IhsAdke.com

दुर्व्यवहार के विवाह में सामान्य लड़ाई का अंतर कैसे करें

शादियों सही नहीं हैं वे अच्छे और बुरे पल, भावनाओं, तनाव और यहां तक ​​कि झगड़े की खुशबू आ रही हैं। साथी सभी समय पर सहमत नहीं होंगे, इसलिए समय-समय पर गर्म चर्चा में सामान्य होना चाहिए। हालांकि, सामान्य डबल झगड़े और दुरुपयोग के बीच एक बड़ा अंतर है। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपकी लड़ाई सामान्य या अपमानजनक है, अपने साथी के व्यवहार संबंधी पैटर्न पर ध्यान दें, देखें कि वह क्या नियंत्रित कर रहा है, और क्या आप झगड़े के आधार पर बदल गए हैं।

चरणों

भाग 1
खोज पैटर्न

सामान्य वैवाहिक आर्गुमेंट्स और दुर्व्यवहार के बीच अंतर भेद चित्र चित्र 1
1
झगड़े के विषय का विश्लेषण करें। रिश्ते की तुलना में अपमानजनक लोग आमतौर पर स्वयं के लिए लाभ से अधिक चिंतित होते हैं। क्या आपकी लड़ाई हमेशा इस बारे में होती है कि आपका साथी खुद को और परिवार के ऊपर कैसे दिखाता है? क्या आपको हमेशा उन चीजों के लिए दोषी ठहराया जा रहा है जो आपके नियंत्रण से परे हैं? यदि आप झगड़े के पीछे एक पैटर्न देखते हैं, तो हो सकता है कि आपका पार्टनर आपको नियंत्रित करने की कोशिश कर रहा हो, जो दुरुपयोग का एक रूप है।
  • हालांकि प्रत्येक विवाह अलग है, विशिष्ट वैवाहिक चर्चा आमतौर पर घंटों या दिनों के मामले में हल होती है दुर्व्यवहार के मामले में, झगड़े हफ्तों, महीनों या वर्षों से भी अधिक होते हैं। अपराधी लगातार लड़ाई को सुलझाने के बिना पीड़ित व्यक्ति को लगातार यातना देगा।
  • उदाहरण के लिए, आपका पार्टनर चर्चा के बाद दिन या सप्ताह के लिए चुप रह सकता है, जिससे आप दोषी महसूस कर सकते हैं और माफी मांग सकते हैं, भले ही यह गलत न हो। "चुप उपचार" के इस सामरिक हेरफेर को आप पर नियंत्रण रखने के लिए प्रत्येक चर्चा के बाद लागू किया जा सकता है।
  • सामान्य वैवाहिक आर्गुमेंट्स और दुर्व्यवहार चरण 2 के बीच भेद का शीर्षक चित्र
    2
    पहचानें कि आपका साथी हर बार जीतना चाहता है। दुर्व्यवहार लोग शादी पर स्वामित्व चाहते हैं। चर्चा के दोनों तरफ देखने और समस्या को हल करने की कोशिश करने के बजाय, जैसे लोग स्वस्थ विवाह में करते हैं, आक्रमणकारी हर कीमत पर जीतना चाहते हैं। वे अक्सर धमकियां, शपथ ग्रहण और मनोवैज्ञानिक खेलों का सहारा लेते हैं, जो वे चाहते हैं।
    • क्या आपको लगता है कि आपके पति को हमेशा आखिरी शब्द देना है? उदाहरण के लिए, क्या आप आराम करने के लिए एक ब्रेक का सुझाव देते हैं, लेकिन क्या वह इनकार करते हैं और बहस जारी रखते हैं? यह आपको बेहतर महसूस करने, जीतने और स्थिति के नियंत्रण में रहने के लिए आपके ऊपर शक्ति का एक अभ्यास है।
    • पिछली चर्चाओं पर गौर करें और याद रखें कि हमेशा कबूल करते हैं कि वे गलत हैं और माफी मांगें। यदि यह हमेशा तुम हो, तो यह एक चेतावनी है
  • सामान्य वैवाहिक आर्गुमेंट्स और दुर्व्यवहार के बीच भेद का चित्र, चरण 3
    3
    देखें कि जब आप अकेले हों, तो आपका साथी अलग तरीके से व्यवहार करता है या नहीं। एग्रेसर्स अन्य लोगों के साथ बातचीत करने में अच्छे हैं ताकि एक सही तस्वीर मिल सके। वे आप को गले लगाते हैं जब वे अन्य लोगों के आसपास होते हैं और उन चीजों पर हँसते हैं जो उन्हें परेशान करते हैं हालांकि, जब आप अकेले हों, तब उनका व्यवहार बदल सकता है, इसलिए यह आपके लिए "वेतन" कर देगा, जब वह अन्य लोगों के साथ होता था।
    • विशेष रूप से और सार्वजनिक सेटिंग में अलग-अलग व्यक्तित्व रखने के लिए आप पर प्रभुत्व दिखाने के लिए दुर्व्यवहार करने का एक तरीका है जब आप छोड़ देते हैं और आप अपने साथी के इस गौरवशाली संस्करण को देखते हैं, तो आप अपने गार्ड को कम करते हैं जब आप अकेले होते हैं और आक्रामक पक्ष दिखाई देते हैं, तो आप जल्दी से याद रख सकते हैं कि रिश्ते का डोमेन कौन है हर समय उस पर ध्यान और ऊर्जा का निर्देशन करना आक्रमणकारी के खेल का हिस्सा है।
    • उदाहरण के लिए, आपके साथी आपके रिश्तेदारों के सामने आपके लिए बहुत प्यार दिखाते हैं, आपको "प्रिय", "बच्चे" और "प्रेम" कहते हैं, लेकिन घर पर वह आपको बेवकूफ नामों से "बेवकूफ" कहता है।
  • भाग 2
    पहचानने कि आपका साथी आपको नियंत्रित करने का प्रयास कर रहा है या नहीं

