IhsAdke.com

विषाक्त माता-पिता या पिता से दूर कैसे जाना

यदि आपके पास विषाक्त मां या पिता हो, तो हो सकता है कि वयस्कता में भी उसका व्यवहार आपके जीवन को प्रभावित करता है। किसी व्यक्ति के प्रेम और देखभाल की वजह से भावनात्मक निशानों को ठीक करना मुश्किल है, लेकिन जो लापरवाह या भावनात्मक रूप से अपमानजनक रहा विषाक्त माता-पिता वाले बहुत से लोग उन बेकार परिवारों को कभी नहीं छोड़ सकते जो वे बड़े हुए, लेकिन आपको अपने पिता या माता को वयस्कता में अपने स्वास्थ्य और खुशी को बर्बाद करने देना नहीं है। आगे बढ़ने के लिए, आपको अपनी शारीरिक और भावनात्मक जरूरतों का सम्मान करना, अन्य व्यक्तियों के साथ स्वस्थ बांड बनाना और अपने जीवन में अपने माता-पिता के प्रभाव को सीमित करना सीखना होगा।

चरणों

विधि 1
अपनी भलाई के लिए देखभाल

एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देने वाला चित्र, शीर्षक चरण 5
1
विषाक्त परिवार के सदस्य से दूर रहें अपने पिता या मां से दूर चलना आपको दुनिया के सिर का सामना करने के लिए अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद करेगा। अगर आप संपर्क पूरी तरह से कटना नहीं चाहते हैं, तो थोड़ी देर के लिए विज़िट्स और संचार काट लें, यह देखने के लिए कि आप अपने माता-पिता के साथ अपने जीवन में कम जगह लेते हैं।
  • अक्सर, जो विषैले वातावरण में बढ़ते हैं, वे कठिन समय देख रहे हैं कि कितने निष्क्रिय लोग आस-पास हैं अगर आपने अपने माता-पिता के साथ बहुत समय बिताया है, तो दूरी आपके रिश्ते पर एक नए रूप को विकसित करने में मदद करेगी।
  • उदाहरण के लिए, अपनी मां से दूर होने और समर्थन के अन्य स्रोतों को खोजने के लिए, आप को साकार है कि वह उसे असली के लिए समर्थन नहीं किया, या यहाँ तक कि वह समर्थित कभी नहीं पता चल सकता है खत्म हो सकता है, लेकिन उसकी हमेशा ध्यान देना पड़ता।
  • पिक्चर शीर्षक बी स्ट्रॉन्ग स्टेप 8
    2
    अपनी भावनात्मक स्वास्थ्य का ख्याल रखना यदि आपके पास एक या दो विषाक्त माता-पिता हैं, तो आपको उनसे देखभाल और ध्यान देने की आवश्यकता होगी जिन्हें आपने प्राप्त किया था। यह आदर्श या निष्पक्ष से दूर है, लेकिन जितनी जल्दी आप सच्चाई को स्वीकार करते हैं, जितनी तेज़ी से आप अपने माता-पिता से दूर होकर अपने घावों का ख्याल रख सकते हैं।
    • उम्मीद से बचें कि आपके पिता या मां अतीत की गलतियों का एहसास करेंगे और आपके रिश्ते की मरम्मत के लिए आपकी मदद मांगेंगे। यदि वे चाहें तो उसके माता-पिता बहुत समय पहले बदल गए होंगे
    • सोच दूरी में मूर्ख मत बनो, उन्हें अचानक बदलना होगा, उदाहरण के लिए स्वीकार करें कि आपको अपने स्वयं के अच्छे के लिए समय और स्थान की जरूरत है, न कि उन्हें अपने व्यक्तित्व को बदलना।
  • पिक्चर शीर्षक खुद माफी माँगिए चरण 21
    3
    अपने आत्मसम्मान पर काम करें जहरीले सृजन के कारण हुई क्षति को सुधारने के लिए नकारात्मकता पर काबू पाने का एक शानदार तरीका है। यदि आपके माता-पिता अक्सर आप पर हँसते हैं या आपको धीमा करते हैं, तो आपने उन चीज़ों के आधार पर स्वयं को बहुत कठिन आत्म-आलोचना विकसित की हो सकती है। इस नकारात्मक आवाज को अनदेखा करने और अपनी ताकत बढ़ाने के लिए खुद को बल दें।
    • यदि आप अपने आप को सोचते हैं कि "मैं अन्य लोगों पर बोझ हूं" जैसी चीजों को सोचता हूं, जैसे "मैं अपने दोस्तों को उनकी ज़रूरत में मदद करता हूं और मैं अपनी नौकरी में बहुत अच्छा हूं।"
    • अपने सर्वोत्तम विशेषताओं की सूची बनाएं और उसे अपने बटुए में डाल दें या बाथरूम दर्पण में डाल दें। सूची पर एक नज़र डालें जब भी आप अपने आप को शक करेंगे
  • शीर्षक से चित्र एक बाल खेलने की लत पर काबू पाएं चरण 7
    4
    अपने आप को अच्छी देखभाल करें अब जब आप एक वयस्क हैं, आपको अब अपने माता-पिता को अपने शारीरिक और भावनात्मक कल्याण की देखभाल करने की आवश्यकता नहीं है। एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने और हमेशा आराम करने के लिए समय अलग करके अपनी स्वयं की आवश्यकताओं को स्वीकार और सम्मान करें।
    • कुछ आदतें जो आपके भावनात्मक संतुलन को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं, वे स्वस्थ भोजन खा रहे हैं, रात में आठ घंटे सो रही हैं और शारीरिक व्यायाम एक सप्ताह में कई बार कर रहे हैं।
    • एक डायरी में मनन करना, लेखन या रचनात्मक शौक भी ऐसी गतिविधियां हैं जो आपके भावनात्मक स्वास्थ्य की सहायता कर सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक भावनात्मक संवेदनशीलता चरण 19 पर काबू पाने
    5
    चिकित्सा करना प्रारंभ करना एक मनोवैज्ञानिक आपको आपके विषाक्त परिवार के सदस्यों के बारे में अपनी भावनाओं को समझने में मदद कर सकता है। एक चिकित्सक की सहायता से, आप अपनी इच्छाओं का सम्मान करना सीखेंगे, उनके कारण वे दर्द से निपटेंगे, और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ेंगे
    • अपने जीपी से पूछें कि क्या वह आपकी मदद करने के लिए एक चिकित्सक नियुक्त कर सकता है
  • विधि 2
    अपने माता-पिता और आपके जीवन के बीच की सीमाएं निर्धारित करना

