IhsAdke.com

सह-निर्भर रिश्ते से कैसे बचें

सह-आश्रित रिश्तों से बचने का सबसे अच्छा तरीका स्वयं सह-निर्भर नहीं है। पता करें कि सह-निर्भर होने का क्या अर्थ है: यह प्राप्त करना चाहते हैं। जब आप दूसरे व्यक्ति से कर सकते हैं सब कुछ पाने के लिए चाहते हैं, तो आप जल्द ही दिवालिया हो जाएंगे।

चरणों

इमेज से बचें कोडेपेंडेंट रिश्ते चरण 1
1
स्वस्थ बनने के लिए आवश्यक होने पर सहायता प्राप्त करें स्वस्थ रहने के लिए, आपको अपने आप में स्वस्थ होना चाहिए परामर्श में जाओ - एक मित्र को ढूंढें जो आपकी मदद कर सकता है - किसी को तुमसे सच बताने पर भरोसा है यद्यपि यह सुनना कठिन हो सकता है, एक गैर-मित्र यहां अच्छी तरह से काम करता है।
  • इमेज से बचना कोडपेपेंडेंट रिश्ते चरण 2
    2
    बदले में कुछ भी उम्मीद किए बिना रिश्ते को 100% दें यह बिना शर्त प्यार है इससे पहले कि आप इसे दान कर सकते हैं आपको इस प्रकार के प्यार को जानना होगा! यदि आप दोनों ऐसा करते हैं, तो संबंध बढ़ेगा। इसका मतलब यह है कि जब आप अपने साथी को अपने साथी के साथ देते हैं, तो संबंधों की सराहना करते हैं और उनका महत्व महत्व देते हैं। इसका अर्थ यह नहीं है कि अपने रिश्ते के आसपास अपने जीवन को केंद्रित करना, अपने काम की उपेक्षा करना, अपने दोस्तों, अपने शौक और अपनी ज़रूरतें अपने साथी को आपकी देखभाल करने के लिए बिना किसी बलिदान या असंतोष के बिना स्वतंत्र रूप से दे सकते हैं, और खुद का ख्याल रख सकते हैं। यदि आप खुद का ख्याल नहीं रखते हैं, तो आपको अपने साथी या किसी और की देखभाल करने में सक्षम होने की बात नहीं मिल जाएगी।
  • छवि कोडेपेंडेंट रिश्ते से बचाव चरण 3
    3
    चर्चा करें कि क्या दर्द होता है जब आपको चोट लग जाती है और नाराज़ हो जाता है, तो आपको उस व्यवहार के कारण देखने को तैयार रहना होगा जो आपको परेशान कर लेती है और समस्या को हल करती है। यह दस की गिनती की तरह है, आप कार्य करने से पहले बोलने की प्रतीक्षा कर रहे हैं यदि आपको गुस्सा होना चाहिए, तो आप इसे बाद में कर सकते हैं। जब व्यवहार के कारण आती है, तो आप उस व्यक्ति को समझने में सहायता कर सकते हैं कि क्या हुआ और कहा कि आपको चोट लगी है। इस प्रकार, आप रिश्ते का निर्माण करेंगे, इससे नुकसान नहीं पहुंचेगा
  • कोडेपेंडेन्ट रिश्ते से बचें छवि शीर्षक 4 चरण
    4
    व्यक्तिगत सीमाओं के विचार को समझें और अपना रखें। उन्हें अपने साथी को स्पष्ट करें, जिसमें गहरे बोलते हुए क्षेत्रों सहित किसी भी स्वस्थ रिश्ते का हिस्सा हो। अपने साथी की सीमाओं का सम्मान करें जब आप चोट या गुस्से में हैं, तो रोकें और प्रतिबिंबित करें कि आपको चोट या नाराज़ क्यों हैं पहचानें कि क्या समस्या यह है कि आप अपने साथी की सीमाओं को पार करना चाहते हैं या आपका पार्टनर आपका आक्रमण कर रहा है यदि आप कुछ अयोग्य चाहते हैं, जैसे कि अपने साथी की सीमाओं को पार करना, समझने से आप उस इच्छा को भूल सकते हैं। अगर आप अपनी उचित सीमाएं रखने की तरह, कुछ उचित चाहते हैं, तो अपने आप को दृढ़ता से रक्षा करें।
  • इमेज से बचना कोडपेपेंडेंट रिश्ते चरण 5
    5
    किसी भी चर्चा में अपने साथी का अपमान न करें। अभिशाप या नाम न दें। मत कहो "आप आलसी हो" अपनी भावनाओं, जरूरतों और बिंदुओं पर ध्यान दें कहने पर "मुझे लगता है कि मुझे सभी सफाई करना है" अपमान नहीं है "आप आलसी सुअर हैं, आप कभी भी घर पर कुछ भी नहीं करते" एक अपमान है यदि आप लगातार इस तरह से व्यवहार करते हैं, तो आप एक पैटर्न स्थापित कर सकते हैं।



