IhsAdke.com

अपमानजनक मित्रता समाप्त कैसे करें

अपमानजनक लोग लगभग हमेशा उन लोगों को चोट पहुंचाते हैं यदि आप किसी के साथ बातचीत करते समय अंडे पर कदम रखना चाहते हैं, तो आप इस दोस्ती को बंद करना चाह सकते हैं। यह स्पष्ट रूप से किया जाना चाहिए, ताकि व्यक्ति यह समझ सके कि अब आप उसकी कंपनी में रुचि नहीं रखते हैं। याद रखें कि विषाक्त लोग हमेशा अपने जीवन में एक रास्ता खोजने का प्रयास करते हैं, इसलिए रिश्ते के अंत के बाद दूर रहें। आपको पुनर्प्राप्त करने के लिए समय भी होगा, और जैसा कि दोस्ती का अंत कभी आसान नहीं होता है, इस प्रक्रिया में बहुत अधिक शुल्क नहीं लेने का प्रयास करें।

चरणों

भाग 1
रिश्ते को स्पष्ट रूप से समाप्त करना

चित्र शीर्षक अंत एक विषाक्त दोस्ती चरण 1
1
रिश्तों की वास्तविकता स्वीकार करें विषाक्त व्यक्ति से छुटकारा पाने का पहला कदम यह स्वीकार करना है कि रिश्ते में कुछ गड़बड़ है यहां तक ​​कि अगर आपने एक दोस्त के साथ संबंध तोड़ने का फैसला किया हो, तो शायद रिश्ते में कुछ अच्छे अंक अभी भी आपको कार्रवाई करने से रोकते हैं यह पहचानना सीखें कि रिश्ते विषाक्त है और इससे आपको कोई फायदा नहीं मिल रहा है। इससे आप इस संबंध को समाप्त करने और भविष्य में मांग के स्तर को बढ़ाने के लिए दोनों में मदद करेंगे।
  • अपने आप से पूछें कि रिश्ते को बनाए रखने में कोई फायदा है। हो सकता है कि आप इसे अब और आनंद न लें और यह आपको थका हुआ महसूस करता है और जब आप आस पास होते हैं
  • स्वीकार करें कि आप दूसरे को बदलने में सक्षम नहीं होंगे। विषाक्त लोग महसूस करते हैं कि जब कोई स्वयं को दूर कर रहा है और इसे वापस आने के लिए सब कुछ करने का प्रयास करेगा। याद रखें कि ऐसे लोग शायद ही बदले में बदल जाएंगे, भले ही वे कसम खाए कि वे करेंगे उस रिश्ते में वापस खींचने से बचने के लिए यह याद रखें।
  • शक सामान्य है और इसका एक हिस्सा है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको इस अपमानजनक संबंध को जारी रखना चाहिए। हो सकता है कि आप अपने मित्र की प्रशंसा या प्यार करें और उनके पास कुछ खास गुण हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि रिश्ते विषाक्त नहीं होंगे। किसी मित्र से प्रेम करना और फिर भी उसे पीछे छोड़ने का फैसला करना सामान्य है।
  • अंत में एक विषाक्त मैत्री चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक स्क्रिप्ट बनाइए और उसका अनुसरण करें एक रिश्ता समाप्त करना मुश्किल है, खासकर जब यह विषाक्त दोस्ती की बात आती है। हो सकता है कि आपका दोस्त उस गलत चीजों से इनकार करने का प्रयास करता है जो उसने किया था या उसे अपने दृष्टिकोण से समझाने की कोशिश की। अग्रिम और प्रशिक्षण में एक रोड मैप बनाकर, आप शांत हो सकते हैं और व्यक्ति का सामना करके विचलित नहीं हो पाएगा।
