IhsAdke.com

कैसे पता है कि रिश्ते खत्म हो गया है

आपको एहसास हो गया है कि आपका रिश्ते अब नहीं रहना चाहिए वही व्यक्ति जिसने "पेट में तितलियों" की भावना पैदा की, अब केवल घबराहट का कारण बनता है। यह एक नाखुश और बेकार संबंधों को समाप्त करना महत्वपूर्ण है, हालांकि मुश्किल यह हो सकता है कि यह पूरा हो गया हो। आप सोच सकते हैं कि यह सब सिर्फ एक बुरा चरण है - और शायद यह वास्तव में है - लेकिन निश्चित अंक संकेत करते हैं कि रिश्ते का अंत अनिवार्य है।

चरणों

भाग 1
दोनों पक्षों के बीच संचार पर प्रतिबिंबित करें

रिश्ते खत्म हो जाने के चरण 1 के बारे में जानें
1
रिकॉर्ड करें कि आप और आपके साथी कितनी बार लड़ाई करते हैं लड़ता संघर्षों को संप्रेषित करने और हल करने का एक स्वस्थ और उत्पादक तरीका हो सकता है, लेकिन जब वे निरंतर और जोड़े के अधिकांश समय लेते हैं, तो यह एक संकेत है कि यह संबंध अंत की समाप्ति के करीब है।
  • अप्रासंगिक मामलों के लिए लड़ना ध्यान आकर्षित करने या गुस्सा देने का एक तरीका हो सकता है, और यह कुछ दोषों का भी संकेत देता है।
  • गुस्सा, असंतोष, कड़वाहट और सामंजस्य के लिए अनिच्छा से झगड़े को समाप्त करने से संबंधों के दिवालिएपन का भी संकेत मिलता है।
  • रिश्ते के ऊपर कदम 2 पर पता है कि शीर्षक छवि
    2
    ध्यान दें कि आप अपनी भावनाओं के बारे में कितनी बार बात करते हैं अपनी ज़रूरतों और भावनाओं का संचार करना और, बदले में, अपने साथी के बारे में समझना एक स्वस्थ संबंध की नींव है। यदि आप देख रहे हैं कि आपका साथी आपकी भावनाओं या इसके विपरीत से अनजान है, तो यह संभावना है कि रिश्ते डूब रहे हैं।
    • संचार की कमी कुछ सरल से शुरू होती है उदाहरण के लिए, जब एक पार्टी की इच्छा के बारे में पूछा गया कि दूसरे दिन कैसा था। धीरे-धीरे यह अन्य की भावनाओं के लिए कुल उपेक्षा में विकसित हो सकता है।
    • अगर आपको लगता है कि आप अपने साथी के कहने या इसके विपरीत के बारे में ध्यान नहीं दे रहे हैं, तो आपके बीच का संचार कुशल नहीं है (जो कई समस्याएं पैदा कर सकता है)।
  • रिश्ते के ऊपर कदम 3 पता है कि शीर्षक छवि
    3
    ध्यान दें कि आप भविष्य के बारे में कैसे चर्चा करते हैं योजनाओं को आकर्षित करने से इनकार करना इस तथ्य का केवल एक धोखा है कि आप अपने साथी के साथ जारी रखने का इरादा नहीं करते हैं। यह भी मानता है कि जिस भविष्य में आप गर्भ धारण करते हैं वह इसमें शामिल नहीं है, एक संकेत है कि यह समय समाप्त हो सकता है।
    • यदि आपने कभी शादी या बच्चों के बारे में बात नहीं की है, तो संभावना है कि आपके वर्तमान साथी आपके लिए सही व्यक्ति नहीं हैं।
    • यदि आपने पहले से ही छुट्टी की यात्राओं या वर्षीय पार्टियों की योजनाओं को रोक दिया है या यदि आप शादी की पार्टी में अपनी उपस्थिति की पुष्टि करने से बचते हैं, क्योंकि आप यह नहीं जानते थे कि रिश्ता तब तक खत्म होगा, शायद यह समय खत्म हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है रिश्ता 4 से अधिक है
    4
    आप और आपके साथी के बीच मौखिक स्नेह के स्तर पर विचार करें। स्नेह के साथ संचार करने के लिए बनाए रखने और पनपने के संबंध के लिए नींव है। प्रेम की मौखिक अभिव्यक्ति की अनुपस्थिति यह संकेत दे सकती है कि एक पार्टी कहने के लिए कानूनी किसी भी चीज़ को नहीं चाहे या नहीं कर सकती। शब्दों में कोमलता की कमी एक मजबूत संकेत है कि संबंध समाप्त होने वाला है।
    • प्रशंसा, प्रेम संदेश और प्रेम संदेश के अभाव और "मैं तुमसे प्यार करता हूं" कहने का अभाव जोर से संकेत मिलता है कि रिश्ता परेशानी में है।
  • रिश्ते के ऊपर कदम 5 पता है कि शीर्षक छवि
    5
    ध्यान दें कि आप दूसरों के साथ अपने साथी के बारे में कैसे बात करते हैं स्वस्थ रिश्तों में लगे किसी भी व्यक्ति को अपने साथियों के गुणों और उपलब्धियों की प्रशंसा के बारे में उत्साहित होता है। अगर आप अपने साथी के नकारात्मक पहलुओं के बारे में अपने दोस्तों से बात करते हैं, तो आपके रिश्ते को पहना जा सकता है, क्योंकि यह सम्मान की हानि और संभवत: अन्य, अधिक गंभीर समस्याओं के लक्षण है।
    • अपने दोस्तों के साथ अपने रिश्ते की क्षणिक समस्याओं की रिपोर्ट करते हुए और कह रहे हैं कि आप नाखुश हैं, मतभेद हैं। अगर आप अक्सर अपने रिश्ते के बारे में शिकायत करते हैं, शायद यह समय तोड़ने का समय है
  • भाग 2
    अपने साथी के बारे में अपने विचारों और भावनाओं पर गौर करें