    सामान्य वैवाहिक आर्गुमेंट्स और दुर्व्यवहार के बीच अलग-अलग चित्र शीर्षक शीर्षक चरण 4
    1
    इस बारे में सोचें कि क्या आपका साथी आपको कुछ करने का मौका देता है हार्ड-कोर के पीछे, आक्रमणकारी अक्सर कमजोर होते हैं और आत्मसम्मान कम होता है। वे हमेशा झगड़े का कारण बनते हैं क्योंकि वे कुछ नहीं करना चाहते हैं उनके लिए, जुनून और हितों का अर्थ है कि उनके पास जीवन है, जो उन्हें काफी कमजोर महसूस करता है। यदि आपकी लड़ाई आमतौर पर इस कारण से होती है, तो यह दुरुपयोग है।
    • वित्त या घर के काम पर लड़ता विवाह के विशिष्ट हैं। जब चर्चाएं आगे बढ़ती हैं और आपके जो भी पहनते हैं, जो आप की तिथि और बात करते हैं, आप कितना खर्च करते हैं, और इसी तरह नियंत्रित करते हैं, यह भावनात्मक दुरुपयोग का संकेत हो सकता है।
    • आपको यह भी आकलन करना चाहिए कि क्या आप अपनी रुचियों पर बहुत अधिक समय व्यतीत कर रहे हैं। यदि हां, तो यह आपके साथी के लिए चिंता का उचित मामला हो सकता है।
  • सामान्य वैवाहिक आर्गुमेंट्स और दुर्व्यवहार के बीच भेद का शीर्षक चरण 5



    2
    देखें कि क्या उसने कभी भी जो चाहता था उसे प्राप्त करने के लिए उसे कोई खतरा बना दिया है या नहीं। जो लोग दुर्व्यवहार करते हैं वे अच्छा जोड़ तोड़ते हैं वे अपने साथी की कमजोरियों को जानते हैं और उसका लाभ उठाने के लिए वह क्या कर सकते हैं। कई लोग कुछ हासिल करने के लिए खतरे का इस्तेमाल करते हैं खतरों के साथ-साथ, वे आपके पास वापस आने के तरीके पाएंगे
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कहते हैं कि आप अपने भाई-बहनों के साथ सप्ताहांत बिताने जा रहे हैं, और आपका साथी आपको जाना नहीं चाहता है, तो वह ऐसा कुछ कहेंगे, "यदि आप जाते हैं, तो आपका पिल्ला यहां वापस नहीं आएगा।" यह जीवन को खुद ही खतरा दे सकता है
    • एक स्वस्थ संबंध में किसी भी प्रकार की शारीरिक हिंसा या भय शामिल नहीं है यदि आपकी इसमें शामिल है, तो यह दुरुपयोग का संकेत है
  • सामान्य वैवाहिक आर्गुमेंट्स और दुर्व्यवहार के बीच अंतर पहचानें चित्र 6
    3
    जांचें कि आपका पार्टनर आपके लिए कितना नज़र रखता है आपके पति / पत्नी को समय-समय पर आप पर नज़र रखने के लिए सामान्य है, या जब वे आपके बारे में चिंतित हों तो अपने परिवार या दोस्तों से संपर्क करें। क्या सामान्य नहीं है, हालांकि, आप लगातार निगरानी है यदि आपके पास लगातार झगड़े हैं, तो आपका साथी हमेशा जानना चाहता है कि आप क्या कर रहे हैं, ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि वह आपको नियंत्रण करना चाहता है।
    • अपने परिवार और दोस्तों से पूछें कि क्या आपका पार्टनर उनसे बात करता है कि आप क्या कर रहे हैं अपने सहकर्मियों से भी पूछें अगर उन्होंने अपने साथी के बारे में देखा या सुना है। यह निरंतर निगरानी आपके लिए नियंत्रण है और दुरुपयोग का संकेत भी है।
    • समीक्षा करें कि आपका पार्टनर कितनी बार आपकी ओर से सुनने की कोशिश करता है उदाहरण के लिए, क्या वह थोड़ी देर इंतजार करता है और बाद में फोन या संदेश भेजता है, जब उसने थोड़ी देर के लिए आपके पास नहीं सुना? या फिर आप बार-बार कॉल करने और संदेश भेजने शुरू करते हैं? अगर यह आपको संदेशों के साथ बमबारी करता है, जब आप जवाब नहीं देते तो अधिक आक्रामक बनते हैं, यह चिंता करने का भी एक कारण है।
  • भाग 3
    आप कितना बदल गए हैं इसे स्वीकार करते हुए

