IhsAdke.com

मैत्री कैसे समाप्त करें

दोस्ती समाप्त करना एक डेटिंग को समाप्त करने में जितना मुश्किल हो सकता है, लेकिन जब यह काम नहीं कर रहा है, तब यह आवश्यक है। यदि आपकी दोस्ती फायदेमंद से ज़्यादा ज़्यादा है, तो इसका समय समाप्त हो सकता है। आगे बढ़ने से आप दोनों को फुलर जीवन जीने में मदद मिल सकती है, खासकर यदि आप और दूसरे व्यक्ति के पास आम में कुछ भी नहीं है मैत्री को समाप्त करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
मित्रता का मूल्यांकन

चित्र शीर्षक अंत एक मैत्री कदम 01
1
यदि आपने हाल ही में एक लड़ाई की है, तो लड़ाई के कारण के बारे में सोचें। दोस्ती को बचाया जाना चाहिए या नहीं, इस बारे में गहराई से देखें। क्या आप मानते हैं कि क्रोध गुजर जाएगा या क्या ये सचमुच अंत है? अपनी स्थिति को बेहतर ढंग से समझने के लिए इन बातों से खुद को पूछें:
  • क्या असहमति एक बार हुई है या आवर्तक है? यदि समस्याएं चल रही हैं, तो विचार करें कि अंततः वे चले जाएंगे या नहीं।
  • सवाल में बात दोस्ती से अधिक है? असहमति के आधार पर, आपके सिद्धांत आपके मित्र के मुकाबले आपके लिए अधिक महत्वपूर्ण नहीं हो सकते हैं या हो सकता है।
  • क्या आप इस मामले पर कभी असहमत हो सकते हैं? यदि वे ऐसा कर सकते हैं, तो दोस्ती बचने की संभावना है। अन्यथा, आपको सब कुछ बंद करना पड़ सकता है
    एक मित्रता चरण 01Bullet03 अंत शीर्षक चित्र
  • चित्र शीर्षक अंत एक दोस्ती चरण 02
    2
    पता लगाएँ कि क्या आप दूर जा रहे हैं। मैत्री हमेशा एक बड़ी लड़ाई के साथ बंद नहीं होती है, लेकिन समय के साथ थोड़ी देर के बाद से आपको अपने दोस्त को बुलाते हुए लगा? क्या आप बहाने नहीं छोड़ते हैं? यदि हां, तो विचार करें कि आप या आपके मित्र रिश्ते को बचाने के लिए कुछ करना चाहते हैं, या करना चाहते हैं या नहीं।
    • कब तक आप एक दूसरे को जानते हैं? यह महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा दोस्ती में कितना समय लगाया गया है और आप भविष्य में निवेश करने के लिए कितना समय चाहते हैं। यदि आप पुराने दोस्त हैं, तो आपकी दोस्ती बच सकती है, भले ही यह एक बार जितना मजेदार हो, उतना मजेदार न हो। स्थायी दोस्ती बनाए रखना कुछ महत्वपूर्ण है।
      एक मित्रता चरण 02 बुलेट 01 अंत शीर्षक चित्र
    • क्या आप अभी भी मज़ा कर रहे हैं? आप अपनी दोस्ती को समाप्त करने की आवश्यकता महसूस नहीं कर सकते हैं, बस थोड़ा पीछे हटने के लिए साप्ताहिक बाहर जाने के लिए दबाव डालने के बजाय, कम बार बात करने की कोशिश करें इसलिए जब आप एक साथ बिताएंगे, आप अधिक मूल्यवान होंगे और आप एक-दूसरे की मौजूदगी के टायर नहीं लेंगे।
      अपने लचीलेपन के चरण 07 का विकास करें
  • चित्र शीर्षक अंत एक मैत्री चरण 03
    3
    इस बारे में सोचें कि आपका मित्र आपके मित्र के बिना कैसा होगा। क्या आप उदास या इसे कल्पना करने के लिए राहत मिली है? यदि आप जानते हैं कि आप उस व्यक्ति के साथ नाटक, ऊब, या नकारात्मक भावनाओं से छुटकारा पाने के लिए खुश होंगे, तो इसे खत्म करना एक अच्छा विचार हो सकता है यदि आपको पश्चाताप की एक परेशानी महसूस हो रही है और सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या करना है, तो अन्य विकल्पों पर विचार करें।
    • इस बारे में सोचें कि दोस्ती को जीवित रखने के लिए क्या ले जाएगा। किसी अन्य प्रकार के रिश्ते के रूप में मित्रता को अधिक समय और प्रयास की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप को जीवित रखने के लिए चुनते हैं, तो आपको इसमें बहुत अधिक ऊर्जा निवेश करने की आवश्यकता होगी।
      अंत में एक मित्रता चरण 03 बुलेट 01 शीर्षक वाला चित्र
    • आपके पास कितने दोस्त हैं? उनकी दोस्ती के बारे में उनकी भावनाओं पर विचार करें और देखें कि क्या वे अपने अंत का समर्थन करते हैं या नहीं
      चित्र शीर्षक अंत एक मैत्री कदम 03 बुलेट 02
    • आप किन गतिविधियों को एक साथ आनंद लेना पसंद करते हैं? अपने आप से पूछें कि दोस्ती के अंत के बाद उन्हें पूरा करना आसान होगा।
      चित्र का अंत एक मित्रता चरण 03 बुलेट 053 नामक
  • भाग 2
    सभी को समाप्त

