IhsAdke.com

विवाह में असंतोष के साथ कैसे व्यवहार करें

असंतोष की भावनाएं एक शादी में हो सकती हैं जब दो लोग छोटी समस्याओं के बारे में बात नहीं करते हैं और समाधान खोजने के लिए संघर्ष नहीं करते हैं। इस असंतोष से रिश्ते में बड़ी समस्याएं हो सकती हैं, अंतराल बना सकते हैं और लोगों को आश्चर्य हो सकता है कि क्या वे अभी भी एक दूसरे से प्यार करते हैं अगर आपकी शादी में असंतोष की भावनाएं हैं, तो आप अपने पति से रचनात्मक तरीके से बात करके, समस्याओं के समाधान खोजने, असंतोष को छोड़कर और आगे बढ़कर रिश्ते में समस्याओं का सामना करके उनसे सामना कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपनी भावनाओं के बारे में बात कर रहे

चित्र विवाह में असंतोष के साथ डील शीर्षक पृष्ठ 1
1
रिश्तों में समस्याओं का सामना करें असुविधा अक्सर जब एक दंपति समस्याओं पर चर्चा नहीं करता है का गठन किया है इससे समस्या की लम्बाई बढ़ जाती है जब तक कि उनमें से एक या दोनों नर्वस हो और मादक विचारों से भरा हो। विवाह को खत्म करने के बजाय, आप और आपके पति को समस्याओं पर चर्चा करनी चाहिए ताकि वे उनसे छुटकारा पाएं और उन्हें ठीक से काम कर सकें।
  • जब आप अपने पति से गुस्सा या चोट लगते हैं, तो उससे बात करें समस्या के बारे में बात करने के बजाय इसे असंतोष में बदल दें।
  • आप कह सकते हैं, "मैं किसी चीज़ से पागल हूं। मैं आपके साथ इस बारे में चर्चा करना चाहता हूं, इसलिए यह हमारी शादी में बड़ी समस्या नहीं बनता।"
  • एक विवाह चरण 2 में असंतोष के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    अपने आप को और आपकी भावनाओं पर भरोसा करें कुछ लोग अपनी भावनाओं के बारे में बात नहीं करते क्योंकि वे विश्वास नहीं करते कि वे वैध हैं। उन्हें लगता है कि वे अतिशयोक्तिपूर्ण या बहुत ही संवेदनशील हो सकते हैं। यह सच नहीं है आपकी भावनाएं मान्य हैं, यहां तक ​​कि नकारात्मक, जैसे चोट, निराशा और क्रोध अपने आप को इन चीजों को महसूस करने की अनुमति दें ताकि आप उन्हें अपने पति के साथ मज़बूत कर सकें।
    • याद रखें कि आप शादी का आधा भाग हैं उसकी भावनाएं, असंतोष वाले भी, उनके पति के रूप में महत्वपूर्ण हैं
  • चित्र विवाह में असंतोष के साथ डील शीर्षक में चरण 3
    3
    देखें कि आपकी भावनाएं वास्तव में असंतोष हैं शादी में कुछ लोग सोचते हैं कि जब वे वास्तव में नाराज होते हैं तो वे उनके साथी से घृणा करते हैं। यह असंतोष आप दूसरे व्यक्ति पर गुस्सा महसूस कर सकता है, न तो बंद रहने या सोचने के लिए कि कोई प्रेम नहीं है।
    • यह निर्धारित करने के लिए कि आप नाराज हैं, अपनी भावनाओं का एक ईमानदार मूल्यांकन करें। क्या आपके पति ने कुछ भी ऐसा किया जो उसे अप्रिय, निराश, गुस्सा या चोट पहुंचाया? क्या आपके संबंध में कोई संबंध नहीं हैं, जिनके बारे में आप अपने पति के साथ चर्चा नहीं करते? यदि हां, तो आपको परेशान महसूस हो सकता है
  • चित्र विवाह में असंतोष के साथ डील शीर्षक में चरण 4
    4
