IhsAdke.com

कैसे एक रिश्ते को ठीक करने के लिए

हम सभी अप्रिय शब्दों से बचना चाहते हैं, खासकर यदि वे अनावश्यक हैं। लेकिन गंभीर बाधाओं से आम समस्याओं को कैसे अलग करना है? कैसे उन्हें हल करने के लिए? इन समस्याओं को हल करने और एक स्थिर और स्थायी संबंध विकसित करने के तरीके को जानने के लिए पढ़ते रहें।

चरणों

भाग 1
संबंध समस्याओं का निदान

एक रिलेशनशिप रिजर्व चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
पहचानो कि आपको एक समस्या है और आप इसे सामना करना चाहते हैं। असंतोष या दूरी की भावनाएं सही या अपर्याप्त समस्याओं के संकेत हो सकती हैं। क्या आप अक्सर किसी और को डेटिंग करने के बारे में सोचते हैं? क्या आपको अकेले रहने से राहत मिली है? क्या आप अपने साथी में बदलाव देख रहे हैं? अंतरंगता कम हो गई है? चर्चाओं में वृद्धि हुई है?
  • एक रिलेशनशिप रिजर्व चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    आम और गंभीर समस्याओं के बीच भेद। यह समझना महत्वपूर्ण है कि किसी रिश्ते की मुख्य बाधाएं, जैसे भावनात्मक या शारीरिक शोषण, अपर्याप्त हो सकती है। अपने समय को बर्बाद मत करो या अपनी ऊर्जा को कुछ हल करने की कोशिश में बिताएं जिसे हल करने के लायक नहीं हैं। "चर्चा" और "झगड़े" के बीच अंतर करने के लिए जानें
    • एक चर्चा एक असहमति है हालांकि आप जोर देते हैं, चिल्लाओ और परेशान, फोकस एक विशेष मुद्दे या मुद्दे पर है। आप बर्तन पर चर्चा कर सकते हैं, उदाहरण के लिए यद्यपि यह व्यक्तिगत लगता है - नीचे गहराई से, आप जिम्मेदारियों के बारे में बहस कर सकते हैं - बातचीत इस मुद्दे पर हाथ पर केंद्रित रहती है। ये समस्याएं सही हैं
    • एक लड़ाई व्यक्तिगत है जब आप किसी के साथ लड़ रहे हैं, भावनाओं का एक बवंडर जगह में है, आपकी प्रतिक्रियाओं और कार्यों का मार्गदर्शन करना यदि आपके साथी के बारे में कोई टिप्पणी नहीं करती तो बेवफाई के आरोपों के साथ बर्तन बन जाता है या यदि आप व्यक्ति को परेशान करने के लिए नियमित रूप से उत्तेजित करते हैं, तो आपकी समस्याएं अधिक जटिल और अपर्याप्त हो सकती हैं
    • किसी भी भौतिक झगड़े गंभीर समस्याओं के लक्षण माना जाना चाहिए। एक शारीरिक रूप से अपमानजनक संबंध "ठीक" करना लगभग असंभव है
  • एक रिलेशनशिप रिजल्ट चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    समस्या की पहचान करें मुद्दों पर चर्चा करने और उन्हें हल करने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि कैसे स्पष्ट करना है। अगर आप यह कह सकते हैं कि "मैं नाखुश हूं, तो गंभीर चर्चा करना बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन मुझे नहीं पता कि क्यों।"
    • अपनी भावनाओं को लिखना सहायक हो सकता है उन अवसरों की सूची बनाएं, जो आपको नाखुश, असहज, या निराश करते हैं। विशिष्ट चीज़ों की सूची बनाएं जो दूसरे व्यक्ति करता है जो आपको इस तरह से छोड़ देता है।
    • "जब हम _________ को एक गाइड के रूप में _________" संरचना महसूस करते हैं तो इसका प्रयोग करें। दूसरे व्यक्ति को दोष देने से बचें कहने के बजाय "जब आप मेरे साथ रहने के बजाय अपने दोस्तों के साथ बाहर निकलते हैं, मैं अकेला महसूस करता हूं," कहते हैं "जब हम एक साथ समय नहीं बिता सकते, तो मुझे अवांछित लगता है।"
    • कल्पना कीजिए कि आप अपने रिश्ते को तुरन्त बदल सकते हैं और बदलावों को बदल सकते हैं। यह आप को असंतुष्ट करता है, यह पहचानने के लिए एक प्रबुद्ध अभ्यास हो सकता है। "मेरा मानना ​​है कि वह कम प्रतिस्पर्धी थी" और "मैं उसकी प्रतिस्पर्धा के साथ जीना सीखना" के बीच अंतर करना चाहता था।
  • एक रिलेशनशिप रिजॉल्यूशन चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी चिंताओं को प्राथमिकता दें आपकी भावनाओं और दूसरे व्यक्ति की भावनाओं को महत्व के क्रम में पहचान की गई समस्याओं की सूची करें समस्याओं में प्रत्येक व्यक्ति की भूमिकाओं को सूचीबद्ध करें और ईमानदार रहें।
    • क्या आपको अपने साथी को साझा करने और खोलने से असुरक्षित होने का डर है? क्या यह संभव है कि आप निराश महसूस करें क्योंकि आपने कुछ विषय को छू लिया है जिसे आप शर्मिंदा हैं? क्या आप दोष या हमला कर रहे हैं क्योंकि आप हमेशा सही होना चाहते हैं? दूसरे व्यक्ति के सामने आने से पहले अपने आप को मुश्किल सवाल पूछना शुरू करें
    • अंत में, आपको वजन कम करना चाहिए, अगर आप उस व्यक्ति की परेशान करने वाली सुविधाओं को बदलना और उन भावनाओं पर चर्चा करने के लिए एक जगह बनाने की इच्छा के खिलाफ बर्दाश्त कर सकते हैं। आप दोनों को रिश्ते के लिए क्या अच्छा और बुरा है यह आकलन करने की आवश्यकता है। आपको दूसरे व्यक्ति से उसी प्रकार की और ईमानदार व्यवहार की अपेक्षा करनी चाहिए।
  • भाग 2
    समस्याएं सुलझाना

