IhsAdke.com

कैसे एक रिश्ते को बनाए रखने के लिए

अच्छे रिश्ते मौके से नहीं होते हैं, उन्हें प्रयास की आवश्यकता होती है लेकिन, जैसा कि किसी अच्छे संबंध में कोई आपको बताएगा, प्रयास इसके लायक है दीर्घकालिक संबंधों को विकसित और बनाए रखने के लिए क्या करना है, यह जानने के लिए नीचे पढ़ें।

चरणों

विधि 1
यह क्या है के लिए प्यार करता हूँ

शीर्षक से चित्र एक रिश्ते को बनाए रखें चरण 1
1
अपने साथी को बदलने की कोशिश न करें स्वीकार करें कि आप केवल अपने आप को बदल सकते हैं और अपने साथी को नहीं। यह शायद सबसे कठिन सिद्धांत है, लेकिन एक ठोस संबंधों में सबसे महत्वपूर्ण है। आपको किसी अन्य व्यक्ति को "ठीक" करने की योजना के साथ कोई संबंध नहीं शुरू करना चाहिए। आपको इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि वह कभी भी इसे बदलकर कभी भी स्वीकार नहीं कर सकता है। अन्यथा करना आपके साथी को हताशा और विमुख करने का एक गारंटीकृत तरीका है।
  • आप अपने जीवन में सकारात्मक परिवर्तन करने के लिए उसकी सहायता कर सकते हैं। लेकिन आपको इसे मूल रूप से बदलने की कोशिश कभी नहीं करना चाहिए
  • यदि आप अपने साथी को वह नहीं मान सकते हैं, तो आपको चोट पहुंचाने के लिए या रिश्ते को खत्म करने के लिए सीमा निर्धारित करनी होगी।
  • समझें कि पुरुष और महिलाएं अलग-अलग हैं किसी पुराने रिश्ते या एक आदर्श व्यक्ति के विचार के साथ अपेक्षाओं को न बनाएं या अपने साथी की तुलना न करें।
  • एक रिश्ते के चरण 2 को बनाए रखें
    2
    अपने साथी को नियंत्रित न करें हर कोई जानता है कि साथी को नियंत्रित करने के लिए हिंसा एक स्वीकार्य तरीका नहीं है। लेकिन पता है कि अपराध या शर्म का उपयोग हिंसा के समान ही हानिकारक है। यह भावनात्मक दुरुपयोग है यह "अपने साथी को बदलने की कोशिश मत करो" चरण का एक विस्तार है।
    • यदि आप प्रतिबद्धता को संभाल नहीं सकते हैं, तो रिश्ते को समाप्त करें, इसे नियंत्रित करने या रिश्ते का काम करने के लिए इसे बदलने की कोशिश न करें।
  • शीर्षक से चित्र एक रिश्ते को बनाए रखें
    3
    मैं उनकी रुचि का समर्थन करता हूं आपको अपने सभी साथी के शौक पसंद नहीं करना है लेकिन जब आप अपने हितों के बारे में बात करते हैं और अपने हितों को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं तो आपको उसे सुनना चाहिए।
  • एक रिलेशनशिप चरण 4 को बनाए रखें
    4
    उसकी भावनाओं को कम मत करो हालांकि सभी भावनाएं आनंददायक नहीं हैं, क्रोध, असंतोष, और निराशा सामान्य हैं। यदि वह कुछ पर नाराज़ है, तो इसके लिए उसकी आलोचना न करें, क्योंकि इससे बचा नहीं जा सकता है। केवल एक व्यक्ति जो नियंत्रित कर सकता है वह जिस तरह से वह अपनी भावनाओं को व्यक्त करता है क्रोध विनाशकारी या रचनात्मक हो सकता है आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के तरीके की आलोचना कर सकते हैं, लेकिन अपनी भावनाओं की आलोचना नहीं करते। भावनाओं की आलोचना आपके साथी को दोषी, रक्षात्मक और भावनात्मक महसूस कर सकती है
    • क्रोध की विनाशकारी अभिव्यक्ति चिल्लाते और चीजों को फेंकती है। रचनात्मक क्रोध की अभिव्यक्ति क्रोध की अपनी भावनाओं के बारे में बात करने और एक निष्कर्ष पर आना है।
    • उदाहरण: "न करें पागल हो" या "आपको गुस्सा नहीं होना चाहिए" कहें न। उसे बताइए कि कैसे महसूस करना बेकार है और संचार को और अधिक कठिन बना देता है वह मदद नहीं कर सकता लेकिन गुस्सा हो। इसके बजाय, कहते हैं, "मैं समझता हूं कि आप गुस्से में हैं। क्या आप शांति से मुझे बता सकते हैं क्यों?" और समस्या की जड़ और एक स्वीकार्य समाधान के लिए संवाद के माध्यम से मिलकर काम करते हैं।
  • विधि 2
    एक अच्छा श्रोता रहो

    एक रिलेशनशिप रिजल्ट 5 चरण का शीर्षक
    1
    सुनो। न सिर्फ मंजूरी और "उह उह" कहो, आपको सक्रिय रूप से सुनने की जरूरत है। सक्रिय सुनकर अभ्यास करते समय आपको सवाल पूछना चाहिए और अपनी भागीदारी और रुचि दिखाने के लिए महत्वपूर्ण बिंदुओं का संक्षिप्त विवरण देना चाहिए। एक अच्छे रिश्ते को आजीवन रखरखाव और प्रयास की आवश्यकता होती है, लेकिन प्रयास किसी ऐसे व्यक्ति के लिए लायक है जो आपको वास्तव में जानता है
  • एक रिलेशनशिप रिजल्ट चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2