    रिश्ते खत्म होने के बाद पता करें कि छवि का शीर्षक है 6
    1
    अपने साथी के उत्साह के स्तर को समझें प्रेसीडेंसी की शुरुआत में, आपके साथी ने आपको अपने पेट में तितलियों को महसूस किया - अब, उसकी उपस्थिति में शायद ही कोई भावना पैदा हो। यदि आप अपने साथी (या उसे ढूँढने के विचार को आप ऊब करने के लिए पर्याप्त है) से ऊब लगता है, शायद आपका दिल इतना संबंध में शामिल नहीं है
    • कोई रिश्ता हमेशा रोमांचक नहीं होता है, लेकिन विशेष अवसरों (होम शो, बैठकों, आदि) से पहले एक निश्चित उत्साह महसूस करना स्वाभाविक है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि रिश्ता 7 से अधिक है
    2
    साथी के लिए अपने यौन आकर्षण का मूल्यांकन करें पुरुषों के लिए शारीरिक आकर्षण महत्वपूर्ण है क्योंकि यह महिलाओं के लिए है, खासकर रिश्तों के पहले सात वर्षों के दौरान। ज्यादातर समय, शारीरिक आकर्षण यही है जो एक साथ जोड़े को चलाता है। यदि आप वर्तमान में आपके साथी को नजरअंदाज कर देते हैं या नापसंद करते हैं, तो यह संभव नहीं है कि आपका रिश्ता लंबे समय तक खत्म हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि रिश्ता 8 से अधिक है



