IhsAdke.com

किसी अपमानजनक रिश्ते में फंसे व्यक्ति की सहायता कैसे करें

किसी को भी, जाति, लिंग और यौन अभिविन्यास की परवाह किए बिना, एक साथी नियंत्रक, जो यह नियत यह कैसे व्यवहार और कार्य करना चाहिए साथ अटक लग सकती है। यद्यपि इनमें से अधिकांश नियंत्रण करने वाले अपने नुकसान को छिपाने में सक्षम हैं, हालांकि इस प्रकार के रिश्ते को भावनात्मक दुरुपयोग का एक रूप माना जाता है। अगर किसी व्यक्ति को आप जानते हैं कि पार्टनर द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है, तो सबसे अच्छी चीजों में से एक व्यक्ति के लिए आप क्या कर सकते हैं, यह व्यापक रूप से सुनना है उसे बातचीत के लिए बुलाएं और रिश्ते से उसकी मदद करने के लिए तैयार रहें, अगर वह उसका निर्णय है हमेशा सतर्क रहें और आपकी मदद के लिए जारी रहें, भले ही आप अपने पहले प्रयासों को अस्वीकार कर दें।

चरणों

विधि 1
व्यक्ति को नियंत्रित किया जा रहा है

एक शीर्षक में छवि का समर्थन किसी एक रिश्ते में रिश्ते में फंसना चरण 1
1
व्यक्ति के साथ एक नियुक्ति करें ताकि वे व्यक्ति में बात कर सकें। एक सुरक्षित और निजी जगह चुनें संदेशों या ईमेल के माध्यम से इसके बारे में बात करने से बचें, क्योंकि अपमानजनक साथी के लिए आपके कंप्यूटर और आपके फोन की पहुंच संभव है।
  • इस मीटिंग में ज्यादा जोर देने से बचें, अन्यथा व्यक्ति (या उसके साथी) को आपके इरादों पर संदेह हो सकता है। बस कहते हैं, "हैलो, आपको याद आती है। क्या हम बातचीत में इन दिनों में से किसी एक को मिल सकते हैं?"
  • किसी एक रिश्ते में रिश्ते में फंसने वाली छवि शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    अपनी चिंता व्यक्त करें जब आप किसी निजी जगह में इकट्ठा होते हैं, तो व्यक्ति को बताएं, यह एक दोस्त या रिश्तेदार है, कि आप उसके बारे में चिंतित हैं। सुराग के आधार पर अपनी चिंता को सही ठहराने के कारण आपको यह विश्वास हो गया कि वह एक अपमानजनक संबंध में पकड़ी गई है।
    • उदाहरण के लिए, मान लें: "मैंने महसूस किया कि जॉन हमेशा मज़ाक बना देता है जब आप कहते हैं कि आप एक बेहतर काम यह समर्थन करते हैं और आप को प्रोत्साहित करना चाहिए देखने के लिए चाहते हैं।"।
    • भविष्य में होने वाली बैठकों में व्यक्ति के साथ अपनी चिंता व्यक्त करने में संकोच न करें, समस्या को बनी रहें।
  • किसी एक रिश्तेदार रिश्ते में फंसने वाले किसी व्यक्ति का समर्थन शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    नियंत्रित साथी के बारे में बुरी तरह से बात करने से बचें। उसके द्वारा बनाई गई गलतियों के बावजूद, आपका मित्र या रिश्तेदार आपको प्यार कर सकते हैं। यदि आप पार्टनर पर हमला करते हैं, तो व्यक्ति रक्षात्मक हो सकता है और बातचीत समाप्त कर सकता है।
    • इसके अलावा, उस रिश्ते में फंसने के लिए व्यक्ति की आलोचना न करें। अगर वह न्याय का निर्णय लेती है तो वह आपके साथ बात नहीं करना चाहती।
    • कह के बजाय, "जुलियाना असहनीय है, मैं विश्वास नहीं कर सकता तुम उसे जो कुछ भी करते नियंत्रित करने दे," कहते हैं कि कुछ की तरह है, "मैंने देखा है कि जुलियाना आप पर सप्ताहांत कोमो अधिक अपने मित्रों को देखने के लिए नहीं चाहता है। क्या आपको ऐसा लगता है? "
  • एक शीर्षक का शीर्षक शीर्षक में किसी एक रिश्ते में एक रिश्ते में फँस गया है
    4
    सुनो क्या व्यक्ति आपको बताता है उसे बातचीत संभालो। इसे न्याय न करने की कोशिश करें और इसे बीच में न दें। उसकी तरफ समझने पर ध्यान दें और उसे क्या कहना है।
    • व्यक्ति को गंभीरता से ले लो, चाहे वह क्या कहती है। कोई भी उस संबंध से बेहतर संबंध को समझता नहीं है।
    • अगर आप वास्तव में समझ रहे हैं कि वह क्या कह रही है, तो यह जानने के लिए अच्छे अनुपूरक प्रश्न पूछें। कहने की कोशिश करें, "क्या आपको लगता है कि आप इस रिश्ते को जारी रखना चाहिए, हालांकि आप नाखुश हैं?"
    • उस व्यक्ति को बताएं कि साथी का अपमानजनक व्यवहार उसकी गलती नहीं है "इसलिए मैं पता है कि यह आसान है किया तुलना में कहा है, लेकिन यह तुम्हारा उसकी गलती है, न अपने आप को हरा मत करो।" कुछ की तरह है, का कहना है।
  • एक शीर्षक का शीर्षक शीर्षक में किसी व्यक्ति को नियंत्रित नियंत्रण में फँस गया है
    5
    इस स्थिति में अपने दोस्त या रिश्तेदार को सहायता प्रदान करें पूछो कि उसे क्या चाहिए उसे पता चले कि आप उसके पक्ष में हैं, जो कुछ भी लेते हैं उसका समर्थन करते हैं।
    • व्यक्ति क्या चाहता है या जरूरतों के बारे में धारणाएं मत बनें उसे बताएं कि उसके लिए किस प्रकार की मदद सबसे अच्छी होगी?
    • इस प्रकार की बातचीत के समय के साथ कई बार हो सकता है लगातार आग्रह के बजाय स्थिर रहें
    • आपका मित्र या रिश्तेदार रिश्ते को छोड़ने के लिए तैयार नहीं है, भले ही वह अपमानजनक हो। यदि यह मामला है, तो उसे पता चले कि आप हमेशा उसकी मदद करने के लिए वहां होंगे।
  • विधि 2
    मदद करने के तरीके ढूंढना