    चित्र एक असभ्य व्यक्ति को जवाब दें चरण 8
    1
    पूरी तरह से संपर्क को काटने की संभावना के बारे में सोचो। विषाक्त माता-पिता या माता-पिता से तलाक लेना बहुत कठिन हो सकता है, लेकिन कुछ मामलों में, आपकी खुशी और मानसिक स्वास्थ्य के लिए संपर्क काटना जरूरी है। अन्य स्थितियों में, कुछ स्पष्ट सीमाएं सेट करके रिश्ते को बनाए रखना संभव हो सकता है। उस निर्णय को अपने दीर्घकालिक कल्याण के बारे में सोचो।
    • पेशेवरों और विपक्ष की एक सूची बनाना मदद कर सकता है अपने माता-पिता से दूर जाने और नुकसान की तुलना करने के सभी अच्छे बिंदुओं को लिखें। आप पेशेवरों को "मन की शांति" और विपक्ष को "होमस्किक" के रूप में शामिल कर सकते हैं।
  • एम्पैथी चरण 4 को दिखाए जाने वाले चित्र देखें



    2
    अपने माता-पिता के सामने एक कमजोर स्थिति में खुद को रखने से बचें। यदि आप रिश्ते को रखने का फैसला करते हैं, तो यह स्पष्ट करें कि आप अब एक स्वतंत्र वयस्क हैं अपने आप को ऐसी परिस्थितियों में न रखें जो आप से बाहर नहीं निकल सकते हैं इसके बजाय, अपने माता-पिता को पता है कि आप अपने परिस्थितियों में क्या परिस्थितियां देख सकते हैं
    • रात को अपने माता-पिता के घर पर खर्च न करें, उदाहरण के लिए, या उनमें से एक सवारी स्वीकार करें। उन्हें अपने घर पर आमंत्रित करने के बजाय उन्हें सार्वजनिक जगहों में ढूंढें, इसलिए वे ऐसा नहीं करते हैं या कुछ ऐसा कहते हैं जो आपको चोट पहुंचाए।
  • चित्र शीर्षक से जननांग युद्धों के फैलाव को रोकें चरण 5
    3
    वार्तालापों का प्रभार ले लो। अगर आपके माता-पिता को आप को धीमा करने या आपको आदेश देने के लिए किसी भी बातचीत का लाभ लेने की आदत है, तो उन्हें बात करने के बजाय विषय को बदल दें यदि वह काम नहीं करता है, तो बातचीत को रोकें और कहें कि आपको छोड़ना होगा
    • यदि आपकी मां अपने घर की सजावट की आलोचना कर रही है, उदाहरण के लिए, "मुझे पसंद है कि कमरे में कैसे रुके।" आपने सप्ताहांत पर क्या किया? "
  • चित्र का शीर्षक जब कोई बुली मजाक और टीज़ आपको चरण 5
    4
    अपने माता-पिता को बताएं कि आप किन व्यवहारों को स्वीकार नहीं करेंगे इसे स्पष्ट करें कि जिन चीजें आप नहीं खड़े हो सकते हैं, आप उन्हें क्या करने की उम्मीद करते हैं, और वे क्या करेंगे अगर वे आपके स्थान का सम्मान नहीं करेंगे।
    • "पिताजी की तरह बातें कहो, मुझे नहीं लगता है कि आपके लिए मेरे पति के बीमार होने की बात है, जब वह चारों ओर नहीं है। ऐसा करना बंद करो या मुझे छोड़ना होगा। "
    • केवल आप को पूरा करने के लिए धमकाएं मत कहो कि आप जा रहे हैं, उदाहरण के लिए, जब तक आप इसे तैयार नहीं करते।
  • बीर स्ट्रॉंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने माता-पिता से दूर रहें, यदि वे आपकी जगह का अनादर करते हैं अगर आपकी मां या पिता आपसे जो बात कहे, तो उसे अपने आप से बात करें - दूर चले, अपने चेहरे पर फ़ोन लटकाएं या कोई चेतावनी जो आपने दी है, वह करते हैं।
