IhsAdke.com

कैसे जानिए अगर आपको वैवाहिक चिकित्सक की आवश्यकता है

बहुत से लोग मानते हैं कि रिश्तों को आसान होना चाहिए और यह समस्याएं आसानी से हल हो सकती हैं, लेकिन एक शादी में काफी काम करने की आवश्यकता होती है। वैवाहिक चिकित्सा इस काम को संभालने का एक तरीका है, और यह एक अच्छा विकल्प है यदि आप और आपके साथी अपने खुद के संबंधों को अच्छी तरह से प्रबंधित नहीं करते हैं। जब तक आपकी शादी एक संकट तक पहुंच न जाए तब तक प्रतीक्षा न करें अगर आपको लगता है कि आपको शादी के चिकित्सक की आवश्यकता है, तो चरण 1 के साथ शुरू करें

चरणों

भाग 1
सामान्य में अपने रिश्ते के बारे में सोच

चित्र शीर्षक से पता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 1 की आवश्यकता है
1
स्वीकार करें कि आपके पास समस्या है कुछ लोग रिश्ते बिगड़ते हैं क्योंकि वे खुद को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं - और भागीदारों - कि वे ऊब रहे हैं, असंतुष्ट या गलत समझा यह स्वीकार करते हुए कि आपकी शादी को हल करने की ज़रूरत है समस्या का समाधान करने में पहला कदम है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 2 की आवश्यकता है
    2
    अपनी भावनाओं के बारे में सोचो इससे पहले कि आप अपने रिश्ते को ठीक करने का प्रयास करें, आपको अपने विचारों और भावनाओं को देखने की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि यह दर्दनाक हो सकता है, आपको अपने से पूछना चाहिए कि क्या आप वास्तव में अपने साथी से प्यार करते हैं। यदि नहीं - और इसके अलावा, अगर आपको लगता है कि आप इन भावनाओं को फिर से नहीं हासिल कर सकते हैं - तो अपनी शादी बचाने की कोशिश करना बेकार हो सकता है
    • अगर आपको लगता है कि आपने अपने साथी के बारे में ध्यान देना बंद कर दिया है, तो अपने आप से पूछें कि क्या यह रक्षा तंत्र हो सकता है कभी-कभी जब आप अपने साथी से बुरी तरह से चोट लगते हैं, तो आप उदासी, अस्वीकृति और भेद्यता की भावनाओं से खुद को बचाने के लिए "अब देखभाल नहीं" रवैया अपनाते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 3 की आवश्यकता है
    3
    ईमानदार रहें यदि आप और आपका साथी मूल्यवान हैं। जब रिश्ते नए होते हैं, तो लोग खुद का सबसे अच्छा संस्करण पेश करते हैं: वे शारीरिक रूप में काम करते हैं, ध्यान से सुनने की कोशिश करते हैं और दूसरे व्यक्ति की भावना को गंभीरता से लेते हैं। हालांकि, विवाह एक दीर्घकालिक प्रयास हैं, और वर्षों में, आप एक दूसरे को अवमूल्यन करना शुरू कर सकते हैं यह एक संकेत है कि आपको रिश्ते पर काम करने की आवश्यकता है, संभवतः एक चिकित्सक की सहायता से।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 4 की आवश्यकता है
    4
    अंतरंगता के अपने स्तर पर विचार करें क्या आप और आपका साथी रोमांटिक रूप से कनेक्ट हो रहे हैं? क्या आप देखभाल और दयालु साझेदारों के रूप में एक साथ रह रहे हैं, या क्या तुम सिर्फ कमरे में रहते हो? यदि आप के बीच बहुत अधिक दूरी बढ़ रही है, और इस बारे में सोचें कि उस अंतराल को लेने के लिए आप क्या करने के लिए तैयार हैं - क्या आप एक चिकित्सा के लिए प्रतिबद्ध हैं और अपने व्यवहार को बदलने की कोशिश करें?
    • इस समस्या को गंभीरता से लें, यदि आप अपने साथी द्वारा वास्तव में उपेक्षित महसूस करते हैं जब एक पार्टनर को उपेक्षित लगता है क्योंकि दूसरे काम, शौक और अन्य हितों के साथ व्यस्त हैं, तो यह उनकी शादी पर तौलना कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 5 की आवश्यकता है
    5
    अपने सेक्स जीवन पर विचार करें क्या आप अपने यौन जीवन से खुश हैं? यदि आपके साथी ने अचानक सेक्स बंद कर दिया है, तो यह समस्या का एक संकेत हो सकता है - वह एक मामला हो सकता है, अन्य समस्याओं के बारे में चिंतित हो सकता है, या आप से दूर महसूस कर सकते हैं यह एक वास्तविक समस्या है, बस इसके विपरीत - यदि आप अपने साथी द्वारा यौन इच्छा की कमी महसूस कर रहे हैं, तो यह चिंता का कारण भी है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपको एक विवाह काउंसलर चरण 6 की आवश्यकता है
    6
    अपने आप से पूछें कि क्या आप अपनी नकारात्मक भावनाओं को छिपाना चाहते हैं यदि आप अक्सर महसूस करते हैं कि आप सब कुछ ठीक है, या आप अपने दु: ख, क्रोध या हताशा को दबा रहे हैं, तो आपको अपने साथी से उपचार के बारे में बात करना चाहिए। एक वैवाहिक चिकित्सक आपको एक स्वस्थ तरीके से अपनी नकारात्मक भावनाओं को अभिव्यक्त करने में मदद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 7 की आवश्यकता है
    7
    अपने साथी से बात करें आपके साथी को अपनी भावनाओं की भी जांच करनी है, और आप को यह तय करने की जरूरत है कि क्या आप वैवाहिक चिकित्सक को देखने के लिए तैयार हैं या नहीं। यदि एक या आप दोनों इस प्रक्रिया में भाग लेने के लिए नहीं चाहते हैं, तो एक चिकित्सक मददगार नहीं होगा।
  • भाग 2
    संकट और संघर्ष के साथ लेनदेन

