IhsAdke.com

एक लड़ाई के बाद एक रिश्ते को कैसे तय करें

एक लड़ाई के बाद, आप इतना गुस्सा या विश्वासघात महसूस कर सकते हैं कि रिश्ते की मरम्मत की कल्पना करना लगभग असंभव है। फिर भी, असहमति के बिना एक स्वस्थ रिश्ते रखना मुश्किल है। झगड़े के बीच एक संतुलन ढूँढना और उनका सामना करना मुश्किल हो सकता है, और जिस तरह से आप चर्चाओं को संभालते हैं वह अच्छे या बुरे पक्ष पर रिश्ते को प्रभावित कर सकता है। उनको हल करने का विकल्प चुनें, जो आपको दोनों के फायदे लाते हैं और आप दोनों को एक सकारात्मक मोड़ लेने में मदद करें।

चरणों

भाग 1
लड़ाई के परिणामों से निपटना

चित्र एक लड़के कदम 5 शीर्षक
1
कुछ दूरी ले लो घंटों की गर्मी में या टकराव के परिणाम के साथ चोट पहुंचाने के बाद, चीजों को देखने के लिए मुश्किल है जैसा कि वे हैं। आप दूसरे के केवल नकारात्मक पक्ष को देख सकते हैं और चुनौती देने का एक तरीका के रूप में इसके किसी भी कार्य का सामना कर सकते हैं। हालांकि, थोड़ी दूरी के साथ, आप स्थिति (और व्यक्ति) को अधिक स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कुछ कदम पीछे ले जाएं और अपने आप को परिप्रेक्ष्य वापस पाने की अनुमति दें। हो सकता है कि आप बहुत महत्वपूर्ण और कठिन नहीं हैं या आपने जिम्मेदारियों को जिम्मेदार नहीं माना है।
  • दूसरे व्यक्ति की तुलना में अपने आप पर और ज़्यादा चिंतन करें क्या ऐसी भावनाएं हैं जो आप जांच करने में असमर्थ हैं, जैसे अपराध, लज्जा, या डर? आपके काले पक्ष या आपके दुश्मनों से आपके रिश्ते को कैसे प्रभावित होता है?
  • यौन अनैतिकता से अपना बचाव करें शीर्षक चरण 3
    2
    शामिल भावनाओं के बारे में बात करें फिर से लड़ने के बिना, भावनाओं, परिस्थितियों और अन्य कारकों के बारे में बात करें, जिनसे संचार समस्याओं का नेतृत्व हुआ। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप क्या महसूस करते हैं इसके बारे में बात करें। लड़ाई से पहले आप क्या महसूस कर रहे थे? और के दौरान? इन सवालों को दूसरे से पूछो और स्पष्टता और ईमानदारी के साथ भावनाओं के बारे में बात करें
    • हो सकता है कि आपको लड़ाई से पहले थका हुआ, अकेला, भूखा या थका हुआ हो। हो सकता है कि उसे काम या स्कूल की वजह से जोर दिया गया और यह तनाव घर लाया।
    • चर्चा के दौरान, आप शायद ध्यान नहीं दिया, रक्षात्मक, आलोचना, गलत व्याख्या, भयभीत, अभिभूत, शर्मिंदगी या अप्रिय
  • चित्र जिसका शीर्षक लव अ गर्ल है, जिसका हार्ट पहले से ही बोनी है चरण 1
    3
    पहचानें जो गुम है व्यक्ति के साथ, सवाल है जो लड़ाई में किसी का ध्यान नहीं गया। क्या कोई गलतफहमी थी? कोई विरूपण? संचार की समस्याएं? कैसे चर्चा एक लड़ाई में बदल गया है या लड़ाई जारी है? पहचानें कि किस पहलू ने सब कुछ बंद कर दिया
    • नजदीकी भविष्य में आप अधिक स्पष्ट रूप से संवाद कर सकते हैं या निष्कर्ष पर कूदने के तरीके के बारे में सोचें। लड़ाई से क्या गलत मोड़ से आप क्या सीख सकते हैं?
  • चित्र शीर्षक से किसी भी लड़के को आप के साथ प्यार में गिरने के लिए कदम 16
    4
    ध्यान में रखें। एक पल के लिए विवाद के विशिष्ट विषय को भूल जाएं और एक दूसरे की भावनाओं को मान्य करने पर ध्यान दें। स्वेच्छा से सुनो जब दूसरे व्यक्ति बोलता है, उसे आपकी राय या दृष्टिकोण के साथ दखल से बचने और तर्क को पूरा करने के लिए व्यक्ति को त्याग दें। कम रक्षात्मक रहें और अपना दिल खोलें स्थिति के बारे में प्रत्येक व्यक्ति के दृष्टिकोण के बारे में बात करें, ध्यान में रखते हुए कि "गलत" परिप्रेक्ष्य नहीं है
    • उदाहरण के लिए, अगर लड़ाई में खर्च हो रहा है, तो उस व्यक्ति को पर्याप्त धन न होने और भयभीत होने के डर से प्रेरित हो सकता है। पैसे से लड़ने के बजाय, अपने साथी के डर को पहचानें और उस भावना को खारिज न करें।
  • चित्र जिसका शीर्षक प्रेम एक लड़की है, जिसका दिल पहले से ही बोले गए चरण 4
    5
    जिम्मेदारी ले लो चर्चा में आपका योगदान स्वीकार करें। स्वीकार करें कि आपने अपने साथी पर आरोप लगाया है, कुछ बुरा कहा या कहा था इससे पहले कि आप पूरी स्थिति को जानते हों यदि आप ऊर्जा से बाहर हैं, तो आप खुद को नीचे भावनात्मक रूप से बंद कर देते हैं, तो आप दूसरे पर तनाव छोड़ रहे हैं या इसके बारे में ध्यान नहीं दे रहे हैं। दोषी शामिल किए बिना अपने शब्दों और कार्यों के लिए जिम्मेदार रहें।
    • कहो, "मुझे पता है कि मैं इस लड़ाई के लिए जिम्मेदार था मुझे सचमुच जोर दिया गया है क्योंकि मैं बहुत मेहनत कर रहा हूं और मैं आपको सब कुछ दे रहा हूं मैं अच्छी तरह से हफ्तों तक सो नहीं पा रहा हूं, इसलिए मैं बहुत संवेदनशील और चिड़चिड़ा हूं, जो निश्चित रूप से चर्चा में योगदान दिया। "
  • पिक्चर शीर्षक से किसी भी लड़के को आप के साथ प्यार में पटकना चरण 9
    6
    मुझे माफ कर दो माफी एक बुरा असंतोष या भावनाओं से मुक्त करती है जब आप असंतोष रखते हैं, तो उनके पास शारीरिक और भावनात्मक प्रभाव पड़ सकता है जो जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।
    • माफी का मतलब यह नहीं भूलना है कि ऐसा कुछ नहीं हुआ है या भूलने का। क्षमा करने का मतलब है कि वहां स्थिति छोड़ने और आगे बढ़ने के लिए तैयार रहें।
  • भाग 2
    अनुचित व्यवहार को समायोजित करना

