IhsAdke.com

विवाह के भय का सामना कैसे करें

हालांकि आधुनिक समाज के मूल्यों में हाल के दिनों में आंशिक परिवर्तन हुए हैं, फिर भी शादी पश्चिम में एक बहुत ही महत्वपूर्ण संस्था है। तथ्य यह है कि लोगों को सभी कारकों और बाधाओं के बावजूद शादी करना जारी है, केवल उनके मूल्य साबित होता है हालांकि, विवाह करने से डर लगना सामान्य है, क्योंकि निर्णय बहुत गंभीर है और शेष जीवन को परिभाषित करता है। यदि यह आपका मामला है, तो सही मौसम, व्यक्ति और स्थान चुनें। समझने की कोशिश करने के लिए हर बार ध्यान से समीक्षा करें कि समय आ गया है। यदि आप यह निर्धारित नहीं कर सकते कि आपको डर क्यों है, तो कुछ दिलचस्प सुझावों के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
आप क्यों विवाहित होने का डर लगता है

शीर्षक से चित्र विवाह के डर पर काबू पाएं चरण 1
1
अपने असफल रिश्तों पर प्रतिबिंबित करें वे गलत या कब कब गए? इस बारे में सोचें कि क्या आपने लोगों को चोट पहुंचाई है या फिर यह दूसरी तरह से है या नहीं। शायद जब आप किसी और के साथ समझौता करने और कुछ बलिदान करने के लिए तैयार नहीं थे वर्तमान रिश्ते में एक दयालु भागीदार बनने की कोशिश करें, लेकिन याद रखें कि आपको कुछ चीजें भी छोड़नी पड़ेगी ताकि सभी काम कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने एक रिश्ते को समाप्त कर दिया है, क्योंकि आपने भावनात्मक रूप से अपने आप को दूर किया है, काम पर कम समय बिताने और घर पर ज्यादा।
  • बहुत कम से कम, याद रखें कि आपके वर्तमान साथी (या साथी) में ऐसी कोई दोष नहीं है जिसने आपको पहले डेटिंग या शादी समाप्त कर दी है, उदाहरण के लिए
  • शीर्षक से चित्र विवाह के डर पर काबू पाएं चरण 2
    2
    तय करें कि प्रश्न में व्यक्ति आपके लिए सही है। इसे आपके विचार के साथ करना पड़ता है इस बारे में कड़ी मेहनत करें कि क्या आप जीवन में अपरिहार्य परिवर्तनों के दौरान एक दूसरे का सम्मान करने में सक्षम होंगे और आप दोनों के भविष्य के लिए एक ही इरादे हैं।
    • आप अपने साथी का सम्मान क्यों रोक सकते हैं? वह शराब के आदी है? क्या आप वित्तीय संकट में हैं? तिरस्कार के साथ दोस्त का इलाज करें? कभी उसके साथ इन क्षेत्रों में एक समस्या थी?
    • अपने रिश्ते के इतिहास के बारे में सोचो आपके साथी ने चर्चा या अन्य स्थितियों से अब तक कैसे निपटा है? ये व्यवहार दिखा सकते हैं कि यह कैसे काम करता है, क्या उसने काम किया है और क्या यह सम्मान, लचीलापन और बलिदान करने के लिए कार्य करेगा?
  • शीर्षक से चित्र विवाह के डर पर काबू पाएं चरण 3
    3
    गंभीर प्रतिबद्धताओं के बारे में सोचो जो आपको करना होगा क्या आप ऐसे कैरियर का निर्माण कर रहे हैं जो अंत में वर्षों या दशकों तक विकसित हो सकता है? क्या आप धीरे से कार ले रहे हैं? क्या आपको घर या मकान के लिए किराया देना है? इन चीजों के बारे में घबराए हुए लोगों में एक आम सुविधा है जो शादी करने से डरते हैं। आप गलियारे नीचे चलना चाहते हैं, आप इस तरह के ऊपर वर्णित है, यह विचार करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए के रूप में अधिक प्रतिबद्धताओं बनाने के लिए होगा।
  • शीर्षक से चित्र विवाह के डर पर काबू पाएं चरण 4
    4
    इस बारे में सोचें कि क्या आप वास्तव में रिश्ते में डूब गए हैं। दो प्रकार की प्रतिबद्धताएं हैं: समर्पण और संयम उसमें, लोग खुद को अपने भागीदारों के साथ पुरानी सोचते हैं, ठीक से कुछ के रूप में काम कर रहे हैं, बिना किसी अन्य विकल्प के। खरोंच भी मुश्किल लगता है और शुरू - इस में, लोगों को आंतरिक या बाहरी दबाव (बच्चों, संयुक्त संपत्ति, परिवार, दायित्वों) की वजह से एक संबंध बनाए रखने के लिए, और खत्म करने के लिए क्योंकि उन्हें लगता है यह जाना होगा "बहुत दूर" असफल मजबूर महसूस ।