    चित्र शीर्षक से पता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 8 की आवश्यकता है
    1
    एक वैवाहिक चिकित्सक का पता लगाएं, यदि अलग होने लगता है। जब आप में से एक या आप दोनों तलाक या जुदाई का उल्लेख करना शुरू करते हैं, तो यह आपके संबंधों का गंभीरता से मूल्यांकन करने का समय है। यदि आप दोनों इसे काम करना चाहते हैं, तो जल्द से जल्द चिकित्सक को देखें।
    • यह सलाह तब भी लागू होती है, जब चर्चा में यह बात हो रही है कि आप में से एक घर छोड़ता है, एक अनियोजित, अल्पकालिक जुदाई पैदा करता है। यह पैटर्न संभावित रूप से हानिकारक है, और कुछ भी हल नहीं करता है: आप जिस भी समस्या पर चर्चा कर रहे हैं, यह अनसुलझे रहेगा, और यह बढ़ना जारी रख सकता है
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 9 की आवश्यकता है
    2
    यदि आप या एक व्यक्ति दोनों अविश्वासू हो तो चिकित्सा प्राप्त करें बेवफाई अनिवार्य रूप से तलाक नहीं लेती, लेकिन विश्वास के उल्लंघन में काम करने के लिए बहुत समय और प्रतिबद्धता हो सकती है। इन स्थितियों में व्यावसायिक सहायता की सिफारिश की गई है
    • बेवफाई भावनात्मक या शारीरिक रूप से भी हो सकती है। जब जोड़ों को दूर लगता है, वे एक "भावनात्मक संबंध" होने के लिए कमजोर हो सकते हैं - किसी के लिए भावनाओं या निकटता को विकसित करना, भले ही वह संबंध यौन गतिविधि में न हो। एक भावनात्मक संबंध यह संकेत है कि आपकी शादी को गंभीर समाधान की आवश्यकता है



  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 10 की आवश्यकता है
    3
    यदि आप में से कोई भी मानसिक बीमारी से निपट रहा है तो सहायता प्राप्त करें यदि आप में से एक अवसाद, चिंता या मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के साथ काम कर रहा है, तो आपके रिश्ते को प्रभावित हो सकता है मानसिक समस्याओं से निपटने वाले व्यक्ति के लिए व्यक्तिगत उपचार के अतिरिक्त, आपको वैवाहिक चिकित्सक को एक साथ मिलना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 11 की आवश्यकता है
    4
    दर्दनाक अनुभवों के लिए मदद लेने पर विचार करें। जो लोग एक दर्दनाक अनुभव से पीड़ित हैं कभी कभी उनके विवाह को एक परिणाम के रूप में पीड़ित देखते हैं। यदि आपके में से एक ने एक अत्यंत तनावपूर्ण या निराशाजनक घटना को संभाला है, तो आप यह तय कर सकते हैं कि युगल चिकित्सा आपको अपने रिश्ते में किसी भी नुकसान को बहाल करने में मदद कर सकती है। उदाहरण के लिए, आपके रिश्ते पर असर पड़ रहा है, तो कुछ चिकित्सक को देखने पर विचार करें:
    • माता-पिता, बच्चे या अन्य करीबी रिश्तेदार की मौत के द्वारा
    • बीमारी के लिए
    • बलात्कार, हमला, या अन्य हिंसक अनुभव
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 12 की आवश्यकता है
    5
    एक चिकित्सक की तलाश करें यदि आप और आपका साथी बच्चों को उठाने के बारे में परस्पर विरोधी हैं। परिवार शुरू करना एक महान फिट है जो रिश्ते को बहुत प्रभावित कर सकता है। एक वैवाहिक चिकित्सक की आवश्यकता हो सकती है यदि:
    • आप बच्चों (या अधिक बच्चे) होने पर सहमत नहीं हो सकते
    • आप अपने बच्चों को उठाने के तरीके से सहमत नहीं हो सकते
    • आप अनुशासन के बारे में बहुत कुछ चर्चा करते हैं
    • आपको लगता है कि आप "बच्चों के लिए" शादी में हैं
  • भाग 3
    संचार समस्याओं से निपटना