    • सबसे पहले, आपको रिश्ते के बारे में जो भी सोचना है उसे नीचे लिखें फिर पढ़िए कि आपने क्या लिखा है और सबसे महत्वपूर्ण विचारों को चुनने का प्रयास करें और उनको स्पष्ट वाक्यों में बदल दें जो आपके फैसले को अच्छी तरह समझाते हैं।
    • स्क्रिप्ट को कुछ बार ट्रेन करें दर्पण के सामने ट्रेन या बस अपने आप से शब्दों को बोलें आपको उस व्यक्ति का सामना करते समय पढ़ना नहीं चाहिए, तो उस दोस्त का सामना करने से पहले जो कुछ लिखा गया है उसका कम से कम मुख्य विचार को याद रखने की कोशिश करें।
  • चित्र शीर्षक अंत एक विषाक्त मैत्री चरण 3
    3
    यथासंभव प्रत्यक्ष रहें आपको अपमानजनक संबंधों के अंत में चीजों को बहुत स्पष्ट करना चाहिए। विषाक्त लोग बहुत चिपचिपा और नियंत्रित हो सकते हैं और स्वीकार किए जाते हैं कि क्या कहा जाएगा मुश्किल हो सकती है। संभव के रूप में स्पष्ट होने के नाते आप प्रश्न के बिना रिश्ते को खत्म करने में मदद कर सकते हैं।
    • आपको आक्रामक होना ज़रूरी नहीं है यहां तक ​​कि अगर उस व्यक्ति ने उसे बहुत नुकसान पहुंचाया है, तो अनावश्यक रूप से आक्रामक होने से लड़ाई शुरू हो सकती है। आपत्तिजनक बिना स्पष्ट होने की कोशिश करें
    • बताएं कि आपको क्या लगता है और आप अभी जितना संभव हो उतना स्पष्ट रूप से क्या चाहते हैं। आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए, "मुझे लगता है कि यह रिश्ते मुझे अच्छी तरह से नहीं कर रहे हैं। मैं आपके बारे में परवाह करता हूं, लेकिन मेरे लिए इस रिश्ते को बनाए रखने के लिए बहुत मुश्किल हो गया है, और मेरा मानना ​​है कि सभी को अपने तरीके से जाना चाहिए।"
  • चित्र शीर्षक अंत एक विषाक्त दोस्ती चरण 4
    4
    स्पष्ट सीमाएं सेट करें उन सीमाओं की एक सूची बनाओ जो आपके मित्र को पहले से पालन करना चाहिए ताकि वे स्पष्ट हों। यदि आप इसे नहीं चाहते हैं, उदाहरण के लिए, आपसे संपर्क करने के लिए, यह स्पष्ट करने का प्रयास करें सीमा निर्धारित करने के लिए कभी भी खेद न हो, वे किसी भी स्वस्थ रिश्ते के कामकाज के लिए महत्वपूर्ण हैं।
    • सीमाओं को स्पष्ट छोड़ दें आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए- "मैं यह कहना चाहूंगा कि मैं थोड़ी देर के लिए आपके साथ संपर्क में नहीं रहना चाहता हूं, मुझे अपना मन आराम करने के लिए समय और स्थान की आवश्यकता है, मुझे आशा है कि आप भविष्य में मुझसे संपर्क नहीं करेंगे।"
    • यदि आपको अन्य लोगों के लिए सीमाएं प्रदर्शित करने की आवश्यकता है, तो ऐसा करें उदाहरण के लिए, जब आप अपने दोस्तों के साथ बाहर निकलते हैं तो आप इस व्यक्ति को नहीं देखना चाहेंगे, इस स्थिति में, उन्हें पता करें कुछ कहो जैसे "जैसा कि आप जानते हैं, मैं मारिया के साथ मेरी दोस्ती समाप्त कर रहा हूँ। अगर तुम उसके साथ बाहर जा रहे हो तो ठीक है, लेकिन मुझे पहले से बताएं अगर आप जानते हैं कि वह हमारे साथ एक घटना में जा रही है। मुझे अंतरिक्ष की जरूरत है, इसलिए मैं उसे अब देखना नहीं चाहता। "
  • भाग 2
    संपर्क सीमित करें