    स्वीकार करें कि असंतोष से निपटने का मतलब अस्थायी संघर्ष हो सकता है। बहुत से लोग समस्या के बारे में बात नहीं करते हैं या नाराजगी की भावनाओं से निपटते हैं क्योंकि वे विवाह में संघर्ष नहीं करना चाहते हैं। वे साथी से लड़ने से बचने के लिए कुछ भी करना चाहते हैं, और शांति बनाए रखने के लिए चुप रहें। इस क्रिया से असंतोष हो जाता है। यद्यपि आप कुछ घंटों या दिनों के लिए अपने विवाह में मामूली संघर्ष कर सकते हैं, जो असुविधा पैदा कर रहे मुद्दों का सामना कर रहे हैं लंबे समय में स्वस्थ है।
    • यदि आप कुछ भी कहने से बचना चाहते हैं क्योंकि आप संघर्ष नहीं करना चाहते हैं, तो अपने संबंधों को बिना असंतोष के बारे में सोचें। यह भावना एक अच्छी शादी का कारण नहीं है। थोड़ा संघर्ष या क्रोध की भावना भी इसके लायक है क्योंकि यह शादी को बचा सकता है।
  • विधि 2
    असंतोष के बारे में बात कर रहे

    चित्र विवाह में असंतोष के साथ डील शीर्षक शीर्षक चरण 5
    1
    अपने पति की चिंताओं को सुनो असंतोष से निपटने का एक हिस्सा अपने पति की बात सुनना है। यदि आप दूसरे की समस्याएं और भावनाओं को नहीं सुनते हैं, तो असंतोष और परेशानियों से निपटना संभव नहीं है। यद्यपि यह मुश्किल हो सकता है, अपने पति को क्या कहना है, इसके बारे में निष्पक्ष सुनो।
    • अपने पति को सुनना, भले ही आप भी परेशान हो, आप समस्याओं को दूर करने और समाधान खोजने में मदद करते हैं। सुनने से इनकार करने से अधिक असंतोष होता है, और अंततः शादी के अंत तक जा सकता है।
  • चित्र विवाह में असंतोष के साथ डील शीर्षक पृष्ठ 6
    2
    व्यावसायिक मदद लें अगर आपको लगता है कि आप अपने पति से बात नहीं कर सकते हैं या वह आपकी बात नहीं सुनेगा, तो आपको एक को देखने की ज़रूरत है विवाह सलाहकार या चिकित्सक एक प्रोफेशनल आपको और आपके पति के बीच मध्यस्थता करने में मदद कर सकता है, दो लोगों को यह समझने में सहायता करें कि आप क्या बोलने में सक्षम नहीं हैं और समाधान ढूंढने में सहायता नहीं कर पाए हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर आपका पति शादी के सलाहकार को ढूंढना नहीं चाहता है, तो आप अकेले उसके लिए यह सोच सकते हैं कि आपकी शादी की समस्याओं को कैसे निपटाना है।
  • चित्र विवाह में असंतोष के साथ डील शीर्षक शीर्षक 7
    3
    "आई" के साथ पुष्टि का प्रयोग करें अपनी असंतोष पर चर्चा करते हुए, आप अपने पति को दोषी ठहरा सकते हैं। आमतौर पर यह अधिक समस्याओं, क्रोध और असंतोष की ओर जाता है। अपने पति से बात करते समय, समस्याओं पर चर्चा करने के लिए "I" के साथ affirmations का उपयोग करें यह आपके साथी के खिलाफ होने वाले आरोपों से बचने में सहायता करता है।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मैं अभिभूत और निराश महसूस करता हूं क्योंकि घर हमेशा एक गड़बड़ है। मुझे मदद की ज़रूरत है क्योंकि मैं यह सब स्वयं नहीं कर सकता।"
  • विधि 3
    एक समाधान ढूँढना