  • इमेज से बचना कोडपेपेंडेंट रिश्ते चरण 6
    6
    वास्तव में कहा जा रहा है कि क्या आपके साथी से किसी भी अपमान का अनुवाद करें। ऊपर अपमान का अनुवाद है, "मुझे गुस्सा आ रहा है क्योंकि आप मुझे खुश करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं" उस अपमान को स्वीकार करने के लिए बस कहना है कि "मैं नाराज़ और निराश हूं" महत्वपूर्ण है वे सही नहीं हैं, वे सिर्फ ऐसी स्थिति का विवरण हैं, जो आपके साथी को वास्तविकता के रूप में मानता है। अपमान के बिना संचार इस संघर्ष को हल करने में मदद कर सकता है। आप अपने साथी की तुलना में और अधिक कुशलता से स्वच्छ और आधे समय में ही कार्य समाप्त हो जाती है, तो यह लग सकता है कि आप कम कर रहे हैं, भले ही आप अधिक कर रहे हैं। इसके विपरीत, अगर आपका साथी सफाई में बेहतर होता है, तो भी आपका परिणाम आपके साथी को निराश कर सकता है, भले ही आप उसी समय और प्रयास को समर्पित करें। दोष या अपमान के बिना इन मुद्दों पर चर्चा करना "समस्या हल करने का तरीका" है और किसी भी स्वस्थ रिश्ते का एक महत्वपूर्ण तत्व है।
  • छवि को रोकने के कोडपेंडेन्ट रिश्ते चरण 7
    7
    हमेशा सभी रिश्तों में संघर्ष होगा जब दोनों पार्टनर विवाद के समाधान की एक ही विधि से सहज और खुश हैं, तो वे एक साथ खुश रहती हैं, चाहे दूसरों को इसके बारे में क्या सोचना चाहिए। कुछ जोड़ियां लगातार खुशहाल तरीके से खुद का अपमान कर रहे हैं, क्योंकि वे अपमान को गंभीरता से नहीं लेते हैं - और वे जानते हैं कि यदि अपमान बंद हो जाता है, तो समस्या गंभीर है अपने आराम क्षेत्र और अपने साथी को ढूंढें और संघर्ष से निपटने के लिए अलग-अलग तरीकों का पता लगाएं, जब तक आप पाते हैं कि आपके लिए क्या काम है।
  • छवि से बचने के लिए कोडपेपेंडेंट रिश्ते चरण 8
    8
    किसी भी अप्रिय व्यवहार या व्यसनों को पहचानें जो रिश्ते का हिस्सा हैं। मानसिक खेलों के प्रकारों से अवगत रहें यदि आप किसी नशे की लत या शराबी के साथ घर में नहीं बढ़ते, तो व्यसनों के लिए अंधा होना आसान है। लत के बारे में पढ़ें और अपने रिश्ते के भीतर दर्दनाक व्यवहार की जांच के लिए लक्षणों की सूचियों को ढूंढें - दोनों और आपके साथी दोनों। रिश्ते बदलते समय स्वस्थ व्यवहार कभी-कभार बहुत ही दुख उठा सकते हैं, लेकिन इस दर्द से उबरने के लिए इस दर्द की आवश्यकता होती है। जो भी पैटर्न को तोड़ने की कोशिश करता है वह स्वार्थी रूप से अभिनय के रूप में देखा जाएगा
  • इमेज से बचें कोडेपेंडेंट रिश्ते चरण 9
    9
    जिस तरह से आप बहुत ज्यादा देने के लिए दर्दनाक व्यवहार या व्यसनों को सक्षम कर रहे हैं, उसके माध्यम से तरीकों की तलाश करें।
  • इमेज से बचना कोडपेपेंडेंट रिश्ते चरण 10
    10
    देखें कि क्या आप अपने साथी के जीवन को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं। यदि चीजों के बारे में अंतिम निर्णय हमेशा अपने रास्ते पर जाते हैं, तो यह सह-निर्भरता का संकेत है स्वस्थ रिश्ते में दे रहे हैं और प्राप्त करना यदि आपका साथी आपको परामर्श के बिना कुछ भी नहीं करता है, तो यह खतरे का संकेत है और काम करने के लिए कुछ है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप की जरूरत महसूस करते हैं तो मदद के लिए पूछें
    • अपनी देखभाल करें, अपनी सीमाएं जानें, अपनी सीमा निर्धारित करें, न कहें यदि आप अपने आप का सम्मान करते हैं, तो आप सम्मान की उम्मीद कर सकते हैं। यदि आप का सम्मान नहीं किया जा रहा है, तो छोड़ें

    चेतावनी

    • बहुत अधिक देना रिश्ते के लिए कभी अच्छा नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com