    चित्र शीर्षक अंत एक विषाक्त मैत्री चरण 5
    1
    दूसरे व्यक्ति को बताएं कि आप उसे फिर से नहीं देखना चाहते हैं जहरीले लोगों को किसी भी स्थिति में उनकी जरूरतों को समझना मुश्किल हो सकता है उनके पास लोगों की सहानुभूति और विश्वास का लाभ उठाने की प्रवृत्ति है, इसलिए आपके मित्र संबंध समाप्त होने के बाद आपको फिर से देखने की कोशिश कर सकते हैं। इसे स्पष्ट करें कि आप इसे भविष्य में नहीं देखना चाहते हैं और आप उस पल से अब संपर्क में नहीं होंगे।
    • अभी थोड़ा सा असभ्य होना सामान्य है जैसा कि पहले ही कहा गया है, आपको आक्रामक नहीं होना चाहिए, बल्कि फर्म है। जैसे कुछ कहो "मैं आपको फिर से नहीं देखना चाहता, इसलिए कृपया मुझसे और अधिक बात करने की कोशिश न करें।"
    • विषाक्त लोगों को रिश्ते के अंत को स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है और अपने दिमाग को बदलने की कोशिश कर रहा है। इसे स्पष्ट करने का प्रयास करें कि आप यह कहने में गंभीर हैं कि आप किसी भी तरह के संपर्क स्थापित नहीं करना चाहते हैं और पाठ संदेश, कॉल और ईमेल को अनदेखा कर सकते हैं। अगर आपको इसकी आवश्यकता है, तो व्यक्ति की संख्या को ब्लॉक करें।
  • चित्र शीर्षक अंत एक विषाक्त मैत्री कदम 6
    2
    सामाजिक नेटवर्क पर व्यक्ति से दूर हो जाओ सोशल नेटवर्क पर बातचीत करना जारी रखने का कोई कारण नहीं है यदि आपने व्यक्ति को अपने जीवन से बाहर निकाला है, तो हटाना, उसका अनुसरण करना बंद करना या सोशल नेटवर्क पर उसके साथ दोस्ती तोड़ना है। इससे आपकी भावनाओं को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में मदद मिलेगी, जिससे कि वह व्यक्ति की स्थिति अपडेट न देख सके।
    • प्रत्येक व्यक्ति निजी मोड में सामाजिक नेटवर्क पर प्रोफ़ाइल छोड़ता नहीं है यदि आपका मित्र अपने ट्विटर और फेसबुक प्रोफाइल को जनता से नहीं छुपाता है, तो समय-समय पर उन तक पहुंचने के लिए प्रलोभन का विरोध करने का प्रयास करें। यह केवल नकारात्मक भावनाओं का कारण बनकर आपको बुरा महसूस कर सकता है।



  • चित्र शीर्षक अंत विषाक्त मैत्री चरण 7
    3
    संचार सीमित करने के लिए खुद को पुरस्कृत करें रिश्ते को छोड़ना मुश्किल हो सकता है, भले ही यह बुरा हो। एक अपमानजनक व्यक्ति ने उसके सिर में गलत विचार रखे हो सकते हैं, जैसे कि धारणा है कि वह केवल उसे समझ सकती है। यदि आपको अपने लिए प्रेरणा बनाने की आवश्यकता है, तो संपर्क से बचने के दौरान छोटे पुरस्कार के साथ खुद को उपहार दें
    • अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करें और अपने आप को उन तक पहुंचकर उपहार दें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक सप्ताह के लिए किसी व्यक्ति की पोस्ट को छोड़ देते हैं, तो एक नया संगठन खरीदें। यदि आप एक महीने में अपने ट्विटर को देखे बिना रहते हैं, तो अपने आप को एक अच्छे रेस्तरां में खाने के लिए भोजन करें।
  • चित्र शीर्षक अंत एक विषाक्त दोस्ती चरण 8
    4
    शून्य को भरने के तरीके ढूंढें आप उस विषाक्त रिश्ते पर वापस नहीं जाना चाहेंगे, लेकिन ये अपमानजनक दोस्ती आपको बहुत अधिक समय और ऊर्जा खर्च करते हैं इस वजह से, आप शायद उस व्यक्ति को अपने जीवन में याद करेंगे और अकेले या भ्रमित होंगे। उस शून्य को भरने के लिए, व्यस्त रहें
    • विचलित होने के लिए एक नई गतिविधि प्रारंभ करें यह बुनाई, सिलाई, खाना पकाने या ब्याज के अलावा कुछ भी हो सकता है।
    • नए दोस्त बनाने की कोशिश करो नए और स्वस्थ दोस्ती बनाने से आपको जहरीले व्यक्ति को छोड़ने के बाद खुश और अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद मिल सकती है। एक क्लब, स्वयंसेवक में शामिल हों या एक घटना में अकेले जाएं ताकि आप नए लोगों से मिल सकें।
  • भाग 3
    भावनाओं से निपटना