    चित्र शीर्षक से पता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 13 की आवश्यकता है
    1
    यदि आपको लगातार बहस करने लगते हैं तो मदद लें यदि ऐसा लगता है कि सभी वार्तालाप चर्चा में समाप्त होता है, वैवाहिक चिकित्सा की तलाश करें - खासकर अगर चर्चाएं स्वर में तेजी से नकारात्मक या कड़वा हो जाती हैं
    • स्वस्थ विवाहों में, चर्चाओं को आलोचना या बुरा अपमान के लिए सीमाओं को पार नहीं करना चाहिए। इसमें सम्मान और स्नेह की भावना होनी चाहिए जो संघर्ष को कठोर या कड़वा बनने से रोकता है। यदि यह आपके और आपके साथी के मामले में नहीं है, तो एक चिकित्सक निश्चित रूप से एक अच्छा विचार है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 14 की आवश्यकता है
    2
    परामर्श पर विचार करें यदि आप कभी भी उसी चीजों पर चर्चा करते हैं अगर आप हर बार दोहराव-विचार-विमर्श में शामिल होते हैं, तो शायद इसका मतलब है कि इसमें शामिल समस्याओं को हल नहीं किया जा रहा है। आपको एक दूसरे के साथ संवाद करने और अंतर्निहित समस्याओं का समाधान करने में मदद करने के लिए पेशेवर मदद की आवश्यकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 15 की आवश्यकता है
    3
    नकारात्मक संचार को गंभीरता से लेना एक स्वस्थ रिश्ते में, अधिकांश संचार सकारात्मक और देखभाल (या कम से कम तटस्थ) होना चाहिए। यदि आप और आपके साथी एक-दूसरे का अपमान करते हैं, एक दूसरे के बारे में शिकायत करते हैं, या एक दूसरे की ज़रूरतों की उपेक्षा करते हैं, तो नकारात्मक संचार होता है - और यह एक गंभीर रिश्ते की समस्या का संकेत है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 16 की आवश्यकता है
    4
    यदि आप एक-दूसरे का समर्थन नहीं कर सकते तो शादी के चिकित्सक को ढूंढें आप और आपके साथी को एक-दूसरे का समर्थन करना चाहिए और एक दूसरे को अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने और बेहतर लोगों के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। अगर एक या दोनों आपको उपेक्षित या असमर्थित महसूस करते हैं, तो एक संचार समस्या हो सकती है। एक वैवाहिक चिकित्सक आपकी आवश्यकताओं को व्यक्त करने और एक-दूसरे को अधिक प्रभावी ढंग से समर्थन देने में मदद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 17 की आवश्यकता है
    5
    अगर आपको एक-दूसरे को अच्छी तरह से समझने में नहीं आता तो मदद के लिए पूछें जब जोड़ों के अलग-अलग दृष्टिकोण होते हैं, तो एक दूसरे के साथ सामना करना मुश्किल हो सकता है और उनकी भावनाओं को समझ में आ सकता है। एक वैवाहिक चिकित्सक आपको इनमें से कई संचार से संबंधित समस्याओं के साथ मदद कर सकता है, जिसमें शामिल हैं:
    • विभिन्न मूल्यों की प्रणाली
    • विभिन्न धार्मिक मान्यताओं
    • पेरेंटिंग की विभिन्न शैलियों
    • अलग हितों
    • विवाहित जीवन कैसे होना चाहिए, इसके विभिन्न विचार
  • चित्र शीर्षक पता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 18 की आवश्यकता है
    6
    वित्तीय संघर्षों के साथ डील करें। जोड़ों के चिकित्सक धन के बारे में चर्चा से निपटने में भी सहायक हो सकते हैं, जो बहुत अधिक संचार समस्या लाता है। अगर आप और आपका साथी खर्च किए गए पैसे, बजट या वित्तपोषण के बारे में अच्छी तरह से संचार नहीं कर रहे हैं, तो कुछ चिकित्सक एक अच्छा संसाधन हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • समझे कि विवाद और चर्चा किसी भी शादी में सामान्य और स्वस्थ होती है। आपको संघर्ष के बिना संबंध की अपेक्षा नहीं करनी चाहिए हालांकि, आप अपनी चर्चाओं के स्वर और दक्षता को बदल सकते हैं और एक-दूसरे का सम्मान कर सकते हैं।
    • कुछ दंत चिकित्सक को जितनी जल्दी हो सके देखने के लिए सबसे अच्छा है अगर आपको लगता है कि आपको एक गंभीर समस्या हो सकती है, तो बहुत लंबा इंतज़ार करने और अपने रिश्ते को तोड़ने के बजाय बहुत से जोड़ों की इच्छा से गुजरना उन्होंने बहुत पहले इस विकल्प के लिए देखा था।
    • यदि आप वैवाहिक चिकित्सा की तलाश करते हैं, तो एक खुले दिमाग और सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ जाने की कोशिश करें। सामान्य रूप से, यह आपको अपने रिश्ते को बेहतर बनाने में सफल होने में मदद करेगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com