    एक शीर्षक में छवि का समर्थन किसी एक रिश्तेदार रिश्ते में फंसे चरण 6
    1
    व्यक्ति को सामना कर रहे स्थिति से निपटने के लिए संसाधनों को ढूंढने में सहायता करें। लेख और अन्य अपमानजनक पठन सामग्री ढूंढें और अपने क्षेत्र में पेशेवर सहायता प्राप्त करें इस जानकारी को उसके साथ साझा करें
    • पुस्तिकाओं या पुस्तकों को मत देना, ताकि व्यक्ति इसे पढ़ सकें अगर उनके पास सुरक्षित और निजी जगह नहीं है। इसी प्रकार, इंटरनेट के माध्यम से उसे जानकारी न भेजें, क्योंकि यह संभव है कि अपमानजनक भागीदार के कंप्यूटर और उसके फोन तक पहुंच हो।



  • एक शीर्षक का शीर्षक शीर्षक में किसी एक रिश्तेदार रिश्ते में फँस गया है
    2
    अपमानजनक रिश्ते से बाहर व्यक्ति को मदद करने के लिए तैयार रहें बहुत से लोग अपमानजनक रिश्तों में रहते हैं क्योंकि समाप्त करना बेहद जटिल हो सकता है। यदि आपका दोस्त या रिश्तेदार समाप्त करना चाहता है लेकिन पता नहीं कि उसके बाद क्या करना है, तो आपकी सहायता करें, चाहे निजी सामान को स्टोर करें, आपको एक मनोचिकित्सक के साथ नियुक्ति के लिए ले जाएं या एक नया अपार्टमेंट ढूंढने पर छत दें।
    • जितना भी आप रख सकते हैं उससे अधिक वादा न करें जिस व्यक्ति की जरूरत है, उस पर सहायता देने के बाद, यह आगे बढ़ने के लिए आप पर निर्भर करेगा।
  • एक शीर्षक का शीर्षक शीर्षक में सहायता किसी को नियंत्रित रिश्ते में फंसे चरण 8
    3
    व्यक्ति का समर्थन जारी रखें, भले ही वह संबंध को तुरंत छोड़ने का विकल्प न दें। कभी-कभी पार्टनर को छोड़ने के लिए साहस बनाने के लिए अपमानजनक रिश्ते में फंसने वाले व्यक्ति के लिए लंबा समय लग सकता है। अपने मित्र या रिश्तेदार की मदद करने के लिए हमेशा उपलब्ध रहें और तैयार रहें, भले ही उसे खराब रिश्ते में देखने के लिए दर्दनाक हो।
    • आपकी सहायता और एकजुटता आपके द्वारा महसूस किए जाने वाले व्यक्ति के लिए अधिक हो सकती है
    • साथी को छोड़ने के लिए उसे दबाए जाने से बचें, अन्यथा वह आपसे दूर हो सकती है रिश्ते को छोड़ने का फैसला उसे अकेला ही होना चाहिए।
  • विधि 3
    एक अपमानजनक संबंध के लक्षण की पहचान करना