    सामान्य वैवाहिक आर्गुमेंट्स और दुर्व्यवहार के बीच भेद का शीर्षक चित्र 7
    1
    अपने आत्मसम्मान की स्थिति देखें दुरुपयोग करने वाले लोग अक्सर आपको डांटते हैं और आपको नीचे डाल देते हैं। इस प्रकार की बात सुनना एक या दो बार बुरा है, लेकिन यह जरूरी नहीं कि आप खुद की अपनी धारणा को बदल देंगे। हालांकि, बार-बार सुनना, आपके आत्मसम्मान को प्रभावित करेगा और आपको लगता है कि वास्तव में आप "बेवकूफ" हैं, क्योंकि किसी ने आपको बुलाया है।
    • शिकार अक्सर बेजान महसूस करते हैं वे भयभीत, चिंतित हो जाते हैं, और अच्छी तरह से व्यवहार करने की कोशिश करते हैं, न कि चर्चा में प्रवेश करें। यदि आपको लगता है कि आप इनमें से किसी एक तरीके से कार्य कर रहे हैं, तो आप दुरुपयोग का शिकार हो सकते हैं।
    • एक और संकेत है कि आपका आत्मसम्मान कम हो गया है जब आप अपने साथी के बिना हैं बेकार महसूस करना है। जब वह आपको अस्वीकार कर देता है, तो आपको नष्ट महसूस होता है, लेकिन बादलों में बैठकर जब वह आपकी प्रशंसा करता है।
    • आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि कोई अन्य आपको प्यार नहीं करता है, जिससे आपको अपमानजनक संबंधों को स्वीकार करने की अधिक संभावना होती है।
    • अपने बारे में अपने विचारों और उन चीजों पर ज़ोर दें जो आप दूसरों को अपने बारे में बताते हैं। अपने आप को बिगड़ना या बोलना अक्सर चिंताजनक है।
  • सामान्य वैवाहिक आर्गुमेंट्स और दुर्व्यवहार के बीच भेद का शीर्षक चित्र 8
    2
    अगर आपको लगता है कि सब कुछ तुम्हारी गलती है, तो विश्लेषण करें। पीड़ितों को अक्सर उन सभी के लिए दोषी ठहराया जाता है जो अपराधी को अपमानित करता है, लेकिन अधिकांश समय वे केवल परिस्थितियों के शिकार हैं दुर्व्यवहार व्यक्ति को यह विश्वास करता है कि गलती हमेशा किसी और की होती है, स्वयं नहीं। कुछ समय बाद, पीड़ित को यह विश्वास करना शुरू हो जाता है कि वह सब कुछ के लिए जिम्मेदार है, भले ही यह नहीं है।
    • जब आपका साथी गुस्सा हो जाता है, क्या आप अपने आप सोचते हैं कि ऐसा कुछ तुमने किया था? क्या आप बड़ी समस्याओं से बचने के लिए दोष लेते हैं, भले ही आप जानते हों कि इसके साथ कुछ नहीं करना है? यदि आप इन व्यवहारों में से एक हैं, तो आप दुरुपयोग का शिकार हो सकते हैं।
    • आप अक्सर चिंतित या दोषी महसूस कर सकते हैं, अपने साथी की मूड को प्राथमिकता बना सकते हैं आपको लगता है कि आप उसे खुश करने की कोशिश करने से डरते हैं।
  • सामान्य वैवाहिक आर्गुमेंट्स और दुर्व्यवहार के बीच भेद का शीर्षक चित्र 9
    3
    अपने समग्र सुख का विश्लेषण करें जब वे ईमानदार होते हैं, पीड़ित शायद ही कभी कहते हैं कि वे रिश्ते में खुश हैं बेशक, हर रिश्ते को उतार-चढ़ाव होता है, परन्तु किसी को भी डर महसूस नहीं होना चाहिए या ऐसा महसूस करना चाहिए कि एक तरह से एक शादी में चीजें होती हैं। अगर, अधिकांश भाग के लिए, आप खुश हैं और डर के बिना, तो झगड़े अपमानजनक नहीं हैं, वे सिर्फ एक सामान्य शादी का हिस्सा हैं।
    • उदाहरण के लिए, क्या आपको ज्यादातर दिन बहुत बुरा लगता है या आपके पति या पत्नी के साथ कोई सकारात्मक बातचीत याद करने में समस्या है? यह उदासी का संकेत है
    • यह तय करने के लिए थोड़ी देर के लिए एक डायरी रखें कि क्या आपको अच्छे और खुशहाल दिन हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com