    चित्र एक अंतरंग रिश्ते में दुर्व्यवहार होने की आपकी संभावना कम करें चरण 2
    1
    मांग और त्याग के दुष्चक्र से बचें यह रिश्ते में एक सामान्य व्यवहार हो सकता है: एक व्यक्ति एक विषय (जैसे घर, धन या बच्चे की देखभाल की सफाई) और दूसरे व्यक्ति को तत्काल रिट्रेक्ट करता है (उदाहरण के लिए, हथियार को पार करना या तुरंत निष्कासित करना) । जब आप इस चक्र को अपने झगड़े में देखते हैं, तो उसे शुरुआत में ठीक से सीखना सीखें उदाहरण के लिए, यदि वापसी की प्रतिक्रिया हथियारों को पार करने के लिए है, तो ध्यान दें कि यदि आप (या दूसरे) इशारे बनाने और एक अलग दृष्टिकोण लेना शुरू करते हैं "सोचने के लिए एक समय" के लिए पूछें और जब आपको लगता है कि आप एक-दूसरे के साथ अलग-अलग सौदा कर सकते हैं, तो वापस आएँ
    • पीछे हटने के व्यवहार को देखते हुए, कहते हैं, "मैं नहीं चाहता कि यह वार्तालाप दूसरों की तरह हलकों में घुमाए। चलिए एक ब्रेक लेते हैं, पता करें कि क्या हो रहा है और फिर फिर से बात करें। "
  • चित्र शीर्षक प्यार एक तुला चरण 12
    2
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करें सब कुछ के लिए दूसरे को दोष देने की आदत से छुटकारा, जो आपको रक्षात्मक पर छोड़ सकता है। यह कहना अलग है, "मैं वास्तव में परेशान हूं कि कल मैंने आपको पार्टी में नहीं देखा था," और "कल आप पार्टी क्यों नहीं गए? आप कहां गए? "दूसरे व्यक्ति पर ध्यान देने के बजाय, अपने आप पर ध्यान दें। आपकी भावनाओं के स्वामी बनें और बातचीत में ईमानदारी से उन्हें व्यक्त करें। यह दूसरों को दोष या दोष देने के लिए अधिक स्वाभाविक लग सकता है, लेकिन अपना ध्यान अपने आप और आपकी भावनाओं पर रखें
    • उदाहरण के लिए, भले ही आप उस व्यक्ति पर बहुत गुस्सा आये, तो यह कहने से बचें, "मुझे विश्वास नहीं हो सकता कि आपने ऐसा किया। आप बहुत ही कठोर और अशिष्ट हैं, "और इसके बजाय, कहते हैं," मुझे बहुत दुख होता है और मुझे आपके व्यवहार को समझने में कठिन समय लगता है। "