    अंत में एक मित्रता कदम 04 शीर्षक चित्र
    1
    दोस्ती स्वाभाविक रूप से मरने पर विचार करें, क्योंकि यह हर समय होता है मित्र अलग-अलग स्कूलों में जाते हैं, अन्य शहरों में जाते हैं और डेटिंग शुरू करते हैं दोस्ती समाप्त करने का यह सबसे कम दर्दनाक तरीका है और जब दोनों आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं, तो सबसे अच्छा काम करता है। दोस्ती को स्वाभाविक रूप से गायब होने के लिए, निम्नलिखित करें:
    • गहरी वार्तालाप में शामिल होने के अपने रास्ते से बहुत दूर मत जाओ। अपनी व्यक्तिगत समस्याओं या इच्छाओं के बारे में मत खोलो, खासकर अगर यह चर्चा की ओर जाता है बातचीत सरल और उथले रखें
      एक शीर्षक का अंत शीर्षक चित्र 04 बुलेट 01
    • अक्सर संपर्क करना बंद करो बहुत अधिक चालू न करें या अन्य सभी व्यक्तियों के कॉल का जवाब न दें। यह धीरे-धीरे या एक बार करते हैं, लेकिन पता है कि यह आपके मित्र को झटका या चोट पहुंचा सकती है।
      अंत में एक मित्रता चरण 04 बुललेट 02 शीर्षक वाला चित्र
    • आमंत्रण से विनम्रता से इनकार करें जैसे-जैसे आप के बीच की दूरी बढ़ती है, उस वक्त उस व्यक्ति के साथ अपना समय व्यतीत करना बंद करो। वह अंततः आपको कॉल करना बंद कर देगा
      एक मित्रता चरण 04Bullet03 अंत शीर्षक चित्र
  • एक झूठे कदम 10 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    एक खुला टकराव पर विचार करें यह एक कठिन निर्णय है, लेकिन यह दोस्ती को समाप्त करने का सबसे ईमानदार तरीका है। उस व्यक्ति को छोड़ने के बजाय कि आप उससे उससे बात क्यों न करें, इसके बारे में सीधे क्या सोचें किसी को खुले तौर से सामना करने के लिए, निम्नलिखित करें:
    • चर्चा करने के लिए उचित समय चुनें यदि आपके मित्र को घर या स्कूल में कठिन समय हो रहा है, तो संबंधों में कटौती करने के लिए उपयुक्त समय की प्रतीक्षा करें।
      अंत में एक मित्रता चरण 05 बुलेट 01 शीर्षक वाला चित्र
    • बातचीत के लिए एक उपयुक्त स्थान चुनें। जिन लोगों के बारे में आप जानते हैं, उनके सामने दोस्ती कभी खत्म न करें यह दोनों के लिए शर्मनाक हो सकता है, साथ ही अफवाहों और अन्य भविष्य की समस्याएं भी पैदा कर सकता है।
      एक मित्रता चरण 05 बुलेटलेट 02 शीर्षक वाला चित्र
    • अपने विचारों को नम्रता से व्यक्त करें आप को सब कुछ बाहर निकालने का मोहक हो सकता है, लेकिन अपने दोस्त को चिल्लाने या उन्हें नकारने से बचें क्योंकि इससे केवल चीजें बदतर हो जाएगी।
      एक मित्रता चरण 05 बुलेट 053 शीर्षक वाला चित्र
    • अपने विचारों को दृढ़ता से व्यक्त करें आप दोस्ती को समाप्त करने के लिए माफी मांग सकते हैं, लेकिन जब तक आपने कुछ गलत नहीं किया है, इसके लिए कोई कारण नहीं है।
      एक मित्रता चरण 05 बुलेट 044 नाम का चित्र शीर्षक
    • एक जवाब देने के लिए अवसर दें, लेकिन सुनिश्चित करें कि व्यक्ति आपके पक्ष को समझता है यह आपके मित्र के दृष्टिकोण को सुनने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको हर चीज को स्पष्ट करना होगा ताकि आप एक दूसरे को पूरी तरह से समझ सकें।
      टॉक विद ए पर्सन टिम शीर्षक