    • समय के साथ, हर संबंध प्रतिबंधात्मक हो जाता है इस बारे में सोचें कि क्या इन जिम्मेदारियों को होने का डर व्यक्ति के साथ रहने की इच्छा से ज़्यादा मजबूत है।
    • अगर आपको लगता है कि आप और भी प्रतिबंधित और कम समर्पित कर रहे हैं, तो स्थिति को उलटने के संभावित तरीकों के बारे में सोचें।
  • शीर्षक से चित्र विवाह के डर पर काबू पाएं चरण 5
    5
    रिश्ते में गहरा गोता लगाने के लिए जानें यहां तक ​​कि अगर आप रिश्ते में थप्पड़ का सामना करते हैं, तो आपको पता नहीं कैसे हो सकता है जारी रखें या महसूस कर रही है कि आपकी भावना समाप्त हो सकती है (जो पहले से शुरू हो सकती है) इन मामलों में, ऐसे उपाय भी होते हैं जिन्हें स्थिति उलटाया जा सकता है:
    • रिश्ते में निवेश करें: याद रखें कि कठिन समय अपरिहार्य हैं और आवर्ती हैं, और जो भी कर सकते हैं आप अपने साथी के साथ उन पर काबू पाने के लिए जो कुछ भी मजबूत बनाने के लिए कर सकते हैं। शांति का शासन खत्म हो जाएगा
    • तुलना करने से बचें: यदि आप सोचते हैं कि आप उस व्यक्ति से संबंधों में अधिक शामिल हैं, शायद यह इसलिए है क्योंकि आप नहीं जानते कि वह पूरे दिन क्या करती है - बस क्या स्वयं यह करता है। इसके बजाय, जो अधिक प्यार करता है तय करने के लिए तुलना करने की, सकारात्मक पक्ष साथी के बारे में सोचते हैं, और कैसे उसे खुश करने के लिए।
    • बचना मत: अपने साथी से दूर मत चलो, क्योंकि आप भयभीत हैं काम नहीं करेंगे। इस के खिलाफ की रक्षा करने का प्रयास संबंधों को नुकसान पहुंचा सकता है, एक प्रकार का दुष्चक्र पैदा कर सकता है (जो कि भविष्य में खुद को दोहराएगा) याद रखें कि सब कुछ अच्छी तरह से समाप्त हो सकता है और व्यक्ति के साथ स्पष्ट और ईमानदार हो सकता है, समस्याओं को हल करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहा है
  • शीर्षक से चित्र विवाह के डर पर काबू पाएं चरण 6
    6
    आपके पास अन्य डर के बारे में सोचो। आपको ऊपर सूचीबद्ध एक से अधिक कुछ और अधिक भय हो सकता है और आप अपने साथी से बात करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। हालांकि, आपको अभी भी संचार के इन चैनलों को खोलना चाहिए।
    • यदि आप अपने व्यक्तित्व को खोने या अपने होने के तरीके को बदलने से डरते हैं, तो याद रखें कि हर कोई लगातार परिवर्तनों से गुज़रता है। पृथ्वी सिर्फ कताई नहीं रोकता है क्योंकि लोग अकेले हैं, और न ही जब वे शादी करते हैं तब यह बदलता है।
    • इससे पहले कि आप तलाक को डरते हैं, समाज द्वारा जुदाई से जुड़ी कलंक याद रखें। क्या यह हर जोड़ी के साथ होता है? यहां तक ​​कि अगर आपको ऐसा लगता है, तो समझें कि आपका भविष्य विवाह और तलाक के आंकड़ों के आधार पर निर्धारित नहीं है, और आप रिश्ते को बचा सकते हैं - बस चाहते हैं
  • भाग 2
    प्रतिबद्धता का डर खत्म करना

    शीर्षक शीर्षक चित्र विवाह के डर पर काबू पाएं चरण 7
    1
    प्रतिबद्धता के अपने डर के स्रोत को समझें। कि भय दूसरों से अलग है, जैसे सांप या जोकर का डर यह आम तौर पर तब उठता है जब कोई दूसरों पर भरोसा नहीं करता है, जो अतीत में कुछ दर्दनाक घटनाओं के कारण हो सकता है।
    • अगर आपको किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा धोखा दिया गया है जिसे आप चाहें या भरोसा दिलाया, उदाहरण के लिए, आप दुःख को दूर नहीं कर सकते हैं
    • यह विश्वासघात कई रूपों को ले सकता है: दुरुपयोग, विवाहेतर संबंध, या विश्वास के अन्य दर्दनाक उल्लंघन।
    • क्या अधिक है, आप किसी दूसरे व्यक्ति के लिए जिम्मेदार होने से डर सकते हैं, अपनी सीमित आजादी रखने, किसी प्रियजन को खोने के आदि। - जो विश्वास की कमी समझा सकता है