    एक रिलेशनशिप रिजैक्शन चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने साथी के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने का प्रयास करें अधिकांश रिश्ते समस्याओं के दिल में संचार विफलता है। अगर आप किस बात से परेशान हैं, इसके बारे में आप बात नहीं करते हैं, तो समस्या असंतुष्ट होगी।
    • एक वार्तालाप शेड्यूल करें, खासकर यदि आप पढ़ाई, काम या बच्चों में व्यस्त हैं। अपना फोन बंद करें, टीवी न देखें, और वार्तालाप के दौरान किसी भी विकर्षण से बचें। चलो चर्चा रोल, भले ही यह सारी रात रहता है बुरे समय में गंभीर चर्चा शुरू न करें या व्यक्ति रक्षात्मक हो जाए और लिप्त हो। चुपचाप कहो, "क्या हम कल बात कर सकते हैं? मुझे लगता है कि हमें चीजों को सुलझाने की ज़रूरत है।"
    • व्यक्ति को अच्छी तरह से देखो और वह क्या कहती है सुनें। फ़ोन को झटका या शेक न करें, भले ही आप निराश हो जाएं व्यक्ति को बाधित न करें और विनम्र रहें, खासकर यदि वे भावनात्मक बनें
    • यदि आपको परेशान करने के बिना बहस करने में परेशानी हो रही है, तो सार्वजनिक स्थान पर बोलने का प्रयास करें जहां चिल्लाहट शर्मनाक होगी।
  • एक रिलेशनशिप रिजर्व चरण 6 शीर्षक वाले चित्र
    2
    एक साथ स्थानांतरित करने का निर्णय लें यदि चर्चा के दौरान यह स्पष्ट हो जाता है कि आपका पार्टनर चर्चा किए गए मुद्दों को समझ नहीं पाया है या न ही अनदेखा करता है और अपने व्यवहार को बदलने के लिए तैयार नहीं है, तो यह संबंध समाप्त करने का समय हो सकता है। यदि आप एक समझौते पर आ सकते हैं और बेहतर बनाने के लिए तैयार हैं, तो आप वसूली प्रक्रिया शुरू करने के लिए तैयार हैं।