  • चित्र शीर्षक अंत एक मैत्री कदम 06
    3
    जल्दी से जहरीले दोस्ती बंद करो कुछ दुर्लभ मामलों में, आपको सभी संपर्कों को एक व्यक्ति के साथ कटौती करने की आवश्यकता हो सकती है यदि आपका मित्र छेड़छाड़ या हानिकारक है और उसने कुछ किया है जिसे आप कभी माफ नहीं कर सकते हैं - या आप हिंसक प्रतिक्रिया से डरते हैं - बस दोस्ती समाप्त करें कॉल और संदेश का जवाब देना बंद करें, फेसबुक को हटा दें और आप कहां दिखाई नहीं देते
  • चित्र शीर्षक अंत एक मैत्री कदम 07
    4
    स्पष्ट सीमाएं सेट करें चाहे आप दोस्ती को कैसे खत्म करें, तो वह व्यक्ति शायद कम से कम एक बार आपको संपर्क करने का प्रयास करेगा कृपया उन्हें बताएं कि क्या आपको उनसे बात करने में कोई समस्या है। यदि आप इसके बारे में बहुत स्पष्ट नहीं हैं, तो आपका मित्र शायद भ्रमित हो जाएगा।
    • अगर आप उस व्यक्ति के संपर्क में रहना चाहते हैं, तो स्पष्ट करें कि किस प्रकार का संचार स्वीकार्य है। उदाहरण के लिए, यदि आप उसे सड़क पर बधाई देने को तैयार हैं, लेकिन उसके साथ बाहर जाने के लिए नहीं है, तो यह कहने में सीधी बात करें।
      एक मित्रता चरण 07 बुलेट 01 अंत शीर्षक चित्र
    • अगर आप किसी व्यक्ति से फिर से बात करना नहीं चाहते हैं, तो उन्हें पता चले कि क्या आप उनसे संपर्क करना चाहते हैं। कहते हैं कि आप इसके खिलाफ एक निरोधक आदेश लगाने के लिए तैयार हैं, उदाहरण के लिए अगर आप अपनी इच्छाओं का सम्मान नहीं करते हैं, तो खाली धमकियों को न बनाएं और जो वादा किया है उसे न रखें।
      एक मित्रता चरण 07 बुलेटलेट 02 नाम का चित्र
  • भाग 3
    परिणामों से निपटना