    चित्र शीर्षक अंत एक विषाक्त मैत्री चरण 9
    1
    उन असुविधाजनक भावनाओं को स्वीकार करें रिश्ते समाप्त होने के बाद, आप थोड़ी देर के लिए पूरी तरह से सामान्य महसूस नहीं करेंगे। इन भावनाओं को पहचानना और महसूस करना महत्वपूर्ण है, भले ही वे उन्हें दबाने की कोशिश करने के बजाय नकारात्मक हो।
    • याद रखें कि रिश्तों को मुश्किल है किसी रिश्ते के अंत के बाद कोई भी नकारात्मक भावनाओं से पूरी तरह मुक्त नहीं होगा। इन बुरी भावनाओं को रातोंरात खत्म करने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे आप भविष्य में समस्याओं को दूर करने के लिए कठिन बना देंगे।
    • याद रखें कि रिश्ते की नींव व्यक्तिगत विकास है आप अभी बुरा महसूस कर रहे हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि भविष्य में सही विकल्प बनाने का प्रयास करना चाहिए। इस स्थिति का मुख्य लाभ यह है, भले ही यह मुश्किल हो।
  • चित्र शीर्षक अंत एक विषाक्त मैत्री चरण 10
    2
    सकारात्मक लोगों के संपर्क में रहने का प्रयास करें जब किसी व्यक्ति को विषाक्त छोड़ते हैं, तो उन लोगों की कंपनी की तलाश करें, जो एक रिश्ते प्रदान कर सकने वाले सभी अच्छे और सकारात्मक चीजों को याद करेंगे। ऐसे दोस्तों की तलाश करें जो इस के लिए सक्षम हैं ताकि वे आपकी मदद कर सकें।
    • अपने दोस्तों के बीच में पाते हैं जो सकारात्मक हैं और आपसे समर्थन करते हैं और अपने साथ योजना बनाने और मजेदार बनाने के लिए योजना बनाते हैं।
    • उस पल के बारे में ईमानदार रहें जो आप के माध्यम से जा रहे हैं। समझाओ कि आपने अभी दोस्ती समाप्त कर ली है और अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है
  • चित्र शीर्षक अंत एक विषाक्त मैत्री चरण 11
    3
    विषाक्त संबंधों में अपनी भूमिका की पहचान करें बहुत से लोग जहरीले दोस्ती में समाप्त होते हैं, उनके लिए अपमानजनक संबंधों को खोजने के लिए एक प्राकृतिक प्रवृत्ति होती है। मित्रों, प्रेमी और परिवार के साथ अपने डेटिंग इतिहास को देखें आप हमेशा इन रिश्तों में एक भूमिका निभा सकते हैं जो आपके लिए नकारात्मक हो रहा है। इन नमूनों को समझने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है और उन्हें बनाए जाने वाले व्यवहारों से छुटकारा पाएं।
    • जब आप अन्य लोगों के व्यवहार के लिए ज़िम्मेदार नहीं हो सकते हैं, तो एक ऐसा मकसद हो सकता है जो आपको विषाक्त लोगों के प्रति कमजोर बनाता है। शायद आप बहुत निष्क्रिय होने की प्रवृत्ति है रिश्तों में या कठिनाई व्यक्त करना कि वे क्या चाहते हैं। शायद परिवार के किसी रिश्तेदार या दूसरे व्यक्ति ने अपनी सद्भावना का लाभ उठाया, जब वह छोटा था और उसने उसे बनाया विनम्र स्वाभाविक रूप से।
    • समझने के लिए कि आप नकारात्मक संबंधों में क्यों आते हैं, उस पैटर्न को तोड़ने की कुंजी है यदि आपके पास कई विषैले दोस्ती हैं, तो एक मनोवैज्ञानिक आपको समस्या को हल करने में मदद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक अंत एक विषाक्त मैत्री चरण 12
    4
    समय ले लो उम्मीद मत करो सब कुछ ठीक हो जाएगा रात भर। आपके लिए ठीक होने में समय लग सकता है, इसलिए अपने आप को कवर न करें जिससे कि सब कुछ ठीक हो जाए और स्थिति को दूर करने के लिए कुछ समय बिताना। कुछ महीनों तक दुखी होना सामान्य है, लेकिन याद रखना कि दुख अस्थायी होगा और यह कि कुछ समय पर ठीक हो जाएगा। बेहतर।
  • चेतावनी

    • यदि आप इस समस्या के बारे में उदास महसूस करते हैं, तो एक मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक की तलाश करने से डरो मत।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com