  • शीर्षक से चित्र विवाह के डर पर काबू पाएं चरण 8
    2
    अगर आप अपने साथी को अपने आप को नहीं देते हैं तो आप क्या करेंगे, इसके बारे में सोचें आप सोच सकते हैं कि आप आश्रय कर रहे हैं, लेकिन अपने इरादों पर विचार करें और चाहे वे आपकी ज़िम्मेदारी से ज़्यादा ज़रूरी हैं, जो आपको प्यार करता है, उसके साथ गहरे,
  • शीर्षक से चित्र विवाह के डर पर काबू पाएं चरण 9
    3
    अपने साथी पर भरोसा करना सीखें अच्छे और बुरे दोनों हिस्सों को अच्छी तरह से जानते हो। बहुत से लोग अपने प्रियजनों के कम सुखद लक्षणों को नजरअंदाज करते हैं, जैसे क्रोध, ईर्ष्या, स्वार्थ या यहां तक ​​कि नि: शुल्क या शक्तिशाली महसूस करने की इच्छा भी। हालांकि, इन पहलू व्यक्तित्व का हिस्सा हैं और समय-समय पर सतह पर आ सकते हैं। चीजों के "निराशाजनक" पक्ष के बारे में अधिक जानने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, चर्चा करें, और तैयार रहें।
    • इन गुणों के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप और आपके साथी वे अभी भी पर्याप्त लड़ेंगे (क्योंकि यह वास्तविकता है) जानते हुए भी, एक दूसरे पर भरोसा करने जा रहे हैं, लेकिन अभी भी प्रेम के नाम पर उन्हें लगता है में सभी आगे निकल गए।
    • अपनी नकारात्मक पक्ष को नियंत्रित करने की हमेशा प्रतिज्ञा करने के बजाय, वादा करता हूँ कि जब आप चोट लगी तो समझ और ईमानदार होंगे। अपने साथी के साथ, उन परिस्थितियों को हल करने की कोशिश कर रहें जो रिश्ते को मजबूत करने के लिए उठते हैं और उनका इस्तेमाल करते हैं।
  • शीर्षक से चित्र विवाह के डर पर काबू पाएं चरण 10
    4
    अपने भय के बारे में बात करने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप पिछले आघात के कारण लोगों पर भरोसा नहीं कर सकते, तो पेशेवर मदद लें चिकित्सक (व्यक्तिगत या समूह) और जैसे रोगियों को इस प्रकार की समस्या का समाधान करने में मदद मिल सकती है।
  • भाग 3
    भविष्य के बारे में चिंता कम करना




    शीर्षक से चित्र विवाह के भय पर काबू पाएं चरण 11
    1
    विश्राम तकनीक का अभ्यास करें शादी के डर के कारण जब आप तनाव में पड़ जाते हैं, तब कई बार शांत हो जाओ। जब आप अपने आप को हानिकारक विचारों को पकड़ते हैं, तो चिंता बंद करने के लिए निम्नलिखित विधियों की कोशिश करें:
    • योग या ध्यान करो ये अभ्यास मन को चिंता से निपटने में मदद करते हैं
    • कम कॉफी और शराब पी लो ये दवाएं आपके मूड और मस्तिष्क की रासायनिक प्रक्रियाओं को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसके अलावा, इन उत्पादों के नियमित खपत को कम करते हैं यदि आप विवाह के बारे में चिंतित हो जाते हैं।
    • नींद और व्यायाम को विनियमित करें। दोनों आपके शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं और भय और चिंताओं से लड़ने में मदद करते हैं।
  • शीर्षक से चित्र विवाह के डर पर काबू पाएं चरण 12
    2
    लिखें जो आप महसूस करते हैं और एक डायरी में सोचते हैं। रिकॉर्डिंग से आप कागज़ पर चिंतित होने के कारण, आप मस्तिष्क को यह निर्धारित करने के लिए मजबूर करते हैं कि आप शादी के बारे में क्या डराता है, साथ ही काफी चिकित्सीय भी हैं जैसा कि आप अपने डर की रिपोर्ट करते हैं, उनके समाधान के बारे में सोचने की कोशिश करें: इस बारे में लिखें कि आप शादी क्यों करना चाहते हैं और इस प्रक्रिया में आपका साथी कैसे सहायक हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक शादी के डर पर काबू पाने चरण 13
    3