  • पब्लिक स्पीकिंग द्वारा स्पीच 8 के बारे में जानें
    3
    खुद को नियंत्रित करने का प्रयास करें जब आप विस्फोट की तरह महसूस करते हैं, दूसरे पर दोष लगाते हैं, या नकारात्मक विचारों की खेती करते हैं, स्वयं पर नियंत्रण करते हैं बुरी भावनाओं को कम करने और उन्हें नियंत्रण के तरीके खोजने के लिए जैसे वे उभरने लगते हैं। जब आपके विचार नकारात्मक हो जाते हैं, उन्हें क्या ट्रिगर करता है, और आप उन बुरी भावनाओं को कैसे छोड़ देते हैं, इस पर ध्यान देकर पूरी जागरूकता का अभ्यास करें।
    • जब आप नकारात्मक विचार या भावनाओं को देखते हैं, तो अपने शरीर पर ध्यान केंद्रित करें। आपको नकारात्मकता कहां है? क्या आप शरीर के उस हिस्से को आराम कर सकते हैं? विश्राम क्या आपके विचारों और भावनाओं के साथ करता है?
  • चित्र शीर्षक से किसी भी लड़के को आप के साथ प्यार में गिरने के लिए कदम 7
    4
    व्यवहार को बदलें आप उस व्यक्ति के व्यवहार के बारे में अधिक परेशान हो सकते हैं जो वास्तव में है। "सही" कौन है, और कौन "गलत है," तय करने के लिए कम समय व्यतीत करें और इसके बजाय व्यवहार पर ध्यान केंद्रित करें। आप पाएंगे कि आप कुछ मौकों पर अधिक लड़ें (जैसे कि आप अपने परिवार की यात्रा करने से पहले) या स्थितियों (जैसे किराया और खाता समाप्ति)। व्यक्ति के साथ गुस्सा होने के बजाय, व्यवहार को बदलने के लिए निर्धारित करें।
    • यदि आप धोने के लिए व्यंजन करते हैं, तो आप कहते हैं, "मुझे लगता है कि मौसम हमारे बीच तनाव है जब हम व्यंजनों की उपेक्षा करते हैं। मैं लड़ना नहीं चाहता, इसलिए मैं सोच रहा हूं कि हम क्या बदल सकते हैं। "
  • स्टेप इन लव स्टेप 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    मतभेदों को पहचानें कभी-कभी कुछ चीज़ों को स्वीकार करना या कुछ लोगों से सहमत होना लगभग असंभव है दूसरों की आलोचना और दोष देने के बिना मतभेदों को स्वीकार करें। पहचानो कि आप इस व्यक्ति को उन मतभेदों के बावजूद प्यार कर सकते हैं जिनके पास दोनों हैं स्वीकार करते हैं कि दुनिया में कोई नहीं है जो आपके विचार से बिल्कुल भी सहमत है। आप इन विशिष्ट मतभेदों के बारे में बात कर सकते हैं और उनके संबंधों को कैसे प्रभावित करते हैं। कुछ चीजें बदल नहीं सकती हैं, और इसमें कोई समस्या नहीं है
    • उदाहरण के लिए, आपके द्वारा बनाया गया मार्ग, आपके अनुभव या अन्य मान्यताओं के साथ संयोजन के कारण आपके पास एक विशेष राजनीतिक राय हो सकती है अपनी राय को दूसरे व्यक्ति को व्यक्त करें और उन्हें अपने स्वयं के दृष्टिकोण का व्यक्तित्व भी व्यक्त करें। फिर दूसरे को स्वीकार करें, भले ही वह आपसे अलग तरीके से सोचें।
  • भाग 3
    रिश्तों को फिर से बनाना