  • एक रिलेशनशिप रिजर्व चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने संबंध को प्राथमिकता दें रिश्तों में सबसे बड़ी समस्याओं में से एक दूर है। आखिरकार, जिस व्यक्ति को आप घंटे बिताते हैं वह उसी तरह आपको उत्तेजित नहीं करता है इस लौ को फिर से जगाने के लिए सीखना स्थायी संबंधों की कुंजी है।
    • शुरुआत में आपने जो काम किया था प्रशंसा, योजनाओं की बैठकों और विनिमय उपहार हमेशा आपका स्वागत करते हुए आभार प्रकट करें
  • एक रिश्ते के चरण 8 को चित्रित करें
    4
    कार्यों को स्पष्ट रूप से विभाजित करें असमानता और अधिभार की भावना संबंधों को मिटा सकते हैं और झगड़े का कारण बन सकती हैं।
    • घर के काम और खातों को नीचे लिखें और जिम्मेदारियों को अच्छी तरह से विभाजित करें। अगर वह व्यक्ति आपके घर में कभी नहीं जाता है, लेकिन आप हमेशा अपने घर जाते हैं, तो बात करें कि स्थिति संतुलित है
  • एक रिलेशनशिप रिजर्व चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    5
    व्यवहार अंतरंगता यौन समस्याओं का अंततः लगभग हर रिश्ते को प्रभावित होगा, लेकिन भावुक जोड़े ईमानदारी, विश्वास और संचार के साथ समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। रिश्ते के इस हिस्से में गहराई से और आपकी कामुकता के बारे में सीखना एक स्थायी संबंध बनाने में महत्वपूर्ण है।
    • व्यक्ति को पता चले कि आप क्या उत्तेजित हैं जब चीजें उबाऊ हो जाती हैं या नियमित होती हैं, तो व्यक्ति को विकल्प के बारे में पता करने दें एक इच्छा सूची बनाएँ और इसे साझा करें सेक्स के बारे में बात करना असहज हो सकती है, लेकिन एक सूची लिखना उस अजीबता को कम कर सकता है
    • सहज रहें यदि आप केवल विशिष्ट समय में अकेले हो सकते हैं, तो भागने की कोशिश करें और दोपहर के भोजन के समय में तेजी से सेक्स का अभ्यास करें, उदाहरण के लिए।
  • भाग 3
    शांति रखते हुए

    एक रिलेशनशिप रिजर्व चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    1
    रिश्ते की स्थिति को ट्रैक करें समय-समय पर स्थिति का आकलन करने के लिए यह एक अच्छा विचार है अगर चीजें सुधार नहीं रही हैं तो पहले चर्चा की गई समस्याओं को फिर से देखना आवश्यक हो सकता है। यदि आप बदलने के लिए संघर्ष कर रहे हैं लेकिन आपका साथी ऐसा नहीं करता है, तो बातचीत का समय आ गया है।
  • पिक्चर फिक्स को रिलेशनशिप चरण 11
    2
    भविष्य की योजना बनाएं यदि आपने सुधार करने का निर्णय लिया है और समस्याओं को हल करने की कोशिश कर रहे हैं, तो योजना बनाएं। थोड़ी देर बाद, आपकी महत्वाकांक्षा अलग हो सकती है, जिससे आपको प्रत्येक के निजी हितों के बीच पकड़ा जा सकता है।
    • अगर आप अगले वर्ष किसी दूसरे शहर में नौकरी के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हैं, तो अपने साथी के साथ इस बारे में चर्चा करें। आपको यह भी पता होना चाहिए कि क्या आप शादी करना चाहते हैं और बच्चे किसी दिन मिलेंगे
    • अस्वीकार्य स्थितियों पर चर्चा करें यदि आपका पार्टनर फायर फाइटर बनना चाहता है और आपको नहीं लगता कि आप इसे तनाव से निपट सकते हैं, तो उससे बात कर सकते हैं अगर आपको सिगरेट पसंद नहीं है और आपके साथी ने हाल ही में धूम्रपान करने का फैसला किया है, तो उसके साथ भी बात करें।
  • चित्र एक रिलेशनशिप रिजर्व चरण 12
    3
    अल्टिमेटम से डरो मत। यदि व्यवहार का एक पैटर्न, जैसे पीड की लत, संबंध समाप्त करने के लिए किस्मत में है, तो यह स्पष्ट करें यदि यह आपके और व्यक्ति के बीच चर्चा को बढ़ाता है तो व्यसनी को रोकने में दिलचस्पी लगती है, लेकिन कोई समझौता नहीं किया जा सकता, तो एक अल्टीमेटम दें: "मुझे नहीं लगता कि हमारा रिश्ता खत्म होगा यदि आप अभी भी तीन महीने में पी रहे हैं।" यदि यह व्यवहार रिश्ते को नष्ट कर रहा है और आप उस व्यक्ति का अच्छा चाहते हैं, तो यह एक उपयोगी उपकरण हो सकता है।
    • इसे सावधानी के साथ प्रयोग करें आप जिस चीज को अन्य व्यक्ति पसंद नहीं करते उसे आप बदल नहीं सकते अल्टीमेटम को उसे संभावित अस्वीकार्य स्थिति को बदलने का मौका देना चाहिए।
  • एक रिलेशनशिप रिजर्व चरण 13 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    केवल व्यक्ति को खुश करने के लिए अभिनय से बचें बेशक आप उसे खुश करना चाहते हैं, लेकिन उसके व्यवहार को बदलना और रिश्ते को "सफल" रखने के लिए उसके व्यक्तित्व का एक हिस्सा बलिदान करना उचित नहीं है। यह केवल एक रिश्ते की समस्याओं को लंबा करेगा जो संभवत: बंद होना चाहिए। अपने आप को रहें और यह काम करने के लिए एक युगल का हिस्सा बनें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com