    एक विवाह चरण 8 में असंतोष के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    माफ कर दो. असंतोष होता है जब आप किसी व्यक्ति ने आपके साथ क्या किया है उसे माफ नहीं करते हैं असंतोष पर काबू पाने में मदद करने के लिए, आपको अपने पति को उसके लिए क्षमा करना चाहिए। यह दोनों को आगे बढ़ने और असंतोष की वजह से हुई क्षति की मरम्मत में मदद करता है।
    • किसी को माफ करने का मतलब है कि आप स्वीकार करते हैं कि एक बुराई हुई है, लेकिन आप इसे अपनी भावनाओं और अपने रिश्ते को नियंत्रित नहीं करने देते हैं आप स्वीकार करते हैं कि व्यक्ति ने गलती की है, माफी मांगी है या जानबूझकर आपको चोट नहीं पहुंचाई है।
    • कभी-कभी लोग माफ कर सकते हैं क्योंकि वे सही और मान्य महसूस करना चाहते हैं। यह आपके को ठीक करने और आगे बढ़ने की क्षमता को रोक सकता है।
  • चित्र विवाह में असंतोष के साथ डील शीर्षक चित्र 9
    2
    अपने असंतोष को अतीत में छोड़ दें दुःखों की एक श्रृंखला में गलती हो सकती है जब आप अपने दिमाग में जा रहे हैं इससे पीड़ित हो जाता है और विषाक्त हो जाता है असंतोष से निपटने और आगे बढ़ने के लिए, आपको इसकी आवश्यकता है छोड़ना पीछे के विनाशकारी भावनाएं
    • इन भावनाओं को छोड़ने के लिए, आपको यह समझने की ज़रूरत है कि नकारात्मक भावनाएं अतीत में हैं वे आपको, आपकी भावनाओं या आपके कार्यों को नियंत्रित नहीं करते हैं वर्तमान में ऐसा क्या होता है जो अतीत में हुआ था।
    • समझें कि लोग गलतियां करते हैं आप लोगों को क्या नियंत्रित नहीं कर सकते, लेकिन आप अपनी खुद की प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित कर सकते हैं
    • पीछे नाराजगी को छोड़कर आप अपने आप को ठीक करने की अनुमति देते हैं, जो आपके लिए स्वस्थ रहेंगे। स्वस्थ और प्रेमपूर्ण संबंध बनाने में मदद करता है
  • चित्र विवाह में असंतोष के साथ डील शीर्षक शीर्षक 10
    3
    संज्ञानात्मक व्यवहार तकनीकों का उपयोग करें आप अपनी सोच को बदलकर असंतोष से निपट सकते हैं संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी एक तकनीक है, जहां आप स्वस्थ विचारों के साथ इसे बदलकर अपने नकारात्मक सोच पैटर्न को बदलते हैं।
    • जब आप अपना नाराजगी देखते हैं, तो इसे स्वीकार करें। फिर, इन विचारों को लेकर चिल्लाने के बजाय, अपने आप से कहें, "मैं इसके साथ पागल नहीं होगा। मैं इसे जाने दूँगा।" अपने आप को भावनाओं को जाने की कल्पना करो, जैसे कि वे एक गुब्बारा या धुआं थे
  • चित्र विवाह में असंतोष के साथ डील शीर्षक शीर्षक 11
    4
    समस्या का समाधान प्रस्तावित करें जब आप अपने पति के साथ अपनी असंतोष पर चर्चा करने के लिए बैठते हैं, तो आपको समस्या को हल करने या व्यवहार को बदलने के तरीकों का सुझाव देना चाहिए। अगर आपको मदद की ज़रूरत है तो अपने पति से मदद लें सहायता की आवश्यकता असंतोष का एक आम स्रोत है, इसलिए अपनी भावनाओं को सुलझाने में मदद के लिए पूछिए।
    • आप कह सकते हैं, "मुझे होमवर्क के साथ आपकी मदद की ज़रूरत है, मैं अकेले ऐसा नहीं कर सकता, मुझे लगता है कि हमें काम को अधिक उचित रूप से विभाजित करना चाहिए" या "मैं चाहता हूं कि आप मेरे और हमारे परिवार के साथ सप्ताहांत पर अधिक समय बिताना चाहते हैं अपने दोस्तों के साथ मछली पकड़ने जाने की बजाय। "