    एक शीर्षक का शीर्षक शीर्षक में सहायता किसी को नियंत्रित रिश्ते में फंसे 9
    1
    इन्सुलेशन मानकों का निरीक्षण करें एक नियंत्रक अक्सर साथी या मित्रों और परिवार के साथ समय बिताने से मना करता है इसके अलावा, एक नियंत्रक अतिरंजित ईर्ष्या से पता चलता है जब वह अन्य लोगों के बीच साथी को देखता है।
    • ध्यान रखें कि किसी रिश्ते में प्रवेश करने के बाद आपका मित्र या रिश्तेदार कम और कम उपलब्ध हो गया है। यह एक संभावित संकेत है कि साथी आपको अन्य लोगों से अलग करने की कोशिश कर रहा है।
    • एक व्यक्ति आपको बताता है कि साथी दोस्ती और इसके बारे में सामाजिक चक्र स्वीकार नहीं करता है, तो उसे करने की संभावना का उपयोग दुर्व्यवहार संबंध में फंस जा रहा है उच्च किया जाएगा।
  • चित्र का शीर्षक किसी एक रिश्तेदार रिश्ते में फँस गया है
    2
    अत्यधिक आलोचना से सावधान रहना रिश्ते पर नियंत्रण पाने के लिए एक नियंत्रक साथी साथी के आत्मसम्मान को कम करने की कोशिश करता है। ऐसा करने का एक आम तरीका साथी की उपस्थिति, व्यक्तित्व या क्षमताओं की आलोचना कर रहा है। आलोचना स्पष्ट या अंतर्निहित हो सकती है, विडंबनात्मक प्रशंसा या नरम और आक्रामक "चुटकुले" के रूप में।
    • देखें कि क्या आपके मित्र या रिश्तेदार के पार्टनर कहता है, "यदि आप थोड़ा वजन कम करते हैं तो क्या आप इतनी खूबसूरत दिखेंगे?" या "आप स्कूल में वापस क्यों जा रहे हैं? आपने कभी स्कूल में अच्छा नहीं किया।"
  • एक शीर्षक का शीर्षक शीर्षक में सहायता किसी को नियंत्रित रिश्ते में फंसे चरण 11
    3
    छेड़खानी व्यवहार पर नज़र रखें क्या आपके साथी के दोस्त या रिश्तेदार ने वह ऐसा काम करते हैं जो वह सामान्य रूप से नहीं करेंगे? पार्टनर व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए अपमानजनक रिश्तों में इस्तेमाल की जाने वाली कुछ सामान्य रणनीतियां दबाने, धमकी देने और दोष देने हैं
    • यदि व्यक्ति ने एक घंटे से दूसरे व्यक्ति में व्यक्तित्व को बदल दिया है, तो पता लगाने की कोशिश करें कि क्या पार्टनर द्वारा इसका उपयोग किया जा रहा है।
    • इस तरह के "क्या तुमने कभी मुझे छोड़ दो, तो मैं शायद मुझे मार देंगे" या "मैं तुम्हारे लिए सब कुछ करते हैं और तुम मुझे अपनी योजनाओं के बाहर जाने" के रूप में वाक्यांश का उपयोग दुर्व्यवहार संबंध के लक्षण हैं।
    • यह मत भूलो कि सुरक्षा या किसी व्यक्ति का जीवन जोखिम में भी हो सकता है, भले ही वे स्पष्ट रूप से यह नहीं कहें। कड़ी मेहनत के लिए वह आपके साथ संपर्क बनाने के लिए है, और अधिक गंभीर स्थिति हो सकती है।
  • एक शीर्षक का शीर्षक शीर्षक में सहायता किसी को नियंत्रित रिश्ते में फंस 12
    4
    देखें कि क्या आपके साथी के मित्र या रिश्तेदार को संदेहास्पद या नासमझ है एक नियंत्रक साथी हमेशा जानना चाहता है कि वह व्यक्ति क्या कर रहा है और वह किसके साथ है। यदि आपके मित्र या रिश्तेदार को अपने साथी को अक्सर कहने के लिए कहा जाता है कि आप कहां हैं या यदि आपको दूसरों के साथ योजना बनाने की अनुमति पूछनी है, तो वह शायद एक अपमानजनक संबंध में फंस गया हो।
    • पता लगाएं कि क्या साथी व्यक्ति से सभी वार्तालापों और ईमेल की निगरानी करता है। यह अपमानजनक संबंधों का एक बड़ा संकेत है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com