    3
    अपने साथी के बिना भविष्य की कल्पना करो भविष्य के लिए अपने सपनों और अपेक्षाओं की सूची बनाएं क्या आपके साथी में से किसी का हिस्सा है? कल्पना कीजिए कि भविष्य आपके सहयोगी के बिना (और भी अधिक वांछनीय) आसान होगा, यह एक संकेत है कि आपका रिश्ता गिर सकता है।
  • रिश्ते के ऊपर चरण 9 के बारे में जानें
    4
    पता लगाएँ कि क्या आपके पास अभी भी समान हित और लक्ष्यों हैं जितना आपने लक्ष्य, विश्वास और शुरुआत में दिलचस्पी साझा की, उतनी जितनी भी हो सके हो जैसे-जैसे रिश्ता बढ़ता है, उसके प्रत्येक भाग में भी प्रगति होती है- और इस प्रक्रिया में, प्रत्येक के आदर्शों और लक्ष्य दूर जा सकते हैं। यह आकलन करें कि क्या आप और आपके साथियों में अभी भी देखते हैं और क्या उनके पास सामान्य लक्ष्य हैं
    • जब बातचीत हमेशा साधारण या परेशान होती है, या जब लक्ष्य और विश्वासों में सामंजस्य करना असंभव है, तो जोड़े के लिए एक समान लक्ष्य निर्धारित करना असंभव है
    • अपने पति के अलावा लक्ष्य और रुचियां पूरी तरह से स्वस्थ हैं। समस्या तब शुरू होती है, जब प्रत्येक के मूल्यों और विश्वासों को अलग करना शुरू हो जाता है और जोड़े को जो कुछ भी मिला था, वह खो देता है।
  • भाग 3
    अपने रिश्ते के संदर्भ का आकलन करें