    दूसरे का सम्मान करें सुनो जब वह बोलता है अपनी राय का सम्मान करें, आज़ादी से खुद को अभिव्यक्त करें, भले ही आप असहमत हों। सवाल पूछकर और वह बता रहा है कि वह क्या कह रहा है, उसके बारे में वाकई अपने साथी की राय को समझने के लिए समय निकालें।
  • एक रिश्ते में सातवें चरण को बनाए रखें
    3
    समस्या की जड़ को प्राप्त करें लक्षणों को ठीक करने की कोशिश न करें, आपको समस्या के स्रोत को तलाशने और समझने के लिए समय निकालना होगा और इसे ठीक करना होगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पति को यह पसंद नहीं है कि आप हमेशा अपने दोस्तों के साथ बाहर जाते हैं आप लड़कियों के साथ बाहर जाने से रोककर लक्षण का इलाज कर सकते हैं, लेकिन यह लंबे समय में एक स्वस्थ समाधान नहीं है। इसके बजाय, आपको असंख्य कारणों का पता लगाना चाहिए कि वह आपको महिलाओं को डेटिंग क्यों नहीं पसंद करता? सवाल पूछें और उनकी प्रेरणाओं को जानने के लिए बिना किसी न्याय के सुनें। आपको ये मिल सकता है:
      • ए) वह अन्य मनुष्यों से ईर्ष्या कर रहा है, जिन्हें आप जानते हैं समाधान: स्थान बदलें या उसे जाने के लिए आमंत्रित करें और देखें कि कुछ भी गलत नहीं हो रहा है।
      • बी) वह सोचता है कि आप उसके साथ समय बिताना पसंद नहीं करते। समाधान: उसके साथ रहने के लिए समय निकालें और उसे बताएं कि आप उसके करीब रहने के लिए कितना पसंद करते हैं।
      • सी) जब आप मौज-मस्ती करते हैं तो वह घर पर थक जाता है यह विशेष रूप से सच है अगर उनके बच्चे हैं और उन्हें बच्चों की देखभाल करना है ताकि आप छोड़ सकें घर छोड़ने से पहले सभी घर के कामों का ख्याल रखना, उसके बारे में शिकायत करने के लिए उसके पास कुछ नहीं है।
  • विधि 3
    कानूनी रहें

    एक रिलेशनशिप चरण 8 को बनाए रखें
    1
    गुस्सा समय की बर्बादी है एक संबंध में आपका लक्ष्य कनेक्शन विकसित करना और एक साथ समस्याओं का समाधान करना है। गुस्सा होने के कारण उसे उचित महसूस हो सकता है, लेकिन यह समस्या का समाधान प्रदान नहीं करता है। अपना क्रोध चलो, भले ही आप "सही" हो
  • एक रिलेशनशिप रिजल्ट 9
    2
    अपनी लड़ाई निष्पक्ष रखें सभी संबंधों के दौरान असहमति होगी, यह सामान्य है लेकिन आप इन अंतरों से कैसे निपटते हैं, यह संबंधों के विकास पर निर्भर करेगा। गलतफहमी उन सभी शिकायतों को लाने का समय नहीं है, जो आपके पास थीं, और पार्टनर पर "बदला लेने" के लिए नहीं, उन्हें भावनात्मक रूप से चोट पहुंचाई। गलतफहमी आपके अलग-अलग दृष्टिकोणों पर चर्चा करने का समय है, यह कैसे समस्या से संबंधित है, और आपसी समाधान पर काम करते हैं।
  • एक रिश्ते में 10 अंक बनाए रखें
    3
    भौतिक संपर्क स्थापित करने के प्रयास करें। अपने प्यार को व्यक्त करने के संबंध के प्रारंभिक दौर में प्राकृतिक और सामान्य है आप अपना हाथ पकड़ने के लिए इंतजार नहीं कर सकते हैं, चुम्बन चुराएं और अधिक। लेकिन कुछ वर्षों या दशकों के बाद भी गर्म रिश्तों को शांत करना पड़ता है। इन बातों के लिए समय बनाओ अपने साथी के साथ शारीरिक संपर्क स्थापित करने के लिए एक सचेत प्रयास करें।
  • एक रिलेशनशिप चरण 11 को बनाए रखें
    4
    "धन्यवाद" कहें अपने सहयोगी को दैनिक आधार पर अपनी सराहना व्यक्त करें। यहां तक ​​कि अगर वह अपने दायित्व से ज्यादा कुछ नहीं कर रहा है, तो भी उसे धन्यवाद देना अभी भी महत्वपूर्ण है। जब आपके पति व्यंजन कहते हैं, "बर्तन धोने के लिए धन्यवाद।" जब आप बच्चों को बिस्तर पर डालते हैं, तो कहते हैं, "आज बच्चों के साथ काम करने के लिए धन्यवाद।" यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन ये छोटी बारीकियों से आपके साथी को मूल्यवान और सराहा गया, जो आपको असंतोष या क्रोध को खत्म करने में मदद कर सकता है।
  • एक रिलेशनशिप चरण 12 को बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    5
    "कृपया" कहें अपने साथी से मांग मत करो कृपया उससे पूछो, भले ही ऐसा कुछ हो जो आप उसे करना चाहते हैं कहने के बजाय "बच्चे का रस ले लो," कहो "क्या आप बच्चे से रस प्राप्त कर सकते हैं?" कह रही है "कृपया" एक एहसान के लिए एक आदेश बदलता है और एक सहकारी संबंध स्थापित करने में मदद करता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com