    • ऐसा हो सकता है कि आपकी मां या पिता आपसे यह जांचने का फैसला करते हैं कि क्या आप वास्तव में इसका मतलब है।
    • अगर वे लगातार अपने व्यक्तिगत स्थान का अनादर करते हैं और सहयोग करने के लिए कोई प्रयास नहीं करते हैं, तो संपर्क को कम करने या उसे कम करने पर विचार करें
  • विधि 3
    स्वस्थ रिश्ते का निर्माण

    टॉक टू ए गाइ यू की तरह चरण 6
    1
    अपने परिवार के बाहर रिश्ते बढ़ाएं दोस्तों के साथ अधिक समय व्यतीत करें या सहकर्मियों, विद्यालयों और अन्य लोगों के साथ नए दोस्तों का निर्माण करें जिन्हें आप अक्सर देखते हैं अपने मानसिक स्वास्थ्य और अच्छे दोस्तों के लिए एक सामाजिक चक्र होने के लिए ज़रूरी है कि आप विषाक्त माता-पिता या माता-पिता के कारण होने वाले नुकसान को कम करने में मदद कर सकते हैं।
    • पहल करें और उन लोगों के साथ पाठ्यक्रम, समूह या गतिविधियों में भाग लें, जिनके समान हित हैं खुद को प्रस्तुत करें और दूसरों के बारे में प्रश्न पूछें उन लोगों के साथ रहने का चयन करें, जो आपकी मौजूदगी को महत्व देते हैं और आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से किसी को धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 12
    2
    भावनात्मक रूप से स्वस्थ दोस्त बनाने के लिए चुनें जो भी विषाक्त माता-पिता से बढ़ता है, वह उन रिश्तों में संलग्न हो सकता है जो घर पर होते हैं। अपने सामाजिक चक्र की जांच करें और देखें कि आपकी दोस्ती आपसी देखभाल, समर्थन और विश्वास पर आधारित है या नहीं।
    • यदि आपको लगता है कि आपके पास विषाक्त दोस्ती है, तो इन लोगों से दूर होने का अच्छा विचार हो सकता है
    • नए दोस्त बनाने की बात करते समय अपनी सहजता का पालन करें क्या आप अकसर असहज महसूस करते हैं, उदास होते हैं या अपने संभावित मित्रों के आसपास डरे हुए हैं? क्या वे आपको उन चीजें करने के लिए मजबूर करते हैं जिन्हें आप नहीं चाहते हैं? उस तरह से लोगों से दूर हो जाओ
  • बी रे रेशनल चरण 8 नामक चित्र
    3
    जहरीले व्यवहारों पर ध्यान दें, जिन्हें आपको विरासत में मिला हो। इसके बारे में सोचने के लिए यह बहुत अच्छा नहीं है, लेकिन संभव है कि आपने अपने कुछ अभिभावकों के व्यवहारों को आत्मसात कर लिया है। कई परिवार दुरुपयोग के चक्र को पुन: उत्पन्न करते हैं क्योंकि बच्चे वयस्कों की नकल करते हुए दूसरों से संबंधित होते हैं। अपने व्यवहार पर ध्यान दें और संभावित नकारात्मक आदतों को सही करने का प्रयास करें।
    • एक या दो विषैले व्यवहार होने का मतलब यह नहीं है कि आप विषाक्त व्यक्ति हैं, खासकर यदि आप बदलना चाहते हैं
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com