्षाओं में दाखिला करें या अकादमी में भाग लेने शुरू करें।
  • युक्तियाँ

    • इसमें कई अलग-अलग प्रकार के रिश्ते हैं: रोमांटिक, पेशेवर, परिवार और दोस्ती। कार्य करने के लिए, ये सभी रिश्तों में शामिल सभी के लिए स्वस्थ होना चाहिए।

    चेतावनी

    • यदि आप, या किसी को पता है, एक अपमानजनक संबंध में शामिल है, कॉल या Disque-Denuncia वेबसाइट पर जाएँ (फोन नंबर और वेबसाइट का पता राज्य के अनुसार भिन्न है) यह सेवा दिन में 24 घंटे, सप्ताह में सात दिन चलता है।
    • यदि आप एक कॉलेज के छात्र हैं, तो ध्यान रखें कि कई विश्वविद्यालयों में आपकी मदद करने के लिए संसाधन और कार्यक्रम हैं सहायता, परामर्श सेवाएं या समर्थन केंद्र खोजने के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर एक खोज करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com