  • चित्र विवाह में असंतोष के साथ डील शीर्षक चित्र 12
    5
    भौतिक कनेक्शन के लिए समय खोजें। जब तक आप विवाह में असंतोष का सामना कर रहे हैं, तब तक एक दूसरे को विमुख न करें। आपको अभी भी चोट लग सकती है, इसलिए एक-दूसरे को छूने न दें, गले लगाओ, चुंबन न करें या सेक्स करें। यह जवाब नहीं है इसके बजाय, शारीरिक रूप से कनेक्ट करके असंतोष पर काबू पाने पर ध्यान केंद्रित करें
    • जब आप इसे पहले एक प्राकृतिक कार्रवाई के रूप में किया होता, तो आपको होशपूर्वक आलिंगन और चुंबन करना पड़ सकता है
    • हर दिन या हर दूसरे दिन सेक्स करें यह दो को बेहतर कनेक्शन तक पहुंचने और रिश्ते को पुनर्निर्माण करने में मदद कर सकता है, हालांकि दोनों ही भावनात्मक रूप से समस्याओं को हल कर रहे हैं।
  • विधि 4
    पर चल रहा है

    चित्र विवाह में असंतोष के साथ डील शीर्षक चित्र 13
    1
    भविष्य में अपनी भावनाओं को साझा करने के लिए सहमत हों चीजें जो असंतोष का कारण बनती हैं आम तौर पर छोटी होती हैं और आसानी से निपटायी जाती हैं। असंतोष से निपटने के बाद, अपनी समस्याओं, दर्द, और चिंताओं को बांटने के बारे में एक-दूसरे को शपथ दें।
    • इससे आप और आपके पति को एक छोटी सी समस्या से निपटने में मदद मिलती है इससे पहले कि रिश्ते को बर्बाद करना शुरू हो जाए।
  • चित्र विवाह में असंतोष के साथ डील शीर्षक एक शादी 14 कदम
    2
    शादी को प्राथमिकता दें कभी-कभी असंतोष आपके साथ बहुत समय तक नहीं खर्च करते हैं। जीवन व्यस्त हो सकता है, खासकर जब आपके बच्चे होते हैं और करियर की मांग कर सकते हैं असंतोष को कम करने और भविष्य में होने से रोकने के लिए, आप और आपके पति को शादी को प्राथमिकता बनाने पर ध्यान देने की जरूरत है।
    • उदाहरण के लिए, एक रात एक सप्ताह के लिए एक तारीख ले लो। आप रात के खाने के लिए बाहर जाकर एक फिल्म पकड़ सकते हैं, या घर पर एक साथ भोजन करते समय बच्चों की देखभाल करने के लिए किसी को व्यवस्था कर सकते हैं। या वे बस टीवी देखने के लिए सोफे पर एक साथ बैठते हैं।
    • एक-दूसरे से बात करते हुए कुछ ही मिनटों का खर्च करें अपने दिन के बारे में पूछें और जब वह बातचीत करता है तो सुनें। जब ऐसा होता है तो सभी इलेक्ट्रॉनिक्स बंद करें और एक-दूसरे पर ध्यान केंद्रित करें।
  • एक विवाह चरण 15 में असंतोष के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    यह पहचानें कि आपका असंतोष क्या है जैसा कि आप अपने असंतोष के साथ काम कर रहे हैं, आपको यह पता लगाना होगा कि आपको इस तरह से क्या महसूस होता है। यह तब हो सकता है जब आप भूखे, परेशान, अकेला, थका हुआ या जोर देते हैं यदि आप इन चीजों को महसूस करते हैं, तो आप उन भावनाओं को पहचान सकते हैं और उन्हें जाने दें
    • आपके पति को कुछ चीजें भी करनी चाहिए, जो आपकी नाराजगी को ट्रिगर करती हैं वह हो सकता है कि कुछ वाक्यों में वह बोलता है, कार्य करता है, वह चीज़ें भूल जाती हैं या किसी तरह वह उनसे कैसे व्यवहार करता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com