    स्टेप इन लव स्टेप 10 नामक चित्र
    1
    विश्वास को मजबूत बनाएं यह किसी भी रिश्ते का मूलभूत हिस्सा है, और इसे धीरे-धीरे विकसित करने के तरीके हैं। जब आपको संदेह होता है कि व्यक्ति परेशान है, तो उससे संपर्क करें और दूर न जाएं। उसका प्यार, दयालु, और समझदारी से व्यवहार करें रक्षात्मक और सहानुभूति मत करो। यह रवैया बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप कुछ करना चाहते हैं और महसूस करते हैं कि व्यक्ति को समर्थन की आवश्यकता है इसे समर्थन करने का फैसला करें और थोड़ी देर के लिए अपनी आवश्यकताओं को अलग रखें।
    • पूछें कि क्या हो रहा है अगर व्यक्ति उदास दिखता है जैसा कि आप हमेशा मौजूद होते हैं, छोटे इशारों के साथ देखभाल और आत्मविश्वास का प्रदर्शन करें और "छोटी" घटनाओं को भी अनदेखा न करें।
  • स्टेप इन लव स्टेप 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    अपनी असुरक्षाएं साझा करें रिश्ते में शर्म की बात पर गौर करें। आप और आपका साथी कुछ व्यवहार से शर्मिंदा हो सकता है, या आप में से किसी को लड़ाई में दूसरे को शर्मिंदा करने का प्रयास कर सकता है। अपमान को रिश्ते से बाहर रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें अगर ऐसी भावना है, तो अपने साथी से बात करें। गलती और शर्म की बात सकारात्मक व्यवहार को प्रेरित नहीं करती है या बदलाव को प्रोत्साहित करती है।
    • असुरक्षा, अपराध और शर्म से निपटने के लिए, आपकी असुरक्षाओं के बारे में बात करें। अपनी कहानी बताएं और अपने साथी की समझ के लिए पूछें
  • यौन अनैतिकता से अपने आप को संरक्षित शीर्षक चित्र 6
    3
    भावनात्मक अंतरंगता हासिल करना एक रिश्ते के सबसे अच्छे हिस्सों में से एक यह है कि व्यक्ति को जानना, आम में चीजों को ढूंढना और एक-दूसरे को बेहतर जानने के लिए शुरू करना है इस अवधि को साझा करके और सवाल पूछते हुए। अपनी आशाओं, सपनों, मूर्खतापूर्ण विचारों और यहां तक ​​कि असुरक्षाओं के बारे में बात करें।
    • चर्चा करने या अपना खुद का बनाने के लिए कुछ प्रश्न खोजें आप के साथ शुरू कर सकते हैं, "आप अपने अतीत या भविष्य के बारे में कुछ मिल सकता है, यह क्या हो सकता है?" या फिर "आप एक जानवर से बात कर सकता है, क्या पशु आप चुनते हैं और क्या कहेंगे?"
  • यौन अनैतिकता से अपना बचाव करें शीर्षक चरण 1
    4
    एक-दूसरे को स्पर्श करें एक प्यार गले लगाने के साथ दोनों के बीच जुदाई और दृष्टिकोण से दूर। स्पर्श (जैसे गले लगाने, अपने कंधे पर अपना हाथ डालकर या हाथ पकड़े हुए) दो को फिर से जोड़ने और करुणा को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है यह कनेक्शन पुनः स्थापित करने और भावनात्मक संबंधों को फिर से शुरू करने में मदद कर सकता है।
    • अगर लड़ाई प्यार साथी के साथ है, स्पर्श मत भूलना करीब आओ और प्रदर्शित करें कि आप शारीरिक और भावनात्मक रूप से दोनों का समर्थन और प्यार करने के लिए मौजूद हैं।
  • साप्ताहिक वैवाहिक चिकित्सा या वैवाहिक रिट्रीट चरण 8 के बीच का फैसला शीर्षक चित्र
    5
    थेरेपी लें एक चिकित्सक साथी के साथ झगड़े के मामलों में विशेष रूप से सहायता कर सकता है। थेरेपी रिश्ते में सबसे गहरी जड़ें समस्याओं के साथ सौदा करने में मदद और एक स्वस्थ तरीके से उन्हें दृष्टिकोण कर सकते हैं। युगल चिकित्सा संचार को बेहतर बनाने और विवादों को अधिक प्रभावी ढंग से, साथ ही साथ भावनात्मक संबंध को बढ़ाने में सहायता कर सकती है।
    • यहां तक ​​कि अगर रिश्तेदार रोमांटिक नहीं हैं, फिर भी यह किसी अन्य व्यक्ति के साथ चिकित्सा करना संभव है बिगड़ा परिवार रिश्तों के मामलों में यह सहायक हो सकता है, जैसे माता-पिता या भाई-बहन के साथ।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com