    अपने साथी को एक पूरे के रूप में याद रखें उन गुणों को रिकॉर्ड करें जिन्हें आप लगातार देखते हैं उन समस्याओं और परिस्थितियों के बारे में सोचो जो आपने अतीत में मात कर दी हैं और अपने भय और चिंता से आपको अच्छे व्यक्ति को भूल नहीं कर सकते हैं, साथ ही साथ संबंधों को जारी रखना चाहते हैं।
  • भाग 4
    रिश्ते को निरंतरता देते हुए

    शीर्षक से चित्र विवाह के डर पर काबू पाएं चरण 14
    1
    आपके साथी के साथ अपने डर को खोल देना। यह अभ्यास में डालने का सही मौका है संचार कौशल किसी स्थायी संबंध के लिए आवश्यक कई लोगों के लिए, कई महत्वपूर्ण लक्ष्यों को केवल शादी के बाद ही पूरा किया जाता है। हालांकि सभी समय के साथ कुछ मुद्दों के बारे में सोचते हैं, हर कोई भविष्य में उसी स्थान को नहीं देखता। बच्चों, काम, पैसा और मतभेद के बारे में बात करें। सब कुछ बाहर रखो, भले ही आप खुद को व्यक्त करने से डरते हैं
  • शीर्षक से चित्र विवाह के डर पर काबू पाएं चरण 15
    2
    समझें कि जीवन में कुछ भी सही नहीं है। आप, आपके साथी, और हर इंसान के पास दोष हैं जीवन में अधिक मुश्किल और दुखी समय के माध्यम से जाने के लिए अनिवार्य है, यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए भी जो शादी नहीं कर रहे हैं इस बारे में सोचें कि आप अपने प्रियजनों के साथ उन क्षणों को कैसे दूर करेंगे।
    • एक रिश्ते पैदा करना जो शादी के लिए रक्षा तंत्र बनाने के लिए तनाव और चिंता से लड़ने में सहायता करता है।
  • चित्र शीर्षक शादी के डर पर काबू पाने चरण 16
    3
    यौन संबंधों के बारे में अपने साथी से बात करें पश्चिम में, सबसे सुरक्षित विवाह मोनोगैमी की अवधारणा पर आधारित हैं। वेदी तक जाने से पहले, व्यक्ति से बात करें कि क्या आप अनोखी होंगी। यह एक असहज लेकिन आवश्यक बातचीत है - और यह भी रिश्ते को कम कर सकता है
  • शीर्षक से चित्र विवाह के डर पर काबू पाएं चरण 17
    4
    अपने आप को 10-20 वर्षों में कल्पना करो भले ही आपके पास अलग-अलग योजनाएं हों, क्या आप खुद को शादी कर सकते हैं? हर व्यक्ति का अपना समय कितना भी कोई फर्क नहीं पड़ता है, भविष्य के सकारात्मक देखने के लिए आप क्या चाहते हैं, इसके बारे में एक विचार तैयार करना आदर्श है। यह सामान्य है कि चीजों को बहुत बदलना नहीं चाहिए, लेकिन आपको यह भी देखना होगा कि आपका साथी भी यही चाहता है।
  • शीर्षक से चित्र विवाह के डर पर काबू पाएं चरण 18
    5
    अपने साथी के साथ चलें प्रत्येक संस्कृति ने इस कदम की अनुमति नहीं दी है, लेकिन यह मदद करता है युगल को पता चल जाए कि क्या वे सही रास्ते पर हैं। वे वेदी तक जाने से पहले व्यक्ति की दैनिक आदतों का पता लगाने का अवसर का उपयोग करें ऐसा करने के लिए, खुले दिमाग का होना आप इसमें कुछ विशेषताओं को भी नोटिस कर सकते हैं, लेकिन उन सभी को कुछ ऐसा ही है - हो सकता है कि आपने अपनी खुद की पहचान नहीं की हो।
  • शीर्षक शीर्षक चित्र विवाह के डर पर काबू पाएं चरण 1 9
    6
    अपने माता-पिता से बात करें यदि वे अभी भी विवाहित हैं, तो शायद आपके लिए उपयोगी सलाह होगी, साथ ही विवाह के डर पर काबू पाने के लिए युक्तियां (जो कुछ वर्षों से उन्होंने किया है)। अंत में, वे एक सफल रिश्ते का एक जीवंत उदाहरण भी रहेगा
  • शीर्षक से चित्र विवाह के डर पर काबू पाएं चरण 20
    7
    Premarital चिकित्सा प्राप्त करें अजीब तरह से, समस्या आने से पहले आप मदद के लिए पूछ सकते हैं और उम्मीद है कि शादी को स्वीकार कर सकते हैं। यह पेशेवर भविष्य में संभव बातचीत के लिए अलर्ट की पहचान करने में सक्षम होगा।
    • चिकित्सकों से दोस्तों, परिवार या डॉक्टर से रेफ़रल के लिए पूछें - यदि आप चाहें तो इंटरनेट पर खोज करें। अन्त में, शायद चर्च या मंदिर जो अक्सर जाता है वह भी प्रकार के कुछ प्रदान करता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com