    रिश्ते के ऊपर कदम 10 पता है कि शीर्षक छवि
    1
    अपने यौन जीवन की आवृत्ति और तीव्रता का आकलन करें लंबे समय तक "सूखा" और सेक्स में रुचि की कमी का सुझाव है कि प्रमुख रिश्ते समस्याएं मौजूद हैं।
    • पिछली बार जब आप सेक्स किया था याद करने का प्रयास करें क्या आपको लगता है कि आप सिर्फ एक दायित्व को पूरा कर रहे थे? आनंद या संतुष्टि मिली? अगर संभोग सहजता से बंद हो जाता है और एक लगाव हो जाता है या बहुत कम होता है, तो यह संभावना नहीं है कि रिश्ते कायम रहेगा।
    • एक चिकित्सक से परामर्श करें महिलाओं में, कमी हुई यौन हार्मोनल असंतुलन (जो मुख्य रूप से गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति के दौरान होती है) के कारण हो सकती है - पुरुषों में, यह टेस्टोस्टेरोन के निम्न स्तर के कारण हो सकता है
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है रिश्ता 11 से अधिक है
    2
    दोनों पार्टियों के बीच निष्ठा का मूल्यांकन करें बेवफाई एक रिश्ते को तोड़ सकती है क्योंकि यह ट्रस्ट और वफादारी को मिटती है जो दोनों पार्टियों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। बेवफाई से बचने के लिए संभव है, लेकिन जब यह एक या दोनों पार्टियों के लिए नियमित हो जाता है, तो यह संबंध समाप्त करने का समय है।
    • जब तक आप एक खुले रिश्ते को रखने के लिए सहमत नहीं हैं, बेवफाई पर काबू पाने के लिए एक मुश्किल बाधा है। जब एक या दोनों दंपति के दोनों सदस्य इस बिंदु से अविश्वासित हो जाते हैं कि यह अपेक्षा या स्वीकार्य हो जाता है, तो रिश्ते को जीवित रहने की संभावना नहीं है।
    • छेड़खानी उन लोगों के इरादों के आधार पर बेवफाई का एक रूप है, जो इसे अभ्यास करते हैं। जब आप दूसरे व्यक्ति से स्नेह पाने के लिए झपकी लेते हैं या आप उनके साथ एक संबंध होने की कल्पना करते हैं, तो आप भावनात्मक रूप से अपने साथी को धोखा दे रहे हैं, और आपको यह जानना होगा कि क्यों
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि रिश्ता 12 से अधिक है
    3
    पहचानें कि आपका साथी आपके जीवन में क्या जुड़ता है जैसा कि हमें अपने आप को सकारात्मक लोगों के साथ घेरना चाहिए और दोस्तों को बुद्धिमानी से चुनना चाहिए, हमें उन संबंधों में निवेश करना चाहिए जो हमारे जीवन में कुछ अच्छा लाए। यदि आपका संबंध बाधा या बोझ की तरह दिखता है और कुछ भी अच्छा नहीं लाता है, तो अलग होने के बारे में सोचना उचित है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि रिश्ता 13 से अधिक है
    4
    पता लगाएँ कि क्या आपके मित्र और परिवार आपको और आपके साथी के साथ मिलना पसंद करते हैं आपके मित्र और परिवार आपको अच्छी तरह जानते हैं और आप के लिए सबसे अच्छा चाहते हैं। ज्यादातर समय, उनके संबंधों का संबंध संबंधों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, क्योंकि वे कठिन समय में शरण प्रदान करते हैं। यदि वे आप और आपके साथी के साथ मिलकर रहने से बचते हैं, तो शायद रिश्ते खत्म नहीं होंगे।
    • परिवार और दोस्तों के लिए यह सामान्य है जब उन्हें लगता है कि उनका साथी उनकी उम्मीदों पर निर्भर नहीं है। शत्रुता एक और कारण है जो विवाद को समझा सकता है। हालांकि, अपने साथी के पास आने में रूचि की कमी की कमी से, वास्तविक अत्याचार से मूर्खतापूर्ण विवादों को अलग करना महत्वपूर्ण है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि संबंध 14 से अधिक है
    5
    हर चीज को ध्यान में रखें जो आप एक साथ में भाग लेते हैं। हालांकि, एक निश्चित आजादी को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है, तथ्य यह है कि जीवन साथी के जीवन में किसी भी क्षेत्र में ओवरलैप नहीं होता है, कुछ समस्या का संकेत करता है। यदि आप हमेशा अपने साथी के बिना अपने दोस्तों के साथ बाहर जाते हैं, यदि आप अपने नियमित रूप से अनजान हैं या यदि आप अपनी सप्ताहांत योजनाओं में कभी शामिल नहीं करते हैं, तो रिश्ता खत्म होने वाला है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप ऊपर की कुछ समस्याओं के बावजूद रिश्ते पर ध्यान देना चाहते हैं, तो आप कर सकते हैं! यह परामर्श या जोड़ों के उपचार की तलाश करना आवश्यक हो सकता है, लेकिन जब तक आप दोनों रिश्ते सुधारना चाहते हैं, तब तक मुश्किल समय पर काबू पाने के लिए पूरी तरह से संभव है

    चेतावनी

    • अगर आप अपने साथी की खातिर रिश्ते का अंत नहीं लगा सकते हैं या कल्पना कर सकते हैं कि वह किसी और को नहीं मिलेगा, तो आप सिर्फ दर्द का विस्तार कर रहे हैं अन्य लोगों के भविष्य की भविष्यवाणी करना असंभव है, और आप रिश्ते के अंत के बाद अपने साथी के जीवन को कैसे नेतृत्व करेंगे, इसके लिए आप जिम्मेदार नहीं हो सकते।
    • कुछ रिश्ते की अपकीयता को ऊपर बताए गए सभी विषयों अगर कोई भी पार्टी इन समस्याओं पर काबू पाने में दिलचस्पी नहीं दिखाती है, तो सबसे तेज़ विकल्प यह जितनी जल्दी हो सके इसे भंग करना है।
    • यह महसूस करने के बाद कि संबंध में जारी रखने का कोई कारण नहीं है, इसे तुरंत समाप्त करने का प्रयास करें हालांकि जुदाई दर्दनाक है, जितनी जल्दी एक कठिन रिश्ता समाप्त होता है, उतना ही जल्दी ही उसके हिस्से मन की शांति पा सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com