    चित्र शीर्षक अंत एक मैत्री कदम 08
    1
    दोस्ती के अंत के बाद उदासी के लिए तैयार रहें यहां तक ​​कि बुरे दोस्त भी मजेदार तरीके से शुरू हुए और उस कनेक्शन को खोने से दोनों पक्षों पर उदास महसूस हो रहा है।
    • अगर आपको लगता है कि जब आप चीजों को बंद करते हैं, तो आपके पूर्व मित्र रड जाएगा, फर्म को खड़ा करने की एक विधि चुनें। आप व्यक्ति में दोस्ती को समाप्त करने के बजाय एक ईमेल या एक पत्र भेज सकते हैं
      एक मित्रता चरण 08 बुलेट 01 अंत शीर्षक चित्र
    • दोस्ती समाप्त करने के बाद भी आप दुखी या दोषी महसूस कर सकते हैं याद रखें कि रिश्ता कितना बुरा है, थोड़ी देर के लिए ऐसा लगता है कि यह सामान्य है।
      एक मित्रता चरण 08 बुलेटलेट 02 शीर्षक वाला चित्र
  • चित्र शीर्षक अंत एक मैत्री कदम 09
    2
    समझें कि गुस्सा शायद उपस्थित होगा, क्योंकि यह शब्दों के साथ बहुत जुड़ा हुआ है दुःख की भावनाओं को गुस्से में अनुवाद किया जा सकता है, इसलिए आपको इसका सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए, भले ही आप अपने मित्र के बारे में घबराहट से इसे समाप्त कर रहे हों।
    • यदि आपका पूर्व मित्र सामना करते समय आक्रामक हो जाता है, तो मौखिक और भौतिक नतीजों के लिए तैयार रहें।
      एक मित्रता चरण 09 बुलेट 01 अंत शीर्षक चित्र
    • रिश्ते समाप्त होने के बाद भी आप व्यक्ति के बारे में परेशान हो सकते हैं यह एक सामान्य प्रतिक्रिया है, लेकिन यदि आप इसे लंबे समय तक रखने के लिए स्वयं विनाशकारी बन सकते हैं।
      चित्र शीर्षक अंत एक मैत्री कदम 09 बुलेट 02
  • चित्र शीर्षक अंत एक मैत्री चरण 10
    3
    निष्क्रिय-आक्रामकता के लिए तैयार रहें एक साफ अंत असंभव है, खासकर यदि आपको अभी भी स्कूल या काम पर व्यक्ति को देखने की जरूरत है। मित्रता समाप्त होने के बाद के महीनों में मानसिक खेल से निपटने के लिए मानसिक रूप से खुद को तैयार करें
    • यदि आपका पूर्व मित्र निष्क्रिय-आक्रामक है, तो अंत के बाद एक विश्वासघात व्यवहार की अपेक्षा करें।
      एक शीर्षक का अंत शीर्षक चित्र 10 बुलेट 01
    • आप अपने पूर्व मित्र के लिए जीवन को मुश्किल बनाने की भी आवश्यकता महसूस कर सकते हैं। यद्यपि यह एक सामान्य लग रहा है, इसे से बचें क्योंकि यह आपको दूसरे मित्रों से दूर रख सकती है
      एक शीर्षक का अंत शीर्षक चित्र 10 बुलेट 02
  • चित्र शीर्षक अंत एक मैत्री कदम 11
    4
    एहसास है कि दोस्ती समाप्त करने से दूसरों को जोखिम में डाल सकता है अपने पूर्व मित्र के साथ रहने वाले अपने आपसी मित्रों की संभावना के लिए तैयार करें दो लोगों के साथ दोस्त रखना मुश्किल है, जो अब दोस्त नहीं हैं, इसलिए लोग स्वाभाविक रूप से आप की तरफ़ बढ़ेंगे या दूसरे व्यक्ति की ओर बढ़ेंगे
  • एक शीर्षक का अंत शीर्षक चित्र 12
    5
    आगे बढ़ो और नए लोगों से मिलें। यह आपके पूर्व मित्र को सूचित करेगा कि आपके पास अपनी जिंदगी है और आप अपने जीवन के अच्छे लोगों की उपस्थिति के बारे में बेहतर महसूस करेंगे।
    • नए लोग आपके पूर्व-मित्र को बदलने में भी आपकी सहायता कर सकते हैं, जिससे आप अपनी पिछली दोस्ती के बारे में अपनी भावनाओं को दूर करने से रोक सकते हैं।
      एक मित्रता चरण 12 बुलेट 01 अंत शीर्षक चित्र
    • सुनिश्चित करें कि आप जिन लोगों के व्यक्तित्व से आपको अपने पुराने दोस्त की याद दिलाने वाले लोगों के पास एक ही गलती नहीं दोहराएँ।
      एक शीर्षक का अंत शीर्षक चित्र 12 बुलेट02
  • युक्तियाँ

    • आपको अपनी खुद की खुशी को संरक्षित करने और संरक्षित करने का अधिकार है यदि आपका मित्र आपको दुखी बनाता है, तो आपका रिश्ता शायद स्वस्थ नहीं है
    • गलती को आपको हानिकारक संबंधों में न रखें। अपनी भलाई पर विचार करें
    • हमेशा एक शांतिपूर्ण अंत की प्रतिक्रिया के बारे में सोचो याद रखें
    • यदि व्यक्ति केवल एक महीने का है, मत करो इसे समाप्त करें, इसे अंत तक समर्थन दें
    • दोस्ती को समाप्त करने के लिए अपने कारण बताएं और अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में डर नहींें।

    चेतावनी

    • दूसरों के साथ अपने मित्र की विफलताओं पर टिप्पणी करने के लिए प्रलोभन से बचें यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपके लिए भी ऐसा ही होने की संभावना है।
    • एक बर्बाद रिश्ते के लक्षणों को अनदेखा न करें वह अपने आप को बचाने की संभावना नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com